IhsAdke.com

कैसे PTSD इलाज के लिए

पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) एक विकार है जो विकसित हो सकता है यदि आपके पास एक दर्दनाक अनुभव हो। हालांकि डरावना एक मानसिक स्थिति के बाद महसूस करने के लिए एक सामान्य भावना है, पीड़ित लोगों के साथ इस डर में बिगड़ती और नकारात्मक भावनाओं की स्पेक्ट्रम और तीव्रता में वृद्धि हुई है, जैसे समय बीत जाता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास PTSD है, तो एक पेशेवर निदान प्राप्त करना महत्वपूर्ण है और फिर चिकित्सा, दवा या दोनों के संयोजन के माध्यम से अपने विकार का इलाज करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 के साथ आरंभ करें

चरणों

विधि 1
PTSD के लक्षण पहचानने

चित्र शीर्षक उपचार PTSD चरण 1
1
समझें कि आपको पता है कि आपके पास PTSD है वसूली की दिशा में पहला कदम है। वास्तव में PTSD से उबरने का एकमात्र तरीका इस तथ्य के साथ आने के लिए है कि आपके पास इस विकार है अगर आपको यकीन नहीं है कि आप PTSD का परिचय देते हैं या नहीं, तो आपको तीन प्रमुख श्रेणियों को PTSD से संबंधित खोजना चाहिए:
  • दर्दनाक घटना से संबंधित भावनाओं और छवियों को relive।
  • चकमा देने की भावनाएं
  • अत्यधिक उत्तेजना और जोर से आवाज़ के प्रति संवेदनशीलता
  • चित्र शीर्षक उपचार XXX चरण 2
    2
    किसी भी क्षण की निगरानी करें जब आपको लगता है कि आप इस दर्दनाक स्थिति को पुनः प्राप्त कर रहे हैं। पुनर्जीवित लक्षण उन लोग हैं जो मरीज को घटना से संबंधित पर्यावरण में और आघात से संबंधित भावनाओं को वापस लेते हैं। फ्लैशबैक अभी भी एक नकारात्मक तरीके से PTSD के साथ रोगी की भावनाओं को जगाना सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक परिवार की सैर करने का आनंद लेने के बजाय, स्मरण जो कुछ हो रहा है, उस पर विचार कर सकते हैं जो आघात की यादें लाते हैं।
    • पुनर्जीवित करने की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं फ्लैशबैक, बुरे सपने और असभ्य विचार आम तौर पर भय से प्रेरित
  • चित्र शीर्षक उपचार PTSD चरण 3
    3
    परिहार की भावनाओं को पहचानें डोसिंग में जानबूझकर दर्दनाक अनुभव के विशिष्ट भागों को अवरुद्ध करना शामिल है। यह आघात के दौरान हुई घटनाओं को भूलने के बारे में ही नहीं है, लेकिन उम्मीद से संबंधित जानकारी को जानबूझ कर अवरुद्ध करता है कि सबकुछ चलेगा। यह वाक्यांश का एक और अभिव्यक्ति है "मैं इसके बारे में बात नहीं करना चाहता।"।
    • चकमा देने का कार्य भी उस घटना में शामिल होने के लिए इनकार के रूप में प्रकट हो सकता है, जहां घटना का हिस्सा था, या उन अनुभवों से बचने के लिए जो आइटम का अनुभव है।
    • डॉज का यह भी अर्थ हो सकता है कि आपको भावनाओं के स्थान पर सुन्नता का अनुभव महसूस होगा - यह आपके दिमाग का आकस्मिक आयोजन के दौरान महसूस किए गए भावनाओं को बंद करेगा।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट एंड्रॉइड चरण 4
    4
    अत्यधिक उत्तेजना के लक्षणों से अवगत रहें सक्रियता के लक्षण आमतौर पर हमेशा एक व्यक्ति के साथ PTSD में मौजूद होते हैं मरीजों द्वारा उन्हें हमेशा बेचैन और घबराहट, जोर से आवाज़ या अचानक गति से भयभीत होने के कारण वर्णन किया जा सकता है। यह भावना भी तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का उल्लेख कर सकती है।
    • अति सक्रियता यह सोना मुश्किल बना सकती है आप पा सकते हैं कि नरम शोर आपको जागृत करता है या जब आप सो जाना चाहिए, तो आप लगातार आधे जाग महसूस करते हैं।
  • विधि 2
    थेरेपी के साथ इलाज PTSD

