IhsAdke.com

आप या आपके परिवार के साथ होने वाली बुरी चीजों के बारे में चिंता करना कैसे रोकें

हम सभी को हमारे वित्तीय जीवन, स्वास्थ्य, रिश्ते और विशेषकर उन लोगों की परवाह है जिनसे हम प्यार करते हैं। हालांकि, एक निश्चित बिंदु से, चिंता उत्पादक बन जाती है और हानिकारक कुछ में बदल सकती है, इसे तनाव, चिंता, अनिद्रा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के अंतहीन चक्र में फेंक सकती है। यदि आप अपने या अपने परिवार के बारे में चिंतित हैं, और अपनी चिंता की आदतों को बदलकर आप कई अलग-अलग तरीकों की कोशिश कर सकते हैं, तो आप एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

चरणों

विधि 1
इस समय चिंताओं से निपटना

चित्र आप या आपके परिवार के लिए हो सकता है बुरी चीजों के बारे में चिंता करना बंद करो चरण 1
1
चिंताओं की एक सूची बनाएं जब भी आपको चिंतित विचार मिलता है, तो इसे कागज़ पर लिखें। अपने आप से कहो, "मेरे पास अब इसके बारे में सोचने का समय नहीं है, मैं इस चिंता को लिखूंगा और बाद में इसके बारे में सोचूंगा।" इस तरह की चिंताओं के लिए एक घंटे और एक स्थान अधिक उपयुक्त होगा, और आपको उन्हें भूलने से डरने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि विचार पहले से ही सूची में है।
  • चित्र आप या आपके परिवार के लिए हो सकता है बुरी चीजों के बारे में चिंता करना बंद करो चरण 2
    2
    चिंताओं के लिए एक समय निर्धारित करें किसी भी बुरी चीज़ों के बारे में सोचने के लिए एक समय और स्थान चुनें, जो कि हर दिन अपने आप को समय की आज़ादी से चिंता करने की इजाजत देता है। यह आपकी चिंताओं का क्षण है और आप इसे सुधारने या सीमित करने के बिना सोच सकते हैं कि क्या विचार उत्पादक हैं या नहीं।
    • अगर इन विचारों में से एक दिन के दौरान उठता है, तो इसे एक तरफ रख दें अपने आपको बताएं कि आप चिंता के समय बाद में इसके बारे में सोच सकते हैं अभ्यास के साथ यह आसान हो जाएगा
    • यह समय प्रति दिन एक ही समय के दौरान होना चाहिए (उदाहरण के लिए, 4:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक)।
    • यह भी जल्दी पर्याप्त होना चाहिए ताकि आप सोने से पहले ही बहुत चिंतित न हों।
    • समय समाप्त होने पर चिंता को रोकना महत्वपूर्ण है। उठो और अपने मन को इन भयों से विचलित करने के लिए कुछ करें।
  • चित्र आपको या आपके परिवार के साथ होने वाली बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 3
    3
    अपने आप को व्यस्त रखें जब आप किसी चीज़ के बारे में चिंता करना शुरू कर देते हैं, तो अपनी टू-डू सूची पर एक नज़र डालें। अगर आपके पास एक नहीं है, तो अभी शुरू करें अपने साथ एक सूची बनाएं लक्ष्यों और उन तक पहुंचने के लिए आवश्यक कदम।
    • साधारण कार्य से शुरु करें जैसे डिनर तैयार करना या कपड़े धोना।
    • एक समय में एक कार्य पर ध्यान दें।
  • विधि 2
    चिंता का सामना करना पड़ रहा है

