IhsAdke.com

कैसे ईर्ष्या को नियंत्रित करने के लिए

ईर्ष्या और कभी-कभी ईर्ष्या सामान्य होती है और उत्तेजक हो सकती है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप प्रतिष्ठित कपड़े, नौकरियों या कारों की तस्वीरें देखकर परेशान हो रहे हैं, तो आपको उस से निपटना पड़ सकता है। यह भी हो सकता है कि ईर्ष्या आपके प्रेम संबंधों से समझौता कर रही है। इन भावनाओं को निपटना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आगे बढ़ने और विश्वास और आत्मविश्वास महसूस करने के लिए आवश्यक है। अपनी ईर्ष्या या ईर्ष्या लें, एक नया ध्यान ढूंढें और प्रत्येक दिन थोड़ा सुधार करें। आप यह कर सकते हैं!

चरणों

विधि 1
ईर्ष्या और अल्पकालिक ईर्ष्या से निपटना

पिक्चर को ईर्ष्यापूर्ण चरण 1 होने से रोकें
1
जब आप ईर्ष्यापूर्ण महसूस करना शुरू करते हैं, तब गहरी साँस लें। हो सकता है कि आपने अपने प्रेमी को किसी लड़की से बात कर देखा या पता लगाया कि आपके दोस्त ने वही कपड़े खरीदे जो आप चाहते थे गुस्से में रहने के बजाय, शांत हो जाओ पांच सेकंड के लिए अपनी नाक के माध्यम से गहराई से साँस लें और अपने मुँह से धीरे-धीरे हवा को उतार दें। जब तक आप शांत न हो जाए
  • यदि आप समस्या का समाधान करना चाहते हैं, तो कार्य केवल तभी करें जब आप शांत हो जाएं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने प्रेमी को किसी लड़की से बात करते हैं, तो पहले शांत हो जाओ और फिर आओ और उन दोनों को बधाई। शायद वह सिर्फ एक दोस्त या सहपाठी है
  • पिक्चर का शीर्षक
    2
    सामाजिक नेटवर्क से दूर रहें इंटरनेट आपको अपने जीवन के कुछ हिस्सों को साझा करने वाले लोगों की छवियों के साथ भर जाएगा, जो थोड़ा ईर्ष्या पैदा कर सकता है। लेकिन आपको नहीं पता कि वह लड़की जो हमेशा अपने प्रेमी से अर्जित फूलों की तस्वीरें पोस्ट करती है, वास्तव में रिश्ते से नाखुश हो सकती है। लोग सिर्फ सकारात्मक चीज़ों को आगे करते हैं, इसलिए सोशल नेटवर्क से दूर रहें, क्योंकि आप ईर्ष्या और ईर्ष्या को दूर करने का प्रयास करते हैं।
    • यदि आप सामाजिक नेटवर्क से दूर नहीं रह सकते हैं, तो लोगों का अनुसरण करना बंद कर सकते हैं या उन्हें हटा सकते हैं।
  • स्टेप 3 ईज़ीलिंग स्टेपिंग
    3
    कटाव की आलोचना या प्रयोग से बचें। जब हम ईर्ष्या करते हैं, तो दूसरों की उपलब्धियों को कम करना या अपमान करने की कोशिश करना सामान्य है हालांकि, यह केवल आपकी असुरक्षा दिखाता है और अन्य लोगों को बुरा महसूस करता है। नकारात्मक रूप से कार्य करने के बजाय, व्यक्ति को कोई टिप्पणी करने या प्रशंसा करने से बचें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रेमिका अपने नए सहकर्मी के बारे में बात करती है, तो "ओह," ऐसा कुछ मत कहो, क्योंकि वह बहुत ही शांत और मजेदार है, क्या आप उसे डेट करना चाहते हैं? " न्याय के भय के बिना अपनी प्रेमिका आपको बातें बताए।
  • पिक्चर का शीर्षक
    4
    आपकी भावनाओं के बारे में बात करें, अगर वह व्यक्ति आपके करीब है यदि आप एक भाई, सबसे अच्छे दोस्त या प्रेमी से ईर्ष्या कर रहे हैं, और इसे वर्षों से महसूस किया है, तो व्यक्ति से बात करें वेंटिंग आपको इस नकारात्मक भावना से छुटकारा पाने और अच्छे दिखने में मदद कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मन, मैं जानता हूं कि मैं आपके लिए बहुत ही अच्छा मतलब है, लेकिन जब आप यूएसपी में आए और मैंने नहीं किया, मैं वास्तव में चोट लगी थी। मुझे जलन हो रही थी क्योंकि मैंने सोचा था कि तुम मेरा सपना जी रहे थे। मुझे पता है कि यह तुम्हारी गलती नहीं है और मैं ऐसा महसूस नहीं करना चाहता था। "
  • पिक्चर का शीर्षक
    5
    ईर्ष्या का कारण बनने वाले व्यक्ति के साथ आप में क्या फोकस है व्यक्ति के साथ आपके समान समानता को देखते हुए ईर्ष्या को समाप्त करें। जितना आप जितना भी उतना ही उतना ही कम होगा, उतना ही आपको जलन होना पड़ेगा!
    • उदाहरण के लिए, आप अपने पड़ोसी से ईर्ष्या कर सकते हैं क्योंकि उसने एक नई कार खरीदी है यह याद रखना चाहिए, हालांकि, आप एक ही क्रोध में रहते हैं और संभवत: ऐसे सदन होते हैं। हो सकता है कि वे एक ही स्कूल में गए और दोस्तों में आम भी हो।
  • विधि 2
    आपका ध्यान केन्द्रित करना