    चित्र शीर्षक उपचार PTSD चरण 5
    1
    एक विकल्प के रूप में मनोचिकित्सा पर विचार करें मनोचिकित्सा को `डायलॉग थेरेपी` भी कहा जाता है मनोचिकित्सा के दौरान, आप अपने मनोचिकित्सक को अपने विचारों और भावनाओं को PTSD के दर्दनाक अनुभव के बारे में व्यक्त करेंगे। सबसे आम मनोचिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) है, जो कई अलग-अलग प्रकार के उपचारों को दर्शाता है, जिनमें से कई लेख के इस भाग में सूचीबद्ध हैं। सीबीटी आपको सकारात्मक कार्यों में बदल कर अनुभव के बारे में अपने नकारात्मक विचारों को दूर करने में मदद करने और स्वयं को मदद करने की कोशिश करता है।
    • मनोचिकित्सा आम तौर पर 12 सप्ताह तक रहता है, लेकिन कई मामलों में यह अनिश्चित काल तक जारी रख सकता है जब तक आपको लगता है कि आपने अंत में PTSD को दूर नहीं किया है
    • मनोचिकित्सा को व्यक्तिगत रूप से या समूहों में किया जा सकता है, और आम तौर पर पूरे परिवार के समर्थन की जरूरत है ताकि वह ठीक से काम कर सके। अपने परिवार को आपके साथ चिकित्सा में जाने के लिए आमंत्रित करें
  • चित्र शीर्षक उपचार PTSD चरण 6
    2
    समझें कि मनोचिकित्सा PTSD के साथ उन लोगों के लिए कैसे काम करता है मनोचिकित्सा, विशेष रूप से सीबीटी काम करता है क्योंकि यह सीधे मनोवैज्ञानिक विकारों से संबंधित है, लेकिन अभी तक व्यावहारिक सलाह प्रदान करता है कि आपके जीवन को PTSD की छाया में कैसे प्रबंधित किया जाए।
    • थेरेपी आप वास्तव में क्या महसूस कर रहे हैं प्रक्रिया में मदद करेंगे - शर्म की बात है, क्रोध, अपराध - आप का सामना करना पड़ा आघात के बारे में।
    • मनोचिकित्सा आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आप उन भावनाओं को दूर करने के लिए आपको किस तरह महसूस करते हैं और आपको उपकरण देते हैं।
    • यह लोगों, स्थानों और चीजों से स्वस्थ तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए कई तरीकों की पेशकश करेगा जो आपको आघात के बारे में याद दिलाता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट एंड्रॉइड चरण 7
    3
    एक्सपोजर थेरेपी की कोशिश करो इस प्रकार की चिकित्सा सीबीटी की श्रेणी में आती है, एक प्रत्यक्ष तरीके से भय और यादों से निपटने पर ध्यान केंद्रित। यह सीधे आघात को उजागर करके अपने डर से टकराव की सुविधा देता है (लेकिन गारंटीकृत सुरक्षा के साथ)। अंतिम लक्ष्य यह है कि आपको अपने डर से निपटने में और भावनात्मक तनाव के साथ सामना करना पड़ता है जब आपको आघात का सामना करने के लिए आती है आप अपनी यादों को नियंत्रित करना सीखेंगे और महसूस करेंगे कि आप डरने के लिए कुछ नहीं हैं।
    • मानसिक दृश्य (अपने दिमाग में आघात की कल्पना), उस जगह पर जाकर जहां आघात हुआ, और पिछले अनुभव के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहन इस प्रकार की चिकित्सा में सामान्य उपकरण हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट हेल्थ के चरण 8



