IhsAdke.com

सेंटॉर के साथ कैसे डील करें

अगर एक दोस्त तुम्हारी ईर्ष्या से मर जाता है, तो वाकई पहले व्यक्ति एकवचन से आरंभ वाक्य के माध्यम से समस्या के बारे में अपनी भावनाओं को संवाद करना सीखना महत्वपूर्ण है: "I"। संचार की इस पद्धति से आपको और अधिक सटीक रूप से प्रदर्शित किया जा सकता है कि आप अन्य व्यक्ति के व्यवहार के बारे में कैसे महसूस करते हैं और उस ईर्ष्या के प्रभाव का वर्णन करते हैं जो आपके पास है। इसके अलावा, यदि आपके पास एक बहुत ही ईर्ष्यापूर्ण प्यार साथी है, तो आपको पता होना चाहिए कि उसके साथ समस्याएं कैसे हल करें ताकि आप रिश्ते के भीतर विश्वास के साथ एक स्वस्थ तरीके से निपट सकें। अंत में, ईर्ष्या के संकेतों को पहचानना सीखना महत्वपूर्ण है और स्थिति को सुधारने के लिए क्या किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
ईर्ष्या को समझना

एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 9 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
अगर कोई व्यक्ति बुरी चीज़ों को बोलता है या आपके पक्ष पर नकारात्मक रूप से काम करता है तो चिंतित न हो ईर्ष्या किसी को अपने और अपने रिश्ते के बारे में नकारात्मक चीजों में विश्वास करने के लिए प्रेरित कर सकती है, भले ही वे सही न हों। ईर्ष्या से ग्रस्त रिश्ते में, आपका साथी अपने शब्दों और व्यवहारों को व्यक्तिगत तौर पर ले सकता है, भले ही उनके पास उनके साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक दूसरे के साथ हैं और आपको नींद आती है और आपको जल्दी छोड़ना पड़ता है क्योंकि आपके पास थकाऊ दिन था, तो आपका साथी ऊब महसूस कर सकता है
  • नकारात्मकता पर रक्षात्मक रूप से प्रतिक्रिया न करें इसके बजाय, क्या हो रहा है के बारे में ईमानदार रहें उदाहरण के लिए, "यह आप नहीं है जो मुझे जंभाता है, मुझे आपकी कंपनी पसंद है। मैं सिर्फ नींद आ रही हूं क्योंकि मुझे सुबह 5:00 बजे सुबह काम पर एक बैठक की वजह से जागना पड़ा।"
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 10 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    ध्यान दें कि यदि व्यक्ति केवल अपने जीवन में अच्छी चीजों को देखता है, तो बुरे भागों की अनदेखी कर रहा है। कुछ ईर्ष्यावान लोगों को अन्य लोगों के जीवन की जटिलता को समझना मुश्किल लगता है क्योंकि वे अपनी स्वयं की असुरक्षाओं के साथ ही व्यस्त हैं। अगर आपको पता है कि कोई आपको हमेशा बता रहा है कि आपके लिए काम कैसे कर रहे हैं, तो उन्हें याद दिलाएं कि आपके जीवन में कई चीजें चल रही हैं जो दुनिया में नहीं दिखती हैं।
    • यदि आप देखते हैं कि एक व्यक्ति किस तरह से अपनी ज़िंदगी में काम करता है और इसके बारे में चिंतित महसूस करता है, तो यह पुष्टि करता है कि उनके जीवन में बहुत सी चीजें होती हैं, जो उन्हें नहीं पता ..
