IhsAdke.com

कैसे कम असुर होना चाहिए

हम सभी समय पर असुरक्षित महसूस करते हैं। ऐसा तब हो सकता है जब हम अध्ययन या काम कर रहे हों, हमारे रिश्तों में या जब भी हम एक दूसरे को आईने में सामना करते हैं। ये असुरक्षा अक्सर कम आत्मसम्मान का परिणाम है - और कुछ असंख्य सिद्धांत जो इस मुद्दे को संबोधित करते हैं उन्हें अपने माता-पिता के साथ अपने संबंधों से लिंक करते हैं। हालांकि, कम आत्मसम्मान भी जीवन की घटनाओं का नतीजा हो सकता है जैसे दुर्व्यवहार संबंध या मानसिक विकार (जैसे कि अवसाद)। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कारण, आप इन भावनाओं का सामना कर सकते हैं: खुद से प्यार करें और अपने आप को हमेशा पहले रखें। एक ठोस समर्थन नेटवर्क की स्थापना करें और असुरक्षा के कारण होने वाली चिंताओं को कम करने के लिए विश्राम तकनीकों का उपयोग करें।

चरणों

भाग 1
अपने आत्मसम्मान में सुधार करें

चित्र कम रहना असुरक्षित कदम 1
1
अपनी शक्तियों का भंडार लें यह लोगों के लिए अपनी प्रतिभा, हड़ताली विशेषताओं और क्षमताओं को अनदेखा करने के लिए बहुत आम है। अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के लिए इसे सभी का स्टॉक लें इसलिए जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं तो आप इन कारकों का उपयोग कर सकते हैं - उनका मूल्य और महत्व याद रखना
  • अपनी शक्तियों को एक डायरी में लिखें लिखें जो आपको मजबूत और सक्षम महसूस करता है उन क्षणों के दौरान आप क्या कर रहे हैं? क्या आपको पता है कि आप एक मजबूत व्यक्ति हैं?
  • चित्रित किया जाना कम असुरक्षित चरण 2
    2
    उन वस्तुओं के साथ एक "ताकत का बॉक्स" बनाएं, जो आपको अपने अच्छे अंक की याद दिलाएं। जब भी आपको "छोटा" लगता है, उसका उपयोग करें। इस बॉक्स के अंदर, कई बेहतरीन फोटो, ऑब्जेक्ट्स या पेपर के टुकड़े को अपने सर्वश्रेष्ठ फीचर्स को सूचीबद्ध करें।
    • अगर आप अपनी ताकत के बारे में नहीं सोच सकते, तो परिवार और दोस्तों से पूछिए कि वे क्या सोचते हैं। बाह्य दृष्टिकोण बहुत उपयोगी हो सकते हैं
  • चित्रित किया जाना कम असुरक्षित चरण 3
    3
    एक पत्रिका में अपनी भावनाओं को रिकॉर्ड करने की कोशिश करें डायरी किसी के लिए उपयोगी उपकरण हैं जो विचारों और भावनाओं को संगठित करना चाहते हैं और ऐसी स्थितियों और क्षणों की बेहतर समझ रखते हैं जिससे असुरक्षा पैदा होती है। यह रणनीति न केवल आपके भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि शरीर को अधिक प्रतिरक्षा और तनाव को कम कर सकती है।
    • अपनी तनाव कम करने और अपनी असुरक्षा साफ करने के लिए प्रत्येक दिन 10-20 मिनट के लिए डायरी में लिखकर प्रारंभ करें यदि आप नहीं जानते कि क्या लिखना है, तो निम्न के साथ शुरू करें:
      • मैं असुरक्षा की सूचना कब शुरू करूं? क्या घटनाएं और घटनाएं मेरी असुरक्षा में वृद्धि करती हैं?
      • कब तक मैं असुरक्षित रहा हूं? हमेशा से? मैंने इन संकेतों को कब दिखाया? वे कैसे बदल गए?
  • चित्र कम होना असुरक्षित कदम 4
    4
    सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें खुद के बारे में नकारात्मक विचार होने से आप कम समय में अपने आत्मसम्मान को समाप्त कर सकते हैं, जिससे आप असुरक्षित हो सकते हैं। अपमान की भावनाएं, असफलता का डर और अन्य ऐसे विचारों से आपको लगता है कि आप पर्याप्त नहीं हैं। अधिक आत्मविश्वास बनने के लिए अपनी मानसिक आदतों को बदलने शुरू करें ऐसा करने के लिए यहां उपयोगी रणनीतियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • मान लें कि आप कुछ ऐसा सोचते हैं जैसे "मेरे बारे में बात करने के लिए कभी मज़ेदार बातें नहीं हैं - मुझे समझ में आ रहा है कि लोग मुझे दयनीय क्यों पाते हैं।" इस प्रकृति के नकारात्मक विचारों को दूर करें और उन्हें सुधारने के लिए एक मानसिक प्रयास करें। कहते हैं, "कभी-कभी मेरे कहने के लिए बहुत कुछ नहीं होता, और यह कोई समस्या नहीं है। मुझे लोगों को मनोरंजन या बातचीत के लिए पूरी ज़िम्मेदारी रखने की ज़रूरत नहीं है।"
    • उत्पादक सोच के लिए मानसिक आलोचना करें। यहां आलोचना का एक उदाहरण है: "सभी कर्मचारियों के साथ रात्रिभोज करना असंभव है, आखिरी बार मुझे मेरी बेहिचक टिप्पणी से शर्मिंदा था, मैं ऐसे बेवकूफ हूं!" इसे कुछ सकारात्मक के साथ बदलें: "मैं पिछले रात्रि भोज पर बहुत शर्मिंदा था - लेकिन मुझे पता है कि मैं गलती करता हूं और यह सामान्य है। मैं बेवकूफ नहीं हूं, मैंने सिर्फ एक ईमानदार गलती की है।"
    • जैसा कि आप इन विचारों को पकड़ते और बदलते हैं, आप पाते हैं कि आपका आत्मसम्मान और आत्मविश्वास बढ़ता है।
  • चित्र कम होना अनिर्धारित चरण 5
    5
    याद रखें कि आपकी असुरक्षा अदृश्य है। लोग इस विशेषता को नहीं देख सकते, और यदि आप कुछ भी नहीं कहते हैं, तो कोई आपको असुरक्षित नहीं बताएगा। नई स्थितियों का अनुभव करते समय इसे ध्यान में रखें यदि आप स्कूल / कॉलेज में एक नए वर्ग के बारे में बुरा महसूस कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, याद रखें कि आपका सहपाठियों इस विशेषता को देखने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भाग 2
    अपने आप को पहले रखें

