IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए अगर आप प्यार में हैं

यदि आप नहीं जानते कि आप प्यार में हैं, तो पता लगाने के कई तरीके हैं। जुनून से संबंधित जैविक प्रक्रियाएं शारीरिक साइड इफेक्ट्स के साथ-साथ व्यवहार में सूक्ष्म परिवर्तन भी करती हैं। अपने आप को ध्यान देना और आप अपने साथी के साथ कैसे बातचीत करते हैं, यह जानने में आपकी सहायता कर सकती है कि क्या आप सचमुच प्यार में हैं।

चरणों

भाग 1
भावनाओं का विश्लेषण करना

चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप प्यार में हैं चरण 1
1
दूसरे व्यक्ति की अपनी राय का मूल्यांकन करें जाहिर है, एक पार्टनर के बारे में आपको कैसा लगता है इसका मूल्यांकन करना आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि क्या आप प्यार में हैं। लेकिन जुनून के लक्षण हमेशा आपकी कल्पना नहीं करते हैं। पेट में ठंड जैसे पारंपरिक लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, एक व्यक्ति के रूप में अपने साथी के बारे में आपको कैसा लगता है, इसके बारे में सोचें।
  • क्या आप उसे एक विशेष व्यक्ति मानते हैं? जब हम प्रेम में हैं, तो हम प्रिय गुणों के गुणों को उजागर करते हैं, नकारात्मक लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं या नज़रें बदलते हैं। आपको यह पता लगाना चाहिए कि आपका साझेदार किसी तरह से विशेष रूप से, किसी उद्देश्य के दृष्टिकोण से विशेष है, और वह अन्य लोगों से अलग है।
  • जब आप दूर हो जाते हैं, तो थोड़ी देर के लिए भी आप उसे बहुत याद आते हैं? जब लोग प्यार में हैं, खासकर प्रारंभिक दौर में, वे हर समय एक साथ रहना चाहते हैं। आप किसी के बारे में महसूस कर रहे हैं, यह दिख सकता है कि आप उस व्यक्ति को कितना पसंद करते हैं। इस पार्टनर को कितना याद आती है इसके बारे में सोचें। यह एक मजबूत संकेत हो सकता है कि आप प्यार में नहीं हैं या नहीं।
  • क्या आप उसे एक व्यक्ति के रूप में पसंद करते हैं? यह अजीब लग सकता है, लेकिन बहुत से लोग विशुद्ध रूप से यौन रिश्तों को बनाए रखते हैं, जो रोमांटिक प्रेम के समान हैं, जिन लोगों को वे वास्तव में पसंद नहीं करते हैं। जब आप प्रेम में होते हैं, तो आपको यह सोचना चाहिए कि जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं वह एक आकर्षक व्यक्तित्व है मैत्री, या कम से कम पारस्परिक खुशी, प्यार के महत्वपूर्ण पूर्ववर्ती हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप प्यार में हैं चरण 2
    2
    विचार करें कि क्या आप उस साझेदार की सफलता को प्रोत्साहित करते हैं यदि आप प्यार में हैं, तो आप वास्तव में अपने प्रियजन की सफलता के लिए जयजयकार करेंगे और अपने व्यक्तिगत विजय के साथ रोमांचित होंगे।
    • अक्सर, लोग दूसरों की उपलब्धियों, यहां तक ​​कि करीबी दोस्तों से भी कम महसूस करते हैं, लेकिन रोमांटिक प्रेम के बीच का अंतर यह है कि जब आप अपने साथी को सफलता प्राप्त करते हैं तो आपको निम्नता की भावना से प्रभावित नहीं होता है
