IhsAdke.com

यदि आपको एक चिकित्सक को देखने की आवश्यकता है तो उसे कैसे जानिए

हम सभी के लिए कठिन दिन हैं, लेकिन कभी-कभी हम यह महसूस करते हैं कि हमारी समस्या रोज़ाना चिंताओं या पसंद की तुलना में थोड़ा अधिक गंभीर है। यदि आप एक जटिल समय से गुजर रहे हैं और आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली कोई भी परंपरागत सलाह प्रभावित नहीं होती है, तो यह संभव है कि एक चिकित्सक की तलाश करें।

चरणों

विधि 1
जिस तरह से आप महसूस करते हैं उसका मूल्यांकन

छवि का शीर्षक उलझन स्त्री
1
जब आप अपने आप से "विमुख" महसूस करते हैं, तब से अवगत रहें आप पिछले कुछ दिनों में खुद को पहचान नहीं पाएंगे और सामान्य होने में असमर्थ होंगे। यह ruins- हालांकि, अजीब भावनाओं को जारी रहती है और जीवन और सामाजिक संबंधों को प्रभावित करने के लिए जारी दिनों या सप्ताह के लिए आम है, अगला कदम उठाने और इलाज करवाना चाहते हैं के लिए समय हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप दोस्तों के साथ रहना पसंद करते हैं, लेकिन हाल ही में आप अकेले रहना पसंद करते हैं
  • आप अक्सर चिढ़ जाते हैं, हालांकि यह एक आम आदत नहीं है।
  • ग्रूममी वूमन नामक चित्र का अर्थ है मीन थिंग्स
    2
    भावनाओं को अपने जीवन पर कैसे प्रभावित किया है पर ध्यान दें क्या आपने काम के माहौल में या घर में भावनाओं और व्यवहार में परिवर्तन देखा है? क्या आपके घर में, काम पर, पढ़ाई में, अपने दोस्तों के साथ बातचीत में, आदि परिवर्तन क्या प्रभावित करते हैं? आपने देखा होगा कि स्कूल में और आपके मित्रों की स्थिति खराब है या परिवार के सदस्यों के साथ संबंध बिगड़ गए हैं। यदि हालात आपके लिए "सामान्य" पर विचार करते हैं, तो यह एक चिकित्सक से परामर्श करने का समय हो सकता है।
    • सहकर्मियों के साथ आपके धैर्य कम है और आप घर पर अपने बच्चों के साथ क्रोध के अधिक फिट हैं?
    • क्या काम पर आपकी उत्पादकता में तेजी से कमी आई है और आपके परिवार की देखभाल अचानक बंद हो गई है?
  • पिक्चर शीर्षक लड़की डोज़ ऑफ पेज
    3
    नींद की आदतों में बदलाव के लिए देखें यह एक बड़ा प्रस्तुति या कुछ और लेकिन animado- देता है कि पहले अच्छी तरह से सो, दिन के ज्यादा नींद की तरह महसूस या मुसीबत आराम कर (सो और रात में बार-बार जागने, उदाहरण के लिए) है मतलब हो सकता है नहीं सामान्य है असामान्य तनाव
    • अभाव और अत्यधिक नींद तनाव या संकट का संकेत कर सकता है
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    4
    खाने की आदतों में बदलाव के लिए देखें कुछ लोग तनाव से निपटने के लिए अधिक बार खाते हैं आपकी भूख नाटकीय रूप से कम हो सकती है और अब आप क्या खा सकते हैं "पसंद" लिंग परिवर्तन भी तनाव और संकट को दर्शाते हैं।
    • भोजन सुखदायक हो सकता है और आप सभी के लिए भोजन का सहारा ले सकते हैं
    • भोजन के स्वाद को महसूस करने में आपको अधिक खुशी नहीं हो सकती है और दिन भर में बहुत कम खाइये।
  • साद मैन लुक डाउन
    5
