IhsAdke.com

कैसे ईर्ष्या काबू पाने के लिए

चाहे आप पीले मुस्कुराहट के साथ छिपाने की कोशिश करते हैं, ईर्ष्या कुछ ऐसा नहीं है जो आम तौर पर अपने दम पर दूर हो जाती है यह नियंत्रण से बाहर निकल सकता है, कुछ विनाशकारी हो सकता है और अवसाद का कारण भी हो सकता है। क्या करना है जब ईर्ष्या तुम्हें भस्म लगता है? दूसरों के साथ तुलना करने से बचें और आपके पास सभी के लिए आभारी रहो! अपनी संभावनाओं को फिर से परिभाषित करने और ईर्ष्या का सामना करने से पहले हाथ से निकलने के लिए कुछ युक्तियां भी हैं अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें!

चरणों

विधि 1
ईर्ष्या को समझना

चित्र शीर्षक ईर्ष्या पर काबू चरण 1
1
ईर्ष्या से ईर्ष्या को अलग करने के लिए जानें ये अलग चीजें हैं, लेकिन वे अक्सर भ्रमित होते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आप वास्तव में क्या महसूस कर रहे हैं, आपको शब्दों के बीच के अंतरों को समझना होगा। ईर्ष्या आमतौर पर आपके पास पहले से मौजूद कुछ चीज़ों को खोने के खतरे की प्रतिक्रिया है, जबकि ईर्ष्या कुछ ऐसी चीज है जो आपको लगता है कि आपके पास नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपनी प्रेमिका को किसी अन्य व्यक्ति के साथ छेड़खानी देखते हैं तो ईर्ष्या आपको कुछ महसूस करती है। ईर्ष्या यह है कि जब आप एक मित्र को एक शानदार नई कार चलाते हैं तो आप क्या महसूस करते हैं
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या का दोहरा चरण 2
    2
    इस बारे में सोचें कि ईर्ष्या आपको कैसे हानि पहुँचाती है इससे पहले ही आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव कैसे पड़ा है? शायद एक स्थायी दोस्ती लगभग खत्म हो गई है क्योंकि आप अब अपने दोस्त के लिए खुश रहने का बहाना नहीं कर सकते हैं, जिससे आप उसके साथ संपर्क से बच सकते हैं। हो सकता है कि आप अपने नए प्रेमी के साथ उसकी तस्वीरें देखने के लिए अपनी पूर्व प्रेमिका से फेसबुक खोदेंगे। आप एक सहपाठी के फोटो ब्लॉग को पढ़ने में समय बर्बाद कर सकते हैं, बधाई देने के लिए आप अपने कलात्मक कौशल थे। उपर्युक्त सभी उदाहरण संभावित तरीकों को प्रदर्शित करते हैं जिसमें ईर्ष्या अपनी सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकती है। ईर्ष्या आपके जीवन को नुकसान पहुंचा सकती है:
    • अपना समय व्यतीत करना
    • अपने विचारों का उपभोग करना
    • व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंध पहने हुए
    • अपने व्यक्तित्व को परिवर्तित करना
    • नकारात्मकता पैदा करना
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या पर काबू पाने के चरण 3
    3
    ईर्ष्या के पीछे के उद्देश्यों को पहचानें इससे पहले कि आप इसे रचनात्मक रूप से निपट सकते हैं, आपको पता होना चाहिए कि इसके कारण क्या है। यदि आप अपने दोस्त की नई कार को ईर्ष्या महसूस करते हैं, तो यह जानने के लिए समय निकालें कि आप इसे क्यों महसूस कर रहे हैं। इसके साथ निपटने से पहले ईर्ष्या के कारणों की पहचान करने के लिए कुछ प्रश्न पूछें।
    • उदाहरण के लिए, क्या आप ईर्ष्या करते हैं क्योंकि आप उस तरह एक कार चाहते हैं या क्या आप इतनी महंगी चीज़ों को खरीदने की अपनी क्षमता से ईर्ष्या कर रहे हैं?