    चित्र कम होना असुरक्षित चरण 6
    1
    अपनी प्राथमिकता रखें उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिनकी आप पसंद करते हैं और उनकी ज़रूरत है जब आप दोस्तों के साथ होते हैं, तो जाओ और एक नया रेस्तरां मिलें फिल्मों में, अपनी आंखों को पकड़ने वाली फिल्मों को देखें।
    • हालांकि, हर अवसर पर आप जो भी करना चाहते हैं, वह करना असंभव है, फिर भी आप जिन गतिविधियों को आप जीते हैं उन्हें निदेश देने की आदत में आ सकते हैं।
  • चित्र कम होना असुरक्षित कदम 7
    2
    उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं कभी-कभी हम असुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि हम नियंत्रण से बाहर हैं - या यह किसी और के पास है। जब हम उस पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं जो हम नहीं बदल सकते, हम अधिक असुरक्षित बन जाते हैं। हालांकि, जब हम उन चीजों पर ध्यान देते हैं जो हम कर सकते हैं परिवर्तन, हम परिस्थितियों पर अधिक शक्ति हासिल करते हैं
    • उदाहरण के लिए, जब आप मित्रों के साथ नृत्य करते हैं तो आप असुरक्षित महसूस कर सकते हैं इस स्थिति को बदलने के लिए नृत्य सबक लें यदि आप डरते हैं कि आप किस तरह दिखते हैं, तो अपने नाई या नाई से बात करें और उससे पूछें कि आपके चेहरे पर एक बाल कट जाता है।
  • चित्र कम रहना असुरक्षित चरण 8
    3
    अपने आप को आलोचना से बचें गंभीर रूप से सोचने से आपका आत्मसम्मान कम हो जाएगा और आपकी असुरक्षा बढ़ जाएगी। आलोचना (स्वयं और अन्य) जैसे भावनाओं से जुड़ी होती है जैसे कि क्रोध और अपर्याप्तता चूंकि हमारे विचारों को हम जो प्रभावित करते हैं (जो, बदले में, हमारे व्यवहार को प्रभावित करता है) को प्रभावित करते हैं, इसलिए आदतों के परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। असुरक्षा को उजागर करना बंद करें और यह आपके जीवन के तरीके को बदल सकता है। उदाहरण के लिए, आप प्राप्त सामाजिक घटनाओं के लिए निमंत्रण स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं।
    • खुद के अपने नकारात्मक विचारों को फिर से दर्ज करें मान लीजिए आप कुछ सोचते हैं जैसे "मैं विश्वास नहीं कर सकता हूं मैंने कहा था। मैं एक बेवकूफ हूँ।" इस बात का ध्यान रखें कि "हर कोई गलतियां करता है। मुझे लगता है कि कोई भी ध्यान नहीं देता है।"
    • नकारात्मक सोच का एक और उदाहरण: "मैं बहुत बदसूरत और मोटी हूँ।" इसे "मेरे शरीर के प्रकार के लिए एक स्वस्थ वजन है मेरी आँखें और मेरे बाल सुंदर हैं" के साथ इसे सुधारें।
  • चित्र कम होना असुरक्षित कदम 9
    4