    4
    संज्ञानात्मक पुनर्गठन की कोशिश करें यह एक अन्य सीबीटी साधन है जो आपको इस बात के लिए मदद करेगी कि आपको इस घटना के दौरान क्या हुआ था, यह जानने के लिए आपको अधिक तर्कसंगत और तर्कसंगत दृष्टिकोण मिलेगा। इसे क्रियान्वित करके, आप जो कुछ हुआ उसके वास्तविकता के साथ आने के लिए और अपराधों से बचने में सक्षम होंगे जो कि सामान्यतः PTSD रोगियों के दिमाग में लग रहा है। जो लोग पीड़ित PTSD से अक्सर शर्म महसूस करते हैं और सोचते हैं कि जो कुछ हुआ वह उनकी अपनी गलती है - संज्ञानात्मक पुनर्गठन उन्हें यह देखने में मदद करेगा कि ये उनकी गलती बिल्कुल नहीं है
    • इस प्रकार की मनोचिकित्सा आपको पूर्णता प्राप्त करने और अपने बारे में नकारात्मक भावनाओं को दूर करने में मदद कर सकती है जो कि इस दर्दनाक घटना से प्रेरित है।
  • चित्र शीर्षक उपचार PTSD चरण 9
    5
    तनाव टीका प्रशिक्षण से गुजरना। इस तरह की चिकित्सा एक अन्य प्रकार की सीबीटी है और आपको अपनी चिंता को नियंत्रित करने के लिए सिखाना होगा। वह अपनी यादों के पुनर्निर्माण के लिए एक कदम आगे चलाती है और उसे उसके दर्दनाक अनुभव के बारे में एक स्वस्थ मानसिकता बनाने में मदद करेगी।
    • इस प्रकार की चिकित्सा का उद्देश्य है कि आप अपने पिछले आघात को पुन: आरक्षित करने से पहले PTSD से चिंता या अवसाद विकसित करने में सहायता करें।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट एंड एसोसिएशन चरण 10
    6
    समूह चिकित्सा पर विचार करें समूह चिकित्सा, साथ ही साथ अन्य तरीकों से, दूसरों के साथ तुलना में कुछ लोगों के साथ बेहतर काम करता है हालांकि, इससे आपको अधिक लोगों को संबंधित होने के लिए लक्षणों पर काबू पाने में मदद मिल सकती है। ऐसे अन्य अनुभवों के साथ बात कर रहे हैं जिनसे आप महसूस करते हैं, आप जो महसूस करते हैं उसे तर्कसंगत बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं, यह समझते हैं कि आप अकेले नहीं हैं और आपको सामान्य स्थिति का अधिक ज्ञान प्रदान करते हैं।
    • समूह चिकित्सा में, लोग अपने अनुभवों के बारे में बात करते हैं और उनके जीवन और भावनाओं को कैसे प्रभावित करते हैं। अपनी कहानियों के बारे में दूसरों को सुनना आपको शर्म की भावना, अपराध और क्रोध की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है जो आपके खुद के दर्दनाक घटना से महसूस किया जा सकता है।
  • विधि 3
    दवा के साथ इलाज PTSD

