IhsAdke.com

कैसे एक मनोचिकित्सा की रक्षा करने के लिए

एक मनोरोगी एक व्यक्ति है जो मनोवैज्ञानिक नामक एक व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त है। इस स्थिति में सहानुभूति की कमी, भय की कमी, और बेहिचक व्यवहार के कारण होता है। एक मनोचिकित्सा लोगों की भावनाओं को समझने में असमर्थ है, या दूसरों के जूते में खुद को लगाने का प्रयास कर रहा है। वे आमतौर पर सामान्य व्यक्तियों के रूप में भय या चिंता के लिए प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, और नतीजा यह है कि लोग दूसरों के बारे में परवाह नहीं करते हैं अपने जैसे लोगों से अपना बचाव करने में सक्षम होने के लिए, आपको संदेह का एक स्वस्थ स्तर दिखाने की जरूरत है, इस तरह के व्यक्तित्व को बहाव समझें, और जानिए कि क्या आप मनोरोगी के साथ किसी प्रकार के रिश्ते में हैं तो क्या करें। अपने आप को इस व्यक्ति से बचाने में सक्षम होने के लिए, नीचे पहला कदम पढ़ें।

चरणों

भाग 1
एक मनोचिकित्सा के साथ संबंध समाप्त करना

एक मनोचिकित्सा चरण 1 से स्वयं को सुरक्षित रखें
1
यदि आप एक मनोरोगी के साथ किसी प्रकार के रिश्ते में हैं, तो इसे खत्म करें आप अपने लिए क्या कर सकते हैं सबसे अच्छे कामों में से एक उस व्यक्ति के साथ संबंध समाप्त करना है। यह रवैया क्रूर लग सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि मनोदशा शायद ही कभी दोस्ती के लिए मित्र बनते हैं। यदि रिश्ते को समाप्त करना एक विकल्प नहीं है, तो अपने आप को दूर करने का प्रयास करें जब वह आपको फोन करता है या आप अपना समय व्यतीत नहीं करते हैं, जैसा कि आपने पहले किया था, व्यस्त होने का नाटक करके ऐसा किया जा सकता है।
  • इसे भविष्य में नुकसान से बचने का एक तरीका के रूप में सोचो। मनोरोगी आपको भावनात्मक रूप से नष्ट करने का प्रबंधन कर सकता है, और आपको उसे अपने जीवन में नहीं रखना चाहिए - बचने के कई तरीके हैं जीवित रहने के लिए आपके शारीरिक और भावनात्मक कल्याण के लिए, आपको अपने जीवन का नियंत्रण रखना और उस व्यक्ति से बंधन को तोड़ना होगा।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 2 से खुद को सुरक्षित रखें
    2
    यदि आपके पास उस व्यक्ति के साथ एक रोमांटिक रिश्ते है, तो सावधान रहें जब आप इसे पूरा कर लेंगे रिश्ते को समाप्त करने से कुछ भी नहीं आपके साथी को गुस्सा दिला सकता है, जिससे उसे हिंसक हो। जब आप एक मनोचिकित्सक के साथ काम करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होता है कि आप इसे फोन या इंटरनेट पर करते हैं उस मामले में, एक कम अंतरंग शब्द आपकी ज़िंदगी बचा सकता है या आप को चोट पहुंचाने से रोक सकता है।
    • अपने दोस्तों को शामिल करें सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि आप अपने रिश्ते में समस्याओं का सामना कर रहे हैं, आप समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, और आपके साथी की हिंसक प्रवृत्तियां हैं उन्हें बंद करें या अपने मोबाइल फोन की स्पीड डायल पर रखें, ताकि आप जल्दी से बच सकें यदि आपको करना है
    • दोषी महसूस न करें एक रिश्ता समाप्त करना कभी आसान नहीं होता है यदि यह एक मनोरोगी के साथ एक रिश्ता है, तो अपने आप को सबसे पहले जब रिश्ते के महत्व की बात आती है। एहसास है कि आप उस क्षण को त्याग नहीं कर रहे हैं जिसके लिए आपको सबसे ज़्यादा ज़रूरत है - आप केवल खुद की रक्षा कर रहे हैं