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या पर काबू पाने के चरण 4
    4
    आप क्या महसूस कर रहे हैं इसके बारे में लिखें एक पत्रिका बनाना आपकी भावनाओं को व्यक्त करने और नकारात्मक भावनाओं से निपटने का एक शानदार तरीका है। अपनी ईर्ष्या के बारे में इसे बेहतर समझने के लिए लिखें उन चीजों के बारे में लिखकर शुरू करें, जो आपको ईर्ष्या के साथ छोड़ते हैं, उन्हें यथासंभव अधिक विस्तार से वर्णन करते हैं। यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आप उस व्यक्ति से जलते क्यों हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप उस समय के बारे में लिख सकते हैं जब आपने अपने मित्र को अपनी नई कार चलाया था। समय पर आपका मूड क्या था? जब आप अपने सामने कार के साथ बंद हो गए तो आपको कैसा महसूस हुआ? आपको क्या करना या कहने की क्या पसंद है? आपने क्या किया या कहा? जब उन्होंने छोड़ दिया तो आपको कैसा लगा? आप इस बारे में कैसा महसूस करते हैं? आप कैसा महसूस करना चाहते हैं?
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या पर काबू पाएं चरण 5
    5
    किसी मित्र के साथ ईर्ष्या से बात करने की कोशिश करें इस मुद्दे पर चर्चा करने वाले किसी व्यक्ति के साथ चर्चा करने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को स्वस्थ तरीके से व्यक्त कर सकते हैं। उस व्यक्ति का चयन करें, जो उस व्यक्ति के करीब नहीं है जो आप ईर्ष्या करते हैं और उसे स्पष्ट रूप से सुनें किसी से बात कर जो आपकी भावनाओं को कम करेगा या समर्थन की पेशकश नहीं करेगा केवल स्थिति को खराब कर देगा
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या पर काबू चरण 6
    6
    एक चिकित्सक की तलाश करें, अगर आप अपने दम पर ईर्ष्या को दूर नहीं कर सकते। ईर्ष्या कुछ लोगों की दैनिक जीवन और खुशी के साथ हस्तक्षेप कर सकती है पेशेवर मदद के बिना, अपनी ईर्ष्या को समझना और भावनाओं से निपटने का सर्वोत्तम तरीका के बारे में सोचना मुश्किल हो सकता है। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और कैसे सुधार करें।
  • विधि 2
    कुछ सकारात्मक में ईर्ष्या को बदलना

    चित्र शीर्षक ईर्ष्या पर काबू चरण 7
    1
    इतना न्याय करना बंद करो दूसरों की ईर्ष्या आम तौर पर अपर्याप्तता की भावनाओं से होती है - कैरियर, संपत्ति, या अन्य की खुफिया पर आपका ध्यान संभवतः उत्पन्न होता है क्योंकि आप अपने नकारात्मक अंक देख रहे हैं। अपनी स्थिति की तुलना दूसरों के साथ तुलना करने के लिए करते हुए खुद को ज़ाहिर न करें।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त के सनसनीखेज कैरियर का ईर्ष्या कर सकते हैं, जो आपके मित्र के साथ स्थिर हो गए हैं, जबकि वह अभी भी स्थिर है। अपने आप के साथ अधिक धैर्य रखें - आपका चमक आने का समय आ जाएगा, जब तक आप प्रयास करना जारी रखेंगे
    • ईर्ष्या आम तौर पर फैसले की वजह से होती है: यह सोचने के लिए कि कि यह बेहतर है कि कि, और जो आपके पास नहीं है उसके आधार पर निर्णय लें। अधिक होने की कोशिश करें खुला सिर यह तय करने के बजाय कि जो अच्छे गुण हैं और जो बुरे हैं
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या काबू लें चरण 8
    2
    अपने आप को माफ़ कर दो और जो आपको ईर्ष्या करते हैं माफी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि दूसरे की सफलता से गुस्सा आता है सिर्फ आपको नीचे डाल दिया जाएगा। एक अभ्यास जो आपको ईर्ष्या से निपटने में मदद कर सकता है, व्यक्ति को अपनी क्षमा (जाहिर है, उसकी उपस्थिति में नहीं) और खुद को घोषित करना है। एक क्षण के लिए बंद करो और माफ़ कर दो।
    • याद रखें कि आप कुछ गलत करने के लिए व्यक्ति को क्षमा नहीं कर रहे हैं आप बस स्थिति को उसके परिप्रेक्ष्य से देखने के लिए चुन रहे हैं ऐसा करने से, आप उसके अभिमान और उनकी उपलब्धियों के प्रति करुणा से सहानुभूति पा सकेंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे इस तरह की व्यावसायिक सफलता के लिए जॉन पर गर्व है, और सफलता के लिए मेरे रास्ते पर उसके पीछे होने के लिए मुझे माफ कर दो।"
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या पर काबू रखें चरण 9
    3
    सहानुभूति में ईर्ष्या करें। ईर्ष्या को दूर करने के लिए, आपके पास पहले से क्या महत्व है और जिस व्यक्ति ने जीत हासिल की है उसे महत्व देना महत्वपूर्ण है। अपने दृष्टिकोण को बदलने और अपनी ईर्ष्या को दूर करने का एक तरीका है दूसरों की सफलता का आनंद लेने का एक तरीका ढूंढना आपने जो हासिल किया है उसके लिए खुशी की भावना विकसित करने के बारे में जानें। उदाहरण के लिए, अपने दोस्त के लिए खुश रहने की कोशिश करें, जो नई कार खरीद कर ईमानदारी को प्रशंसा में बदल सकें।
    • आपकी प्रशंसा को दोबारा जोर से दोहरा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त से कुछ कह सकते हैं, "नई कार पर बधाई हो! मैं आपके और आपकी सफलता के लिए बहुत खुश हूं!"