    • एक ईर्ष्याल व्यक्ति के दृष्टिकोण को बदलना असंभव हो सकता है, लेकिन आप अपने जीवन में होने वाले संघर्षों और चुनौतियों के साथ उसके साथ साझा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "जब हम डेरा डाले हुए थे, मैं पूरी तरह से खो गया था, मैं लगभग लगभग घूमने और अगले दिन घर जाने का फैसला किया।"
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 11 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या इस मित्र या पार्टनर को रिश्ते के भीतर धमकी या असुरक्षित महसूस होता है। कुछ ईर्ष्या वाले लोग खतरे के रूप में दूसरों के जीवन में अच्छी चीजों का सामना करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, वह अन्य लोगों के साथ उसके रिश्तों के बारे में बात कर सकती है क्योंकि उन्हें लगता है कि आपके पास ऐसी अच्छी दोस्ती नहीं है, जो उसे ईर्ष्या कर देती है। दुर्भाग्य से, आप जो अच्छे रिश्ते बनाए रखते हैं, उस व्यक्ति को खतरा महसूस होता है, भले ही आपके पास एक ही राय न हो या दो रिश्तों की तुलना भी करें
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 12 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    समझें कि फेसबुक और अन्य सामाजिक नेटवर्क स्थिति को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अक्सर, जब लोग फेसबुक के माध्यम से देखे तो रिश्तों और जीवन की जटिलता को देखने में असमर्थ होते हैं। एक ईर्ष्यालु व्यक्ति कल्पना कर सकता है कि सामाजिक नेटवर्क पर साझा की गई तस्वीरों के कारण दूसरे का जीवन मजेदार है। यह विकृत दृश्य आपको लगता है कि आप अपने जीवन के बारे में सब कुछ जानते हैं जब आप वास्तव में कुछ भी नहीं जानते हैं।
    • फेसबुक की गोपनीयता सेटिंग्स को बदलने पर विचार करें ताकि दूसरे व्यक्ति आपके द्वारा पोस्ट की गई सभी चीज़ों को नहीं देखेंगे
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 13 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    दूर कब और कैसे जाना यदि आप यह पता कर सकते हैं कि अन्य व्यक्ति की ईर्ष्या को कौन सी क्रियाएं ट्रिगर करती हैं, तो आप स्थिति सुधार सकते हैं।
    • अगर वह अपने नए प्रेमी के बारे में कुछ सुनता है, तो वह हमेशा जलन हो जाती है, ऐसा कुछ भी हो सकता है जो किया जा सकता है। आप इस व्यक्ति के साथ और दूसरे लोगों के साथ संबंधों के बारे में बात करने से बच सकते हैं जब वह चारों ओर हो। आप सामाजिक नेटवर्क पर रिश्ते की तस्वीरें साझा करना भी रोक सकते हैं। अंत में, जब आप अपने प्रेमी के साथ हों तो आप ईर्ष्यावान व्यक्ति से मिलने से बच सकते हैं।
    • फिर भी, आपको इसे छिपाने के बजाय रिश्ते को स्वीकार करने में मदद करने के लिए समस्या का समाधान करना चाहिए।
    • कभी-कभी आगे बढ़ना और दूसरे व्यक्ति के लिए जगह बनाना सर्वोत्तम है जब आप उसे देखते हैं, तो बातचीत कम और सीधे रखें आप एक सकारात्मक बात कह सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वह व्यक्ति सहकर्मी है, तो ऐसा कुछ कहें, "मैंने सुना है कि आपने उस बिक्री में बहुत अच्छा किया। अच्छा काम रखो!"