    • यहां तक ​​कि अगर आपको हाल ही में असफलताएं हों या असफल हों, तो भी आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसकी सफलता से आपको खुशी होगी। यह एक तरह से रोमांटिक पार्टनर्स को जुड़ा हुआ लगता है। उनकी सफलता लगभग अपनी सफलता के रूप में संतोषजनक होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप प्यार में हैं चरण 3
    3
    अपने आप से पूछें कि यदि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं वह आपके निर्णयों को प्रभावित करता है जब प्यार करते हैं, तो निर्णय लेने के दौरान लोगों को अपने भागीदारों को ध्यान में लेने की अधिक संभावना होती है। यह केवल महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए वैध नहीं है, जैसे नौकरी की पेशकश स्वीकार करना या पुनर्स्थापन करना। यहां तक ​​कि छोटे से फैसले को किसी एक की पसंद के आधार पर बनाया जा सकता है।
    • जब आप प्यार में होते हैं, तो दिन-प्रतिदिन की प्राथमिकताएं भी आपको अपने साथी के बारे में सोचेंगी। उदाहरण के लिए, सुबह जब ड्रेसिंग करते हैं, तो आप एक ऐसे सूट का चयन कर सकते हैं जो प्रियजन को खुश करता है
    • आप प्रियजनों के हितों से संबंधित नई चीजों का अनुभव करने के लिए तैयार रहेंगे। उदाहरण के लिए, अचानक आप ट्रेल्स करना चाहते हैं यदि यह आपके साथी के शौक में से एक है, भले ही आप कभी भी प्रकृति प्रेमी नहीं रहे हों आप संगीत सुन सकते हैं और फिल्में देख सकते हैं, जिनके पास आपके सामान्य स्वाद के साथ कुछ नहीं करना है, सिर्फ इसलिए कि प्रियजन उनके बारे में चिंतित हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप प्यार में हैं चरण 4
    4
    भविष्य के बारे में सोचो जब आप प्रेम में हैं, तो आप लंबे समय तक सोचेंगे। जब आप अपने भविष्य का सपना देख रहे हैं, जैसे कि एक नई नौकरी या शहर परिवर्तन, आप अंततः अपने साथी को इन योजनाओं को किसी तरह से शामिल कर सकते हैं।
    • यदि आप बच्चे चाहते हैं, तो क्या आप अपने साथी के साथ एक परिवार शुरू करने के बारे में सोचते हैं? क्या आपको लगता है कि वह एक अच्छे पिता होगा? क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि बच्चों को किसी अन्य व्यक्ति या अपने साथी के साथ रखना चाहिए? क्या आपने बच्चों और भविष्य के बारे में बात की है? यदि हां, तो यह प्यार हो सकता है
    • क्या आप इस व्यक्ति के साथ पुराने होने के बारे में सोचते हैं? क्या आपको उसके साथ पुराने होने का विचार पसंद है? क्या आप रिटायरमेंट जैसी चीजों की कल्पना करते हैं और आपकी 50 वीं शादी की सालगिरह है?
    • जब आप अपने भविष्य के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं, तो क्या आप दूसरे व्यक्ति को ध्यान में रखते हैं? क्या आप अपने साथी या सहयोग के बिना अपने शहर या नौकरी को बदलने की कल्पना कर सकते हैं?