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या पर काबू रखें चरण 10
    4
    एक लक्ष्य के बारे में सोचने के लिए ईर्ष्या का उपयोग करें ईर्ष्या के कारण की पहचान करने के बाद, इसे कुछ सकारात्मक में बदल कर रचनात्मक तरीके से सौंपें। ईर्ष्या को एक यथार्थवादी और संभव लक्ष्य में बदल कर, आप नकारात्मक भावनाओं को परेशान करने से रोकेंगे और अपने जीवन में कुछ बदलने की शक्ति प्राप्त करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्त की नई कार से जलते हैं, क्योंकि आप चाहते हैं कि आपके पास कुछ ऐसा करने के लिए वित्तीय स्वतंत्रता थी, अपने लक्ष्य को बचाने या अधिक पैसा बनाने के लिए सेट करें
    • लक्ष्यों को विभाजित करें उदाहरण के लिए, यदि यह विचार अधिक पैसा बनाना है या अधिक बचा है, तो आप लक्ष्य को "बेहतर नौकरी खोजना" या "अपनी मौजूदा नौकरी को बेहतर बनाने के तरीकों को खोजने" में विभाजित कर सकते हैं। एक और संभावित लक्ष्य "प्रति सप्ताह $ 50 बचा सकता है।"
  • विधि 3
    तुलना से बचें

    चित्र शीर्षक ईर्ष्या काबू 11
    1
    सफलता की अपनी परिभाषाओं से लाइव क्या आप सफल होने का मतलब क्या है, इसके सतही विचारों के आधार पर आप और दूसरों का मूल्यांकन कर रहे हैं? उदाहरण के लिए, एक बड़ा घर, दो कारों और एक उच्च कार्यकारी स्थिति होने से सफलता का कोई संबंध नहीं है। यह आपके लिए सबसे बेहतर जीवन है और इसमें से अधिकतर का प्रयास करने के साथ क्या करना है। यदि आप समाज की सफलता के मानकों के बारे में कम चिंता करते हैं और आप हर दिन जो भी रहते हैं, उस पर अधिक ध्यान देते हैं, तो कम संभावना है कि आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करना चाहते हैं
    • याद रखें कि आप दूसरे व्यक्ति की तुलना में जीवन के दूसरे चरण में हो सकते हैं, और उसमें कुछ भी गलत नहीं है। उदाहरण के लिए, तथ्य यह है कि आपके पास वह नौकरी नहीं है जिसे आप करना चाहते हैं, वह आपके मित्र की तुलना में आपको एक बदतर इंसान नहीं बनाती है। जीवन सुख के लिए एक सूची पर बस टिकर बक्से नहीं है। हर कोई अपना ही रास्ता चला जाता है, और कोई और अधिक महत्वपूर्ण या बेहतर नहीं है
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या पीठ 12
    2



    याद रखें कि आप केवल यही जानते हैं आपकी कहानी कुल मिलाकर। ऐसा लग सकता है कि दूसरे व्यक्ति एक परिपूर्ण जीवन की ओर जाता है - उसकी एक प्रेमिका, सौंदर्य, पैसा, अन्य बातों के अलावा है - लेकिन आपको याद रखना होगा कि कहानी के लिए हमेशा अधिक होता है। एक परिपूर्ण जीवन जीने के लिए असंभव है! अगर किसी व्यक्ति को आप चाहते हैं वह सब कुछ है, तो यह बहुत संभावना है कि वह वह भी चाहता है जो वह पहले से नहीं है। किसी को किसी भी आधार पर मत रखो और ऐसा मत सोचो कि वह चाँद के साथ उसके बट के साथ पैदा हुआ था। आप उसकी कमजोरियों को कभी नहीं जानते होंगे - आखिरकार, हम इंसान अपनी खामियों को छिपाने में विशेषज्ञ हैं - लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे मौजूद हैं
