IhsAdke.com

कैसे ईर्ष्या काबू पाने के लिए

समय-समय पर किसी अन्य व्यक्ति की ईर्ष्या करना स्वाभाविक है। लेकिन जब आप ईर्ष्या से अंधा हो जाते हैं तो आप अपने सभी समय बिताने के लिए इच्छुक होते हैं कि आप दूसरों के पास क्या होते हैं और आपकी अपनी परिस्थितियों का आनंद नहीं ले सकते हैं, तब आपको एक समस्या है। यदि आप ईर्ष्या को दूर करना चाहते हैं और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, तो पढ़ें।

चरणों

विधि 1
अपनी ईर्ष्या को समझें

चित्र शीर्षक ईर्ष्या कदम 1 पर काबू पाने
1
स्वीकार करें कि आपके पास समस्या है इससे पहले कि आप अपनी ईर्ष्या को हल करना शुरू कर सकें, आपको यह स्वीकार करना होगा कि यह एक वास्तविक समस्या है जो आपके जीवन को ले रही है और आपको उस व्यक्ति से प्यार करने से रोक रही है जो आप हैं। ईर्ष्या वास्तव में दुर्बल हो सकती है और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और बेहतर व्यक्ति बनने से रोक सकती है। यहाँ कुछ संकेत हैं कि ईर्ष्या आपके जीवन को ले रही है:
  • यदि आप अपना अधिक समय बिताते हैं कि आपके पास क्या है, आनंद लेने के बजाय, दूसरों के पास क्या है।
  • यदि आप लगातार अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ तुलना करते हैं, तो पता करें कि आप हमेशा पीछे हैं।
  • अगर आप किसी विशिष्ट व्यक्ति से जलते हैं और पांच मिनट के लिए उसके साथ बाहर नहीं जा सकते हैं, बिना आप चाहते हैं कि उसके कपड़े, उपस्थिति और व्यवहार हो।
  • यदि आप अपने सभी दोस्तों के रिश्ते की ईर्ष्या करते हैं और चाहते हैं कि आपके रिश्ते उनके जैसे अच्छे हो सकते हैं।
  • यदि आप एक रिश्ते में हैं और जब आपका साथी विपरीत लिंग के किसी व्यक्ति के साथ संपर्क करता है, तो आप इसका सामना नहीं कर सकते। आपको यकीन है कि अन्य सभी लड़कियों का केवल एक लक्ष्य है: अपने प्रेमी को चोरी करने के लिए
  • यदि आप इतने घबराए हुए हैं तो आप लगातार अपने साथी के फेसबुक, या यहां तक ​​कि आपके फोन या ई-मेल पर घूर रहे हैं, ऐसे संकेतों की तलाश करें जिससे वह आप पर धोखा दे रहे हैं
  • यदि आप अपने रिश्ते, अपने करियर, या अपने परिवार की रिश्ते, करियर, और उन सभी के परिवारों की तुलना किए बिना कुछ मिनट से अधिक नहीं रह सकते हैं जो आपको मिलते हैं।