  • विधि 2
    प्रभावी रूप से संचार करना

    एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    मुझे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आप एक ईर्ष्यालु मित्र से बात कर रहे हैं, तो अपनी भावनाओं को संप्रेषित करने के लिए "I" से शुरू होने वाले वाक्यों का उपयोग करें। कहकर शुरू करो, "मुझे लगता है" और फिर एक विशिष्ट बात से संबंधित भावनाओं का वर्णन करें जो मित्र ने किया या कहा।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "जब आप मेरे दूसरे दोस्तों के बीमार बोलते हैं तो मुझे असहज महसूस होता है, क्योंकि ऐसा लगता है कि आप मेरी एकमात्र मित्र बनना चाहते हैं।"
    • "मुझे लगता है" कथन को अन्य तत्वों द्वारा संशोधित या अनुपालन नहीं किया जाना चाहिए, जो आपकी भावनाओं की बात से फोकस को दूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ मत कहो, "मैं आपको महसूस करता हूं," "मुझे लगता है," "आप मुझे महसूस करते हैं," या "यह मुझे महसूस करता है।" ये कथन आपके नियंत्रण की भावनाओं को दूर ले जाते हैं उदाहरण के लिए, "आप मुझे असुविधा महसूस करते हैं" एक विशिष्ट बयान नहीं है और अन्य व्यक्ति पर आपकी भावनाओं का दोष डालता है
    • यहां कुछ शब्द हैं जो आप भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं: दबाया, घबराए, डर, भ्रमित, असंतुष्ट, असुरक्षित, खाली, पागल, गुस्सा, आदि।
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र



    2
    उन व्यवहारों का वर्णन करें जो आपको इस तरह महसूस करते हैं। आपको ऐसे व्यवहारों के बारे में ही बात करना चाहिए जो आप दूसरे व्यक्ति में देख रहे हैं, बल्कि ऐसे कारणों को निकालने का प्रयास करने की बजाय जो वे इस तरह से कार्य करते हैं। इस तरह की समस्या से निपटने का यह सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह आपको दूसरे पर बिना किसी आरोप के सही तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति देता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति कहता है कि आप उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं, तो आपको यह बताने के लिए बाध्य होने के बावजूद कहते हैं, "मुझे लगता है कि आप मेरा सबसे अच्छा दोस्त हैं, जब आप कहते हैं कि मैं तुम्हारा हूँ सबसे अच्छी दोस्त एक पंक्ति में कई बार। " मत कहो, "आप मुझे कहने का प्रयास कर रहे हैं कि आप मेरा सबसे अच्छा दोस्त हैं।"
    • लेबल का उपयोग करने से बचें, बहुत ज्यादा सामान्य बनाने, धमकियां बनाने, अनुमान लगाए कि दूसरे व्यक्ति क्या सोच रहा है, निष्कर्ष पर कूदता है और नैतिक पाठ या अंतिम निर्वाचन देता है। ऐसा कुछ मत कहो, "जब आप मुझे अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाने की कोशिश करते हैं तो मुझे असहज महसूस होता है।" ऐसा करने से आप यह जान सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति के सिर के अंदर क्या चल रहा है।
    • किसी व्यक्ति के व्यवहार के बारे में बात करते समय विशिष्ट व्यवहार का अनुकरण करना उन्हें कम दोषी और परेशान महसूस कर सकता है, क्योंकि वे महसूस करते हैं कि क्या वे धारणाओं का सामना करते हैं, चर्चाओं में एक सामान्य दृष्टिकोण है।
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 3 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    समझाएं कि उसके कार्यों से आपको या उस अर्थ को कैसे प्रभावित किया जाता है, जो इस तरह की कार्रवाई आपकी आंखों में लेते हैं। आपको लगता है कि जिस तरह से महसूस करने के लिए कारण बताएं आपको उस दोस्ती या रिश्ते में ईर्ष्या की भूमिका के बारे में अपनी राय, यादें, भावनाओं, आशाओं और उम्मीदों पर विचार करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आप कहकर अपनी भावनाओं को समझा सकते हैं, "जब आप मुझसे पूछते हैं कि मैं अन्य मित्रों से बाहर जा रहा हूं, तो मुझे परेशान महसूस होता है क्योंकि मुझे लगता है कि आप परेशान होंगे यदि मैं कहता हूं कि मैं अन्य लोगों की तारीख चाहता हूं।"