    चित्र आप या आपके परिवार के लिए हो सकता है बुरी चीजों के बारे में चिंता करना बंद करें चरण 4
    1
    संकट की भावनाओं के लिए आपकी सहनशीलता में सुधार करें इस तरह की सहिष्णुता, असहज, नकारात्मक या परेशान करने वाली भावनाओं से निपटने की क्षमता को दर्शाती है। जब आप अपने परिवार से कुछ बुरा होने की कल्पना करते हैं तो आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं - क्या आपको डर और चिंता की भावनाओं से घृणा और निराशा होती है? क्या आप भागते हैं या भावनाओं को दबाने? कुछ विनाशकारी करो? इन असुविधाजनक भावनाओं के लिए आपकी सहनशीलता को बढ़ाने से आपको उनके साथ स्वस्थ तरीके से निपटने में मदद मिल सकती है।
    • हकीकत में, चिंताएं व्यथित भावनाओं से दूर होने का एक तरीका हो सकती हैं जब आप अपने परिवार का कुछ बुरा विचार कर सकते हैं, तो आप खुद को अपनी भावनाओं से अलग कर रहे हैं। यह चिंता उन चीजों की वजह से चिंता से बचने का एक तरीका हो सकती है जो हम नियंत्रित नहीं कर सकते।
    • अपने आप को संकटग्रस्त परिस्थितियों में शांत करने के लिए जानें जब आप अपने परिवार के बारे में चिंतित होना शुरू करते हैं, तो पता करें कि आप भावनाओं को अधिक संतोषजनक बनाने के लिए क्या कर सकते हैं। भावना से दूर नहीं चलें, केवल इसे कमजोर करने के लिए इसे सामना करने में सक्षम हो।
    • निम्न में से कुछ विधियों का प्रयास करें: शारीरिक व्यायाम, नृत्य, अभ्यास करें, घर को साफ करें, आराम से गीत सुनें, कला के कामों को सुंदर बनाएं, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें, पहेली को इकट्ठा करें या किसी दूसरे गेम को खेलते हुए देखें अपने पसंदीदा टीवी कार्यक्रम में, स्वयंसेवक काम करते हैं, एक शॉवर या बुलबुला स्नान करते हैं, प्रार्थना करते हैं, एक किताब पढ़ते हैं, हँसते हैं, गाते हैं, एक सुंदर और सुखदायक जगह पर जाएं
    • ऐसी गतिविधियों पर ध्यान देकर शुरू करें, जो आपको शांत करने वाली चीज़ों को भी कम करते हैं (जैसे कि ज़्यादा खा रहा है, अपने आप को कमरे में लॉक करना आदि)।
  • चित्र आप या आपके परिवार के लिए हो सकता है बुरी चीजों के बारे में चिंता करना बंद करें चरण 5
    2
    अनिश्चितताओं को स्वीकार करने का प्रयास करें लोग अक्सर एक उत्पादक आदत के रूप में चिंता देखते हैं - आप मानते हैं कि आप अपने परिवार की रक्षा कर सकते हैं यदि आप सब कुछ के बारे में अति-सतर्क हैं कर सकते हैं उसके साथ हो दुर्भाग्य से, वह काम नहीं करता - देखभाल करता है जीवन को और पूर्वानुमान नहीं करता है और केवल समय और ऊर्जा बर्बाद करता है, क्योंकि किसी को भी यह नहीं पता कि भविष्य में क्या होगा।
    • समझें कि खराब परिस्थितियों ("क्या होगा अगर मेरे पिता के पास कैंसर है और मर जाता है?", "क्या होगा अगर मेरा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाए?")
    • अपने आप से पूछो: क्या मैं जीवन में सब कुछ के बारे में सुनिश्चित हो सकता हूं? क्या संभावित परिवार या व्यक्तिगत दुर्घटना के बारे में लगातार चिंता का कोई लाभ है? क्या यह मुझे वर्तमान क्षण का आनंद लेने से रोकता है? क्या मैं स्वीकार कर सकता हूं कि एक छोटी सी संभावना है कि कुछ बुरा होगा, लेकिन यह घटित होने की संभावना बहुत कम है?
  • चित्र आप या आपके परिवार के लिए हो सकता है बुरी चीजों के बारे में चिंता करना बंद करो चरण 6
    3
    व्यवहार आदीपन इसका मतलब है कि आपकी चिंताओं को इस्तेमाल करने, या करने में प्रयुक्त होने का मतलब है 30 मिनटों के लिए, जिन चीजों से आप डरते हैं, उन्हें कल्पना करें - उदाहरण के लिए, एक कार दुर्घटना में आपका परिवार मर रहा है - और उन भावनाओं को स्वीकार करें जो भागते-चलते हैं या उनसे बचने के बजाय आते हैं।
    • इस अभ्यास का उद्देश्य चिंता को शांत करना और स्वीकृति की स्थिति तक पहुंचने की अनुमति है। यह हमें उन समस्याओं के बीच भेद करने में भी सहायता करता है जिनको हल किया जा सकता है और जिन स्थितियों पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।
    • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
      • क्या मैं वर्तमान में इस समस्या का सामना कर रहा हूं या क्या यह सिर्फ एक काल्पनिक स्थिति है? यदि काल्पनिक हो, तो वास्तव में ऐसा होने की संभावना कितनी है?
      • क्या ये चिंता यथार्थवादी है?
      • क्या मैं इस समस्या के लिए तैयार हूं या इसके बारे में कुछ कर सकता हूँ, या यह मेरे नियंत्रण से परे है?
    • यदि आप यह मानते हैं कि नहीं, आपके परिवार की कार दुर्घटना (या कोई अन्य चिंता) की संभावना खत्म करने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है, तो स्थिति से जुड़े अनिश्चितता को स्वीकार करने का प्रयास करते हैं। याद रखें: चिंता एक क्रिया नहीं है, इसलिए कार दुर्घटना के बारे में चिंतित किसी भी तरह से इसे वास्तविकता बनने से रोक नहीं सकता है
    • यदि आपको लगता है कि समस्या वास्तव में हल हो सकती है, तो इसे परिभाषित करने की कोशिश करें, फिर संभव समाधान पर चर्चा करें और चिंता की बजाय कुछ करने के लिए कार्रवाई की योजना बनाएं।
  • चित्र आप या आपके परिवार के लिए हो सकता है बुरी चीजों के बारे में चिंता करना बंद करें चरण 7
    4



