IhsAdke.com

कैसे पहचानने के लिए जब आपकी ईर्ष्या बीमार है

कुछ हद तक, जीवन में और रिश्तों में ईर्ष्या सामान्य है हमारे पास असुरक्षाएं हैं जो इस भावना का कारण बनती हैं। लेकिन यह कभी-कभी सामान्य की सीमा को पार कर सकता है और दूसरों को नियंत्रित करने की आवश्यकता बन सकता है। यदि आप अपनी ईर्ष्यापूर्ण प्रवृत्ति के बारे में चिंतित हैं, तो आपको अपने आप का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है भावनात्मक ज़रूरतों से प्रश्न पूछें जो इस भावना का कारण बनते हैं और इस बारे में सोचें कि उन जरूरतों को आप दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं। यदि आप पाते हैं कि आप एक असामान्य ईर्ष्या प्रकट कर रहे हैं, तो इन समस्याओं का समाधान करने के लिए एक पेशेवर चिकित्सक की मदद लें।

चरणों

विधि 1
अपनी भावनात्मक आवश्यकताओं का मूल्यांकन

अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि आपको संपर्क और ध्यान कितना चाहिए आपका अत्यधिक ईर्ष्या संपर्क और ध्यान के लिए एक महान आवश्यकता के रूप में प्रकट कर सकते हैं। आप अपने रोमांटिक साथी से ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं, चिंता न करें कि वह तुम्हारे बिना क्या कर रहा है। आप अपने दोस्तों या परिवार के बारे में उसी तरह महसूस कर सकते हैं, सोच सकते हैं कि उन्हें आपकी ज़रूरत नहीं है या आपकी कंपनी की ज़रूरत नहीं है। यदि आपको अपने जीवन में लोगों से बहुत अधिक ध्यान और आश्वासन चाहिए, तो आपकी ईर्ष्या असामान्य हो सकती है
  • क्या आप अकसर अक्सर कॉल करते हैं या संदेश भेजते हैं जब लोग आस-पास नहीं होते हैं? क्या आपको यह देखने की आवश्यकता महसूस हो रही है कि आपका साथी नियमित रूप से दोस्तों के साथ कैसे जाता है? क्या आप निराश या नाराज़ हो जाते हैं जब आपके मित्र प्रतिक्रिया नहीं देते हैं?
  • क्या आपको डरावना या घबराहट मिलती है अगर आपको आपकी गति की कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है?
  • स्वस्थ लोगों को ईर्ष्यापूर्ण या असुरक्षित महसूस हो सकता है जब वे जितना ज्यादा संपर्क या ध्यान नहीं देते, उतना ही वे चाहते हैं। अत्यधिक ईर्ष्या, हालांकि, उन्हें खपत करते हैं यदि आप संपर्क की कमी के कारण आसानी से परेशान या परेशान हो जाते हैं, तो आप असामान्य ईर्ष्या से पीड़ित हो सकते हैं।
  • अपने आप में असामान्य ईर्ष्या चरण 2 के नाम से चित्रित करें
    2
    आकलन करें कि यह भावना आपके विचारों को कितनी खपत करती है ज्यादातर लोग, हालांकि वे समय-समय पर ईर्ष्या या पृथक महसूस कर सकते हैं, खुद को विचलित करने का एक रास्ता खोज सकते हैं। विचार रोक और व्यक्ति आराम करने के लिए शुरू होता है यदि आप अपना ध्यान नहीं बदल सकते, तो आपकी ईर्ष्या असामान्य हो सकती है
    • ध्यान में रखते हुए कि आप कितना ईर्ष्या महसूस करते हैं खर्च करने में सहायक हो सकता है अपने विचारों को अपने समय के सबसे, इस हद तक कि आप समय पर कार्यों को पूरा करने के विफल होने पर कब्जा कर रहे हैं, उसकी ईर्ष्या अत्यधिक हो सकता है।
  • शीर्षक से चित्र अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चरण 3
    3
    अपने आत्मसम्मान के बारे में सोचो असामान्य ईर्ष्या के लिए स्वस्थ रिश्तों में भी ईर्ष्या महसूस करने की क्षमता के रूप में वर्णन किया जाना सामान्य है। इस तरह की भावनाएं आपकी आंतरिक समस्याओं से आ सकती हैं अपने आत्मसम्मान के बारे में सोचो
    • क्या आपने कभी अतीत में बेकार महसूस किया है? क्या आपको सप्ताह के बारे में अपने बारे में अच्छा नहीं लगता?
    • यदि आप असुरक्षित हैं, तो आप अस्वास्थ्यकर ईर्ष्या से अधिक प्रवण होंगे। अपने आत्मसम्मान काम करना आपको ऐसी नकारात्मक भावनाओं से लड़ने में मदद कर सकता है
  • शीर्षक से चित्र अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चरण 4
    4
    अपने व्यक्तिगत इतिहास के बारे में सोचो ऐसे लोगों को जो प्यार और देखभाल के लिए महसूस किया है जैसे बच्चों के संबंध में अक्सर अधिक सुरक्षित होते हैं यदि आप एक ऐसे वातावरण में बड़े हो गए हैं जहां आपको छोड़ दिया या उपेक्षित महसूस किया गया है, तो आप ईर्ष्या विकसित कर सकते हैं।
    • जब आप एक बच्चा थे तो क्या आपका घर दमनकारी था? क्या आपके माता-पिता या अन्य देखभाल करनेवाले ने कभी आपको असफल? यदि हां, तो आप दूसरों की तुलना में असामान्य ईर्ष्या के प्रति अधिक संवेदक हो सकते हैं।
  • विधि 2
    दूसरों के साथ बातचीत करने के बारे में सोच रहा