    • या आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि आप उस व्यक्ति के दृष्टिकोण का कैसे अर्थ करते हैं उदाहरण के लिए: "जब आप मुझसे पूछें कि मैं अन्य दोस्तों की तारीख चाहता हूं तो मुझे परेशान हो रहा है क्योंकि मुझे लगता है कि आप हमारी दोस्ती के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं।"
    • जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उसके लिए दूसरे व्यक्ति को दोष देने से बचें। उदाहरण के लिए, मत कहो, "मुझे आपके पाठ संदेशों पर प्रतिक्रिया देने का दबाव महसूस होता है क्योंकि आप बहुत ईर्ष्या करते हैं।"
  • विधि 3
    किसी रिश्ते में ईर्ष्या से निपटने के तरीके ढूंढना

    एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 4 के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    अपमानजनक व्यवहार से ईर्ष्या की सामान्य अभिव्यक्तियों को अंतर करने के लिए जानें नीचे कुछ लक्षण हैं जो एक अपमानजनक संबंध का संकेत कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति ईर्ष्या के अत्यधिक लक्षणों को प्रदर्शित कर रहा है, आप को अलग या नियंत्रित कर रहा है, तो सहायता प्राप्त करें
    • व्यक्ति आपको डर के लिए छोड़ने के लिए मना करता है कि आप किसी और से मिलेंगे।
    • वह अपने दोस्तों या परिवार की बीमारों को अक्सर बताती है क्योंकि वह अपना पूरा ध्यान चाहती है
    • वह जानना चाहती है कि आप हर समय क्या कर रहे हैं
    • वह अपने रोजमर्रा की गतिविधियों को बार-बार पूछती है
    • यह आपके मोबाइल फोन, ब्राउज़िंग इतिहास, ईमेल वार्तालाप आदि की जांच करता है।
    • अगर आपको संदेह है कि आप या किसी परिचित से दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो संघीय घरेलू हिंसा रिपोर्टिंग सेवा को कॉल करें - 180. यह कॉल नि: शुल्क और गोपनीय है और यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकती है कि क्या आपको दुरुपयोग किया जा रहा है या नहीं।
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 5 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    अपने पति से पूछो और आने के लिए आपसे बात करें अपने साथी से पूछें कि कब और कहां बात करना अच्छा होगा। यदि आप कर सकते हैं, तो एक शांत, शांत स्थान का सुझाव दें जहां आप बिना किसी विकर्षण के बिना स्वतंत्र रूप से बात कर सकते हैं। कहीं आराम से बैठो, जहां आप एक-दूसरे का सामना कर सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि टीवी, सेलफोन, नोटबुक, टैबलेट और अधिक के रूप में विकर्षण बंद हो गए हैं और वापस।
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 6 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    उसके साथ खोलें और उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है। भावनाओं को व्यक्त करने के लिए, ऊपर दिए गए तरीकों की तरह "I" से शुरू होने वाले वाक्यांशों का उपयोग करें आपसे क्या हो रहा है और इस व्यक्ति में जो ईर्ष्यापूर्ण व्यवहार हुए हैं उसे बताएं।
    • यद्यपि आप विशिष्ट मामलों पर चर्चा करने के लिए "I" से शुरू होने वाले वाक्यांशों का उपयोग करना चाहिए, जब आप याद रख सकते हैं कि इन व्यवहार पैटर्नों को ध्यान में रखते हैं और क्या कहते हैं कि ये व्यवहार रिश्ते के लिए है, तो आप क्या सोचते हैं। उदाहरण के लिए: "जब से मुझे अतीत में एक ईर्ष्यालु प्रेमी मिल गई थी, तब मुझे तनाव और चिंतित महसूस हुआ जब मैंने आपका संदेश पढ़ा था कि मैं कौन था।"