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप प्यार में हैं चरण 5
    5
    इसके बारे में सोचें कि आप अपने दोषों के बारे में कैसा महसूस करते हैं। हालांकि जुनून के शुरुआती चरणों के दौरान सकारात्मक गुणों को अधिकतम किया जाता है, फिर भी आपको पता चल जाएगा कि प्रियजन एकदम सही नहीं है। जिस तरह से आप उसकी गलतियों को देखते हैं, यह संकेत दे सकता है कि आप प्यार में हैं या नहीं।
    • अगर आपको लगता है कि प्रेम करने वाले के पास दोष हैं और यह जिस तरह से है, इसे स्वीकार कर लेना सहज महसूस करता है, यह एक अच्छा संकेत है यह विचार है कि आपका साथी सही है, वह आखिरी नहीं है और आपको अपने नकारात्मक गुणों और साथ ही सकारात्मक लोगों को स्वीकार करने की आवश्यकता है। उस व्यक्ति के दोषों को स्वीकार करने में सक्षम होने से आप इसके लिए प्रतिबद्ध रह सकते हैं।
    • क्या आप अपने साथी से अपने नकारात्मक गुणों के बारे में बात कर सकते हैं? क्या आप एक साथ हंसी कर सकते हैं? क्या आप इन दोषों से प्रेम करने वाले एक सौदे की मदद करना चाहते हैं, यदि वे आपको सफलता प्राप्त करने से रोक रहे हैं? यदि आप अपने साथी को बेहतर व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो यह प्यार हो सकता है।
  • चित्र बताओ अगर आप प्यार में हैं चरण 6
    6
    ध्यान दें कि आप दोनों रिश्ते को कितना प्रतिबद्ध करते हैं। जब लोग प्यार में पड़ जाते हैं, तो वे समझौता करने के लिए तैयार होते हैं। जब आप किसी भी विषय से सहमत नहीं होते हैं, तो आपको दोनों के लिए फायदेमंद निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए। जो प्यार करता है, वह साथी को खुश और आरामदायक बनाना चाहता है, इसलिए यदि आप प्रेम में हैं तो आप उसे देने के लिए तैयार होंगे।
  • भाग 2
    उनके व्यवहार को देखते हुए

    चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप प्यार में हैं चरण 7
    1
    ध्यान दें कि आप चाहते हैं कि दूसरों को अपने साथी का आनंद लेना चाहिए। जब हम किसी के साथ प्यार करते हैं, तो हम अपने मित्रों और परिवार पर होने वाले छापों की परवाह करते हैं। ध्यान दें कि जब आप अपने प्रियजनों को मिलते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है अगर आप अपने साथी को पसंद करते हैं या नहीं, तो आप कितना ध्यान रखते हैं?
    • रोमांटिक संबंधों की सफलता में आपका सामाजिक मंडल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप वास्तव में किसी से प्यार करते हैं, तो आपको कई संघर्षों से निपटना होगा यदि आपके प्रियजनों ने उस व्यक्ति को पसंद नहीं किया है तो अगर आप प्यार में हैं, तो आप इस बारे में बहुत परवाह करेंगे कि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं वह दूसरों के द्वारा देखा जाता है।
    • यदि आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने साथी के साथ व्यवहार करते हैं, तो इस पर ध्यान दें कि यह एक अच्छा संकेत है इसका मतलब यह है कि आप रिश्ते की सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं और आप प्यार में हो सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप प्यार में हैं चरण 8
    2
    विचार कैसे आप ईर्ष्या कर रहे हैं ईर्ष्या किसी भी रोमांटिक रिश्ते का एक स्वस्थ तत्व है। हालांकि, जिस तरह से ईर्ष्या खुद प्रकट होता है, वह महत्वपूर्ण है।
    • एक विकासवादी दृष्टिकोण से, ईर्ष्या समझ में आता है। इसका अर्थ है कि आप संभावित खतरों से अवगत हैं और इसलिए आप रिश्ते की सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं। अगर आप प्यार में हैं, तो आप दूसरों के साथ अपने साथी के संपर्कों से ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं और जब आप सार्वजनिक रूप से हों