    शीर्षक से चित्र अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चरण 5
    1
    ईर्ष्या को ट्रिगर करने वाली सार अवधारणाओं की जांच करें जब वह कुछ अमूर्त के जवाब में आता है तो वह आम तौर पर अस्वस्थ होता है उदाहरण के लिए, आप इन लक्ष्यों को प्राप्त करने से पहले ही अपने साथी की आकांक्षाओं से ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं आपको डर लग रहा है कि आपका साथी आपको छोड़ देगा या किसी को बेहतर ढूंढ सकता है यदि वे अपने सपनों का एहसास करते हैं यदि आप आमतौर पर दूसरों की महत्वाकांक्षा या अन्य सार अवधारणाओं से ईर्ष्या करते हैं, तो आप कुछ हद तक बीमार महसूस कर रहे हैं।
  • अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चरण 6
    2
    देखें कि क्या आप समयपूर्व नियुक्तियों को लागू करने की कोशिश करते हैं यदि आप असामान्य रूप से असुरक्षित हैं, तो आप असुरक्षा को कम करने के लिए शीघ्र ही एक प्रतिबद्धता बनाने की कोशिश कर सकते हैं। शायद आप ईर्ष्या से निपटने के लिए दोस्ती या रिश्ते बनाने की आवश्यकता महसूस करते हैं।
    • रोमांटिक संबंधों में, आप कितनी जल्दी एक प्रतिबद्धता के लिए पूछना शुरू करते हैं? क्या आप अगले स्तर पर जाना चाहते हैं? क्या आप अक्सर अपने रोमांटिक साझेदारों को अपने घर में ले जाने या रिश्ते में जल्दी योजना बनाने के लिए कहते हैं?
    • दोस्ती के मामले में, आप तुरंत व्यक्ति का सबसे अच्छा दोस्त बनने की कोशिश कर सकते हैं। आप हर दिन उसके साथ बाहर जाना चाह सकते हैं या लगातार संदेश भेज सकते हैं, भले ही आप उससे मिले हो आपको इस तथ्य को स्वीकार करने में परेशानी हो सकती है कि किसी के साथ अंतरंग संबंध विकसित करने में समय लगता है
  • शीर्षक से चित्र अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चरण 7
    3
    उन स्थितियों के बारे में सोचें जो आपको ईर्ष्या करते हैं। वह कुछ पलों में सामान्य है उदाहरण के लिए, अधिकांश लोगों को ईर्ष्या होगी अगर उन्होंने फेसबुक पर देखा कि एक दोस्त ने एक पार्टी दी और उसे आमंत्रित नहीं किया। पहले से ही बीमार ईर्ष्या कई हानिरहित स्थितियों में होती है और हमेशा ऐसी प्रतिक्रिया का औचित्य सिद्ध नहीं करती है।
    • जब आपको एक मुश्किल दिन हो तो आप इसे महसूस कर सकते हैं जो आपके आत्मसम्मान को प्रभावित कर रहा है। यह भावना भी उत्पन्न हो सकती है अगर कोई दोस्त या रोमांटिक पार्टनर काम के लिए यात्रा कर रहा है या बिना बिना छुट्टी ले रहा है। आप सामाजिक घटनाओं से ईर्ष्या भी महसूस कर सकते हैं यदि कोई मित्र या पार्टनर दूसरों से बात कर रहे हैं
    • आप ऐसे व्यक्ति बन सकते हैं जो इस बीमार ईर्ष्या से दूसरों को देखता है। यानी, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए लोगों के व्यवहार की निगरानी करने की आवश्यकता महसूस होगी कि उन्हें भुलाया नहीं जा रहा है या छोड़ दिया नहीं जा रहा है। उदाहरण के लिए, जब आप किसी पार्टी में दूसरों से बात कर रहे हों तो आप अपने साथी को देख सकते हैं। सामाजिककरण के बजाय, आप यह सुनिश्चित करने के लिए हर समय लटका सकते हैं कि वह अन्य लोगों के साथ छेड़खानी नहीं कर रहा है



  • अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चित्र 8
    4
    देखें कि क्या आपकी ईर्ष्या ने पहले से ही संबंधों को चोट पहुंचाई है ईर्ष्या किसी भी संबंध में कई समस्याओं का कारण बन सकती है वह कई दोस्त बनाने के लिए दोषी हैं और रोमांटिक पार्टनर दूर चल सकते हैं। उन्होंने आपको अतीत में अपनी ईर्ष्या के बारे में भी सवाल किया है।
  • अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चित्र 9
    5
    अपनी अपेक्षाओं की जांच करें यदि आप बहुत ईर्ष्या कर रहे हैं, तो आप अपने रिश्तों के लिए अत्यधिक उच्च अपेक्षाएं कर सकते हैं। ये अपेक्षाएं अक्सर असुरक्षा पर आधारित होती हैं जो ईर्ष्या की ओर जाता है। शायद आपको लगता है कि यदि कुछ उम्मीदें पूरी हुईं तो रिश्ते सुरक्षित रहे।
    • अगर आप किसी से डेटिंग कर रहे हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आपको दूसरों को आकर्षित नहीं करना चाहिए शायद आप यह भी मानते हैं कि आपको उसे पेश करने के लिए कुछ नहीं है, जो आपको महसूस कर सकता है कि आपका साथी आपको छोड़ देगा आपको विश्वास है कि वे आपकी सुरक्षा के लिए खतरा हैं, अपने साथी के अतीत संबंधों से बहुत डर लग सकता है। हो सकता है कि आप उसे exs के साथ दोस्त न होने दें।
    • आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आप अपने साथी को जिस तरह से आप चाहते हैं, उसके व्यवहार के लिए मजबूर कर सकते हैं। या उपेक्षित छोड़ दिया महसूस करने के लिए, आप भावनात्मक रूप से अपने साथी आप के लिए खेद है और आश्वस्त है, जो अनुचित है के लिए प्रतीक्षा कर बंद कर सकते हैं। यह व्यवहार छेड़छाड़ करना है और अन्य व्यक्ति को दूर करेगा।
  • विधि 3
    अपनी ईर्ष्या कम करना