  • जब भी उसके दोस्तों में से एक नए मित्र के साथ बाहर निकल जाता है, तब उसे बहुत जलन होती है अगर आपको आश्चर्य होता है कि, "मेरे साथ क्या हुआ है?"
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या चरण 2 पर काबू पाने
    2
    अपनी ईर्ष्या पर प्रतिबिंबित करें एक बार जब आप मानते हैं कि आपके पास ईर्ष्या के साथ एक वास्तविक समस्या है और आप उस हरे और बदसूरत ड्रैगन को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि आपको ईर्ष्या की ये भावना क्यों हो रही है। यदि आपको लगता है कि आपके पास दूसरों की क्या ज़रूरत नहीं है, तो अपने जीवन में कुछ कमियां होनी चाहिए। यह समझने का तरीका है कि आपकी भावनाएं कहाँ से आ रही हैं:
    • क्या आप अपने मित्रों के जीवन के सिर्फ एक पहलू की ईर्ष्या करते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्तों के रोमांटिक रिश्तों से सिर्फ ईर्ष्या कर रहे हैं, क्योंकि आपकी तुलना उनकी तुलना नहीं होती है, तो आपको अपने रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए, या रिश्ते को खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए, अगर यह लायक नहीं है। क्या आप अपने सबसे अच्छे दोस्त की ईर्ष्या करते हैं क्योंकि वह एक कलाकार के रूप में अपने कैरियर का पीछा कर रही है, जबकि आप उस कदम को लेकर डरते हैं? यह एक संकेत हो सकता है कि आपको अपना करियर पुनर्विचार करना चाहिए।
    • क्या आप पूरी तरह से सब कुछ है जो दूसरों के लिए है ईर्ष्या? अगर आपको लगता है कि आपको लोगों में ईर्ष्या नहीं है तो आप असुरक्षा और आत्मविश्वास की कमी से पीड़ित हैं। इससे पहले कि आप अपनी ईर्ष्या से छुटकारा पा सकें, आपको अपने आप को जिस तरह से देखते हैं, उसे सुधारने के लिए आपको काम करना चाहिए।
    • क्या आप अपने दोस्तों के दिखने की ईर्ष्या करते हैं? क्या आपको लगता है कि आपका जीवन बहुत बेहतर होगा यदि आप उन्हें देख रहे थे? एक अनूठी शैली का विकास करने की कोशिश करें, स्वस्थ आहार और व्यायाम पर अधिक समय बिताने के लिए और सिर्फ दर्पण में देखकर और अपने आप को उन चीजों की प्रतिदिन याद करके याद रखें जो आपसे प्यार करते हैं।
  • विधि 2
    अपनी स्थिति में सुधार

