IhsAdke.com

अगर आपको चिंता है तो पता कैसे करें

चिंता एक मानव भावना है जो आमतौर पर चिंता की भावना, घबराहट, या कुछ भविष्य या अनिश्चित के बारे में परेशानी से जुड़ा है। जब अनुपचारित या सुलझाया जाता है, चिंता दीर्घकालिक तनाव या एक अधिक गंभीर समस्या के रूप में प्रकट होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम लाएगी। आप इसे देखकर यह पता लगा सकते हैं कि क्या आप इस समस्या से जुड़े कुछ लक्षण प्रदर्शित करते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप रोजमर्रा की चीजों के बारे में ज़्यादा चिंता करते हैं या जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं उदाहरण के लिए, यदि आप गाड़ी चलाते समय अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित होते हैं या यदि आप प्रत्येक दिन के अंत में अपने सभी कार्यों को पूरा कर सकते हैं, तो आप चिंतित हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 2
    2
    अपनी नींद की आदतों को देखें चिंता से पीड़ित होने पर, आपको रात में सोते समय परेशानी हो सकती है या चीजें हैं जो चिंता को लेकर चिंतित हैं, एक या अधिक बार जागते हैं। अगर आपके पास अगले दिन नौकरी का साक्षात्कार है या एक रोमांचक घटना के लिए इंतजार कर रहे हैं तो एक बेचैन नींद रात को सामान्य माना जा सकता है। हालांकि, समस्याओं के बारे में चिंतित जाग रहने के कारण चिंता का संकेत मिलता है
  • छवि का शीर्षक जानें यदि आपको चिंता है चरण 3
    3
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास तर्कसंगत भय है या अन्यथा सामान्य या सामान्य रूप में देखा जाने वाले परिस्थितियों के बारे में भय उदाहरण के लिए, यदि आप या एक सामाजिक स्थिति में अन्य लोगों से बात करने की चिंता करता है, तो आप घर छोड़ने के होने से डरते हैं, सामाजिक चिंता या के मामलों में के रूप में, चिंता या इस बुराई से किसी विशिष्ट प्रकार से पीड़ित हो सकता भीड़ से डर लगना।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 4
    4
    ध्यान दें यदि पीठ, गर्दन या कंधों में मांसपेशियों में तनाव या कठोरता से पीड़ित हो। मांसपेशियों में तनाव का लक्षण अक्सर चिंता से जुड़ा होता है, क्योंकि शरीर में तनाव के समय में स्वाभाविक रूप से मजबूत होता है, खासकर यदि आपके दाँत को ताला लगा या अपनी मुट्ठी भरने की आदत है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप मांसपेशियों में तनाव से पीड़ित हैं, तो एक चाइकोप्रैक्टर, एक मालिश चिकित्सक, या एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ एक परीक्षा लेने और समस्या का इलाज करने के लिए एक नियुक्ति करने पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक जानें यदि आपको चिंता है चरण 5
    5
    ध्यान दें यदि आप अक्सर पुरानी अपच से ग्रस्त हैं यदि आपके पास चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, ब्लोटिंग, गैस, ऐंठन, कब्ज या इसी तरह के लक्षणों की एक तस्वीर है, तो आप भी चिंता का अनुभव हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपको चिंता है चरण 6
    6
    अपने आप से पूछें कि क्या आप रोजमर्रा की परिस्थितियों में शर्मीली या चिंतित महसूस करते हैं सामाजिक सेटिंग्स में चिंता को आमतौर पर सामाजिक चिंता विकार के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जब आपको लगता है कि हर कोई आपको देख रहा है और आपकी उपस्थिति या आपके कार्यों के आधार पर निर्णय लेता है। यदि आप सार्वजनिक रूप से समय बिताने के बारे में लगातार चिंतित हैं, तो आप चिंता से पीड़ित हो सकते हैं



