IhsAdke.com

कैसे चिंता काबू पाने के लिए

चिंता समय-समय पर सभी लोगों द्वारा अनुभव की जाने वाली सामान्य और स्वस्थ भावना है। हालांकि, यह एक मानसिक विकार के रूप में प्रकट होता है जो इस तरह की भावनाओं से निपटने की क्षमता कम कर देता है। जब आप इसे दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको चिंता की भावनाओं को दूर करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन उनसे निपटने का एक तरीका विकसित करना चाहिए। चिंतित विचारों से निपटने की क्षमता होने पर चिंता का सामना करने की कुंजी है इस भावना को परिभाषित न करें कि आप कौन हैं

चरणों

विधि 1
चिंता की जांच

चित्रा का शीर्षक चित्रा 1 पर काबू पाएं
1
चिंता का स्रोत पहचानें यदि आपको आतंक हमले या अचानक चिंता और डर की शुरुआत हो, तो यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि इसका कारण क्या है। आपकी चिंता का मुख्य स्रोत क्या है? क्या यह पर्यावरण है? क्या यह कुछ झटका है? या यह एक आसन्न गतिविधि, बैठक या घटना है? जब आप इसका स्रोत जानते हैं तो आप डर को बहुत आसान कर सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 2 पर काबू पाएं
    2
    पता लगाएँ कि प्रश्न में चिंता का हल क्या है अपने डर को जानने के बाद, अगला कदम यह निर्धारित करना है कि क्या आप इसके साथ सौदा कर सकते हैं या यदि ऐसा कुछ है जो केवल समय (या आपकी कल्पना) हल कर सकता है अगर यह किसी चीज से अधिक है जिसे कल्पना या किसी चीज के साथ बनाया गया है जिसके साथ इसे तुरंत निपटा नहीं जा सकता है, तो इसे अपने सिर से बाहर निकालने के लिए सचेत प्रयास करें। अगर इस चिंता को संबोधित करने की जरूरत है, तो कार्रवाई की एक योजना बनाने के लिए कार्रवाई करें।
    • इस डर या चिंता को कम करने के लिए क्या किया जा सकता है?
    • क्या यह एक दीर्घकालिक या अल्पकालिक समाधान है?
    • भविष्य में इसे रोकने के लिए क्या किया जा सकता है?
  • चित्रा शीर्षक से चिन्ता पर काबू पाएं चरण 3
    3
    सबसे खराब विचार करें यदि भय आपके दिमाग को खिसक रहा है, तो सबसे खराब और सबसे यथार्थवादी चीज के बारे में सोचने के लिए कुछ समय दें। शायद आप एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति के लिए तैयार हो रहे हैं और आतंक के लिए शुरू बंद करो और सोचें, "क्या बुरा हो सकता है?" कोई भी बात नहीं है कि आपकी प्रतिक्रिया कितनी रचनात्मक हो सकती है, महत्वपूर्ण सोच आपको यह पता लगाने में मदद कर सकती है कि क्या हो सकता है और यदि परिणाम हैं जो आप संवेदक ढंग से नहीं संभाल सकते हैं
  • चित्रा शीर्षक शीर्षक चिंता से कदम 4
    4
    अनिश्चितता स्वीकार करें चिंता करने से रोकना मुश्किल हो सकता है जब आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि किसी स्थिति में क्या होगा। यह अनिश्चितता के अस्तित्व को स्वीकार करने, सब के बाद, पता नहीं कैसे कर सकते हैं बातें होती हैं करने के लिए जा रहे हैं या कैसे terminar- सकते अज्ञात के साथ चिंता डर है कि मौका के सरल स्वीकृति के साथ रोका जा सकता है की एक अनावश्यक स्रोत है महत्वपूर्ण है।
  • चित्रा शीर्षक से चिन्ता पर काबू पाएं चरण 5
    5
    चिंता का उपयोग करने के बारे में ध्यान से सोचें आप एक कारण के बारे में चिंतित हैं, सब के बाद, चिंता एक वास्तविक या कल्पना की स्थिति के लिए भय की प्रतिक्रिया है। समस्याएं उत्पन्न होती हैं जब हम उन चीजों के बारे में चिंता करना शुरू करते हैं जो वास्तव में हमें किसी भी खतरे के कारण नहीं होते हैं इसलिए, अपनी चिंता के उद्देश्य के बारे में सोचें क्या यह उपयोगी है? यदि आप वास्तव में खतरनाक स्थिति से डरते हैं, तो इस मामले में चिंता जरूरी है। अन्यथा, आप बिना किसी कारण के लिए चिंतित होते हैं। यह याद रखना आपकी चिंता का स्तर कम करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • विधि 2
    संज्ञानात्मक विकृतियों से बचना

