IhsAdke.com

सोचा था कि नकारात्मक पैटर्न को कैसे बदलें

नकारात्मक सोच के पैटर्न के बारे में चिंता करना आम बात है क्योंकि हम जो सोचते हैं हमारे जीवन और हमारे भावनाओं को प्रभावित करते हैं। ऐसी नकारात्मक आदतों और प्रभावों को कम करने के लिए, आप इन विचारों से पैटर्न की पहचान करके और जानबूझकर उन्हें बदलकर सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नकारात्मक विचार पैटर्न की पहचान करना

  1. 1
    आपके पास स्वचालित नकारात्मक विचारों के साथ एक सूची को इकट्ठा करें क्योंकि वे भावनाओं और व्यवहारों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, हमारे विचार हमारे व्यवहार को प्रभावित करते हैं। व्यवहार, भावनाओं और विचारों को एक-दूसरे पर असर पड़ता है और, इस वजह से, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) को नकारात्मक विचारों से निपटने में सबसे प्रभावी उपचार माना जाता है अपने विचारों को सूचियों में व्यवस्थित करने से आपको अधिक जानकारी मिलती है कि आप क्या सोचते हैं और स्वस्थ विचारों को खोजने की आपकी क्षमता में वृद्धि करते हैं।
    • नकारात्मक विचारों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं- "मैं बहुत गूंगा हूँ," "कुछ बुरा होने वाला है," "कुछ भी मेरे लिए काम नहीं करता" और "मुझे पता है कि मैं असफल हो जा रहा हूं।"
    • यदि आप कुछ पैटर्न की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो पूछें कि क्या मित्रों और परिवार उन चीजों को याद करते हैं जो आप कहते हैं कि नकारात्मक या अनुत्पादक हैं।
  2. 2
    अन्वेषण करें कि इन पैटर्नों के उद्भव का क्या कारण हो सकता है अपने जन्म को पहचानने में आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि ये विचार क्यों वापस आ रहे हैं। यह संभव है कि वे अतीत से कुछ घटना का नतीजा है।
    • यह पहचानने की कोशिश करें कि प्रत्येक स्वचालित नकारात्मक सोच किस स्थिति में "बनाया" है उदाहरण के लिए, जब मुझे यह पता लगाने की कोशिश हो रही है कि "मैं बिल्कुल बुरी बात कहां हूं," मेरी मां ने मुझे अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए कहा और मैंने इसे नहीं लिया, "" मेरी प्रारम्भिकता समाप्त हुई, "" मुझे नौकरी मिली, "या" मेरे दोस्त मेरे साथ बुरा व्यवहार करते हैं। "
    • पहचानने का प्रयास करें कि कब और कितनी बार विचारों को पहचानने के लिए कुछ पैटर्न आते हैं। कौन उपस्थित था? हालात क्या हैं? तुम कहाँ थे? इन सवालों का जवाब देने के लिए सोचने की पद्धति पर ध्यान देने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, जब आप सेवा, सेवा या अकेले के लिए देर कर रहे हैं, तो आप "मैं बेवकूफ़ हूं" हो सकता है
  3. 3
    उन्हें संशोधित करने का प्रयास करने से पहले पैटर्न को वर्गीकृत करें। स्वचालित नकारात्मक विचार अक्सर सोचा की अनुत्पादक आदतों में बदल जाते हैं जो मस्तिष्क में निहित होते हैं। इसके अलावा, वे वास्तविकता को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं, क्योंकि वे चरम हैं और उन लोगों को या जीवन की घटनाओं के विवरण को ध्यान में नहीं रखते हैं। पेपर को उन सभी आदतों पर रखो जो आप आमतौर पर प्रदर्शित करते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं गूंगा हूं" का विचार "आंतरिक आत्म-आलोचना" के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है कई प्रकार के नकारात्मक विचार हैं, जैसे:
    • catastrophizing यह सोचने के लिए कि सबसे बुरी स्थिति का असर होगा, जैसा कि "कुछ बुरा होगा।"
    • अत्यधिक सामान्यीकरण यह विश्वास करना है कि आपका जीवन अलग-अलग घटना पर आधारित होगा, जैसा कि "मैं हमेशा यह गलती कर दूँगा।"
    • मन पढ़ना दूसरों को क्या सोच रहा है, यह जानने में विश्वास करना है, जैसा कि "मुझे पता है कि वह मुझे पसंद नहीं करती।"
    • भविष्य का पूर्वानुमान यह विश्वास करना है कि आप जानते हैं कि क्या होगा, जैसा कि "मैं विफल हो जाएगा।"
    • आंतरिक आत्म-आलोचना अपने बारे में बुरी चीजों को सोचना है, जैसा कि "यह मेरी गलती है, मैं बेवकूफ हूं।"
    • निरपेक्षवादी सोच तब होता है जब आप मानते हैं कि कुछ ही अच्छा या बुरा हो सकता है, जैसे कि कोई मध्य मैदान नहीं है उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "वह भयानक है" या "वह बहुत अधिक है," लेकिन कभी नहीं "वह एक मुश्किल व्यक्ति हो सकती है, लेकिन वह अभी भी अच्छे लोग हैं।"
  4. 4
    परिणामों को निर्धारित करें पहचानने के लिए नकारात्मक विचारों को समझने का प्रयास करें कि उन्हें संशोधित करने की आवश्यकता क्यों है। उदाहरण के लिए, यदि "मैं काफी अच्छा नहीं" सोच रहा हूं, तो आपको आत्मसम्मान कम करने या खुद को अलग करने की वजह से, यह सीधे परिणाम पैदा कर रहा है। अतीत में हुई नकारात्मक परिणामों की पहचान करें जब आपके पास यह आवर्ती विचार है।
    • आपके द्वारा इकट्ठे की गई सूची में पहचाने जाने वाले सभी सोचा पैटर्न के परिणामों की पहचान करें
  5. 5
    अपने विचारों को रिकॉर्ड करें माउंट एक प्रसार चादर उन्हें दैनिक या साप्ताहिक पहचानने के लिए
    • उन विचारों को पहचानें जो विचारों का समर्थन करते हैं या नहीं इन तर्कों का उपयोग करके पता लगाएँ कि कौन से विचार उपयोगी और सत्य हैं। उदाहरण के लिए, "मैं बहुत अच्छा नहीं हूं" वाक्यांश के लिए, तर्क या विचार हो सकते हैं, "मैं योग्य हूं, मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा हूं, और मुझे किसी के लिए भी पर्याप्त नहीं होना चाहिए, बल्कि खुद।"