    चित्र शीर्षक ईर्ष्या चरण 3 पर काबू पाने
    1
    आप कौन हैं बढ़ाना यदि आप समय-समय पर ईर्ष्याल व्यक्ति हैं तो आपको लगता है कि आप प्रशंसा के योग्य व्यक्ति नहीं हैं क्योंकि आप रोमांचक, रोचक या गतिशील नहीं हैं। यह समय है कि आप एक ऐसे व्यक्ति को बनाने में कामयाब हो, जिसके पास ईर्ष्या नहीं है क्योंकि आप बहुत खुश हैं कि आप किस तरह से हैं। यहाँ क्या करना है:
    • अपने आत्मविश्वास का विकास करें उन सभी चीजों को नीचे लिखें जिनसे आप अपने बारे में प्यार करते हैं और अपने दोषों की सूची बनाते हैं। जितना आप दोष कर सकते हैं उतने दोषों को ठीक करने के लिए कार्य करें और आप अपने बारे में बेहतर महसूस करना शुरू करेंगे। यदि आप अपने आप को बेहतर होने के बारे में बेहतर महसूस करते हैं, तो आपको कमजोर होने की संभावना कम होती है।
    • ईर्ष्या होने के सबसे सामान्य कारणों में से एक सामग्री के कारणों के लिए है। यदि आप उस दोस्त से ईर्ष्या कर रहे हैं जिसकी बहुत सारा पैसा है, या जिसके पास आपके पास बहुत पैसा नहीं है, तो आपको स्वीकार करना होगा कि आप वह सब चीज़ें खरीद सकेंगे जो वह कर सकती हैं। इसके बजाय, अपने पैसे का भुगतान करना बंद करें अपनी अलमारी या मकान के लिए कुछ जरूरी चीजें खरीदने के लिए पैसे बचाएं, जो आपको आपके लिए अच्छा लगेगा।
    • आपके शरीर पर काम करें यदि आप कठिन पेट के कारण अपने दोस्त से ईर्ष्या कर रहे हैं, जिम में जाने के लिए और अधिक बार शुरू करें याद रखें कि हालांकि सभी एक ही शरीर के साथ पैदा हुए हैं, फिर भी आपके पास उस शरीर की उपस्थिति पर पर्याप्त नियंत्रण है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास के सभी लोग आपकी तुलना में बेहतर दिखते हैं और कुछ भी नहीं है जो आप इसे बदलने के लिए कर सकते हैं, तो आपको अपनी शारीरिक छवि के साथ समस्याएं हो सकती हैं और आपको डॉक्टर से मदद लेनी चाहिए।
    • अपने आप को याद रखना आप अपने ईर्ष्या को समाप्त नहीं करते हैं यदि आप अपने दोस्तों के साथ कर रहे हैं, उन्हें देख रहे हैं या आपके मित्र के समान रिश्ते वाले हैं। कोई भी दो लोग समान नहीं हैं, और आप केवल इतना बुरा महसूस करेंगे कि आप किसी और की नकल करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि अलग-अलग लोगों को हमें अलग-अलग तरीकों से प्रेरित करना चाहिए, यह मत भूलना कि आप एक अनोखा व्यक्ति हैं और कभी भी अपने आप से किसी की तुलना नहीं करें
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या चरण 4 पर काबू पाने
    2
    आप क्या सुधारें आप दूसरों की ईर्ष्या कर सकते हैं क्योंकि आप हर दिन ऐसा काम नहीं कर सकते हैं इससे बचने के लिए, आपको कड़ी मेहनत में गर्व होना चाहिए और अपने हितों को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित होना चाहिए। यदि आप अपने स्वयं के लक्ष्यों और रुचियों का पीछा करने में व्यस्त हैं, तो आप दूसरों को क्या कर रहे हैं की ईर्ष्या करने का समय नहीं होगा
