IhsAdke.com

परित्याग के भय को कैसे दूर करना

परित्याग का डर एक सामान्य भय है। समय-समय पर अधिकांश लोग किसी प्रियजन द्वारा छोड़े जाने की चिंता करते हैं लेकिन अगर आपका डर आपके जीवन में और आपके संबंधों में समस्याएं पैदा कर रहा है, तो इसका सामना करने का समय हो सकता है। चिंता की पुरानी स्थिति में रहना आपके मानसिक और भावनात्मक कल्याण को हानि पहुँचाता है छोड़ दिया जाने का डर भी "चिपचिपा" या जरूरतमंद व्यवहारों का कारण हो सकता है, जो विडंबनापूर्वक, आपके भय को सच होने के करीब आते हैं। आप अपनी चिंता के कारण की पहचान, अपने मानसिक स्वास्थ्य पर काम कर, और व्यवहार के नकारात्मक पैटर्न को संशोधित करके छोड़ने के अपने डर को दूर करने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं को काम करना

चित्र शीर्षक परित्याग के डर पर काबू पाएं चरण 1
1
अपनी भावनाओं को अपनी जिम्मेदारी के रूप में स्वीकार करें परित्याग के भय को दूर करने के लिए, आपको अपनी चिंता से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके खोजने की आवश्यकता है। बेहतर तंत्र ढूंढने में पहला कदम यह है कि आप कैसे महसूस करते हैं इसके लिए जिम्मेदारी लेना। यद्यपि आपकी भावनाओं को अन्य लोगों के कार्यों से ट्रिगर किया जा सकता है, लेकिन पता है कि जिस तरह से आप उनका जवाब देते हैं, वह आपके लिए है।
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी को आप अपमान और आप गुस्से में छोड़ देता है, तो आप समझते हैं कि भले ही भाषण अपमानजनक या अपमानजनक था, आप प्रतिक्रिया करने के लिए कैसे चुनते हैं, और गुस्सा हो सकता है, रोना या व्यक्ति को जाने की जरूरत है। या, आप अपने आप को अंदर देख सकते हैं, याद रखें कि आपके भलाई, दूसरों की राय पर निर्भर नहीं करता मुस्कान और चले जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक परित्याग के डर पर काबू पाएं चरण 2
    2
    अपने भय को पहचानें आपको इतनी डरावना क्यों छोड़ दिया जा रहा है? क्या, ठीक है, क्या आप डरते हैं? यदि आज आप को छोड़ दिया गया था, तो क्या विशिष्ट भावना उत्पन्न होगी? किस तरह की भावनाओं को आपके सिर के माध्यम से जाना होगा? अपने भय को अधिक विशिष्ट बनाने से आपको इसे लड़ने के तरीके ढूंढने में मदद मिल सकती है।
    • उदाहरण के लिए, आप डर सकते हैं कि यदि आप अपने साथी द्वारा छोड़े गए थे, तो आप प्यार प्राप्त करने के अयोग्य महसूस करेंगे और कभी दूसरे व्यक्ति को नहीं मिल पाएगा
  • चित्र शीर्षक परित्याग के डर पर काबू पाएं चरण 3
    3
    सामान्यीकरण रोकें अगर आपका बचने का डर बचपन के अनुभव से आता है, तो आप अनजाने में यह पाते हैं कि वही बात फिर से होगी। अपने बचपन से ऐसे विषयों के बारे में सोचो जो आज आपको प्रभावित कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी मां या अन्य देखभाल करनेवाले द्वारा छोड़े गए हैं, तो आपको यह धारणा हो सकती है कि आप महिलाओं पर भरोसा नहीं कर सकते क्योंकि वे आपको छोड़ देंगे। याद रखें कि यह विचार तर्कसंगत नहीं है और लोग अलग-अलग तरीकों से व्यवहार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक परित्याग के भय का परोक्ष चरण 4
    4
    तथ्यों की जांच करने का प्रयास करें जब आप बहुत चिंतित हैं, तो यह नियंत्रण के लिए आपके लिए एक अच्छी रणनीति है। अपनी भावनाओं से खुद को दूर करने की कोशिश करें और जानें कि क्या आपके विचार निष्पक्ष हो जाते हैं देखें कि क्या हो रहा है के लिए एक सरल और अधिक सीधा व्याख्या है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने आपके संदेश को आधे घंटे के बाद जवाब नहीं दिया है, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया यह सोचने के लिए हो सकती है, "वह मुझसे थक चुका है और मुझसे और भी बात करना नहीं चाहता है।" ऐसे समय में, पूछें कि क्या यह ऐसा परिदृश्य है जो सबसे अधिक समझ में आता है। ऐसा हो सकता है कि वह व्यक्ति किसी और से बात करने में व्यस्त है या मीटिंग के बाद सेल फ़ोन की मात्रा में वृद्धि करना भूल गया है।
  • चित्र शीर्षक परित्याग के डर पर काबू पाएं चरण 5
    5
    करीब से देखो मानसिकता आपको भविष्य में क्या हो रहा है इसके बजाय वर्तमान में क्या हो रहा है, पर ध्यान देने के लिए सिखाता है। इस समय आप क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में ध्यान दीजिए और तत्काल भावनाओं से प्रेरित होने या उसके आधार पर निर्णय लेने के बजाय खुद से पूछिए कि आप इस तरह से क्यों महसूस कर रहे हैं यह रवैया आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने और जानने के लिए कि पीछे क्या छोड़ना है और क्या ध्यान देना चाहिए।
    • ध्यान दिमागीपन की आदत में आने का एक अच्छा तरीका है यहां तक ​​कि पांच या दस मिनट के ध्यान के दिन भी आपको अपने विचारों और भावनाओं को अधिक ध्यान देने में मदद मिल सकती है।
    • आरंभ करने के लिए मोबाइल ऐप डाउनलोड करने या YouTube पर निर्देशित ध्यान वीडियो देखने का प्रयास करें
  • भाग 2
    आपका व्यवहार समायोजन