  • एक मनोचिकित्सा चरण 3 से खुद को सुरक्षित रखें
    3
    अपनी सहजता को सुनो भय एक प्राकृतिक प्रवृत्ति है जिसे सुनने की जरूरत है। यह भावना एक सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया है जो जोखिमपूर्ण परिस्थितियों में आपके जीवन को बचा सकती है। विशेष रूप से जब आप डरते हैं तो अपने शरीर को सुनो - यह आपको खतरनाक स्थितियों से बचने या उससे बचने की अनुमति देगा यह आपको एक डरावना नहीं बनाता है या आपको खराब स्वभाव वाले व्यक्ति बनाता है-इसका मतलब है कि आप सहज और बुद्धिमान हैं।
    • अपने शरीर की प्रतिक्रियाओं पर भरोसा करें यह रिश्ता आपको कैसा महसूस करता है? रिश्ते की संभावना आपको लगता है कि आप एक मील के मैदान में चल रहे हैं - और अच्छे कारण के लिए। इस भावना को सुनें कोई रिश्ता आपको डर नहीं करना चाहिए अगर इस व्यक्ति के साथ बातचीत करने का विचार आपको डराता है, तो यह आपके दिमाग का संकेत है कि आप बाहर निकल जाएंगे। उस व्यक्ति ने तुम्हें चोट पहुंचाई है अन्य स्पष्टीकरण देने का प्रयास न करें जो आपके शरीर या मन कहने का प्रयास कर रहे हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 4 से खुद को सुरक्षित रखें
    4
    अपने आप को दोष मत करो मनोवैज्ञानिक के साथ आपकी भागीदारी के लिए जो कुछ भी कारण है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने रवैये या व्यवहार पर अपराध न मानें। मनोचिकित्सा आकर्षक व्यक्ति हैं जो जानते हैं कि वे क्या चाहते हैं वे सभी को बनाने के लिए झूठ की एक वेब बुनाई करने में सक्षम होते हैं, केवल आप नहीं, सोचते हैं और जो चाहे वे करते हैं। एहसास है कि आपको जानने का कोई तरीका नहीं था अगर यह आपके लिए नहीं था, तो यह किसी और के साथ होगा। यह उनके व्यवहार के बारे में है, और उनके व्यक्ति के साथ कुछ नहीं करना है
    • उस व्यक्ति को अपने जीवन से बाहर निकालने से आप सोच सकते हैं कि आप एक क्रूर तरीके से अनावश्यक तरीके से अभिनय कर रहे हैं। याद रखें कि आपको संबंध समाप्त करने और उसे छोड़ने के बारे में दोषी महसूस नहीं करना चाहिए। आपको खुद को, पहले और हमेशा की रक्षा करना चाहिए एहसास है कि यह इस व्यक्ति के साथ रहने या इसे छोड़ने के लिए आपकी गलती नहीं है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 5 से खुद को सुरक्षित रखें
    5
    एक मजबूत सहायता समूह की तलाश करें जब आपके संदेह की पुष्टि हो गई है, तो आप उस व्यक्ति के साथ कुछ समय पहले ही बिता चुके हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने परिवार और दोस्तों से सभी समर्थन हैं, और मदद समूहों की तलाश करें जो आक्रामकता के शिकार लोगों की सहायता करने के लिए समर्पित हैं। अपने पास के लोगों से बात करें और उन्हें करीब रखें आपको इस मुश्किल समय के माध्यम से जाने के लिए ताकत की आवश्यकता होगी।
    • मनोवैज्ञानिकों के बारे में कई वेबसाइटें हैं जो उनके व्यवहार और स्थान की निगरानी भी करती हैं। आपके पास इसका निपटारा है आप पूरी लड़ाई लड़ रहे हैं कि एक ही बात करने के लिए समर्पित समुदायों रहे हैं
  • भाग 2
    एक मनोचिकित्सा से निपटना