    एक चिकित्सक से बात करें एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता के लिए आपका अंतिम उपाय नहीं होना चाहिए। कभी-कभी सिर्फ अपनी चिंताओं के बारे में बात करने से उस व्यक्ति के साथ ज़ोर ज़ोर आती है जिसकी समस्या से कोई संबंध नहीं है, वह बहुत मदद कर सकता है। अपनी जेब में फिट होने वाली फीस के साथ पेशेवरों की तलाश करें और एक नियुक्ति करें।
  • चित्र आपको या आपके परिवार के साथ बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 8
    5
    क्राई। नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए रोने की तुलना में बेहतर कुछ भी नहीं है अनुसंधान बताता है कि एक व्यक्ति की रोता के बाद उनकी हृदय की दर घट जाती है, उनका श्वास धीमा पड़ता है और मन आराम की स्थिति में जाता है जो कि रोने से अधिक समय तक रह सकता है। यदि आप इतने चिंतित हैं कि आप रो सकते हैं , आगे बढ़ो
    • अकेले या एक दोस्त के कंधे पर रोना
    • रोने के लिए उपयुक्त जगह चुनें (शर्मिंदगी की भावना से मदद नहीं मिलेगी)।
  • चित्र आप या आपके परिवार के लिए हो सकता है बुरी चीजों के बारे में चिंता करना बंद करें चरण 9
    6
    एक दोस्त को बुलाओ दोस्तों का समर्थन का एक बड़ा स्रोत है और परिप्रेक्ष्य साझा कर सकते हैं जो आपको अपने दृष्टिकोण के दृष्टिकोण से निपटने में मदद करेंगे। वे आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि ये आशंका अमान्य है या नहीं, और किसी और से बात करने के सरल कार्य से चिंता कम हो जाएगी।
    • एक "कनेक्शन लक्ष्य" सेट करना, जैसे कि सप्ताह में एक बार एक दोस्त को बुलाते हुए, मदद कर सकता है
    • यदि आप कॉल नहीं कर सकते हैं, तो कृपया हमें ईमेल करें
  • विधि 3
    जीवन शैली में बदलाव