    चित्र शीर्षक परित्याग के डर पर काबू पाएं चरण 6
    1
    उन व्यवहारों की पहचान करें जिनके पास आपके पास दूसरों को विमुख करना है। अगर आपको छोड़ दिया जाने से डर लगता है, तो हो सकता है कि आप आमतौर पर असुरक्षा से बाहर निकलते हैं। किसी व्यक्ति को दिन में कई बार कॉल करना और संदेश भेजना, व्यक्ति को अपने सभी खाली समय व्यतीत करने के लिए कहकर और इसे छोड़ने के लिए नियोजन के अन्य लोगों पर आरोप लगाते हुए यह असुरक्षित व्यवहार के कुछ उदाहरण हैं। दुर्भाग्य से, इस तरह से कार्य करने से दोस्तों और प्रेमियों को डराने का अवांछित परिणाम हो सकता है। यदि आप इन व्यवहारों की पहचान करते हैं, तो अपनी चिंता से निपटने के लिए वैकल्पिक तरीके खोजने का प्रयास करें।
    • मायापनपन अभ्यास आपको दूसरों के साथ बार को मजबूर करने में मदद कर सकता है। करीब से देखो, आप अपनी प्रेरणा की जांच कर सकते हैं और आवेगी और जरूरतमंद व्यवहार से बच सकते हैं।
    • जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं, भावनाओं पर कार्य करने के बजाय, लिखने की कोशिश करें कि आप इस तरह एक डायरी में क्यों महसूस करते हैं। एक और अच्छा विकल्प चलना और अपनी भावनाओं के बारे में सोचना है।
  • चित्र शीर्षक परित्याग के डर पर काबू पाएं चरण 7



    2
    आप जिस प्रकार के रिश्ते की तलाश कर रहे हैं उससे प्रश्न पूछें जिन लोगों को छोड़ दिया जाने से डरते हैं, वे अक्सर उन लोगों के साथ रिश्तों की तलाश करते हैं जो भावनात्मक रूप से उपलब्ध नहीं हैं। यदि आपके पास परित्याग का इतिहास है, तो आप अनजाने भागीदारों की तलाश कर सकते हैं जो आपके पूर्व माता-पिता या सहयोगी के समान कार्य करेगा।
    • देखें कि अधिक भावनात्मक रूप से उपलब्ध भागीदारों की तलाश में आप चिंता और उपेक्षा के चक्र को तोड़ने में मदद करेंगे
    • यदि आप अपने संबंधों में हानिकारक पैटर्न देख रहे हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करना अच्छा होगा। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको इन हानिकारक नमूनों के स्रोत की पहचान करने और आपको सिखाने में मदद कर सकता है कि स्वस्थ, अधिक संतुलित संबंधों को जन्म देने वाले कौशल को कैसे विकसित किया जाए।
  • चित्र शीर्षक परित्याग का डर खत्म करना चरण 8
    3
    दोस्तों का एक नेटवर्क बनाएं अगर आपको छोड़ दिया जाने से डर लगता है, तो आप दूसरों पर एक रिश्ते पर बहुत अधिक ध्यान देने की प्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों के एक मजबूत नेटवर्क बनाने से आपको सिर्फ एक व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करना और सुरक्षा की भावना देने में मदद मिल सकती है।
    • अगर कोई व्यक्ति छोड़ने का निर्णय करता है या उपलब्ध नहीं है, तो आपके पास अभी भी अन्य दोस्तों के लिए झुकाव होगा। स्वस्थ रिश्तों को बनाए रखने में आपकी दोस्ती भी बढ़ सकती है।
    • अवसर के लिए एक मजबूत समर्थन नेटवर्क खोलने माउंट से मिलने और दोस्त बनाने के लिए। स्कूल या कॉलेज में एक पाठ्येतर वर्ग है, एक खाना पकाने पाठ्यक्रम में शामिल, अधिक बार अपने क्षेत्र के पार्क की यात्रा या स्वयंसेवक काम कर रही तुम्हारा के रूप में ही रुचि वाले लोगों को कनेक्ट करने के लिए शुरू करते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र 9 परित्याग के भय पर काबू पाएं चरण 9
    4
    गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके आत्मसम्मान को बढ़ाते हैं। इसे सुधारने से आप भावनात्मक रूप से आत्मनिर्भर हो सकते हैं और परित्याग के भय से उबर सकते हैं। जब आप अपने और आपकी क्षमताओं से संतुष्ट महसूस करते हैं, तो आपको मान्यता या ध्यान देने के लिए दूसरों की ज़रूरत नहीं होती है।
    • अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए, एक नया कौशल सीखने का प्रयास करें, दूसरों की सहायता करने के लिए स्वयंसेवा करें, या निजी परियोजना पर काम करना जो आपके लिए महत्वपूर्ण लगता है
  • भाग 3
    कारणों की पहचान करना