    • जब आप समझते हैं कि हर कोई एक कठिनाई या इच्छा है, तो आप समझ सकते हैं कि हर कोई एक ही नाव में है। आपको अपने कमजोर बिंदु को जानने के लिए बहुत गहराई तक नहीं जाना है। आराम करो और जानें कि ऐसा कुछ है जिसे आप नहीं देखते हैं। ईर्ष्या को अलग रखें और अपने आप पर ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या पीठ 13
    3
    याद रखें कि दूसरों की सफलता पर आपका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है मान लें कि किसी परिचित ने दौड़ का अभ्यास शुरू कर दिया है, 15 पाउंड खो दिया है और पहले मैराथन पूरा किया है। इस व्यक्ति ने महान चीजें हासिल की हैं, लेकिन कुछ भी ऐसा करने से उसे रोकता है जीवन में आपकी सफलता किसी और पर निर्भर नहीं होती है कोई फर्क नहीं पड़ता अगर विषय प्रेम जीवन, पेशेवर या व्यक्तिगत है, तो आप सफल हो सकते हैं!
  • विधि 4
    कृतज्ञता की खोज

    पिक्चर का शीर्षक ईर्ष्या का सफाया चरण 14
    1
    अपनी प्रतिभाओं और मूल्यों पर ध्यान दें अब जब आपने खुद को दूसरों की तुलना करना बंद कर दिया है, तो अपने जीवन में सकारात्मक चीजों के बारे में सोचो। अपनी शक्तियों पर अपने गुणों पर ध्यान दें, आप जितनी बेहतर करते हैं, उतना बेहतर होगा। जब आप अपने कौशल को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो दूसरों को क्या करना है या नहीं कर रहे हैं, इस बारे में चिंता करने का समय नहीं होगा।
    • जब आप चीजों में भटकते हुए अपना मन पकड़ते हैं नहीं है, क्या सोचने का प्रयास करते हैं आपके पास है. जब भी आपको ईर्ष्या आती रहें- अपने दिमाग को परिस्थितियों पर ध्यान देना न दें और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको विशेष बनाती हैं, तो आपके जीवन पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण होगा।
    • याद रखें कि हर कोई नहीं है जो आपके पास है वास्तव में, आपकी प्रतिभा और संपत्ति दूसरों के द्वारा ईर्ष्या होने की संभावना है।
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या काबू पाने के चरण 15
    2
    अपने प्रियजनों की मौजूदगी का धन्यवाद उन लोगों को याद रखें जिनकी आप परवाह करते हैं और जो आपके लिए सब कुछ करेंगे, और सोचें कि आप उनके लिए क्या करेंगे। जो आपके जीवन को पूर्ण करता है उसके बारे में ध्यान केंद्रित करना आपको ईर्ष्या को नजरअंदाज करने में मदद कर सकता है कुछ सोचने की बजाय कुछ याद आ रही है, उसके लिए उसके लिए धन्यवाद। कृतज्ञता के साथ बहुत कुछ करना है चेतना और वर्तमान पर ध्यान देने के साथ। क्या है तुम्हारे बारे में सोचो, क्या नहीं है याद आ रही है!