विधि 2
अनुत्पादक सोच की आदतें बदलना

  1. 1
    नकारात्मक भाषा से बचें नकारात्मक विचारों को आप के भीतर बढ़ने की अनुमति देकर उन्हें प्रभावित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप नकारात्मक परिस्थितियों में हो सकता है अभिव्यक्तियों को बदलने के लिए प्रयास करें जैसे "मैं नहीं" और "मैं नहीं" और "मैं" और "I" होगा। हम सभी समय-समय पर असफल होते हैं, लेकिन अगले प्रयासों को सीखने और बेहतर करने के अवसरों के रूप में समस्याओं को देखते हैं।
    • आपके द्वारा उपयोग किए गए चरम या नकारात्मक शब्दों की सूची बनाएं, क्योंकि वे निरंकुश विचारों का प्रतिनिधित्व करते हैं "हमेशा" और "कभी नहीं" और "कभी-कभी" और "अधिकांश समय" जैसी शब्दों को बदलने के द्वारा बोलने का अधिक संतुलित तरीका विकसित करें। जब आप स्वयं को इन चीजों के बारे में सोचते हैं, तो बंद करो और एक अधिक संतुलित भाषा का उपयोग करने के लिए याद रखें।
  2. 2
    नकारात्मक विचारों और भावनाओं के बीच संबंध ढूंढें वैकल्पिक विचारों की एक सूची विकसित करें ताकि आप अपने सिर में आने वाले नकारात्मक को बदल सकें।
    • जब आप एक नकारात्मक विचार उत्पन्न करते हैं, तब पहचानने के लिए आप क्या सोच रहे हैं, इसके बारे में जागरूक रहें। जैसे ही आप नकारात्मक भावनाओं को महसूस करते हैं, रोकते हैं और सोचते हैं, "इसके कारण क्या हुआ?" उदाहरण के लिए, जब उदास महसूस हो रहा है, तो अपने आप से पूछिए "क्या यह हुआ है क्योंकि मैं सोच रहा था कि मैं बहुत अच्छा नहीं हूँ?"
    • जब आप खुद को सोचते हैं कि "मैं काफी अच्छा नहीं हूं," तो याद रखिए कि आपने जिस वैकल्पिक का पता लगाया है और उसे दोहराया है। कहो "मैं अच्छा हूँ और प्यार करने योग्य हूं" या कहकर अधिक विशिष्ट होने की कोशिश कर रहा हूं "जब मैं छोटा था, तब मैं कुछ नहीं कर पा रहा था जो मैं चाहता था। मैंने अतीत में गलती की है लेकिन आज मुझे पता है कि मैं फिर से कोशिश करूँगा और जब तक मेरा सपना नहीं मिल पाता।
    • अधिक संतुलित विचारों के लिए समय के साथ प्राकृतिक बनने का अभ्यास करें। फिर भी, आपको उस बात पर ध्यान देना होगा जो आप सोच रहे हैं और इसे बदलने के लिए प्रयास करते हैं।
  3. चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न चरण 1
    3
    हमेशा सकारात्मक या वास्तविक स्पष्टीकरण चुनें। जीवन में सभी चीजें अच्छे या बुरे के रूप में देखी जा सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपको इत्र के साथ भेंट करता है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वे आपको (अच्छे) पसंद करते हैं या आप इसे बदबूदार (बुरा) पाते हैं। हमेशा सबसे यथार्थवादी स्पष्टीकरण चुनें और अपने लिए इसे दोहराएं (बेहतर रूप से जोर से बाहर) यथार्थवादी कारणों पर विचार करें जिससे सकारात्मक स्पष्टीकरण सही हो।