    यह पिछले गलतियों को साफ नहीं करता है हमारी गलत धारणाओं को उजागर करते हुए, मानसिक रूप से बातचीत या पिछली घटनाओं को वापस खेलने के लिए मोहक है हालांकि, यह अनुत्पादक है। इन घटनाओं पर गौर करें और याद रखें कि हर दिन अद्वितीय है - खरोंच से शुरू करने का अवसर। अन्य लोगों को संभवतः इन वार्तालापों के बारे में ज्यादा परवाह नहीं है।
  • चित्र कम होना अनिर्धारित चरण 10
    5
    हर किसी को खुश करने की कोशिश करना बंद करो. यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो आपको दूसरों की आवश्यकताओं को प्राथमिकता देने और अपने स्वयं को भूलने के लिए परीक्षा दी जाएगी। आप सोच सकते हैं कि प्रश्न में व्यक्ति आपको अधिक पसंद करेंगे यदि आप अनुकूल हैं। हालांकि, आप खुशी का त्याग करेंगे, तनाव और चिंता उत्पन्न करेंगे। क्या आपका प्रयास पहचाना जाएगा? क्या लोग वास्तव में आपकी प्रशंसा करते हैं? क्या वे भी आप के बारे में सोचते हैं? "शूटर" होने से रोकें और अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता दें
    • लोगों के साथ सीमाएं निर्धारित करें बेझिझक "नहीं" अनुरोध करने के लिए या समय सीमा बनाने के लिए और उन्हें एक्सट्रपोलैटेड नहीं होने दें।
  • भाग 3
    समर्थन ढूंढें

    चित्र कम होना असुरक्षित कदम 11
    1
    उन लोगों के करीब रहने के लिए जो आपकी सहायता करते हैं जब हम असुरक्षित महसूस करते हैं, तो अपने आप को उन लोगों के साथ घेरने का कोई फायदा नहीं होता है जो इस भावना को तेज करते हैं। इसके बजाय, दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ समय बिताने के लिए आपको अच्छा लगता है। ऐसे लोगों को किसी भी स्थिति में सहायक हैं, साथ ही उनके रिश्ते के लिए परिस्थितियां भी नहीं बनाते हैं।
  • चित्र कम रहना असुरक्षित चरण 12
    2
    एक चिकित्सक से सलाह लें आपकी असुरक्षा के बारे में पेशेवर से बात करना अच्छा होगा। यह व्यक्ति आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकता है कि आपके असुरक्षा का कारण क्या होता है और इसके साथ निपटने के लिए रणनीतियों का सुझाव दिया जाता है।
    • एक चिकित्सक से परामर्श करें जो संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) में माहिर हैं। इस प्रकार का इलाज सोचा पैटर्न से संबंधित होता है, जो बदले में लोगों की तरह महसूस करता है और व्यवहार करता है।
  • चित्र कम रहना असुरक्षित चरण 13
    3
    सुखद गतिविधियों का पता लगाएं जब हम जो कुछ करते हैं, उसके बारे में हम अच्छा महसूस करते हैं, हम अपनी असुरक्षाओं के बारे में कम अवगत होते हैं और अधिक खुशी पर केंद्रित होते हैं। एक खेल (सर्फिंग या स्केटबोर्डिंग) या अन्य शौक (जैसे बढ़ईगीरी या संबंधित परियोजनाओं) जैसे संतोषजनक और मजेदार गतिविधियां देखें अपने लिए एक सुरक्षित स्थान बनाएँ, असुरक्षाओं से दूर
    • यदि आप कर सकते हैं, तो इन गतिविधियों में दूसरों को शामिल करें तो अपनी असुरक्षाओं पर काबू पाने में आसान होगा।
  • भाग 4
    अपनी चिंताओं को शांत करना