    • हालांकि, जब यह संदेह के रूप में स्वयं प्रकट होता है तो ईर्ष्या जहरीला हो सकती है अविश्वास एक संकेत है कि आप वास्तव में प्यार नहीं कर सकते हैं क्या आपको लगता है कि आपको दूसरे व्यक्ति के टेक्स्ट संदेश और ईमेल की जांच करने की आवश्यकता है? यदि हां, तो आपको इस रिश्ते का पुनः मूल्यांकन करने की आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र बताओ अगर आप प्यार में हैं चरण 9
    3
    मित्रों और परिवार से पूछें अगर आपने बदल दिया है जब हम प्यार में हैं, तो हम थोड़ा सा बदलते हैं। दोनों छोटी चीजें, पसंद और मुद्दों, जैसे कि जीवन की प्राथमिकताओं, जब आप किसी के साथ प्यार करते हैं, तो वह बदल जाएगा।
    • जब आप प्यार में पड़ जाते हैं, तो आप नई विशेषताओं पर ध्यान देंगे। आप अलग-अलग स्वाद और व्यक्तिगत विशेषताओं को विकसित करेंगे, जैसे कि आपकी हास्य और शैली की भावना, कुछ भी बदल सकती है। हालांकि, आप इस अंतर को भी नोटिस नहीं कर सकते हैं, क्योंकि परिवर्तन सूक्ष्म रूप से होते हैं
    • मित्रों और परिवार जैसे लोगों को आपके पास करीब से पूछें, अगर उन्होंने कोई बदलाव देखा रिश्ते शुरू होने के बाद आपके व्यक्तित्व, स्वाद या निजी शैली में किसी भी तरह से बदलाव आया है? यदि हां, तो आप प्यार में हो सकते हैं।
  • चित्र बताओ अगर आप प्यार में हैं चरण 10
    4
    ध्यान रखें अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को उस व्यक्ति को व्यक्त कर सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं। यदि आप किसी के साथ प्यार करते हैं, तो आपको यह महसूस करना चाहिए कि यह भावना पारस्परिक रूप से है। बहुत से लोग प्यार को इस भावना के रूप में बताते हैं कि कोई अन्य उन्हें समझता है। इस मामले में, आपको अपने आप को अभिव्यक्त करने में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए, जब आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उसके करीब हैं।
    • क्या आपको लगता है कि आप अपने बारे में और आपकी समस्याओं के बारे में बिना किसी न्याय के बारे में बात कर सकते हैं? क्या आप उन नकारात्मक भावनाओं का उल्लेख कर सकते हैं जो आप महसूस कर रहे हैं, भले ही वे स्वार्थी हों, अन्य व्यक्ति के डर के बिना, जो आपके बारे में नकारात्मक राय विकसित कर रहे हैं?
    • क्या आपको लगता है कि आप अपने साथी से महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी असहमत हो सकते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अलग-अलग धार्मिक या राजनीतिक विश्वास हैं, तो क्या आपको लगता है कि वह आपके विश्वास का सम्मान करता है, भले ही आप उन्हें साझा न करें?
    • जब आप उस व्यक्ति के करीब होते हैं तो क्या आप अपने साथ सहज महसूस करते हैं? क्या आप अपनी खुद की हास्य, हंसी, रोना, और कई अलग भावनाओं को व्यक्त करते हैं जब आप उसके साथ हों?
  • पिक्चर का शीर्षक बताओ यदि आप लव इन 11 कदम हैं
    5
    यदि आप उसके बगल में खुश महसूस करते हैं तो विचार करें हालांकि यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, बहुत से लोग यह महसूस करेंगे कि वे अपने सहयोगियों के साथ वास्तव में खुश नहीं हैं। यद्यपि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, वह आपके आनन्द का एकमात्र स्रोत नहीं होना चाहिए, आपको उसकी उपस्थिति में भावना और वास्तविक आनंद होना चाहिए। हर दिन बेहद रोमांचक नहीं होने की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको दूसरे व्यक्ति को देखने की तरह महसूस करना चाहिए और हमेशा उसके साथ मजा करने में सक्षम होना चाहिए। यहां तक ​​कि छोटी चीजें, जैसे टेलीविजन देखना, किसी प्रियजन की कंपनी में अधिक मनोरंजक हो सकती है