    चित्रा का शीर्षक चित्रा 6 पर काबू पाएं
    1
    सकारात्मक और नकारात्मक पर ध्यान दें जब आप किसी चीज़ के बारे में चिंतित होते हैं, तो स्थिति के केवल नकारात्मक पहलुओं को देखना बहुत आसान होता है। हालांकि, इसमें सकारात्मक पक्ष भी होना चाहिए। जब आप एक ही समय से संबंधित अन्य सकारात्मक घटनाओं को पूरी तरह से अनदेखा कर रहे हैं, तो एक एकल नकारात्मक घटना पर ध्यान केंद्रित न करें।
  • चित्र शीर्षक पर काबू पाने के कदम 7
    2
    पूर्ण शब्दों में सोचने से बचें कोई बात नहीं क्या स्थिति, यह बहुत संभावना नहीं है कि परिणाम "सफेद या काले" है ग्रे क्षेत्रों को अनदेखा न करें या कुछ चीज़ों पर नाटकीय रूप से ज्यादा न करें। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप पूरी तरह से विफल रहे हैं और यदि आप किसी विशिष्ट कॉलेज में नहीं जाते हैं, तो कोई भी आप नहीं चाहेगा। इस तरह की सोच चिंता के साथ काफी आम है, लेकिन यह पूरी तरह से तर्कहीन है
  • चित्रा शीर्षक शीर्षक चिंता काबू रखें चरण 8
    3
    अपने भय को तबाही में मत बनाओ यदि डर कुछ काल्पनिक है और खतरनाक नहीं है, तो उसे तबाही में बदल दिया जाएगा केवल चीजों को बदतर करेगा यदि आप विमान से उड़ने और परेशानी के पहले संकेत पर चिंतित हैं कि यह गिर जाएगा, तो आप अपनी चिंता को बदतर बना रहे हैं प्रत्येक स्थिति को देखें क्योंकि यह वास्तव में क्या हो सकता है की तुलना में है।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 9 पर काबू पाएं
    4
    निष्कर्ष पर कूदने की कोशिश न करें यदि आप किसी स्थिति के बारे में सभी तथ्यों को लेकर पहले डरे हुए या चिंतित हैं, तो क्या हो सकता है इसके बारे में निष्कर्ष पर कूद केवल चीजों को और भी बदतर करेगा अनिश्चितता के एक क्षण के दौरान, आप (और स्वीकार करने) महसूस करके चिंता को कम कर सकते हैं आप नहीं जानते कि क्या होगा। सभी संभव नतीजों पर विचार करें, यह सोचने के बजाय कि सबसे खराब हो सकता है।



  • चित्रा शीर्षक से चिन्तित चिन्ता चरण 10
    5
    भावनाओं का कारण नियंत्रण न करें जब हम डरते हैं या चिंतित हैं, तो तर्क के रास्ते में भावनाओं को मिलना बहुत आसान है। भावनाएं ऐसा करती हैं, और आप सोचेंगे कि आप वास्तव में यह की तुलना में अधिक खतरनाक स्थिति में हैं। अपने डर से आपको यह समझा न दें कि आप खतरे में हैं, जब तक आप वास्तव में नहीं होते। यह चिंता के आधार पर सभी नकारात्मक भावनाओं के लिए जाता है, जैसे तनाव, अपराध और शर्मिंदगी।
  • चित्रा शीर्षक से चिन्ता पर काबू पाएं चरण 11
    6
    चीजें निजी तौर पर लेने से बचें जब चिंता की शिकायत होती है, तो उसे नियंत्रण से बाहर की स्थिति के लिए आपको दोष देने की अनुमति न दें। यदि आप इस तथ्य से चिंतित और डरे हुए हैं कि आप गड़बड़ी कर चुके हैं, तो व्यक्ति पक्ष लेना और खुद को घटना के लिए दोष देना बहुत आसान हो सकता है। हालांकि, इस तरह की सोच अयोग्य है और आप केवल बदतर महसूस कर पाएंगे। जब तक आप चोरों को अपने घर में नहीं बुलाते हैं, तब तक आपको डकैती के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।
  • विधि 3
    साबित चिंता reducers अनुभव