    देखें कि क्या आप सामान्य तौर पर उदास या नकारात्मक हैं यदि आप सामान्य से शांत हैं या निराशाजनक, उदासीन और पृथक और बदलने में असमर्थ महसूस करते हैं, तो शायद एक चिकित्सक से परामर्श करने का समय हो सकता है शायद आप एक उत्साही व्यक्ति थे, और अब सब कुछ इसका अर्थ खो गया है। एक या दो दिनों के लिए उदास महसूस करना सामान्य है - अंत में सप्ताह के लिए दुखी होना, बदले में, एक और गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। जितनी जल्दी आप उपचार चाहते हैं, जितनी जल्दी आप बेहतर महसूस करना शुरू कर देंगे।
  • 6
    यदि आपको अधिक घबराहट, बेचैनी, या तनाव मिलता है तो देखें। शायद आप छोटी चीज़ों के बारे में चिंतित हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों में यह तेज हो गया है। आपने देखा होगा कि ये चिंताओं आपके जीवन में अधिक समय लेती हैं। आपको यह भी स्वीकार करने में मूर्खतापूर्ण महसूस हो सकता है कि आपको डर, बेचैन या चिंता का कारण बनता है - लेकिन उन उत्तेजनाओं को बंद नहीं कर पा रहा है। यदि आप सामान्य पर वापस नहीं जा सकते हैं, तो सहायता प्राप्त करने का समय हो सकता है।
    • तीव्रता की समस्याओं के अन्य लक्षणों में अप्रिय स्थितियों में परेशानी, चिड़चिड़ापन और एकाग्रता शामिल है।
  • मैन टॉक टू फ्रेंड पेज
    7
    एक डॉक्टर से बात करें यदि आप एक परिवार के डॉक्टर है, तो देखने के लिए यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप का सहारा की जरूरत है एक पेशेवर चिकित्सक-कर सकते हैं एक उपयुक्त चिकित्सक को खोजने में मदद करने के लिए आदर्श हो सकता है। आप क्या महसूस कर रहे हैं इसके बारे में बात करने के लिए एक नियुक्ति करें उन्होंने कहा कि भौतिक चिकित्सा समस्याओं है कि समस्या के लिए योगदान किया जा सकता है को खारिज करने और नकारात्मकता के स्रोत (जैसे बीमारी के रूप में, हार्मोन के उत्पादन में परिवर्तन आदि) होने के लिए कुछ परीक्षण करेंगे।
  • विधि 2
    गंभीर मानसिक समस्याओं की पहचान करना

    चित्रित शॉक वुमन सेस ऑटिस्टिक गर्ल सेल्फ इंजेर्जिंग पेज
    1
    प्रतिबिंबित करें और सोचें कि क्या आप आत्म-विकृत व्यवहार दिखाते हैं इन व्यवहारों में से एक अपने आप को तेज वस्तुओं जैसे कि रेज़र जैसी काटने की आदत है काटना आमतौर पर हथियार, कलाई और पैरों पर किया जाता है और समस्याओं से मुकाबला करने की एक रणनीति है - आंतरिक दर्द को व्यक्त करने और बाहरी दर्द से पीड़ित करने का एक तरीका इस के बावजूद, यह अभी भी एक दर्दनाक आदत है और ऐसी चिकित्सा जैसी भावनात्मक समस्याओं को दूर करने के लिए स्वस्थ विकल्प हैं।
    • अपने आप को काटने की आदत स्पष्ट रूप से खतरनाक है अगर आप एक महत्वपूर्ण शिरा या धमनी को मारते हैं तो आप को अस्पताल जाना पड़ सकता है या फिर अपना जीवन खो सकता है। समस्या को गंभीरता से लिया जाना चाहिए
  • बॉय कवरिंग ईर्स पेज की छवि
    2
    लगातार या प्रभावशाली सोचा पैटर्न पर प्रतिबिंबित जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) विचारों और व्यवहारों को अत्यधिक तरीके से प्रभावित कर सकता है हालांकि यह दो बार जांच करना सामान्य है कि क्या दरवाज़ा बंद कर दिया गया है या चूल्हे को बंद कर दिया गया है, ओसीडी वाले लोग दोबारा जांच करते हैं और कुछ अनुष्ठानों का पालन करते हैं। वे हर दिन ऐसे समय की धुलाई हाथ सैकड़ों के रूप में भय और जरूरत है, का प्रभुत्व किया जा सकता है कीटाणुओं से संदूषण से बचने या दरवाजा बंद हमलों को रोकने के लिए कई बार करने के लिए। ये अनुष्ठान सुखद नहीं हैं और किसी भी बदलाव से बहुत अधिक तनाव और संकट उत्पन्न होते हैं।