    शीर्षक से चित्र अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चरण 10
    1
    इसे जाने देने की कोशिश करें यदि आप अपनी ईर्ष्या पर हमला करना चाहते हैं, तो उसे त्याग दें शुरुआत में, यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह बीमार लगने से आप आमतौर पर खपत करते हैं यह संबंधों के लिए विषाक्त है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप सीखें कि इससे बेहतर कैसे व्यवहार करें।
    • जब भी आप अपने आप को ईर्ष्या महसूस करते हैं, सोचने की कोशिश करें, "मुझे इसे जाने देना है।" अन्य व्यक्ति पर प्रतिक्रिया या कैश करने से पहले रोकें
    • प्रतिक्रिया के बजाय एक गहरी साँस लो। आपसे बहने वाली ईर्ष्या की कल्पना करना और हवा में छोड़ने से भी मदद मिल सकती है।
  • अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चित्र 11
    2
    आपकी भावनाओं से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें बीमार ईर्ष्या अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में कठिन समय हो सकता है शायद आप ईर्ष्या से आते डर या क्रोध के लिए तत्काल प्रतिक्रिया करें। अपनी भावनाओं पर ध्यान देने की कोशिश करें और नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया के बिना खुद को महसूस करने की अनुमति दें।
    • अभ्यास मानसिकता यह आपके शरीर के संपर्क में आने का समय है, अपने दिमाग को नकारात्मक विचारों से निकालना जब आप गुस्से में या दुखी होते हैं, तो अपनी श्वास और अपनी संवेदनाओं पर ध्यान दें। यदि आप बुरा विचार आते हैं, तो उन्हें स्वीकार करते हैं और उन्हें पास करते हैं
    • ईर्ष्या के बारे में बात करना ठीक है स्वस्थ संबंधों में आपको कैसा महसूस होता है, आपको अपने साथी को यह बताने में सक्षम होना चाहिए। लेकिन जब तक आप शांत न हो जाए एक क्षण के लिए सोचने के बाद आप इस बारे में बात कर सकते हैं कि आपको सम्मानजनक तरीके से कैसा महसूस होता है। ऐसा कुछ कहने के बजाय, "आपने मेरे पिछले संदेश का जवाब क्यों नहीं दिया?", आप कुछ ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं जैसे "जब मैंने अपने अंतिम संदेश का जवाब नहीं दिया, तो मुझे थोड़ा नाराज़ महसूस हुआ।" इसके अलावा अंतर्निहित मुद्दों की व्याख्या करें जो आपकी ईर्ष्या को बढ़ावा दें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने माता-पिता के एक बच्चे के रूप में छोड़े गए हैं, तो यह तथ्य वर्तमान के ईर्ष्या में योगदान दे सकता है। जितना अधिक आपका साथी आपकी कहानी को समझता है, उतना अधिक रोगी वह आपके साथ रहेगा।
  • शीर्षक से चित्र अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चरण 12
    3
    एक चिकित्सक की तलाश करें यदि आप अस्वास्थ्यकर ईर्ष्या महसूस कर रहे हैं, तो उस पेशेवर भावना को उस भावना से निपटने के तरीकों के साथ काम करना महत्वपूर्ण है। ईर्ष्या समय के साथ संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है, और इसलिए यदि आप एक खुश और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो उसे नियंत्रित करने की आवश्यकता है। एक योग्य चिकित्सक आपको अपनी ईर्ष्या चलाने वाले मुद्दों के माध्यम से काम करने में मदद कर सकता है और इससे निपटने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढ सकता है।
    • आप अपने सामान्य चिकित्सक द्वारा चिकित्सक को संदर्भित करने के लिए कह सकते हैं या उन पेशेवरों की सूची का उपयोग कर सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य योजना के साथ काम करते हैं।
    • यदि आप कॉलेज में हैं, तो आप संस्था के माध्यम से मुफ्त चिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चित्र 13
    4
    नीचे लिखे भावनाओं की जांच करें क्या आपके ईर्ष्या का कारण बनता है? कभी-कभी अतार्किक विचारों के कारणों को समझने से उनसे निपटने में सहायता मिलती है
    • अपने आप से पूछें कि आप इस तरह से क्यों महसूस कर रहे हैं जब आप ईर्ष्या कर रहे हैं। क्या आप अपने साथी द्वारा छोड़े जाने से डरते हैं? क्या आपको कभी दूसरे रिश्तों को धोखा दिया गया है या छोड़ दिया गया है? यही कारण है कि आप इतनी आसानी से जलन महसूस कर सकते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि यह भावना तर्कसंगत नहीं है और आपका वर्तमान संबंध पिछले अनुभवों से भिन्न है।
    • उस समय की पहचान करें जब आपको ईर्ष्या हो सकती है। उदाहरण के लिए, सामाजिक परिस्थितियां इसे ट्रिगर कर सकती हैं यदि हां, तो उनके लिए तैयार करने का प्रयास करें याद रखें जो आपकी ईर्ष्या के पीछे है। ऐसा करने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि इस भावना को कैसे तर्कहीन है
  • अपने आप में असामान्य ईर्ष्या को पहचानें चित्र 14
    5
    ईर्ष्या पर अभिनय से बचें यद्यपि आप पूरी तरह से अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, आप अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित कर सकते हैं यदि आप ईर्ष्या करते हैं, तो प्रतिक्रिया न करें। उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर एक सामाजिक घटना में व्यस्त हो सकता है और आपके संदेश पर प्रतिक्रिया देने का समय नहीं हो सकता है कॉल करके और आग्रह करके प्रतिक्रिया न करें। इसके बजाय, अपने आप को विचलित करने के लिए कुछ करें
    • शुरुआत में अपने कार्यों को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप एक पुरानी ईर्ष्यापूर्ण हो यही वह जगह है जहां चिकित्सक की सहायता में आता है। यह आपको भावनाओं से निपटने में मदद कर सकता है ताकि वे आपके कार्यों को प्रभावित न करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com