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या काट लें 16
    3
    परिवर्तित करें कि क्या बदला जा सकता है और जो बदला नहीं जा सकता उसे स्वीकार करें। यह जानना महत्वपूर्ण है कि जीवन में क्या बदला जा सकता है और आपके नियंत्रण से परे क्या है। चीजों को बेहतर बनाने के लिए अपनी ऊर्जा व्यय करें और जो भी असंभव है उसे सुधारने के लिए अपना समय बर्बाद न करें। यदि आप जो आप बदल नहीं सकते हैं पर ममता रखेंगे, तो आप बेहद नकारात्मक और संभवतः अवसादग्रस्त हो जाएंगे कुछ ऐसे चीजों को बर्बाद करने के लिए जीवन बहुत छोटा है जो बदला नहीं जा सकता।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र की संगीत प्रतिभा चाहते हैं, तो सफल होने के लिए हर संभव प्रयास करें। अपने आप को रचना के लिए पूरी तरह से समर्पित करें, गायन सबक करना और खुले स्थानों में प्रदर्शन करना। तुम्हारा सबसे अच्छा और कुछ भी मत रोको, या तो आपको सफलता के लिए एक वास्तविक मौका है, या संगीत के बारे में भावुक होने पर विश्वास करके।
    • दूसरी ओर, याद रखें कि ऐसी चीजें हैं जो सरल प्रयास और जीतने से नहीं जी सकती हैं। यदि आप अपने दोस्त की पत्नी के साथ प्यार करते हैं, और उनका विवाह ठीक हो रहा है, तो आपको स्वीकार करना होगा कि ऐसा कुछ है जिसे बदला नहीं जा सकता। ईर्ष्या बेहद नकारात्मक हो जाती है इससे पहले स्थिति स्वीकार करें
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या पर काबू चरण 17
    4
    अच्छे लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें यदि आपके मित्र अक्सर आप के बीच स्थितियों की तुलना करते हैं, उन चीजों के बारे में शिकायत करते हैं जो आपके पास नहीं हैं और सफल लोगों की आलोचना करते हैं, तो उनके साथ कम समय बिताने का एक अच्छा विचार हो सकता है उन लोगों के साथ अपना समय व्यतीत कर रहे हैं जो उनके लिए आभारी नहीं हैं जो आपको जल्द ही उसी तरह से सोचेंगे। अपने साथ खुश लोगों के साथ अपने चारों ओर से चारों तरफ, लेकिन हर समय अपने बारे में नहीं फुलाओ। जो मित्र एक दूसरे का न्याय नहीं करते हैं और उदार हैं उनकी मानसिकता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • विधि 5
    परिप्रेक्ष्य बदल रहा है

    चित्र शीर्षक ईर्ष्या पीठ 18
    1
    एक आभार पत्रिका शुरू करें अगर कुछ देर हो चुकी है, क्योंकि आपने आखिरी बार अपने जीवन में अच्छी चीजों को सोचा था, लिखने के लिए एक पेन और एक छोटी नोटबुक प्राप्त करें आभार पत्रिका आपको अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करने और आपके पास क्या मूल्य प्रदान करने में मदद कर सकता है। यदि लेखन आपकी शैली के अनुरूप नहीं है, तो ड्राइंग या वीएलएल बनाने का प्रयास करें। क्योंकि ईर्ष्या को आपके जीवन में क्या याद आ रही है की अपनी धारणा के साथ बहुत कुछ करना है, अपनी ऊर्जा को याद रखने के लिए जो आपके पास है उसे समर्पित करें। डायरी में शामिल करने के लिए कुछ चीजें:
    • आपकी प्रतिभा
    • आपके पसंदीदा शारीरिक गुण
    • आपका सबसे अच्छा दोस्त
    • आपका कुत्ता
    • आपका पसंदीदा भोजन
    • चीजें जो आपको हंसते हैं
    • यादें जो आपको मुस्कुराते हैं
    • भविष्य के अवसर जो आपको उत्साहित करते हैं
    • आपकी पसंदीदा वस्तुओं
    • आपकी उपलब्धियों
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या काबू पाने चरण 19
    2
    एक दिन के लिए सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो ईर्ष्या करते हैं, लेकिन अपने आप को ईर्ष्या रखता है, तो नीचे की चाल आवश्यक नहीं हो सकती है। हालांकि, यदि ईर्ष्या ने आपके व्यक्तित्व का सेवन किया और आप की तुलना में किसी भी अधिक नकारात्मक व्यक्ति में बदल दिया, शिकायत किए बिना पूरे दिन बिताने की कोशिश करें यह ऐसा कुछ नहीं है जो हमेशा के लिए किया जा सकता है - आखिरकार, समय-समय पर असहज महसूस करना सामान्य है! - लेकिन पूरे दिन के लिए शिकायत छोड़ना आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि आप कितनी बार नकारात्मक चीजें कहते हैं। यदि अनुभव आपको दिन भर चुप रहने देता है, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप कितने नकारात्मक हैं।