विधि 3
अधिक सकारात्मक सोचकर

चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न, चरण 3
1
उन चीजों को स्वीकार करें जिनके लिए आप आभारी हैं। वस्तुओं के महत्व को पहचानने के बिना एक सूची बनाएं पालतू जानवर, एक आरामदायक घर, अपने परिवार आदि जैसी चीज़ों को शामिल करें। यह समझने के लिए कि आपके जीवन में कितनी सकारात्मक चीजें मौजूद हैं ऐसा करने में, आप जो आपके पास नहीं है पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर देते हैं और आपके पास क्या है पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • कुछ बुरा चीजों के बजाय, आपके पास सकारात्मक चीजों की सूची पर ध्यान केंद्रित करें। छोटी चीजें है जो आप आमतौर पर उपेक्षा करते हैं जैसे कि क्या खाने और कहाँ सोना है
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न चरण 4
    2



    सपाट जागरूकता का अभ्यास करें अध्ययनों से पता चला है कि विचारशील तकनीकों का उपयोग स्वत: नकारात्मक विचारों की घटनाओं को कम करता है। पूर्ण जागरूकता आपको नकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर देता है और इसके परिणामस्वरूप, कम अवसाद और चिंता महसूस होती है। सकारात्मक चीजों पर ध्यान देने से रोने लगती है और आपको भावनाओं के साथ बेहतर व्यवहार करने में मदद मिलती है। भविष्य में न रहें और अतीत में नहीं, वर्तमान का आनंद लें! बहुत से लोग पिछली बार सोचते हैं या क्या होगा और इस बारे में चिंतित होने का समय बर्बाद करेंगे और जीने के लिए भूल जाएंगे। अतीत को बदलना संभव नहीं है, लेकिन आप वर्तमान को नियंत्रित कर सकते हैं और भविष्य को प्रभावित कर सकते हैं।
    • सावधानी बरतने के लिए, आप क्या कर रहे हैं, चाहे दोपहर के भोजन के दौरान या घर की सफाई के दौरान ध्यान दें। इस समय उपस्थित रहें, शारीरिक उत्तेजनाओं और आप जो देख रहे हैं उसके लिए ध्यान दे। केवल उस गतिविधि पर फ़ोकस करें जो आप कर रहे हैं
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न बदलें चरण 6
    3
    लक्ष्य या लक्ष्य तक पहुंचने का अवसर के रूप में प्रत्येक दिन सोचो। जीवन हमें नई मौके दे रहा है लक्ष्यों को निर्धारित करके कुछ सकारात्मक पर अपनी ऊर्जा पर ध्यान दें, जो आपको नकारात्मक विचारों को चुनने से रोक देगा।
    • अगले छह महीनों के लिए कुछ लक्ष्यों की योजना बनाएं उदाहरणों में शामिल हो सकते हैं: कॉलेज खत्म करना, नए लोगों से मिलना, और नौकरियां बदलना। यथार्थवादी और प्राप्त लक्ष्यों और एक स्प्रेडशीट व्यवस्थित करें
    • अपने लक्ष्यों के करीब आने के लिए आप क्या करेंगे, इसके बारे में अपना दिन प्रारंभ करें।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न चरण 7
    4
    परिवर्तन के लिए खुला होना जीवन को स्वीकार कर लेना आपको नकारात्मक विचारों में फंसने से बचा सकता है जो कहते हैं कि आप गलत हैं। पहचानें कि परिवर्तन जीवन का हिस्सा है
    • कुछ मुश्किल परिस्थितियां, जैसे नौकरी खोने या किसी प्रियजन को खोने, अनिवार्य हैं हर चीज जिस तरह से हम चाहते हैं, वह काम नहीं करती है, लेकिन आप इन परिस्थितियों को नए अवसरों (अपनी नौकरी खोने) और अनुभवों को देख सकते हैं (जो किसी प्रियजन को खोने)।
    • सकारात्मक मंत्र बनाएं, जो आपको परिवर्तनों को स्वीकार करने में मदद करेंगे। एक अच्छा उदाहरण है, "सब कुछ काम करेगा" या "परिवर्तन नए अवसरों को खोलता है" को दोहराना है।
  • विधि 4
    लंबे समय में नकारात्मक विचारों से निपटना

    चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न चरण 5
    1
    तकनीक का मुकाबला करने का उपयोग करें हम सभी के पास वैध नकारात्मक विचार हैं और उनके साथ कैसे निपटना है यह जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें बदलने का तरीका जानना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, किसी प्रियजन को खोने से आप सोच सकते हैं कि "मैं उसे इतना याद करता हूं" जैसी बातें सोचती हैं और यह सोचना जरूरी नहीं है क्योंकि यह वास्तविक और उपयोगी है। तो, नकारात्मक विचारों और स्थितियों का सामना करना सीखें
    • उन विचारों को अलग करने के लिए जानें, जिन्हें वास्तविकता के आधार पर उन लोगों से संशोधित करने की जरूरत है। विश्लेषण करें कि क्या सोचा था कि अनावरणों, आंतरिक आत्म-आलोचना, अत्यधिक सामान्यीकरण, दूरदर्शिता, निरंकुश विचारकारी और मन पढ़ने जैसी अनुत्पादक श्रेणियों में सोचा। यदि आप इन श्रेणियों में से किसी में विचार शामिल नहीं कर सकते, तो यह नकारात्मक या अनुत्पादक नहीं हो सकता है मुश्किल स्थिति जैसे शोक या चिकित्सा समस्या कुछ स्तर पर स्वाभाविक नकारात्मक विचारों को आकर्षित करती है।
    • रमणीय और नकारात्मक विचारों से बचने के लिए कुछ मजेदार और सकारात्मक गतिविधि से विचलित होने का प्रयास करें। नकारात्मक भावनाओं और विचारों से निपटने के लिए कला, लेखन और अर्थपूर्ण अभ्यास (जैसे नृत्य) का उपयोग करें
    • प्रकृति पर जाएं थोड़ा सा ताज़ा हवा आपको अपना दृष्टिकोण बदलने और बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। मनोदशा में सुधार करने और अधिक उत्पादक चीजों को सोचने के लिए बस थोड़ा आगे बढ़ें।
    • यदि आप धार्मिक हैं तो प्रार्थना करें।
  • 2
    विचार स्वीकार करें किसी विचार को तुरंत संशोधित करने की कोशिश न करें जो आपने सही के रूप में पहचान की है। स्वीकृति और प्रतिबद्धता चिकित्सा (एटीटी) के केंद्रीय घटक के रूप में स्वीकृति है यह विचार आपके विचारों के साथ आपके रिश्ते को बदलना है, उन्हें सीधे परिवर्तित न करें
    • स्वीकार करें कि हम सभी समय-समय पर नकारात्मक चीजों को नकारात्मक विचारों को कम शक्ति देने के लिए सोचते हैं।
    • याद रखें कि सभी विचार सही नहीं हैं। सोचना मत छोड़ो कि जो भी आप सोचते हैं वह सब कुछ सच है विचार आपके दिमाग से विचार हैं, जिन्हें आप चाहते हैं, तो इसे अनदेखा किया जा सकता है
  • 3
    शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित रखें बुरा लग रहा है नकारात्मक विचारों की आवृत्ति में वृद्धि हो सकती है क्योंकि स्वास्थ्य आशावाद के साथ जुड़ा हुआ है। अपने आप को अनदेखा न करें, खासकर कठिनाई के समय में
    • सब्जियों, फल, विटामिन और प्रोटीन में समृद्ध समृद्ध आहार को बनाए रखें। शराब, ड्रग्स और अन्य पदार्थों का दुरुपयोग न करें
    • एंडोर्फिन को छोड़ने और नकारात्मक सोच से खुद को विचलित करने के लिए व्यायाम। नृत्य, मार्शल आर्ट, चढ़ाई, एरोबिक्स और योग जैसे विभिन्न शारीरिक गतिविधियों की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 2 चरण बदलें
    4
    समर्थन और मार्गदर्शन खोजें इस लेख को पढ़ने से पहले ही एक शानदार शुरुआत है! इसके अलावा इस तथ्य को सुदृढ़ करने के लिए अन्य लोगों के अनुभवों को पढ़ने की कोशिश करें कि बुरी सोच के पैटर्न को बदलना संभव है। एक अन्य विकल्प इंटरनेट पर सकारात्मकता वाक्यांशों को देखने के लिए है, वे आपको खुश कर सकते हैं ऐसे कई लोग हैं जो आपको अपने जीवन के नकारात्मक विचारों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं!
  • 5
    उपचार लें यदि नकारात्मक विचारों को अत्यधिक भावनाओं या जोखिम भरा व्यवहार का कारण होता है, तो आपको उपचार या किसी अन्य प्रकार की उपचार की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप महसूस करते हैं तो मदद लें: अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाना, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, वजन या भूख में परिवर्तन, दोषी महसूस करना, कुछ हफ्तों से अधिक के लिए अवसाद, नींद के पैटर्न में परिवर्तन (बहुत अधिक नींद या बहुत अधिक नींद) , जिन गतिविधियों में आप आनंद लेते हैं, ऊर्जा का नुकसान, अपराध, बेचैनी, और चिड़चिड़ापन में रुचि खोना
    • एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से संपर्क करें ऐसे कई उपचार हैं जो सामान्यतः नकारात्मक विचारों, जैसे संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी), स्वीकृति और समझौता थेरेपी (एटीटी), और द्वंद्वात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीडी) के साथ लोगों की सहायता करते हैं। टीसीडी लोगों को नकारात्मक विचारों और भावनाओं की सहिष्णुता को सुधारने, पूर्ण चेतना की तकनीक सीखने और संबंधों में प्रभावी होने में मदद करता है।
    • अपने निपटान में दवाओं का अन्वेषण करें यदि नकारात्मक विचार गंभीर होते हैं (जैसे स्वयं-विकृति के विचार) या आपको उदास या चिंतित करते हैं, तो आपके पास कुछ मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस मामले में, आमतौर पर दवाएं भावनात्मक लक्षणों और कुछ और गंभीर समस्याएं, जैसे भ्रम के इलाज के लिए उपयोग की जाती हैं। मनोचिकित्सक के साथ एक आकलन करें और मनोवैज्ञानिक विकल्पों पर चर्चा करें।
  • युक्तियाँ