    • ओसीडी वाले लोग अपने विचारों और इच्छाओं को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं। हर दिन एक या एक से अधिक घंटों का खर्च करते हैं जो धार्मिक अनुष्ठान करते हैं जो तनाव का कारण रखता है और रोजमर्रा की जिंदगी में हस्तक्षेप करता है विकार का एक संकेत है
    • यदि आपके पास ओसीडी है, तो उपचार लें। पेशेवर हस्तक्षेप के बिना लक्षण शायद दूर नहीं जाएंगे।
  • पिक्चर शीर्षक वाली लड़की की तरह लोगों की बात करें
    3



    प्रतिबिंबित करें और सोचें कि क्या आपको कुछ दर्दनाक अनुभव है। यदि यह मामला है, तो चिकित्सा आपकी सहायता कर सकती है। आघात में शारीरिक, भावनात्मक या यौन शोषण शामिल है - बलात्कार एक दर्दनाक घटना है, जैसा कि घरेलू हिंसा है इसके अलावा उदाहरणों में किसी की मौत या युद्ध या आपदा जैसी विपत्तिपूर्ण घटनाओं का साक्षी है। एक चिकित्सक से सलाह आपको भावनाओं से निपटने और अतीत को दूर करने में मदद कर सकता है।
    • पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) एक वास्तविक विकार है जो तीव्र घटनाओं के बाद कई लोगों को प्रभावित करता है। अगर आपको ऐसे लक्षणों का अनुभव है जैसे बुरे सपने, "अनुभवहीन" या तीव्र आशंका है कि आघात फिर से होगा, मदद लें
  • चित्र शीर्षक सिगरेट
    4
    पदार्थ के उपयोग पर प्रतिबिंबित करें यदि आपने हाल ही में अन्य उत्पादों को पीने और उपयोग करना शुरू कर दिया है, तो हो सकता है कि आप भावनात्मक समस्याओं से निपटने की कोशिश कर रहे हों। कभी-कभी लोग यह भूल जाते हैं कि दर्द को वे अंदर महसूस करते हैं। यह तेज़ उपयोग अधिक गंभीर आंतरिक समस्याओं का संकेत दे सकता है जिन्हें व्यक्त करने की आवश्यकता है। इस तरह, चिकित्सा उन्हें पता करने के लिए नए तरीके खोजने में मदद कर सकती है - अधिक प्रभावी और स्वस्थ।
    • अधिक मात्रा में शराब लेने से शरीर में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। यह किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एक सुरक्षित या स्वस्थ तरीका नहीं है।
  • छवि का शीर्षक Sobbing Girl.jpg
    5
    जोखिम उत्पन्न करने वाले जोखिमों पर गौर करें यदि आप अपने आप को या दूसरों के लिए चोट के खतरे में हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि खतरे तत्काल है, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें. मदद के लिए पूछें अगर नीचे कोई भी आइटम आपको प्रभावित करते हैं:
    • यदि आपके पास आत्मघाती विचार / इच्छाएं हैं या आत्महत्या करने की योजना तैयार कर रहे हैं
    • यदि आप लोगों को चोट पहुंचाने के बारे में सोचते हैं या पहले से किसी को चोट लगी है
    • यदि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने से डरते हैं
  • विधि 3
    चिकित्सा की उपयोगिता को समझना

    छवि शीर्षक Peeved Woman.jpg