    एक मनोचिकर चरण 6 से खुद को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र
    1
    वह जो कुछ भी बोलता है और क्या करता है उसका संदेह करो। मनोचिकित्सा झूठ बोलते हैं, हेरफेर करते हैं, सहानुभूति करते हैं, और दूसरों को उसका इस्तेमाल करने के लिए उपयोग करते हैं। जब इस तरह के एक व्यक्ति से निपटते हैं, तो वह सचमुच विश्वास नहीं करता है कि वह क्या कहता है या करता है संदेहवाद जो कुछ भी कहा गया है, पढ़ना या देखा जाता है, में विश्वास नहीं कर रहा है, वह शायद केवल अपने फायदे के लिए कुछ कर रहे हैं। जब आपको किसी मनोचिकित्सक होने का संदेह है, तो संदेह के लेंस के माध्यम से उसके सभी व्यवहार की जांच करें।
    • अपनी जानकारी के स्रोत पर विचार करें क्या यह व्यक्ति भरोसेमंद है? क्या कहानी आपके निष्कर्षों के अनुरूप है? क्या कहा गया है संदर्भ से बाहर है? ये प्रश्न हैं कि आप अपने आप से पूछना चाहिए जब आप जानकारी की सच्चाई से सावधान रहें या खुद व्यक्ति से भी।
    • उस व्यक्ति के बारे में सोचें जो इस तरह के गपशप से आपके पास आ रहे हैं। यह पूछें कि यह व्यक्ति आपको यह कहता है और इस गपशप को फैलाने से वह क्या हासिल कर सकती है। उसे इससे क्या मिलता है? मनोवैज्ञानिकों के साथ व्यवहार करते समय, हमेशा कुछ छिपा होता है
  • एक मनोचिकित्सा चरण 7 से खुद को सुरक्षित रखें
    2
    हमेशा कहा कहानी बताओ। जब भी संभव हो, किसी मित्र, सह कार्यकर्ता से संपर्क करें, या आपको जो बताया गया है, उसकी सच्चाई को सत्यापित करने के लिए इंटरनेट पर जल्दी से खोजें। यहां तक ​​कि जो भी कहा गया है, सच होने लगता है, एक मनोवैज्ञानिक को संदेह के अंतराल को खोलने के लिए प्रवृत्त होना चाहिए। विवरण के बारे में सोचो: क्या कोई संयोग हुआ जब उन्होंने आपसे कुछ कहा? क्या इस व्यक्ति को झूठ बोलने का कोई प्रेरणा है? क्या यह संभव है कि उनके शब्दों विकृत हो? जब भी आप कर सकते हैं, तो यह देखने के लिए अन्य स्रोतों से जांच कर देखें कि क्या कहा गया था कि क्या सच है।
    • जब आप जांच नहीं कर सकते हैं, तो अपनी सहजता को सुनो। क्या कहानी संभव है? क्या यह संभव है कि कहानी या उसका एक हिस्सा झूठ है? मनोचिकित्सा के आम तौर पर अन्य लोगों के लिए झूठ बोलने में कोई समस्या नहीं होती है, चाहे वे हानिरहित झूठ हों या न हों।
    • यह सब संदेह का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि मनोचिकित्सक लोगों को अंत के साधन के रूप में इस्तेमाल करते हैं। उन्हें धन (या इच्छित) की ज़रूरत हो सकती है और आपको पाने के लिए, आपको ऋण देने या उनके लिए अन्य चीजें करने से झूठ बोलना पड़ सकता है। वे उन अपराधों का लाभ उठाएंगे, जो आपको उनकी आवश्यकता होती है जब वहां नहीं होने के लिए लगता है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 8 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    3
    देखें कि क्या वह संबंधों का प्रभार लेना चाहता है। मनोचिकित्सा के पास अन्य लोगों में भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक नियंत्रण के लिए एक महान आवश्यकता है उन्हें नियंत्रण में रहना होगा, और इसके लिए वे आकर्षण, धमकी, हेरफेर और हिंसा का उपयोग करेंगे। जब मनोचिकित्सक नियंत्रण लेने की कोशिश करता है, तो वह हर कीमत पर जीतने की कोशिश करेगा। इसका अर्थ यह है कि आपके अधिकारों के लिए लड़ना मुश्किल होगा और एक प्रमुख भावनात्मक या शारीरिक आघात का कारण हो सकता है। जब आप देखते हैं कि ऐसा होगा, तो लड़ाई न करें ध्यान न दें और उसे बताएं कि आप इन विवादों में भाग नहीं लेंगे।
    • उसे लाभ लेने से रोकने के लिए सीमा निर्धारित करें यदि आपको उस व्यक्ति के साथ अक्सर बातचीत करना पड़ता है तो यह रवैया आपकी जिंदगी आसान बना सकता है इसका अर्थ हो सकता है, उदाहरण के लिए, यदि वह भविष्य में संकट में पड़ जाता है तो वह बांड का भुगतान नहीं कर रहा है उसे पता होना चाहिए कि उसके व्यवहार के लिए परिणाम होंगे और ऐसा कुछ भी होगा जो आप बर्दाश्त नहीं करेंगे।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 9 से खुद को सुरक्षित रखें
    4
    उस व्यक्ति को कुछ भी उधार न दें अगर वह कुछ मांग लेती है, तो उसका गुस्सा आये बिना उचित बहाना बनाने का प्रयास करें अन्यथा, वह शायद आप को चोट पहुंचाने का एक तरीका (शारीरिक रूप से नहीं होना चाहिए) का पालन न करें उसे किसी तरह से राजी कर दें कि आप उसका अनुरोध पूरा नहीं कर पाएंगे।
    • मनोचिकित्सा अपने बिलों का भुगतान नहीं करने के लिए प्रसिद्ध हैं वे आमतौर पर इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, और यह भी करने की कोशिश नहीं करते हैं इसलिए, मनोचिकित्सक को पैसा उधार न दें जब तक आपको पता नहीं है कि आप उस पैसे को फिर कभी नहीं प्राप्त करेंगे।



