IhsAdke.com

कैसे ईर्ष्या के साथ सौदा करने के लिए

ईर्ष्या किसी व्यक्ति की शांति को खत्म कर सकते हैं और एक रिश्ता खत्म कर सकते हैं। हालांकि, यह एक संकेत भी हो सकता है कि कुछ को बदलने की जरूरत है। उन्हें रिश्ते को दूषित करने के बजाय, इस भावना के उदय का उपयोग अपने आप को बेहतर तरीके से जानने के लिए करें। यदि ईर्ष्या अन्य लोगों से आती है, तो स्वयं की रक्षा करें और सह-अस्तित्व पर सीमाएं डाल दें।

चरणों

विधि 1
ईर्ष्या के साथ खुद को निपटना

चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 1
1
खुद को महसूस करना बेहतर समझें ईर्ष्या एक बहुत ही जटिल भावना है जिसमें कई अन्य शामिल हो सकते हैं: डर, हानि, क्रोध, ईर्ष्या, दर्द, विश्वासघात, अपर्याप्तता और अपमान। यदि आप ईर्ष्या कर रहे हैं, तो समझें कि कई अन्य भावनाएं दिखाई दे सकती हैं, हालांकि, वह वही है जो तुरंत माना जाएगा। ध्यान से अपनी सभी भावनाओं का विश्लेषण करें
  • कागज पर भावनाओं को रखो यदि आप एक दृश्य व्यक्ति हैं, तो एक चार्ट या एक आरेखण बनाएं, जिस पर आप इस समय महसूस कर रहे विभिन्न भावनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। आनंद लें और उनसे और ईर्ष्या के बीच संबंध बनाएं।
  • ध्यान दें कि आपका शरीर भावनाओं को कैसे रिकॉर्ड कर रहा है। भय अक्सर छाती और पेट में तंगी के रूप में होता है। क्रोध सिर और हथियारों में जलन के रूप में प्रकट होता है।
  • चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 2
    2
    अपनी भावनाओं से डील करें ईर्ष्या के प्रश्न के बारे में जानें जब भी यह प्रकट होता है उदाहरण के लिए, अपने आप से कहो, "क्या मैं डरता हूं और यह ईर्ष्या में प्रकट हो रहा है? मुझे क्यों डर लग रहा है? "इस तरह, आप भावनाओं के साथ सकारात्मक और रचनात्मक तरीके से निपटने में सक्षम होंगे और उस काले बादल से छुटकारा पाएंगे जो आमतौर पर ईर्ष्या के साथ आते हैं।
  • चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 3
    3
    ईर्ष्या की जड़ का विश्लेषण करें यह स्वीकार करने के लिए कि हमारी नकारात्मक भावनाएं हैं, मुश्किल है इस कारण से, दूसरे को दोष देना बहुत आसान है। ईर्ष्या का विश्लेषण करके इस समस्या से बचें उन भावनाओं को देखें जो आप महसूस कर रहे हैं और उनमें से प्रत्येक के कारण के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, यदि आप पति या पत्नी के मित्र से जलन करते हैं, तो एक ही वाक्य में अंतर्निहित भावनाओं को विभिन्न तरीकों से डॉक करें। शायद आप डरे हुए हैं क्योंकि आप प्रेमी को खोना नहीं चाहते हैं (आप शायद एक अन्य साथी को उसी तरह से खो चुके हैं)। हो सकता है कि आप को धोखा दे रहे हैं क्योंकि आपको लगता है कि साथी को आपके सभी ध्यान को समर्पित करना चाहिए और कोई और नहीं। शायद वह खुद को निराश कर रहा है और सोच रहा है कि वह प्रेम के योग्य नहीं है।
    • किसी भी यादों को लिखें जो चीजें बदतर बना सकती हैं उदाहरण के लिए, आप ईर्ष्या कर रहे हैं क्योंकि आपको अतीत में कुछ बहुत दर्दनाक और दर्दनाक जुदाई हुई है। उस स्थिति में, आप फिर से एक ही स्थिति के माध्यम से जाने के लिए डरे हुए हैं यदि आपके पास लापरवाह अभिभावक हैं, तो आप प्यार करने के अयोग्य महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 4
    4
    विश्वास करना चुनें लोगों पर विश्वास करें हर कीमत पर अविश्वास से बचने की कोशिश करें जब तक आपके पास झूठ का ठोस सबूत नहीं है, दूसरों में विश्वास करें किसी भी झूठ को उजागर करने के लिए चुपके मत करो साथी के शब्द पर निर्भर रहें! यदि आप दूसरे को दोष देना शुरू करते हैं तो ईर्ष्या केवल संबंधों में बाधा डालती है
  • चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 5
    5
    क्षमा करें और समझाएं इसे इस तरह से कहें: "उसके साथ अपनी दोस्ती के बारे में बात करने के लिए क्षमा करें। मैं तुम पर भरोसा करता हूं और मैं बस थोड़ा असुरक्षित था। सुनने के लिए धन्यवाद। "आम तौर पर, वास्तविक समस्या पर चर्चा करने के लिए आपके लिए यह पर्याप्त होगा: आपकी असुरक्षा और आपका रिश्ता
  • चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 6
    6
    आप क्या महसूस कर रहे हैं के बारे में ईमानदार रहें यह केवल संबंध (प्यार या नहीं) को और भी मजबूत बनाने में मदद करेगा इसके अलावा, जब आप बिना किसी स्पष्ट कारण के लिए ईर्ष्या करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को बोलने के लिए विश्वास दिलाया जाएगा। ईर्ष्या को स्वीकार करते समय थोड़ी कमजोरता आती है, ईमानदारी पर आधारित हर रिश्ते का एक बहुत मजबूत बंधन होता है।
    • दूसरे को दोष देने से बचें उसने सीधे भावनाओं का कारण नहीं था, जो कि स्वयं के हैं
    • जब बात करने की बात आती है, तो हमेशा "I" से शुरू होने वाले वाक्यों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "आप इसे नहीं करना चाहिए था," पसंद करते हैं: "मैं जनता में अपना प्यार व्यक्त करने में सक्षम नहीं होने से नफरत करता हूं।"
    • समझें कि एक ही स्थिति के दो लोगों के अलग-अलग विचार हो सकते हैं। जब पार्टनर खुद को समझा रहा है, तब भी सुनो, जब आप उसके साथ असहमत हों।
  • चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 7
    7
    मदद लें यदि आप दूसरे व्यक्ति को शारीरिक रूप से चोट पहुँचाते हैं, तो तुरंत उससे दूर रहें और पेशेवर मदद लें! एक सामान्य चिकित्सक से परामर्श करें और एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक के लिए एक रेफरल पूछें।
  • विधि 2
    किसी और की ईर्ष्या से निपटना




    चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 8
    1
    प्यार और ईर्ष्या के बीच अंतर को समझें ईर्ष्या होने के नाते इसका मतलब प्रेम में नहीं है। कुछ लोग ईर्ष्या को प्यार से पैदा होने के रूप में देखते हैं, लेकिन वास्तव में यह असुरक्षा और नियंत्रण की कमी से आती है। ईर्ष्या अक्सर बहुत असुरक्षित होता है
  • चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 9
    2
    ईर्ष्याकारी साथी या मित्र पर सीमा रखो आप व्यक्ति की पूछताछों का उत्तर देने के लिए बाध्य नहीं हैं। दोस्तों के साथ योजना रद्द न करें या किसी व्यक्ति से बात करना बंद करो क्योंकि पार्टनर चाहता है
    • धीरे से लेकिन दृढ़ता से बोला, "मैं समझाऊँगा, लेकिन केवल इस समय मैं एक ही जवाब कई बार नहीं दे रहा हूँ। "
    • "मैं आपकी तरफ समझने की कोशिश करूंगा, लेकिन मैं लोगों से दूर नहीं जाऊंगा।"
    • "यदि आप चीखते या नियंत्रण से बाहर निकलते हैं, तो आज मैं अपने माता-पिता के घर पर सो रहा हूं।"
    • "आपको मुझे यह बताना चाहिए कि आप क्या महसूस कर रहे हैं यह चारों चीजों को चिपकाने या मुझे बर्फ देने का कोई फायदा नहीं है I यह अच्छा नहीं है अगर ऐसा होता है, तो जब तक आप मुझे फोन नहीं करते, तब तक मैं घर से बाहर रहूंगा। "
  • चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 10
    3
    किसी भी दुरुपयोग को स्वीकार न करें उन चीजों के लिए जिम्मेदार न हो, जो आपने नहीं किया। जब आप इस तरह की स्थिति से गुजरते हैं तो आप को क्षमा करना और दोष देना बहुत आसान है। हालांकि, आप अपने इरादे किसी और से बेहतर जानते हैं। अपने कार्यों पर संदेह करना शुरू न करें या न मानें कि आपने ईर्ष्या को "उकसाया" और उसके बाद आने वाले सभी बुरे व्यवहार।
    • साझेदार को सुनो, अगर वह "I" से शुरू होने वाले वाक्यांशों का उपयोग कर रहा है, लेकिन खुद को निराधार आरोपों के अधीन न करें।
    • यदि व्यक्ति को नियंत्रण से बाहर हो जाता है और भौतिक टकराव के लिए छोड़ देता है, तो उससे दूर रहें
  • चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 11
    4
    मदद लें यदि आपको ईर्ष्यापूर्ण व्यक्ति द्वारा धमकी दी जाती है, तो इसे से दूर होने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। ईर्ष्या, स्वभावपूर्ण homicides का नंबर एक कारण है और बहुत घरेलू हिंसा में मौजूद है।
    • यदि भागीदार को नियंत्रण से बाहर हो जाता है, तो घर छोड़ दें और तुरंत 1 9 0 पर कॉल करें।
  • विधि 3
    भाई प्रतिद्वंद्विता के साथ काम करना

    चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 12
    1
    प्रत्येक बच्चे के व्यक्तित्व को प्रोत्साहित करें इब्राही भाई-बहनों के बीच अपरिहार्य है, क्योंकि हर कोई विवादित जरूरतों और परिवार के पसंदीदा होने के बारे में एक प्राकृतिक चिंता है। समझाएं कि प्रत्येक व्यक्ति एक व्यक्ति है, और इसलिए, चीजें एक जैसी नहीं हो सकतीं ताकतें अलग हैं और विशिष्ट तरीकों से संबोधित करने की आवश्यकता है।
    • प्रत्येक बच्चे के लिए कमरा बनाएं अगर हर कोई अपने कमरे में हो सकता है, तो बेहतर होगा साथ ही बच्चे को वह पसंद करें जो वह पसंद करते हैं उदाहरण के लिए, एक बड़े भाई को अपने छोटे भाई के आसपास दोस्तों के साथ समय बिताने की जरूरत है
    • व्यक्तित्व के महत्व का प्रदर्शन हर अब और फिर, पूरे परिवार को एक बच्चे को पसंद करना पड़ता है और दूसरा नहीं। जब भी संभव हो, प्रत्येक बच्चे के साथ अकेले समय बिताएं
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा एक बाइक की सवारी करना पसंद करता है, तो उसे पार्क में एक सवारी के लिए ले जाना पसंद करें। यदि अन्य बच्चे को पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है, तो एक बैठनेवाला को किराए पर लेना या साथी या परिवार में किसी के साथ छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 13
    2
    शेड्यूल बनाएं यदि आपके बच्चे वीडियो गेम से लड़ते हैं, उदाहरण के लिए, उपयोग के लिए समय निर्धारित करें। इसी तरह, यदि आप में बच्चे ईर्ष्या कर रहे हैं, तो उनमें से प्रत्येक के साथ अकेले समय बिताएं उन क्षणों में, वह जो कुछ भी चुनती है उसे करें।
  • चित्र शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 14
    3
    बच्चों को मुखर होने के लिए सिखाएं अपनी भावनाओं के लिए दूसरों को दोष देने के बजाय उन्हें सीधे खुद को अभिव्यक्त करना सीखना होगा। समझाइए कि जब एक सजा एक आरोप के साथ शुरू होती है, तो समस्या एक हजार बार बिगड़ जाती है। बच्चे को हमेशा "I" से शुरू होने वाले वाक्यों का उपयोग करें और ये समझाएं कि वे क्या महसूस कर रहे हैं। यदि वह केवल कहती है कि वह जलन हो रही है, तब तक बात करते रहो जब तक आप और अधिक पता नहीं कर पाते।
    • उदाहरण के लिए, पूछिए, "आप अपने भाई से ईर्ष्या क्यों कर रहे हैं?" वह अपने भाई को प्रिय या अधिक प्रिय मिल सकती है प्रतिक्रिया के आधार पर, आप इसे आश्वस्त कर सकते हैं
    • यदि कोई बच्चा एक भाई की प्रतिभा से जलन हो रहा है, तो उसे अपनी प्रतिभाओं के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करें तुलना से बचें यदि बच्चा अच्छा महसूस नहीं करता है, तो आत्म-सम्मान को बढ़ावा देने के लिए नए शौक ढूंढने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com