    1
    आप हाल ही में सामना किए हुए तनावपूर्ण घटनाओं के बारे में सोचें महान घटनाओं में तनाव और जीवन की समस्याओं का सामना करने में कठिनाई होती है। एक चिकित्सक के मुताबिक, आप इन बदलावों के बारे में बात कर पाएंगे और सीख सकते हैं कि उनके साथ बेहतर कैसे व्यवहार करें। विचार करें कि आपने पारित किया है या निम्न में से कोई भी अनुभव कर रहा है:
    • घर / शहर, आदि के परिवर्तन
    • एक दुर्घटना या आपदा
    • जीवन संक्रमण (नया काम, कॉलेज, माता-पिता के घर छोड़कर)
    • प्रेम संबंधों का अंत
    • एक प्यार का नुकसान (शोक)
  • उसकी भावनाओं के बारे में महिला का बोलबाला शीर्षक चित्र
    2
    याद रखें कि आप "नाबालिग" समस्याओं पर काम करने के लिए एक चिकित्सक से भी परामर्श कर सकते हैं हालांकि कई लोग सोचते हैं कि चिकित्सा केवल प्रमुख आघात को हल करने में मदद करती है या आत्मघाती या निराश विचारों का सामना करती है, यह सच नहीं है। कई चिकित्सक समग्र प्रशिक्षण दिया है और इस तरह कम आत्मसम्मान, वैवाहिक समस्याओं, बच्चों, पारस्परिक संघर्ष और वृद्धि की स्वतंत्रता के व्यवहार से संबंधित मुद्दों के रूप में स्थितियों का समाधान कर सकते हैं।
    • यदि आप अभी भी अनिश्चित हैं, मूल्यांकन करने के लिए एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें। इससे परीक्षा और प्रश्नावली हो सकती है। पेशेवर आपको बताएगा कि उपचार के विकल्प क्या हैं और आपकी सिफारिशें कैसे करें
  • छवि शीर्षक स्टैसेड मैन
    3
    अपने मुकाबला कौशल को समझें जब हमें कम से कम अपेक्षा होती है तो जीवन हमेशा हमें रेंगता देता है - इसलिए कठिन परिस्थितियों से निपटने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है यदि आपके पास सकारात्मक कौशल नहीं है या यह पाते हैं कि सबकुछ बहुत जटिल है, तो एक चिकित्सक के मुताबिक लाभकारी रणनीतियों की खोज में मदद मिलेगी।
    • खराब रणनीतियां बेहतर महसूस करने या पीने के लिए ड्रग्स का उपयोग कर सकती हैं केवल नशे में पाने के लिए
    • एक चिकित्सक आपको आपकी परिस्थितियों से निपटने के तरीकों का पता लगाने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ अपने सुधार कौशल (जैसे कि गहरी साँस लेने या विश्राम तकनीक) का अभ्यास कर सकता है।
  • छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    4
    प्रतिबिंबित करें यदि आपके प्रयास बेहतर तरीके से काम करने के लिए किए गए हैं उस स्थिति के बारे में सोचें जो आप में रहते हैं और आप कैसा महसूस करते हैं और अपने आप से पूछें कि किसने आपकी सहायता की। अगर आपको इन चीजों की पहचान करने में परेशानी होती है, तो मदद के लिए समय हो सकता है अगर सुधार करने के प्रयास विफल हो गए हैं, तो यह स्वीकार करना ठीक होगा कि आपके पास अभी अभी मुद्दों से दूर करने की जरूरत नहीं है। इस प्रकार, एक चिकित्सक आपको सबसे खराब स्थितियों का सामना करने और सामना करने के लिए स्वस्थ विकल्प ढूंढने में सहायता कर पाएगा।
    • कुछ लोग खरीदारी के लिए बेहतर महसूस करते हैं, लेकिन बाद में बुरा महसूस करते हैं।