  • एक मनोचिकित्सा चरण 10 से खुद को सुरक्षित रखें
    5
    सहिष्णु और रोगी बनें। यदि आप ऐसी स्थिति में रहते हैं जहां आपके जीवन में एक मनोदशा है, तो अपने आप को बचाने के लिए, आपको बहुत सारा सहनशीलता और सहिष्णुता होने की आवश्यकता है। आपको खुद को अलग-अलग परिस्थितियों में बांटना पड़ेगा उस व्यक्ति द्वारा खड़े होने और अपनी राय और विचारों पर सवाल पूछने पर उसे अच्छा नहीं लगेगा जब भी संभव हो उन्हें बचें जब आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो क्या कहा गया है, इतना श्रेय न दें।
    • मनोचिकित्सा अविश्वसनीय रूप से केंद्रित हैं वे केवल अपनी कल्याण के बारे में सोचते हैं वे केवल अपने विचारों को महत्व देते हैं यहां तक ​​कि अगर वे अपने सारे पैसे लेते हैं, तो यह उनके माध्यम से नहीं जायेगा कि वे इसे आर्थिक रूप से बर्बाद कर रहे हैं। मनोवैज्ञानिकों के साथ व्यवहार करते समय, आपको यह महसूस करना होगा कि वे उन बच्चों की तरह हैं, जो नहीं जानते हैं कि वहाँ एक दुनिया है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 11 से खुद को सुरक्षित रखें
    6
    अपने आकर्षण से मूर्ख मत बनो मनोदशा की मुख्य विशेषताओं में से एक उनकी महान करिश्मा और आकर्षण है। सामान्यतया, मनोचिकित्सक, आराध्य होने के द्वारा लोगों को आकर्षित करते हैं, उनके वास्तविक इरादों को ढंकते हैं। हालांकि, मनोचिकित्सक झूठे होने के लिए जाने जाते हैं और विश्वास के योग्य नहीं हैं। जैसा दोस्ती चलती है, आपको महसूस होगा कि आप उस व्यक्ति पर निर्भर नहीं कर सकते हैं। समझे कि यह आकर्षण और दया है कि वे लोगों को धोखा देने के लिए उपयोग करते हैं
    • उस आकर्षण के माध्यम से देखने की कोशिश करें और इसके पीछे व्यक्ति को देखें। यह व्यक्ति कैसा दिखता है जब उनके पास मुखौटा नहीं है? कैसे झूठ इस माना "आकर्षण" को दर्शाते हैं? वह वास्तव में जब वह मुखौटा गिरावट देता है?
  • एक मनोचिकित्सा चरण 12 से खुद को सुरक्षित रखें
    7
    अपनी कमजोरियों को छुपा रखें यह रवैया आपकी भावनात्मक कमजोरियों की रक्षा करता है जो एक मनोरोगी को लक्षित कर सकते हैं। आपके जीवन के ऐसे क्षेत्र हैं जिनसे आप मनोविभाजन से बचने में सक्षम होने के लिए किसी मनोरोगी को नहीं दिखा सकते। वह इन कमियों को पकड़ सकता है और कभी उन्हें जाने नहीं देता सभी जानते हैं- और यह जानने के लिए, मनोचिकित्सक उनके चारों ओर उन लोगों को हेरफेर करने के लिए खुद को जोड़ता है। उसे एक मजबूत, केंद्रित व्यक्ति बनकर उस लाभ को न दें।
    • मान लें कि आप अपने वजन के बारे में बहुत असुरक्षित हैं। अगर एक मनोरोगी को यह पता है, तो वह इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकता है अगर आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना चाहते हैं, और वह चाहता है कि आप उनके साथ घर पर रहें, तो वह ऐसा कुछ कहेंगे, "आप बहुत बकवास खा रहे हैं और दूसरे दिन इतनी मोटी होने के लिए बुरा लगना होगा।" आप घर पर रहेंगे, उदास महसूस करेंगे, और वह आपको मिल जाएगा।
  • भाग 3
    एक मनोचिकित्सा के मन को समझना