    • सकारात्मक विचार संक्रामक हैं, इसलिए अपने आप को आशावादी लोगों के साथ घेरकर उन्हें खुश कर दें।
    • धीरे धीरे जाओ, क्योंकि सकारात्मकता के साथ नकारात्मकता को धीरे-धीरे बदलना आसान है। अचानक परिवर्तन बहुत मुश्किल हो सकता है अपने आप को यह समझने की कोशिश कर रहा हूं कि आप जिस व्यक्ति से नफरत करते हैं, वह अपने आप से झूठ होगा और वह काम नहीं करेगा। इसके बजाय, इसके सकारात्मक पहलुओं को ढूंढें और जारी रखने से पहले उन पर विश्वास करें। सकारात्मक सोचने के लिए खुद को मत दबाएं, लेकिन स्वीकार करें कि नकारात्मक विचार जीवन का हिस्सा हैं। याद रखें कि जो कोई नहीं जानता जो उन्हें पसंद नहीं है, वह नहीं जानता कि वे क्या पसंद करते हैं जब आप देखते हैं कि नकारात्मक पैटर्न वापस आ रहे हैं, तो उन्हें बेहतर बनाने के अवसर के रूप में देखें। भावनात्मक समस्याएं बहुत जटिल हैं और वर्षों से विकसित होती हैं, इसलिए धैर्य रखें और महसूस करें कि यह एक लंबी प्रक्रिया है।

    चेतावनी

    • नकारात्मक विचारों को वापस करने की अनुमति न दें अपने सिर में सकारात्मक पैटर्न बनाने के लिए सकारात्मक चीजों को सोचकर उन्हें रोकें।
    • यदि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने के बारे में सोचते हैं, तो जल्द से जल्द एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com