  • 4
    अपनी बात को स्पष्ट करने पर ध्यान दें। जब आप कहते हैं कि आप एक निश्चित तरीके से क्यों महसूस करते हैं, तो अपनी यादों, उम्मीदों, उम्मीदों, विचारों और स्थिति की व्याख्याओं के बारे में बात करें। "I imagine ...", "मैं समझता हूँ कि ..." या "मैं चाहता था ..." से वाक्यों को शुरू करना, स्पष्ट रूप से आपसे क्या हो रहा है, इस बारे में बात करें। उदाहरण के लिए, "मैं चाहता हूं कि आप यहां आने से पहले मुझे बताने दें क्योंकि इससे मुझे लगता है कि आप मुझ पर भरोसा नहीं करते हैं।" जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उसके लिए अपने साथी को दोष देने से बचें। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ मत कहो, "चूंकि आप हमेशा ईर्ष्या करते हैं, मुझे गुदगुदी महसूस होती है।"
    • उदाहरण के लिए, "मैं चाहता था कि आप सामने के दरवाजे पर दिखने से पहले मुझे सूचित करें, क्योंकि ऐसा करने में मुझे लगता है कि तुम मुझ पर भरोसा नहीं करते।" आपकी भावनाओं के लिए अपने साथी को दोष देने से बचें। उदाहरण के लिए, ऐसा मत कहो कि "मुझे बहुत गुस्सा आता है क्योंकि आप बहुत ईर्ष्या कर रहे हैं"
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 7 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    इसके साथ विश्वास के मुद्दों को सुलझाने का प्रयास करें रिश्ते के भीतर विश्वास बनाने की कोशिश में आप दोनों को एक सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। एक रिश्ते-विशिष्ट समस्या लें और इसकी जांच करें। आप दोनों को समझा जाना चाहिए कि आप किस तरह कार्य करना चाहते हैं फिर आप स्थिति और सकारात्मक व्यवहार को बनाए रखने में मदद करने के लिए प्रत्येक भागीदार के लिए कार्यों को परिभाषित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक सक्रिय समाधान यह कहने के लिए होगा, "जब मैं किसी दूसरे बच्चे से बात करता हूं कि मैं उससे प्यार करता हूं तो मैं कुछ सेकंड के लिए आपके साथ संपर्क करता हूं।" अवास्तविक मांगों से बचें उदाहरण के लिए, "मैं चाहता हूं कि आप किसी भी लड़की से बात नहीं करेंगे" जैसी कुछ कह रहे हैं, स्थिति से निपटने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है। समाधान व्यावहारिक और संभव होना चाहिए।
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 8 के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    संचार कौशल में सुधार के लिए मिलकर काम करें जब आप ईर्ष्या या अन्य रिश्ते संबंधी समस्याओं के बारे में बात कर रहे हैं, तो जोड़े की संचार में सम्मान और करुणा विकसित करने के लिए कुछ सरल तकनीकों का प्रयास करें सबसे पहले, छोटे वाक्यों का उपयोग करें दूसरा, दूसरे व्यक्ति की भावनाओं के प्रति दया है और तीसरा, वह जो कहती है उसकी ओर ध्यान दें और प्रदर्शित करने के लिए जवाब दें कि वह समझती है कि वह क्या कह रही है।
    • शॉर्ट वाक्यों का उपयोग करें और स्पष्ट और ईमानदार हो ऐसा कुछ कहो, "मुझे जब आप मुझसे धोखा देने का आरोप लगाते हैं, तब मुझे चोट आता है।"
    • बातचीत के दौरान करुणा का प्रदर्शन कहो, "मुझे खुशी है कि आप मेरे साथ ईमानदारी और भावनाओं को साझा कर रहे हैं। मुझे पता है कि इसके बारे में बात करना मुश्किल है।"
    • आपने जो कुछ सुना है उसके तत्वों को दोहराकर उत्तर दें। उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं कि आप इस तथ्य से सहज नहीं हैं कि मैं अब भी अपने पूर्व प्रेमी से दोस्त हूँ और जानना चाहता हूं कि मैं उसे और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए क्या कर सकता हूं।"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com