    एक मनोचिकित्सा चरण 13 से खुद को सुरक्षित रखें
    1
    सुनिश्चित करें कि आप एक मनोरोगी के साथ काम कर रहे हैं किसी व्यक्ति के लिए एक मनोरोगी होने के लिए, उस व्यक्ति को वयस्क होने की जरूरत है हालांकि, 15 साल की आयु से कुछ लक्षण अधिक या कम स्पष्ट हो सकते हैं। निम्नलिखित लक्षण या लक्षणों के लिए देखो
    • छल
    • कार्यस्थल में गैर जिम्मेदाराना व्यवहार
    • अपने स्वयं के लाभ के लिए लोगों का हेर-फेर
    • लोगों के लिए आक्रामकता
    • संपत्ति का विनाश
    • नियम उल्लंघन
    • रोग अनुकरण
    • सहानुभूति का अभाव
    • शर्मिंदा बिना बार-बार झूठ बोला
    • आवेग
    • अपने बच्चों और परिवार की उपेक्षा
    • किसी के व्यवहार के परिणामों के बारे में बहुत कम या कोई पश्चाताप नहीं है
    • अपने स्वयं के कार्यों के बारे में सोचना बंद करो
    • वित्तीय लापरवाही
    • वे खुद को और दूसरों को चोट पहुंचा सकते हैं
    • वे आश्वस्त और अभिमानी हैं
  • एक मनोचिकित्सा चरण 14 से खुद को सुरक्षित रखें
    2
    पता है कि, एक मनोरोगी के लिए, सभी रिश्तों को अंत का मतलब है। वे शायद ही कभी असली दोस्त हैं आमतौर पर कुछ ऐसी चीजें हैं जो वे चाहें, ज़रूरत पड़ती हैं या रिश्ते से बाहर चले जाते हैं। अगर यह उनके लिए सहायक नहीं है, तो वे आपके साथ दोस्ती या संबंध नहीं चाहते हैं।
    • इसका उनके मूल्य के साथ कुछ नहीं करना है, लेकिन वे दुनिया को कैसे देखते हैं वे लोगों को योग्य मनुष्य के रूप में नहीं देखते हैं जो जीवन को बेहतर बना सकते हैं। वे लोगों को वस्तुओं का इस्तेमाल करते हैं, हेरफेर करते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 15 से खुद को सुरक्षित रखें
    3
    ध्यान रखें कि मनोचिकित्सा के पास क्रोध और हिंसा के प्रति जबरदस्त प्रवृत्ति है। वे दैनिक समस्याओं के प्रति अति प्रतिक्रिया कर सकते हैं और कभी-कभी हिंसक हो जाते हैं। किसी मनोदशा के लिए, दोस्ती, आत्मीयता या किसी भी तरह के रिश्ते का मतलब उनके लिए एक ही बात नहीं है जो इसका मतलब दूसरों के लिए है। यहां तक ​​कि जो लोग किसी के लिए अपने प्यार की घोषणा करते हैं वे आपको भावनात्मक और शारीरिक रूप से दोनों को बदल सकते हैं और आपको चोट पहुंचा सकते हैं।
    • वह आपके साथ जो देखभाल करता है वह प्रेम पर आधारित नहीं है, बल्कि रिश्ते में कब्जे पर है। एक मनोदशा के लिए, प्यार उसी तरह महसूस नहीं होता है जिस तरह हम महसूस करते हैं। उसके लिए, प्यार केवल लगाव की एक मजबूत भावना है, जिसके परिणामस्वरूप एक सतही या विशुद्ध रूप से स्वभावपूर्ण संबंध हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 16 से खुद को सुरक्षित रखें
    4
    पता है कि आप किससे काम कर रहे हैं। यह काम से ज्यादा आसान है - मनोदशा हेरफेर के स्वामी हैं मनोचिकित्सा समाज के कई हिस्सों में पाए जाते हैं, और एक बहुत अच्छा मौका है कि किसी दिन आप एक से मिलेंगे। तुम्हारा सबसे अच्छा बचाव इस व्यक्तित्व बहाव की प्रकृति को समझना है
    • कठोर बदलावों की अपेक्षा न करें मनोवैज्ञानिकों के व्यक्तित्व अपेक्षाकृत स्थिर हैं और वयस्कों में उपचार सफल नहीं हुआ है। यह व्यक्ति अपने पूरे जीवन के लिए इस तरह से जारी रखने की संभावना है