    चित्रित किया जाना कम असुरक्षित चरण 14
    1
    साँस लेने की तकनीक का प्रयोग करें। असुरक्षा कभी-कभी चिंता और अन्य समान मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं (जैसे पसीना और बढ़ती दिल और श्वसन दर) के कारण हो सकती है। हमेशा इन प्रतिक्रियाओं को कम करने की रणनीतियां हैं, क्योंकि वे असुविधाजनक हो सकती हैं और शरीर में और भी तनाव पैदा कर सकती हैं। श्वास को नियंत्रित करने से आपको शांत हो सकता है, जिससे हृदय सामान्य होने पर वापस आ सकता है।
    • एक गहरी साँस लें और दस तक गिन लें - ताकि हवा आपके पेट का विस्तार करे।
    • पांच सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो, फिर एक और पांच सेकंड के लिए श्वास बाहर
    • डायाफ्राम के माध्यम से साँस लेने के दौरान, सामान्य रूप से दो बार हवा को खींचकर रिलीज करना।
  • चित्र कम रहना असुरक्षित चरण 15
    2
    अभ्यास माफ करना उपचार यह असुरक्षा और अनिश्चितता के समय के लिए एक महान रणनीति है - इन परिस्थितियों में, आप नकारात्मक विचारों (जैसे "मैं बहुत ज्यादा नहीं हूं", "मैं बहुत चतुर नहीं हूं" या "मुझे नहीं पता कि क्या कहना है")। मन की शांति मन और आलोचना से रख सकती है, जिससे आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। दूसरों के विचारों को महत्व देना और महत्वपूर्ण विचार होने से नकारात्मक भावनाएं पैदा हो सकती हैं, जैसे उदासी, लज्जा या घबराहट
    • घबराहट या चिंता की अवधि के दौरान, खून की वृद्धि में एड्रेनालाईन की मात्रा, साथ ही हृदय की दर और रक्तचाप। इस प्रकार की शारीरिक प्रतिक्रिया आपको अपने घबराहट के बारे में और अधिक जागरूकता कर सकती है जिससे आपको और अधिक असुरक्षित महसूस हो रहा है।
    • तंत्रिकाओं, चिंताओं और महत्वपूर्ण विचारों को शांत करने के लिए, वर्तमान पर ध्यान दें और नकारात्मक विचारों को अनदेखा करने का प्रयास करें। इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें जबरन हटा दिया जाएगा- वास्तव में, आप विचारों को अपने दिमाग में फेंक देंगे, उन्हें न्याय के बिना पहचान लेंगे। अपनी चिंताओं को आकर आसानी से चलो।
    • अपने इंद्रियों को सुधारने का अभ्यास करें और सोचें: आप अपने परिवेश में क्या सुनते, गंध करते हैं या महसूस करते हैं? इस दिमाग की तकनीक का अभ्यास जारी रखें जब तक आप आराम करने के लिए शुरू नहीं करते। अनुसंधान बताता है कि समय के साथ, यह आपकी भावनाओं पर अधिक नियंत्रण पाने और परिवर्तन की स्थितियों में आपके मानसिक लचीलेपन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।
  • चित्र कम होना असुरक्षित चरण 16
    3
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट की तकनीक का उपयोग करें यह आपको शांत प्रतिक्रियाओं की अनुमति देता है और मांसपेशियों में तनाव को कम करता है, जिससे शरीर को आराम शुरू करने के लिए एक संकेत भेजता है। अनुक्रम में मांसपेशियों को तने और रिहाई से, जीव धीरे-धीरे सामान्य राज्य में वापस आ जाता है।
    • छह सेकंड के लिए अपनी मांसपेशियों को कस लें, फिर उन्हें एक और छह सेकंड के लिए छोड़ दें। शरीर के प्रत्येक भाग पर ध्यान दें।
    • सिर से पैर तक तक आगे बढ़ने तक जब तक शरीर आराम से शुरू नहीं हो जाता।
  • चित्रित होना कम असुरक्षित कदम 17
    4
    अपने आप को विचलित करें यदि आप खुद को असुरक्षित या कुछ के बारे में चिंतित महसूस करते हैं, तो इन कार्यों से अन्य कार्यों या शौक के साथ विचलित करने की कोशिश करें। यह आपको अनिश्चित विचारों से बचा सकता है और क्षण के तनाव को कम कर सकता है।
    • जब आप घर होते हैं और असुरक्षित महसूस करते हैं, तो कुत्ते को चलना, या कमरे की सफाई करना, पढ़ने की तरह कुछ करने का प्रयास करें।
    • जब आप एक सामाजिक स्थिति में हैं और असुरक्षित महसूस करते हैं, तो थोड़ा सा चलने की कोशिश करें, एक दोस्त से पूछें कि वह दिन कैसे चला गया, रेस्तरां मेनू या नृत्य से परामर्श करें - जब तक कि उपयुक्त हो किसी भी प्रकार का व्याकुलता आपके विचारों को अन्य स्थानों और विचारों पर ले जाने के लिए उपयोगी होगा, आपकी चिंताओं और असुरक्षाएं नहीं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com