    चित्र शीर्षक उपचार PTSD चरण 11
    1
    चिकित्सा के साथ संयोजन के रूप में दवाएं लें यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चिकित्सा में भाग लेने के बिना दवाएं लेने से दोनों के संयुक्त प्रदर्शन के रूप में प्रभावी नहीं होंगे। अपने अनुभवों के बारे में किसी से बात करना महत्वपूर्ण है ताकि आप PTSD का इलाज कर सकें और स्थायी समाधान पा सकें दूसरी ओर दवाएं, PTSD के लक्षणों को दबाने के लिए, लेकिन आपके द्वारा किए गए समस्याओं को स्थायी रूप से नहीं पता।
    • चिकित्सा के साथ समस्या की जड़ तक पहुँचने के बिना PTSD के लक्षणों को दबाकर केवल बाद में नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आपने दवाओं के साथ PTSD को दूर किया है, और फिर उन्हें लेने से रोकें जब आप उन्हें लेना बंद कर देते हैं, तो आप फिर से उन नकारात्मक भावनाओं को महसूस कर सकते हैं जिनकी दवाई दब गई, फिर आपको उस स्थान पर फिर से छोड़कर जहां यह शुरू हुआ
  • चित्र शीर्षक ट्रीट हेल्थ के लिए 12 कदम
    2
    Paxil लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यह दवा एक एंटीडिप्रेंटेंट है जो कि लक्षणों को भी PTSD में नियंत्रित कर सकती है। यह एक चयनात्मक सेरोटोनिन पुनप्रवेशक अवरोधक (एसएसआरआई या एसएसआरआई) है, जिसे चिकित्सा दुनिया में `नए` श्रेणी के एंटीडिपेंटेंट्स माना जाता है। अध्ययन से पता चलता है कि Paxil (अधिक औपचारिक रूप से कहा जाता है पेरोक्सीसेट) लक्षणों को रोकने में मदद कर सकता है:
    • उदासी, भावुक सुन्नत, चिंता और क्रोध PTSD से प्राप्त
  • चित्र शीर्षक उपचार PTSD चरण 13
    3
    Zoloft के लिए एक नुस्खा लेने पर विचार करें ज़ोल्फ़फ़्ट एक एसएसआरआई भी है, जिसका अर्थ यह है कि यह आमतौर पर एन्टीडिपेसेन्ट भी है जो कि उन लोगों के लिए भी उपयोगी है जो कि पीएसीए के साथ हैं। वास्तव में, यह पहली दवा (जिसे सर्र्टेलिन भी कहा जाता है) पहले से ही विकार के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में निर्धारित किया गया था, और इसमें PTSD के लक्षणों को दबाने में सहायता कर सकते हैं:
    • फ्लैशबैक, डगमगाने की बुरे सपने और भावनाएं
  • चित्र शीर्षक ट्रीट एंड्रॉइड चरण 14
    4
    Zoloft या Paxil को लेते समय आपको अनुभव होने वाले साइड इफेक्ट्स से अवगत रहें हालांकि ये दवाएं आपके PTSD के लक्षणों को दबाने में काफी प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन वे अन्य दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकते हैं जिन्हें आपको अवगत होना चाहिए। उनमें से हैं:
    • मतली जो आम तौर पर 2 से 5 दिनों में दूर होती है
    • सिरदर्द SSRI उपयोगकर्ताओं में एक आम शिकायत है, और आमतौर पर कुछ दिनों के बाद गायब हो जाते हैं।
    • घबराहट या आंदोलन
    • उनींदापन, अक्सर एक संकेत है कि मूलतः किसी अन्य व्यक्ति द्वारा निर्धारित खुराक बहुत अधिक है। कभी-कभी दवा प्रशासन की अनुसूची में एक साधारण परिवर्तन इस समस्या को हल करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    • अनिच्छा भी SSRIs के साथ एक समस्या हो सकती है खुराक कम करना अक्सर समस्या को ठीक कर सकता है
    • एसएसआरआई इस समस्या के कारण जाना जाता है जैसे कि संभोग और यौन कामेच्छा में खुशी कम हो।
  • युक्तियाँ

    • अपने परिवार से परिवार के उपचार में जाने के लिए कहें ताकि आप अपने लिए एक समर्थन प्रणाली बना सकें।

    चेतावनी

    • एक नई दवा आहार की कोशिश करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com