  • एक मनोचिकित्सा चरण 17 से स्वयं को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र
    5
    जानते हैं कि मनोवैज्ञानिक बुरा नहीं हैं बहुत से लोग मानते हैं कि ऐसे लोग जो इतने भयानक काम करते हैं वे इस तरह से खराब होते हैं। हालांकि, इस दुनिया में कुछ भी पूरी तरह अंतिम नहीं है मनोचिकित्सक बुरे काम करते हैं क्योंकि वे सही और गलत तरीके से व्याख्या नहीं कर सकते हैं। वे समाज को लागू होने वाले सही और गलत की अवधारणा को समझते हैं, लेकिन गहराई से वे नहीं सोचते कि गलत चीजें वाकई वास्तव में "गलत हैं"।
    • यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि वे आपको चोट नहीं पहुंचा सकते हैं जैसा कि पहले चर्चा की गई, कई मनोचिकित्सक लोगों को चीजों को पूरा करने का एक तरीका के रूप में इस्तेमाल करते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे सभी अपने पैसे चाहते हैं, तो उन्हें यह नहीं पता होगा कि वे इसे आर्थिक रूप से बर्बाद कर देंगे। यह उनके बारे में सब कुछ है - वे समझते नहीं हैं या आप परवाह नहीं करते कि आपके साथ क्या होगा। हालांकि, यह कहना नहीं है कि वे अपने व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं और यह आपको दिखाने का प्रयास करना चाहिए। वे जिस तरह से कार्य करते हैं, वह सही नहीं है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 18 से खुद को सुरक्षित रखें
    6
    समझे कि सभी मनोवैज्ञानिक हिंसक नहीं हैं। यद्यपि हिंसक प्रवृत्तियों के बारे में बहुत कुछ चर्चा हुई है, वहां सफल मनोवैज्ञानिक हैं जो समाज में अच्छी तरह से जीने का प्रबंधन करते हैं। वे अक्सर अपने व्यक्तित्व को अलग-अलग तरीकों से प्रदर्शित करते हैं, जैसे क्रूर लोगों के काम पर। इन मनोवैज्ञानिकों को अब भी बहुत सावधानी से व्यवहार किया जाना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि वे "शारीरिक रूप से" हिंसक नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे अन्य लोगों को भावनात्मक और शारीरिक रूप से दुख देने में सक्षम नहीं हैं।
    • अंत में, प्रत्येक मनोदशा के व्यवहार का विचलन अलग-अलग प्रकट होता है। ऐसे कुछ मनोचिकित्सक नहीं हैं हालांकि, इन सभी के साथ छेड़छाड़ की प्रवृत्तियां हैं और अन्य लोगों के साथ निपटने की बात आती है तो यह अविश्वसनीय रूप से क्रूर हो सकता है हमेशा स्थिति की परवाह किए बिना, सावधानी के साथ कार्य करें।
  • युक्तियाँ

    • जो लोग सामाजिक-आर्थिक वर्गों के विपरीत चरम सीमाओं से संबंधित हैं, इन्हें सकारात्मक और नकारात्मक दोनों के अनूठे अनुभवों की वजह से मनोचिकित्सा की तरह अधिक हो सकते हैं, जो इन वर्गों की पेशकश करते हैं।

    सूत्रों का कहना है उद्धरण

    • कॉमर, जे आर (2008)। "असामान्य मनोविज्ञान" (7 वें एड) प्रिंसटन यूनिवर्सिटी प्रेस, पीपी 518-523।
    • टेलर, एस ई। (2006) "हेल्थ साइकोलॉजी" (6 वें एड), न्यू यॉर्क-एम सी गॉ हिल
    • क्रिस पैट्रिक द्वारा संपादित "मनोचिकित्सा की पुस्तिका"
    • डॉ। रॉबर्ट हरे द्वारा "विवेक के बिना"
    • गेविन डे बेकर द्वारा "डर का उपहार"
    • डॉ। हार्वे क्लेक्ले द्वारा "स्वच्छता का मास्क"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com