    • अधिक चीज़ें जो आपको पसंद हैं यदि आप अपने बहुत से समय बिताते हैं तो आप अपने मित्रों की तरह अधिक पसंद करते हैं, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप उन चीजों को नहीं करते हैं जिन्हें आप पर गर्व है। अधिक शिक्षित बनें, अधिक कविता, नाटक और उपन्यास पढ़ना, या बुनाई या फर्नीचर मरम्मत जैसे उपयोगी कौशल विकसित करने पर काम करना जितना अधिक आप अपने आप को सुधारने के लिए करते हैं, आप जितना खुश होंगे उतना ही आप होंगे।
    • अपने करियर पर काम करें यदि आप किसी व्यक्ति से अपने सपने, या ईर्ष्या के बाद उस व्यक्ति के लिए ईर्ष्या करते हैं, क्योंकि किसी को काम पर कोई पदोन्नति मिली है, तो आपको अपने काम से अधिक करना चाहिए या करियर को बदलने के बारे में सोचना चाहिए ताकि आप वास्तव में क्या कर सकें ।
    • अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें और उनके लिए पहुंचें। छोटे से शुरू करें यदि आप कभी भी पहले नहीं चलते हैं, तो चलने के लिए बिना रुके 5km को चलाने के लिए ट्रेन करें यदि आप इस लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं, तो आप पर भरोसा करेंगे कि आप क्या कर सकते हैं और आपके लिए अन्य लक्ष्यों को भी सेट करने का प्रयास करेंगे।
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या कदम 5 पर काबू पाने
    3
    अपने रिश्तों को बेहतर बनाएं यदि आप कई दोस्तों के होने या किसी अद्भुत रिश्ते के लिए किसी से ईर्ष्या करते हैं, तो आपके खुद के संबंधों में कुछ लापता होने की संभावना है। अपने दोस्तों के साथ सार्थक वार्तालापों या गतिविधियों में व्यस्त होने और अधिक खुले और ईमानदार रिश्तों के लिए काम करने का प्रयास करें।
    • यदि आप खुश हैं कि आपके दोस्त और आपके साथी कौन हैं तो आपके पास उन रिश्ते की इच्छा नहीं होती जो दूसरों के पास हो। यदि आपके पास एक ठोस संबंध है, तो आप पहले से ही मान्य और सुरक्षित महसूस करेंगे।
      • यदि आपके पास ईर्ष्या के आधार पर दोस्ती है, तो इसे बंद करने का समय हो सकता है अगर आपको लगता है कि आपके पास एक दोस्त है जो लगातार आपकी सभी चीजों से आपको जलन करने की कोशिश करता है, तो यह आगे बढ़ने का समय हो सकता है।
    • अपने परिवार के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं अगर आप अपने परिवार के साथ पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं, तो आप अपने करीबी रिश्तों से ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं, जिनके परिवार के सदस्यों के साथ अन्य लोगों की है। घर पर कॉल करने या अपने माता-पिता के साथ अक्सर जाने की कोशिश करें, और आप अपने रिश्ते के बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
    • अपने प्यार के जीवन में सुधार करें अगर आप एक गंभीर संबंध में हैं, तो उन चीजों से निपटने में मदद के लिए ईमानदार, खुले संचार पर काम करें जो काम नहीं कर रहे हैं। यदि आप अकेले हैं, तो किसी को ज़रूर किए बिना खुश रहने का काम करें और भविष्य में किसी से मिलने के लिए उत्सुक हों, अपने समय को गंभीर रिश्ते में हर किसी के साथ ईर्ष्या करने के बजाय।