    • यदि आपने कुछ चीजें जो आपने अतीत में मदद की हैं (जैसे कि गहरी साँस लेने या व्यायाम) और अभी भी इस समय में सुधार नहीं करते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • अप्सट वूमन टॉकस टू मैन पेज
    5
    लोगों ने आपके प्रति प्रतिक्रिया व्यक्त की है, इस पर ध्यान दें कभी-कभी ये प्रतिक्रियाएं इस तथ्य को स्पष्ट कर सकती हैं कि आपकी समस्याएं उदासी या सरलता की चिंता से ज्यादा गंभीर हैं यदि आपके मित्र या परिवार को सुनने या मदद करने का प्रयास करने से थक गए हैं, तो यह समय हो सकता है कि आपको चिकित्सा की तलाश हो। शायद आप "मौसम का अंत डाल" के बारे में दोषी महसूस करते हैं और आप अपने प्रियजनों के साथ जो सामना कर रहे हैं, उसके बारे में बात करना नहीं चाहते हैं। फिर भी, उपचार मददगार होगा।
    • जब लोग आपके करीब होते हैं, तो आपके स्वास्थ्य और / या डर के बारे में चिंतित होने पर लोग अधिक सतर्क हो सकते हैं।
    • एक चिकित्सक के साथ, आप स्वतंत्रता के साथ अपनी समस्याओं के बारे में बात करने और अपने दोस्तों के साथ अच्छी तरह से संवाद करने के तरीके खोजने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक के बारे में महिला सोच के बारे में लेखन Something.jpg
    6
    पर विचार करें कि क्या चिकित्सा ने आपको अतीत में मदद की है। यदि आपने पहले से ही इस सुविधा का सहारा लिया है और मदद प्राप्त की है, तो फिर से प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आप पहले से एक पूरी तरह से अलग कारण के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करने का निर्णय लेते हैं, तो पता है कि प्रक्रिया पहले की तरह फायदेमंद हो सकती है। इस बारे में सोचें कि आपने उपचार के अच्छे फल का कैसे फायदा उठाया है और जिस तरीकों से आज आपकी मदद कर सकता है
    • अपने पूर्व चिकित्सक से संपर्क करें और देखें कि क्या समय उपलब्ध है।
  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    7
    प्रतिबिंबित करें यदि आप अपनी समस्याओं के बारे में सोचना और बात करना पसंद करते हैं थेरेपी हर किसी के लिए इलाज का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है, आखिरकार, लोग अपनी समस्याओं से अलग-अलग तरीकों से निपट सकते हैं। हालांकि, अगर आप इन मुद्दों के बारे में बात करने, सवालों के जवाब देने और दूसरे व्यक्ति के साथ ईमानदार होने में लाभ देखते हैं तो मनोवैज्ञानिक परामर्श आदर्श हो सकता है।
    • चिकित्सक सोचा पैटर्न को चुनौती दे सकता है - इसलिए कुछ कठिन सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें। पता है कि यह व्यक्ति आपकी मदद करने के लिए तैयार है - आपको यह नहीं बताए कि आपको क्या करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आप एक मूल्यवान इंसान है. "मुझे अकेले भुगतना होगा" या "कोई भी परवाह नहीं है" जैसी चीज़ों के बारे में सोचने का समय बर्बाद मत करो - इन विचारों से आपको एक बहुत खतरनाक रास्ते पर ले जाया जा सकता है। लोग आपके बारे में ध्यान रखते हैं और कोई आपको पीड़ित नहीं देखना चाहता है (मुख्य रूप से अकेले)। सभी को समर्थन और सहायता के हकदार हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com