    शीर्षक का शीर्षक परित्याग के डर पर काबू पाएं चरण 10
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या यह बचपन में छोड़ दिया गया था अक्सर, परित्याग का भय बचपन के आघात में जड़ है। यदि आपने मौत, तलाक या अन्य कारणों से माता-पिता या देखभालकर्ता खो दिया है, तो आपको अन्य लोगों के साथ फिर से फिर से ऐसा ही होने का एक बेहोश भय हो सकता है
  • चित्र शीर्षक परित्याग के डर पर काबू पाएं चरण 11
    2
    इस बारे में सोचें कि क्या आप कभी भी किसी भागीदार द्वारा छोड़ दिया गया है या नहीं। कभी-कभी वयस्कता के दुख भी आपको छोड़ने से डर सकती हैं। अपने आप से पूछें कि क्या आप पहले से ही एक साथी या मौत, तलाक या वित्तीय परित्याग के साथ आपके पास कोई व्यक्ति खो दिया है। इन स्थितियों में कुछ लोगों में परित्याग का एक सामान्य डर पैदा हो सकता है
  • चित्र शीर्षक परित्याग का भय काबू रखें चरण 12
    3
    अपने आत्मसम्मान का मूल्यांकन करें बहुत से लोग जो परित्याग से डरते हैं वे कम आत्मसम्मान से ग्रस्त हैं। अगर आप अक्सर अन्य लोगों से मान्यता प्राप्त करते हैं या रिश्तों से आत्मसम्मान प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, तो आप डर सकते हैं कि दूसरों ने आपको छोड़ दिया और अपने बारे में अपने बारे में सकारात्मक भावनाओं का स्रोत कट लिया।
  • चित्र शीर्षक परित्याग के डर पर काबू पाने के चरण 13
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या आप आमतौर पर चिंतित हैं जिन लोगों को चिंता का सामना करना पड़ता है, उन्हें छोड़ने का डर होने की अधिक संभावना है। बहुत से लोगों में उपजाऊ कल्पनाएं हैं अगर आपने कभी सोचा है कि इसे छोड़ दिया जाना क्या होगा, तो आप इससे डर सकते हैं, भले ही इससे पहले कभी नहीं हुआ हो।
    • चिंताजनक लोग आमतौर पर किसी स्थिति में सबसे खराब स्थिति का इंतजार करते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप अपने साथी को तुरंत कॉल करने के लिए प्रतिसाद नहीं देते हैं तो आप तेजी से धड़कन वाले दिल और पसीने वाले हथेलियों के साथ चिंतित हो सकते हैं शायद आप एक दुर्घटना की संभावना के बारे में चिंतित हैं या आपको लगता है कि वह व्यक्ति आपको से बचा रहा है
    • चिंता पर काबू पाने के लिए, आपको यह जानना होगा कि कैसे आपके विचार यथार्थवादी हैं। क्या आपको शक है कि आपका साथी एक दुर्घटना में शामिल था? क्या कोई सबूत है कि वह आप की अनदेखी कर रहा है?
    • बेहतर लड़ाई की चिंता के लिए, आप इस प्रकार की स्थिति के इलाज में अनुभव के साथ एक चिकित्सक की तलाश कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com