  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 7
    7
    निर्धारित करें कि क्या आपने हाल ही में एक आतंक हमले का अनुभव किया है इस घटना को अचानक प्रकोप के रूप में वर्गीकृत किया गया है जिसमें डर और नपुंसकता की भावनाएं शामिल होती हैं, आमतौर पर श्वास की समस्याओं, झटके, पसीने आना, चक्कर और सीने में दर्द जैसी शारीरिक लक्षणों के साथ। एक आतंक हमले होने से चिंता की समस्या का संकेत नहीं हो सकता है, लेकिन नियमित आधार पर एक या अधिक दौरे की उपस्थिति एक संकेत हो सकती है
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपको चिंता है चरण 8
    8
    ध्यान रखें कि आप लगातार अपने जीवन के हर पहलू में पूर्णता के लिए प्रयास करते हैं। इसे पूर्णतावाद कहा जाता है, एक ऐसी मानसिकता जिसमें आप लगातार न्यायाधीश होते हैं और जब आपको लगता है कि आपने कुछ गलत किया है या गलती की है तो आप खुद पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं। यदि आप निरंतर पूर्णता के लिए प्रयास करते हैं, या आप अक्सर परेशान या निराश महसूस करते हैं, जब आपके जीवन में चीजें "परिपूर्ण नहीं हैं", तो आप चिंता से पीड़ित हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 9
    9
    अपने आप से पूछें कि क्या आप कुछ विचारों, कर्तव्यों या परिस्थितियों से ग्रस्त हैं, जब तक उनका समाधान नहीं हो जाता। नियमित आधार पर कुछ चीजों के साथ अवगत करना, चिंता के लक्षण या यहां तक ​​कि एक समस्या को जुनूनी-बाध्यकारी विकार के रूप में जाना जाता है उदाहरण के लिए, यदि कार टूट जाती है या उसकी गलती होती है और आप समस्या को सुलझाने और घबराहट महसूस करने के लिए घंटों में बिताते हैं, तो आप चिंता से पीड़ित हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है 10
    10
    निर्धारित करें कि क्या आप नियमित रूप से चिंता का एक या एक से अधिक शारीरिक लक्षण प्रदर्शित करते हैं यह आपके शरीर को भी प्रभावित कर सकता है, न कि आपका मन। शारीरिक लक्षणों में से कुछ क्षिप्रहृदयता, तेजी से सांस लेने या अतिवातायनता, कांपना, पसीना, पेट दर्द, दस्त, कब्ज और कमजोर थक या थका हुआ महसूस कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि भौतिक लक्षण चिंता या किसी अन्य समस्या से संबंधित हैं या नहीं।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपको चिंता है चरण 11
    11
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं जो इस चिंता का कारण हो सकती हैं। कुछ जुड़े उदाहरणों में मधुमेह, हृदय की समस्याएं, अस्थमा, थायरॉयड समस्याएं, नशीली दवाओं के दुरुपयोग या निकासी, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, ट्यूमर, प्रीमेस्स्मूरल तनाव, या कुछ दवाओं से निकासी शामिल हैं। चिंता कुछ नुस्खे दवाओं का एक आम साइड इफेक्ट है यदि यह मामला है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें एक अलग उपचार ढूंढने की कोशिश करें और इस तरह अपने आप को दवाइयां शामिल न करें
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चिंता का चरण 12 है
    12
    एक पेशेवर राय के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें जो निर्धारित करता है कि आप चिंता से पीड़ित हैं या नहीं। एक सामान्य चिकित्सक, मनोचिकित्सक, या चिकित्सक परीक्षण करने में सक्षम होंगे और यह तय करने के लिए अधिक अच्छी तरह से बात करेंगे कि क्या चिंता की समस्या है या संबंधित समस्या है। यदि निदान सकारात्मक है, तो यह चिंता की समस्याओं को हल करने और उससे कम करने के लिए उपयुक्त उपचार की सिफारिश कर सकता है।
  • चेतावनी

    • अपने चिकित्सक के साथ तत्काल एक नियुक्ति करें अगर चिंता आपके व्यक्तिगत या व्यावसायिक संबंधों में दखल रही है, जिससे आप निराश महसूस कर सकते हैं या आत्मघाती विचारों और व्यवहारों के लिए आगे बढ़ सकते हैं। वे इन बीमारियों को कम करने और उन उपचारों को लिखने के लिए आपके साथ काम करने में सक्षम होंगे जो आपको खुश और स्वस्थ होने में मदद करेंगे।
    • अपनी जीवन शैली में कोई भी अचानक परिवर्तन न करें या बिना किसी चिंता के इलाज के लिए दवाएं लेने शुरू करें वह पूरी तरह से परीक्षाएं करने में सक्षम होंगे और आपकी व्यक्तिगत चिकित्सा इतिहास के आधार पर बीमारियों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका सुझाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com