    पिक्चर को ईर्ष्याजनक चरण 6 होने से रोकें
    1
    कौन ठीक है के लिए खुश रहो किसी व्यक्ति की उपलब्धियों से नफरत करने से आपको लक्ष्य प्राप्त नहीं होंगे जब आप लोगों को उन चीजों को देखते देखते हैं जिन्हें आप करना चाहते हैं, तो उन्हें सम्मान और विनम्रता दिखाने के लिए प्रशंसा करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र का अविश्वसनीय कैरियर है, तो कहें, "मार्क, आपका काम बहुत अच्छा लगता है और यह हमेशा पुरस्कार और पदोन्नति भी जीतने लगता है आप महान कर रहे हैं! क्या आपके पास कोई सुझाव है? "
    • हो सकता है कि आपका प्रेमी हाल ही में अधिक स्नेही होने के लिए एक महान काम कर रहा है। अपना प्रयास स्वीकार करें
  • पिक्चर का शीर्षक, इजाजिंग चरण 7 के रूप में बंद करो
    2
    अपने गुणों के बारे में सोचो अन्य लोग क्या कर रहे हैं पर ध्यान देने के बजाय, आप क्या कर रहे हैं, इस बारे में सोचें! एक पल के लिए कम से कम तीन चीजों के बारे में सोचो जो आप अच्छे हैं यह एक अच्छा श्रोता या कार्यकर्ता होने के लिए संगठन या खाना पकाने के लिए प्रतिभा से लेकर हो सकता है
    • अधिक आत्मविश्वास हासिल करने के लिए अपने कौशल से संबंधित कुछ करें, जैसे स्वादिष्ट पकवान खाना बनाना।
  • पिक्चर का शीर्षक, इजाजिंग स्टेप 8
    3



    उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी हैं। हर सुबह उठने में सक्षम होने के नाते एक वास्तविक आशीर्वाद है। इसके साथ दिमाग में, कुछ के बारे में सोचें जो आप प्रत्येक दिन के लिए आभारी हैं। इससे ईर्ष्या की भावनाओं को कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि आप जो कुछ भी चाहते हैं, उसके लिए आप अधिक आभारी महसूस करेंगे।
    • शायद आपके पास एक अविश्वसनीय मां है जो हमेशा आपकी सहायता करती है या एक उत्कृष्ट विश्वविद्यालय में स्वीकार कर ली गई है जहां आप जल्द ही अध्ययन करना शुरू करेंगे। इन आशीषों के लिए आभारी रहो!
  • पिक्चर को ईर्ष्याजनक कदम 9 से रोकना
    4
    ध्यान दैनिक। ध्यान मन को स्पष्ट कर सकता है और आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि महत्वपूर्ण क्या है। अपने ईर्ष्यापूर्ण विचारों को दैनिक आपके सिर पर कब्जा कर सकते हैं, इसलिए आराम करो और कम से कम दस मिनट के लिए हर सुबह चुप रहें और चुप रहें। उस समय के दौरान, केवल आपके श्वास पर और आपके शरीर को कैसे महसूस होता है पर ध्यान दें।
    • यदि आप ध्यान विधियों से परिचित नहीं हैं, तो सरल आदत या शांत जैसे अनुप्रयोग डाउनलोड करें।
  • पिक्चर को ईर्ष्यापूर्ण कदम 10 के रूप में बंद करो
    5
    स्थिति का प्रभार ले लो शायद आपके पास एक अमीर दोस्त है जो हमेशा महंगे रेस्तरां या फैंसी यात्राओं के लिए निमंत्रण करता है। इससे आप अपने पैसे से ईर्ष्या कर सकते हैं इस नियंत्रण को देने के बजाय, नियंत्रण रखना उन रेस्तरां को चुनें जिन्हें आप जा सकते हैं और महंगे यात्रा के निमंत्रणों से इनकार कर सकते हैं। इस क्षेत्र में कुछ करें
    • आप कह सकते हैं, "अरे, जोस, मुझे आपके साथ फैंसी रेस्तरां में जाने के लिए प्यार है, लेकिन ईमानदार होने के लिए, मैं जो कुछ भी बर्दाश्त कर सकता हूं उससे कुछ कम हो। यदि आप अभी भी रात के खाने के लिए बाहर जाना चाहते हैं, तो यह मेरे साथ ठीक है, लेकिन आपको मुझे सबसे अधिक जगह चुनने देना होगा। मुझे आशा है कि आप समझते हैं। "
  • स्टेप 11 इजाज़िंग स्टेप
    6
    ईर्ष्या या ईर्ष्या से विचलित होने के लिए, मज़ेदार होने की कोशिश करें। यदि आपको मज़ा आ रहा है तो आप इसके बारे में बहुत कुछ नहीं सोचेंगे! हर दिन ऐसा करने की योजना बनाएं, जैसे आपका पसंदीदा शो देखना, आइसक्रीम के लिए बाहर जाना या मॉल पर जाना जीवन कम है, इसलिए प्रत्येक दिन का सबसे अधिक करें!
  • विधि 3
    अपने खुद के जीवन में सुधार