    • यदि आप कोशिश कर रहे हैं, डाल दिया सब ब्लैकलिस्ट शिकायतों! कुछ नहीं डाल सकता है, खुद को दूसरों की तुलना में या चीजों को अलग करना चाहते थे।
    • प्रयोग के माध्यम से, आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके दावे आपके आसपास के लोगों पर कैसे प्रभाव डालते हैं। यह उन लोगों के आस पास अच्छा नहीं है, जो हमेशा ग्लास को खाली दिखाई देते हैं। आपका रवैया बदल बेहतर रिश्तों में हो सकता है
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या काट लें 20
    3
    एक सप्ताह के लिए नकारात्मकता से दूर हो जाओ अपनी ईर्ष्या को खिलाए हुए किसी भी चीज से दूर रहें और आपको ऐसा कुछ हासिल करना है जो आपके पास नहीं है या नहीं। जितना अधिक आप पागल हो जाते हैं, उतना ही खराब स्थिति होगी। नकारात्मकता से एक सप्ताह दूर रहें और देखें कि क्या आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। नकारात्मकता के कुछ उदाहरण:
    • विज्ञापन। यदि आप कपड़ों के विज्ञापन देखने में बहुत समय बिताते हैं, उदाहरण के लिए, आप उन लोगों के लिए ईर्ष्या विकसित कर सकते हैं जिनके पास सुंदर कपड़े हैं विज्ञापन आपके ईर्ष्या को खराब कर देते हैं थोड़ी देर के लिए आपको टीवी देखने या फ़ैशन पत्रिकाओं के बजाय किताब देखना बंद करनी पड़ सकती है।
    • सोशल नेटवर्क यदि आप अपने "विनम्र" दोस्तों से परेशान हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। कई अध्ययन बताते हैं कि ईर्ष्या फेसबुक के उपयोग के साथ बढ़ जाती है यदि आप सोशल नेटवर्क पर बहुत समय बिताते हैं, तो कम से कम एक हफ्ते तक उनसे दूर रहने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या पीठ 21
    4
    याद रखें कि आप नियंत्रण में हैं। यदि आप अक्सर दूसरों की ईर्ष्या करते हैं, तो याद रखें कि आप भी सकता है ऐसी चीजें हैं, परन्तु चुना गया उन्हें नहीं उदाहरण के लिए, यदि आप वास्तव में एक डिजाइनर द्वारा हस्ताक्षर किए अलमारी चाहते थे, तो आप क्रेडिट कार्ड पर कुछ ऋण जमा कर सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं करने का फैसला किया क्योंकि आप अपने खाते में पैसे का महत्व देते हैं। यदि आप अच्छे विकल्प (ऋण से परहेज) कर रहे हैं, तो आपके पास गर्व महसूस करने का कारण है।
  • पिक्चर का शीर्षक ईर्ष्या का पतन 22
    5
    प्रति दिन पांच लोगों की प्रशंसा करें कम से कम पांच लोगों की प्रशंसा करने का प्रयास करें नई प्रति दिन, ताकि हर दिन एक ही बात करते हुए प्रकट न हो। ईमानदारी से उनकी प्रशंसा करें और उथले टिप्पणी से बचें। आप वास्तव में उनमें से हर एक के बारे में क्या सोचते हैं और फिर ज़ोर से खुद को व्यक्त करने के बारे में सोचना बंद करो अपना मन कब्जा कर लें और उसे एक सकारात्मक स्थान पर ले जाएं। समय के साथ, आप दूसरों के साथ इतना तुलना नहीं करेंगे
    • अध्ययन से पता चलता है कि जिस व्यक्ति की आप ईर्ष्या करते हैं, उसकी प्रशंसा करना फायदेमंद हो सकता है। व्यक्ति को ईमानदारी से प्रशंसा करने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक ईर्ष्या का सफाया 23 चरण
    6
    खुद के लिए आगे आए। यदि आप उन चीजों से अपना सिर नहीं पा सकते हैं जो आपके पास नहीं हैं, तो अपना समय बिताए लोगों की मदद करने के लिए, जिनके पास ज्यादा नहीं है। कभी-कभी हम अच्छी चीजों को महसूस करने में असमर्थ होते हैं जरूरतमंद लोगों या त्याग किए गए जानवरों के लिए एक संगठन में स्वयंसेवा करके अपने आप को एक वास्तविकता संघर्ष दे। बाद में अनुभव पर प्रतिबिंबित करें - दूसरों की सहायता से आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप वास्तव में कितने अमीर हैं, और आपको दुनिया को कितना सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करना है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को दूसरों के साथ तुलना न करें। दूसरों की तरह बनने पर सुधार पर ध्यान केंद्रित नहीं करें
    • ईर्ष्या को आप को सुधारने का अवसर के रूप में देखें, अपने बारे में बुरा महसूस करने के एक कारण के रूप में नहीं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com