IhsAdke.com

एक ईर्ष्या मित्र के साथ काम करना

ईर्ष्या को एक ऐसी भावना के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, "जब एक व्यक्ति को अन्य व्यक्ति की समान गुणवत्ता, उपलब्धि या संपत्ति नहीं होती है, तो वह खुद को या किसी के लिए इच्छुक नहीं होती है।"

चरणों

एक ईर्ष्या मित्र चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
ईर्ष्या के लोगों से दूर रहें आम तौर पर, वे यह स्वीकार नहीं करते कि वे हैं। किसी व्यक्ति से दूर रहें, जब तक कि व्यक्ति इस व्यवहार को स्वीकार न करे और माफी मांगें। अगर आप दूर नहीं चल सकते, तो उन्हें अपने सामाजिक मंडली में न रखें। ईर्ष्या आपके असली दोस्त नहीं हैं
  • एक ईर्ष्या मित्र चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    लोगों के व्यवहार की जांच करें कार्रवाई, शब्दों, आदि पर ध्यान दें। सतर्क रहें: कभी-कभी, व्यक्ति के चेहरे की प्रतिक्रियाओं से ईर्ष्या के कुछ लक्षण देख सकते हैं।
  • एक ईर्ष्या मित्र चरण 3 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    यदि हर बार जब आप किसी अन्य व्यक्ति से कुछ करना चाहते हैं तो "आपको नहीं करना चाहिए", "आप इसे अच्छे नहीं हैं" या "आप इसे नहीं प्राप्त करेंगे" जैसी चीजें कहते हैं, ये समझें कि ये ईर्ष्या के संकेत हैं उदाहरण के लिए, यदि आप गाते हैं, लेकिन भले ही अन्य लोग आपकी आवाज़ की प्रशंसा करते हैं, तो यह कहते हैं कि आप खराब, अविश्वास गाते हैं
  • एक ईर्ष्या मित्र के साथ डील शीर्षक चित्र 4
    4



    इस स्थिति से उसकी मदद करने की कोशिश करें ईर्ष्या की इस भावना के बारे में बात करें और, अगर आप इस समस्या का समाधान नहीं कर सकते, तो व्यक्ति के साथ रिश्तों को काट लें।
  • एक ईर्ष्या मित्र के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    इसके बारे में किसी से बात करें। आप सोच सकते हैं कि आपका मित्र ईर्ष्या नहीं कर रहा है, लेकिन यदि आप अन्य लोगों को स्थिति की व्याख्या करते हैं, तो वे उस भावना को पहचान सकते हैं।
  • एक ईर्ष्या मित्र के साथ डील शीर्षक चित्र 6
    6
    ईर्ष्यालु लोग आपके बारे में अन्य लोगों से बात करते हैं
  • एक ईर्ष्या मित्र के साथ डील शीर्षक चित्र 7
    7
    जांचें कि वह इस तरह से काम क्यों करता है यह संभव है कि जिस चीज़ ने आपसे नाखुश किया है उसके बारे में कोई असहमति है, और यही कारण है कि यह व्यक्ति स्वयं का बदला लेने का प्रयास कर रहा है दूसरी ओर, यह हो सकता है कि इस समस्या का कारण खराब मूड है, जो अक्सर लोगों को दूसरों को बुरा महसूस करने के लिए प्रेरित करता है।
  • युक्तियाँ

    • ज़्यादा ज़िंदगी मत बताना आपके और उन लोगों के बीच सरल बातें रखें जो आपको अच्छी तरह से नहीं जानते हैं।
    • ऐसे लोगों के साथ दोस्त बनें जिनके पास आप या उससे भी ज्यादा चीजें हैं, इस तरह कोई भी ईर्ष्या नहीं करेगा या अपने जीवन को बाधित करने का प्रयास करेगा।
    • दोस्तों में आम में पूछें अगर प्रश्न में व्यक्ति आम तौर पर आपके बारे में बात करता है क्या वह अच्छे या बुरी चीजें कहती है? यदि आप जांच नहीं करते हैं तो आपको कभी नहीं पता चलेगा

    चेतावनी

    • याद रखें कि अपने ईर्ष्या के दोस्त से सामना करके, वह आक्रामक हो सकता है और इस तरह के व्यवहार से इनकार कर सकता है। सबसे बुरी स्थिति में, वह दूसरों को मना करने की कोशिश कर सकता है कि आप ईर्ष्या करते हैं। अपनी उपलब्धियों पर ध्यान देने की कोशिश करें और श्रेष्ठता के खेल में शामिल होने से बचें, क्योंकि जब भी आप हर बार घूमते रहेंगे, बस इसे अनदेखा करें और विनम्र हों जब आपको मिल जाए।
    • यदि आप उस पर ध्यान देते हैं जो आप कहते हैं, तो आप उसके जैसा होंगे। इसलिए इस तरह का व्यक्ति अपने आप में अपनी ताकत और आत्मविश्वास को हिला नहीं दे।
    • प्रशंसा, ईर्ष्या और ईर्ष्या के बीच का अंतर याद रखें। प्रशंसा तब होती है जब कोई व्यक्ति आपके अंदर कुछ पसंद करता है और इसे प्रेरणा के रूप में प्रयोग करता है, लेकिन आपको यह सुविधा (एक अच्छा दोस्त की तरह महसूस करना और डेमोनस्ट्रै) को रोकने के लिए नहीं करना चाहिए। ईर्ष्या तब होती है जब व्यक्ति आपके पास कुछ पसंद करता है (और आपको यह कॉपी करके, या इससे भी बदतर दिखाता है कि उसे पहले विचार मिला है) और इच्छा है कि आप इसे न करें (आपकी उपलब्धियों को कम करना या वह क्या चाहते हैं की एक गुणवत्ता exaggerating) ईर्ष्या तब होता है जब किसी के पास कुछ है और वह खोने से डरता है तो इन भावनाओं को सही ढंग से पहचानने का प्रयास करें यदि कोई मित्र आपका ईर्ष्या करता है, तो याद रखें कि प्रशंसा दिखाने का यह एक गंभीर तरीका है, हालांकि यह थोड़ा अफसोस है। ध्यान रखें कि वह घटिया महसूस करता है, खासकर जब वह आपको कम करने की कोशिश करता है
    • प्रश्न में व्यक्ति आपका सबसे अच्छा दोस्त या सबसे खराब दुश्मन हो सकता है किसी भी तरह, वे क्या कहते हैं या क्या करता है पर ध्यान नहीं देते
    • एक ईर्ष्या "दोस्त" से निपटने में बहुत सावधान रहें यदि वह अत्यंत ईर्ष्यापूर्ण है, तो उसके कार्यों की कोई भी छोटी प्रतिक्रिया उस बिंदु से उससे भी बदतर हो सकती है कि वह उसे भी शारीरिक रूप से चोट पहुंचाना चाहता है (याद रखें कि करीबी दोस्त जानते हैं कि हमें परेशान करने के लिए क्या करना है, तो सबसे अच्छा है धीरे धीरे और शांति से आगे बढ़ने के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com