  • विधि 3
    आपकी धारणा में सुधार करें

    चित्र शीर्षक ईर्ष्या चरण 6 पर काबू पाने
    1
    याद रखें कि आप कितने भाग्यशाली हैं। जब आप ईर्ष्या से अंधा हो जाते हैं, तो चीजें निष्पक्ष रूप से देखने के लिए और आप कितने भाग्यशाली हैं, यह समझना असंभव है। याद रखें कि आप भाग्यशाली हैं सिर्फ साफ पानी है, खाना खाने के लिए जब भी आप चाहते हैं, स्वास्थ्य और यहां तक ​​कि एक कंप्यूटर तक पहुंचें। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • समझे कि आप दुनिया के अधिकांश लोगों की तुलना में कितने भाग्यशाली हैं। याद रखें कि दुनिया के कई लोगों के पास बहुत सी बुनियादी चीजें नहीं हैं जिन्हें आपने दी है। आपको संभवत: भूख से निपटने के लिए कभी भी नहीं था, आपके पास स्वास्थ्य है और आप एक डॉक्टर से बहुत आसानी से परामर्श कर सकते हैं, आपके पास गर्म रहने के लिए पर्याप्त कपड़े हैं और आप जहां रहते हैं आपको डर नहीं लगता। यह बहुत से लोग कह सकते हैं।
    • समझें कि आपके पास कई चीजें हैं जो लोग ईर्ष्या करते हैं। कम से कम बीस चीजों की एक सूची बनाएं जिनके पास आपके पास लोग चाहते हैं। यह "पीने ​​के पानी" या अधिक विस्तृत जैसे "हर किसी को हँसने के लिए बोलने की क्षमता" के रूप में मूल रूप से हो सकता है।
    • समझें कि जो भी आप ईर्ष्या करते हैं, एक पूर्ण जीवन नहीं है उन लोगों के बारे में यथार्थवादी बनें जो आप ईर्ष्या करते हैं। उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनकी आपको ईर्ष्या है और फिर अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास कुछ भी संभवतः संभवतः चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त के अद्भुत रिश्ते की ईर्ष्या कर सकते हैं, लेकिन वह चाहती है कि आपके पास ऐसे दो प्यारे माता-पिता हैं जो आपके पास हैं। आप अपने मित्र की पदोन्नति की ईर्ष्या हो सकती हैं, जबकि वह एक कलाकार बनने के इच्छुक हो सकती है, जितनी कि आपके प्रतिभाशाली।
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या का पतन 7
    2
    अधिक उदार व्यक्ति बनें यदि आप दूसरों की मदद करने में और अधिक समय बिताते हैं, तो आप अधिक उदार होने के लिए खुद के बारे में न केवल बेहतर महसूस करेंगे, लेकिन आप को बेहतर समझ मिलेगी कि आपके पास अन्य लोगों की तुलना में उनके लिए क्या आभारी होंगे।
    • अपने समुदाय में स्वयंसेवी। आप कितने भाग्यशाली हैं, इस बारे में एक ठोस विचार प्राप्त करने के लिए, आप चिकन सूप बनाने के लिए लोगों को पुर्तगाली सीखने, पढ़ने या इकट्ठा करने में मदद करने के लिए अपने समुदाय में स्वयंसेवा कर सकते हैं। जिन लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा नहीं किया जा सकता है उन लोगों के आस-पास होने से आपको यह याद दिलाया जाएगा कि आप जीवन में कितने भाग्यशाली हैं।
    • आपके परिचित लोगों की सहायता करें एक दोस्त की मदद करें, जो अपने रिश्ते में समस्याएं आ रही हैं, या किसी दोस्त को प्रेरित कर सकते हैं जिसे स्कूल खत्म करने के लिए उनकी कक्षाओं में समस्याएं आ रही हैं। दूसरों की कठिनाइयों को समझना आपको यह देखना होगा कि हर कोई एक तरह से संघर्ष करता है और आप केवल एक ही व्यक्ति नहीं हैं जो जीवन में सुधार करना चाहता है।
    • आपसे प्यार करने वाले किसी के लिए छोटे इशारों को बनाएं एक दोस्त की मदद करें, जो अपने कपड़े धोने में मुश्किल वक्त से गुजर रहा है, या किसी दोस्त की सवारी करें, जिसकी कार टूट गई आप एक और सहायक व्यक्ति को महसूस करेंगे और आपके पास क्या है इसकी और सराहना करेंगे।
  • विधि 4
    एक सकारात्मक जीवन जीना