    चित्रा शीर्षक से चिन्ता पर काबू पाने का चरण 12
    1
    एक गहरी सांस लें जब हम चिंतित होते हैं, तो हमारी श्वास बढ़ जाती है, जिससे मस्तिष्क में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है और हमारे लिए स्पष्ट रूप से सोचने और कारणों के बारे में सोचना कठिन होता है। एक गहरी साँस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक क्षण ले लो चार सेकंड में साँस लें, अपनी सांस को एक और चार सेकंड के लिए पकड़ो और चार सेकंड के लिए हवा निकाल दें। एक मिनट या दो के लिए ऐसा करने से तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद करनी चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक से चिन्ता पर काबू पाएं चरण 13
    2
    शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करने के लिए समय निकालें। क्या यह चिंता का अचानक या पुराना मामला है, व्यायाम निश्चित रूप से मदद कर सकता है जॉग एंडोर्फिन, एक हार्मोन जो खुशी को बढ़ाता है और कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को कम करता है जैसे ही आपको चिंता आ रही है, काम करते हैं या पैदल चलने लगते हैं। एक तत्काल उपचार होने के अलावा, नियमित व्यायाम करने से नियमित समय पर चिंता बढ़ जाती है।
  • चित्रा शीर्षक से चिंता काबू पाना चरण 14
    3
    ध्यान दें या प्रार्थना करो सहजता से तनावपूर्ण कारक से सोचा और आपको अधिक शांत करने के लिए निर्देशित करने से चिंता कम हो जाएगी और काफी डर होगा। जब चिंतित विचार उठते हैं, मानसिक रूप से पीछे हटते हैं और अपने लिए सकारात्मक मंत्र दोहराते हैं या प्रार्थना करते हैं उस कदम पर पूरी तरह ध्यान दें, और चिंता अंततः अपने आप ही गायब हो जाएगी।
  • चित्रा शीर्षक से चिन्ता पर काबू पाएं चरण 15
    4
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें हालांकि, हम नाश्ते के लिए खाने के लिए चिंता को जोड़ने के लिए मूर्खतापूर्ण लग सकते हैं, लेकिन हम जो भोजन करते हैं, वह हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अस्वास्थ्यकर खाने और तनाव और चिंता के उच्च स्तर के बीच के संबंध। अधिक फल, सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन करने की कोशिश करें। यह सुनिश्चित करने के लिए एक परीक्षण करें कि आपके पास कोई एलर्जी नहीं है जो आपकी चिंता पैदा कर सकता है - कुछ बहुत ही आम है।
  • चित्रा शीर्षक से चिन्तित चिन्ता चरण 16
    5
    एक मैग्नीशियम पूरक ले लो मैग्नीशियम शरीर में चिंता करता है जिससे चिंता और आतंक के नियमित रूप से होने वाली चिंता के प्रभाव को कम करता है। यदि आपके पास मैग्नीशियम की कमी है, तो आप की तुलना में अधिक चिंता हो सकती है एक फार्मेसी या स्वास्थ्य भोजन की दुकान पर एक पूरक खरीदें और देखें कि क्या यह आपके मनोदशा को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • चित्रा शीर्षक से चिंता काबू पाना चरण 17
    6
    हर्बल उपचार की कोशिश करें आपको चिंता से राहत देने के लिए रासायनिक यौगिकों से भरा दवाओं पर पूरी तरह से भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है इसके बजाय, प्राकृतिक पौधे-आधारित उपचार की कोशिश करें कई वैज्ञानिक अध्ययनों ने सेंट जॉन के पौधा की खुराक, वेलेरियन जड़ और कैमोमाइल के उपयोग के साथ चिंता में कमी के बीच एक मजबूत सहसंबंध दिखाया है। भारी दवाओं के लिए जाने से पहले इनमें से कुछ खुराक लेने की कोशिश करें
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 18 पर काबू पाएं
    7
    एक चिकित्सक पर जाएं यदि चिंता आपके लिए बहुत मजबूत है, तो पेशेवर मदद लेने के लिए शर्म न लगें। बस के रूप में यह सामान्य एक भौतिक परामर्श के लिए एक डॉक्टर के पास जाता है पूरी तरह से स्वस्थ है मदद भावनात्मक और मानसिक अच्छी तरह से किया जा रहा है आप पुरानी चिंता या आवर्तक घबड़ाहट के दौरों है रखने के लिए के लिए, आप एक मनोरोग निदान है कि आसानी से द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है हो सकता है चिकित्सा या चिकित्सा के उपयोग के साधन
  • युक्तियाँ

    • कैफीन में समृद्ध पेय से बचें, क्योंकि वे शरीर को उत्तेजित करते हैं और विश्राम के बजाय तनाव जमा करते हैं।
    • एक विरोधी तनाव उपचार का उपयोग करने से पहले सबसे सरल उपचार का प्रयास करें उनका उपयोग करना शुरू करना काफी आसान है, लेकिन उन का उपयोग करना बंद करना लगभग असंभव है।
    • आप एक लैवेंडर तेल को आवेदन कर सकते हैं आराम करने के लिए और नसों को शांत करें इष्टतम परिणामों के लिए लॉब के पास कुछ ही बूंदें हैं

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि मामूली गोलियां केवल एक डॉक्टर से सलाह लेने के बाद "टकराव से बचें" अन्य दवाओं के साथ ही भस्म होनी चाहिए।
    • इस आलेख में पढ़ाए गए उपाय चिकित्सा देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं हैं लेकिन कम गंभीर मामलों में मदद कर सकते हैं। यदि आपको दौरा पड़ने या डर लगना है, तो डॉक्टर से परामर्श करें। चिंता और तनाव का दबाव तंत्रिका तंत्र और रक्तचाप पर खतरनाक प्रभाव हो सकता है यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो एक डर पर्याप्त समस्याएं पैदा कर सकता है, बाधा सामाजिक और की कमी भरोसा परिस्थितियों से निपटने के लिए
    • यदि लेख आपकी सहायता नहीं करता है और घबराहट अब भी आपके व्यवहार पर प्रतिबिंबित कर रही है, तो आपको कुछ लोगों से पीड़ित हो सकता है मुसीबत चिंता का, जिसे चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com