    चित्र आपको या आपके परिवार के लिए बुरे हालात के बारे में चिंता करना रोकें चरण 10
    1
    तनाव कम करें. हालांकि हमारे जीवन में तनाव को पूरी तरह से खत्म करना संभव नहीं है, लेकिन हम रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।
    • "नहीं" कहने के लिए जानें किसी दोस्त के साथ भोजन करने के लिए निमंत्रण स्वीकार न करें जब आप जानते हैं कि आपको समयसीमा पूरा करने के लिए देर से काम करना होगा, या जब आप पहले से काम पर हैं उन चीज़ों के बीच भेद करना सीखें जिन्हें आप वास्तव में "ज़रूरत" करने के लिए करते हैं और जिन लोगों को आप महसूस करते हैं उन्हें "करना" करना चाहिए।
    • परिस्थितियों को बदलें क्या आप हमेशा यातायात में फंसे समय के कारण काम पर जोर देते हैं? उस स्थिति में, एक वैकल्पिक मार्ग ढूंढें, मेट्रो का उपयोग करें या शिखर घंटे से बचने के लिए पहले घर छोड़ने का प्रयास करें। छोटे परिवेशों को पहचानें जो आपके पर्यावरण और दैनिक जीवन में किसी भी अनावश्यक तनाव को खत्म करने के लिए किया जा सकता है।
    • उन लोगों के साथ कम समय बिताएं जो आपको तनाव महसूस करते हैं। शायद आप उन्हें अपने जीवन से पूरी तरह से बाहर नहीं निकाल सकते हैं - आपकी मां या सह कार्यकर्ता तनाव का एक बड़ा स्रोत हो सकता है, उदाहरण के लिए - लेकिन जितना संभव हो उतना उनके साथ संपर्क सीमित करने का प्रयास करें। अपनी माँ को बताएं कि आप हर हफ्ते कॉल करने जा रहे हैं, लेकिन आप हर रोज बोलने में व्यस्त हैं। अपनी उपस्थिति से वापस लेने के कारण खोजने के लिए, एक तनावपूर्ण सह-कार्यकर्ता का सबसे ज्यादा फायदा उठाएं।
  • चित्र आप या आपके परिवार के लिए हो सकता है बुरी चीजों के बारे में चिंता करना बंद करें चरण 11
    2
    ध्यान. ध्यान का अर्थ बैठना और अपने दिमाग को खाली करना नहीं है, परन्तु इनके विचारों को बिना किसी न्याय के आना और जा रहा है। प्रत्येक दिन कुछ मिनट के लिए ध्यान का अभ्यास करना आपके साथ होने वाली चीजों से संबंधित चिंता कम कर सकता है।
    • एक आरामदायक जगह पर बैठो और एक गहरी साँस लें।
    • जब आप साँस लेते हैं, तो सोचें कि आपके विचारों में से प्रत्येक आपके मन से बुलबुला है, जब तक यह छत और फट नहीं पहुंचता।
    • निर्देशित मध्यस्थता से ऑडियो भी मदद कर सकता है
  • तस्वीर आपको या आपके परिवार के लिए बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 12
    3
    चॉकलेट खाओ स्वादिष्ट कुछ स्वादिष्ट अपनी चिंताओं को भूल जाने का एक अविश्वसनीय तरीका हो सकता है। इसके अलावा, अध्ययन बताते हैं कि चॉकलेट शरीर के कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है (तनाव हार्मोन, चिंता के लक्षणों के लिए जिम्मेदार) अंधेरे चॉकलेट में पाए गए पदार्थ वास्तव में मूड को सुधार सकते हैं
  • चित्र आप या आपके परिवार के लिए हो सकता है बुरी चीजों के बारे में चिंता करना बंद करें चरण 13
    4
    पर्याप्त नींद जाओ इस बारे में बात करना जितना आसान हो सकता है जब हम अपने परिवारों के बारे में गंभीरता से चिंता करते हैं। हालांकि, यदि आप हमेशा देर से रहना चाहते हैं, तो आप अपनी चिंता को खिला सकेंगे। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग सोते हैं वे कम चिंतित विचारों से पीड़ित होने की संभावना नहीं हैं, इसलिए कुछ देर पहले बिस्तर पर जाने की कोशिश करें।
    • वयस्कों को रात में सात से नौ घंटे नींद की जरूरत होती है, किशोरों को आठ से दस घंटे की जरूरत होती है और स्कूल के बच्चों को नौ से अकरा घंटे तक सोना चाहिए।
  • पिक्चर आपको बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें जो आप या आपके परिवार के साथ हो सकते हैं चरण 14
    5
    कृतज्ञता का अभ्यास डर है कि आपके या आपके परिवार की बुरी चीजें अपने या अपने परिवार के सदस्यों के लिए एक महान प्रेम में अनुवाद करती हैं! दूसरे शब्दों में, आपके पास आभारी महसूस करने के कई कारण हैं!
    • जब भी आपको चिंता आती है, तो बंद करो और पांच कारणों का आभारी रहें।
    • उदाहरणों में शामिल हो सकते हैं: आपका परिवार, आपका स्वास्थ्य, एक खूबसूरत दिन, आप अपने आप पर बिताए समय या स्वादिष्ट भोजन
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com