    पिक्चर को ईर्ष्यापूर्ण कदम 12 के रूप में रोकना
    1
    लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें ईर्ष्या का प्रयोग अपने आप को स्वयं का सर्वश्रेष्ठ संस्करण बनने के लिए प्रेरित करने के लिए करें। आप जीवन से क्या चाहते हैं, यह हासिल करने के लिए कार्य योजना बनाएं अगले पांच सालों के लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए पांच दिन और चीजों में हासिल करने के लिए संभव लक्ष्यों को निर्धारित करें।
    • उदाहरण के लिए, आपको एक नौकरी मिल सकती है जो अच्छी तरह से भुगतान करती है एक अल्पकालिक लक्ष्य के रूप में, आप सेमेस्टर में सभी विषयों पर अधिकतम अंक प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। एक दीर्घकालिक लक्ष्य के रूप में, आप एक संरक्षक ढूंढने या अपने क्षेत्र में इंटर्नशिप प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक
    2
    मजेदार भागने की योजना बनाएं शायद आप ईर्ष्या कर रहे हैं क्योंकि हर कोई आपको छोड़कर मज़ा आता है। तो, अपने लिए थोड़ा मजाक बनाएं! कहीं अपनी प्रेमिका के साथ एक यात्रा की योजना बनाएं, थीम पार्क पर जाएं या समुद्र तट पर दिन बिताएं। जो भी आपको खुश करता है उसे करो!
  • पिक्चर को ईर्ष्याजनक कदम 14 के रूप में रोकना
    3
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें आप दूसरों के बारे में बहुत कम चिंतित होंगे यदि आप अपने स्वास्थ्य पर केंद्रित हैं द्वारा अपने आत्मविश्वास बढ़ाएँ व्यायाम करने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार स्वस्थ भोजन खाएं सब्जियों, फलों और दुबला मांस के साथ रात में कम से कम आठ घंटे सो जाओ
    • बहुत पानी पी लो!
  • पिक्चर को ईर्ष्याक कदम 15
    4
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा हो सकता है कि आप ईर्ष्यापूर्ण हो या ईर्ष्या कर रहे हों क्योंकि आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो आपको इस उद्देश्य पर महसूस करते हैं, और यह बहुत खराब है इस नकारात्मकता के नजदीक होने के बजाय, अपने अच्छे, ईमानदार और नीचे से धरती मित्रों के साथ अधिक समय बिताना।
    • एक सकारात्मक व्यक्ति हमेशा स्वागत, ईमानदार, अच्छा और मददगार होगा। एक नकारात्मक व्यक्ति अपमान, आलोचना करने और छोड़ने के लिए छोड़ देता है।
  • पिक्चर का शीर्षक, इजाजिंग स्टेप 16
    5
    किसी चिकित्सक से परामर्श करने की कोशिश करें यदि ईर्ष्या आपको जीवन का आनंद लेने से रोकती है, तो पेशेवर मदद लेने का समय आ गया है। ईर्ष्या या अपर्याप्तता की भावनाओं वाले लोगों की सहायता करने के लिए कई चिकित्सक प्रशिक्षित होते हैं। मत भूलो: मदद पाने में कुछ भी गलत नहीं है! मौन में पीड़ित होने के लिए यह बहुत बुरा है
    • अपने क्षेत्र में चिकित्सकों या मनोवैज्ञानिकों के लिए ऑनलाइन खोजें आप अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य योजना से रेफ़रल प्राप्त कर सकते हैं
  • विधि 4
    सूत्रों और कोटेशन

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com