    चित्र शीर्षक ईर्ष्या कदम 8 पर काबू पाने
    1
    आप कौन हैं, उसके बारे में एक समझौता करें। अपनी ईर्ष्या को दर्शाते हुए और बेहतर व्यक्ति बनने के लिए काम करने पर आप इस समस्या को कैसे संभाल सकते हैं पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। फिर भी, आपको यह समझना होगा कि आप जो भी करते हैं, आप कभी भी परिपूर्ण नहीं होंगे और हमेशा ऐसा कुछ होगा जो आप चाहते हैं।
    • समझे कि जीवन उचित नहीं है आप जो कुछ भी चाहते हैं, वह सब कुछ हासिल करने में सक्षम नहीं होंगे, चाहे आप कितना मुश्किल हो, और ऐसे लोग भी हो सकते हैं जो वास्तव में आपसे ज्यादा भाग्यशाली हैं। लेकिन एक बार जब आप इस तथ्य को स्वीकार करते हैं, तो आप इसे एक तरफ रख सकते हैं और इसे रोकने की कोशिश करना बंद कर सकते हैं।
    • अपने आप को होने का आनंद लें आप अन्य सभी की तरह खामियों वाले व्यक्ति हो सकते हैं, लेकिन अपने गुणों की सराहना करने के लिए समय ले सकते हैं और वास्तव में खुद से प्यार करना सीख सकते हैं। समय अकेले रहने के लिए और वास्तव में अपनी कंपनी का आनंद लें।
    • अपने सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करें हालांकि अभी भी ऐसी चीजें हो सकती हैं जिनकी आप विकलांग हैं, अपने जीवन के कुछ हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करें जैसे आप अपने रिश्ते या आपके अद्भुत नौकरी उन चीजों के बारे में सोचने के बजाय आपके पास और चीजों पर ज़ोर देना ज़रूरी है जिनकी आप चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या का सफाया चरण 9
    2
    भविष्य में ईर्ष्या से बचें जब आप ईर्ष्या को अपने जीवन में ले जा रहे हैं, तो आपको अभी भी यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह भविष्य में फिर से दिखाई नहीं देनी चाहिए। कुछ चीजें हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आप भविष्य में इस हरे ड्रैगन को नहीं देखेंगे:
    • कभी भी वारंटी के तहत कुछ भी नहीं ले। हर सुबह, कम से कम दस चीज़ें याद रखें जिनके लिए आप आभारी हैं। इसे एक नियमित बनाने से यह बल मिलेगा कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो ईर्ष्या नहीं करना चाहिए।
    • ऐसे हालात से बचें जो ईर्ष्या को जन्म दे सकती हैं। यदि आप प्रेमिका के रूप में थोड़ा ईर्ष्या में मदद नहीं कर सकते हैं, तो उस व्यक्ति की तिथि न रखें जो अक्सर कई महिलाओं के साथ लटकाते हैं। यदि आपके पास कोई मित्र है तो आप उससे जलन होने से रोक नहीं सकते हैं, अगर वह आपको अपने बारे में बुरा महसूस कर रहा है तो उसके साथ कम समय व्यतीत करने का प्रयास करें
    • अपनी ईर्ष्या स्वीकार करें जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप किसी से फिर से ईर्ष्या ले रहे हैं, घर जाओ और एक नोटबुक पर प्रतिबिंबित करें। आप इस व्यक्ति की ईर्ष्या क्यों कर रहे हैं? नियंत्रण से बाहर होने से पहले आप ईर्ष्या को रोकने के लिए कैसे काम कर सकते हैं?
    • याद रखें कि समय-समय पर ईर्ष्या करना स्वस्थ है। अपने आप को मारो मत अगर तुम पूरी तरह से सब कुछ जलन महसूस करना बंद नहीं कर सकते अगर आपके दोस्त ने सिर्फ एक नई कार जीती और आप इसे खरीदने में सक्षम होना चाहते थे, या यदि आपका मित्र सिर्फ इतना कहता कि वह शादी कर रही है, तो आप वास्तव में एक प्रेमी बनना चाहते हैं, कुछ समय के लिए ईर्ष्या होने में कोई समस्या नहीं है। जब ईर्ष्या आपके जीवन की खपत करती है और आपके सभी कार्यों को बताती है, तो यही वह जगह है जहां आपके पास वास्तविक समस्या है।
  • युक्तियाँ

    • ईर्ष्या एक आकर्षक गुणवत्ता नहीं है यदि आप किसी रिश्ते में हैं, तो याद रखें कि एक व्यक्ति की तुलना में अधिक अप्रिय नहीं है जो लगातार ईर्ष्या कर रहा है। यह दिखाएगा कि आप क्या पेशकश करने के बारे में अनिश्चित हैं और जो भी आप डेटिंग कर रहे हैं, उसके लिए ठंडे पानी की एक बड़ी बाल्टी होगी।
    • हर समय लोगों को बताने से बचें कि आप कितने भाग्यशाली हैं। यह एक असुविधाजनक स्थिति पैदा कर सकता है और केवल आपके आस-पास सभी को अजीब महसूस कर देगा।

    चेतावनी

    • अगर आप सब कुछ करने की कोशिश करते हैं लेकिन आपको लगता है कि आपके जीवन में कुछ भी नहीं है, तो आपको लगता है कि आपकी रुचि में कोई भी व्यक्ति नहीं है, और आपको लगता है कि आपकी स्थिति में सुधार करने के लिए कुछ भी नहीं है, तो आप निराशा से पीड़ित हो सकते हैं और आपको सहायता लेनी चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com