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर दूसरे पर एक साथ बिताते हुए बेहद खुश होना चाहिए। यह उम्मीद यथार्थवादी नहीं है रिश्ते काम करते हैं, और यहां तक ​​कि सबसे संगत लोगों के बीच, संघर्ष और असहमति समय-समय पर भी हो सकती हैं। हालांकि, अध्ययन से पता चलता है कि सकारात्मक अनुभवों के अनुपात में लगभग 20: 1 सफल रिश्तों में नकारात्मक अनुभव है। मूल रूप से, आप अपने प्रियजन के आगे खुश रहना चाहिए, क्योंकि आपको दुखी लग रहा है।
    • किसी के साथ लगातार दुखी या व्यथित महसूस करना समस्याग्रस्त संबंधों का संकेत है
  • भाग 3
    जैविक संकेत समझना

    चित्र बताओ अगर आप प्यार में हैं चरण 12
    1
    मानसिक प्रतिक्रियाओं को मॉनिटर करें जब हम प्यार में पड़ जाते हैं, तो मस्तिष्क तीन रसायनों को रिलीज करता है: फेनिलेथाइलमाइन, डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन। इन पदार्थों का भावनात्मक व्यवहार पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। विशेष रूप से, डोपामिन, मस्तिष्क के "इनाम" रास्ते से संबंधित है, जिसका अर्थ है कि मस्तिष्क "प्रेम में" महसूस करना पसंद करती है और यह महसूस करता है कि अधिक बार यह महसूस करना चाहिए।
    • प्यार के शुरुआती चरणों के दौरान, आप मूड और आत्मसम्मान में वृद्धि देख सकते हैं, और उन चीजों को करने की प्रवृत्ति जिसे आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे उदाहरण के लिए, आप महान रोमांटिक इशारों बनाने के लिए प्रेरित महसूस कर सकते हैं, जैसे महंगे तोहफा खरीदने के लिए।
    • यह पता लगाने के लिए कि क्या दूसरे व्यक्ति ने आपसे संपर्क किया है, आप लगातार अपने फोन, ईमेल या सामाजिक नेटवर्क की जाँच करके भी हमेशा चिंतित रह सकते हैं।
    • इसके अलावा, यह कुछ नकारात्मक भावनाओं को पेश कर सकता है आप अस्वीकृति से बहुत डरते हैं और मूड स्विंग हो सकते हैं आप रिश्ते में महत्वपूर्ण क्षणों के साथ पागल हो सकते हैं, चिंता अगर पहले चुंबन अच्छा नहीं था या यदि आप रात के खाने के दौरान बेवकूफ कुछ कहा।
    • प्रेम की वजह से मानसिक प्रतिक्रियाएं तीव्रता की तीव्र भावना उत्पन्न कर सकती हैं। यदि आप इसे बहुत ज्यादा याद करते हैं, तो समय के कम अंतराल के बाद भी, आप प्यार में हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप प्यार में हैं चरण 13
    2
    शारीरिक परिवर्तनों से अवगत रहें भावुक मस्तिष्क द्वारा जारी किए गए रसायन विभिन्न भौतिक प्रतिक्रियाओं के कारण हो सकते हैं। यदि आप इनमें से कोई भी परिवर्तन प्रस्तुत करते हैं, तो यह प्यार हो सकता है:
    • ऊर्जा में वृद्धि
    • भूख की हानि
    • शेक
    • त्वरित दिल
    • कठिनाई श्वास
  • पिक्चर का शीर्षक बताओ यदि आप लव में हैं 14 कदम
    3
    अपनी शारीरिक इच्छाओं से अवगत रहें शारीरिक रूप से, आप अपने प्रियजन के लिए इच्छा महसूस करेंगे। इस इच्छा को न केवल यौन होना चाहिए बल्कि पूरे दिन प्रेम करने वाले को छूने और गले लगाने की इच्छा के रूप में प्रकट होना चाहिए।
    • ऑक्सीटोसिन पदार्थ है जिसे हम भौतिक ज़रूरतों के लिए जिम्मेदार मानते हैं जब हम प्यार में होते हैं। यह प्रेम हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है दिनभर में, आप अपने साथी को चुंबन, गले लगाना और छूने की तरह महसूस करेंगे। आप उस व्यक्ति के साथ बहुत सारे शारीरिक संपर्क बनाए रखना चाहते हैं, हर समय
    • शायद, हालांकि यह एक महत्वपूर्ण घटक है, जब हम किसी के साथ प्यार करते हैं, तो सेक्स सबसे महत्वपूर्ण कारक नहीं होगा। ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि उनके सहयोगियों के साथ भावनात्मक संबंध एक विशुद्ध रूप से यौन संबंधों के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण है। यदि आप भावुक हो, तो आप महसूस करेंगे कि रिश्ते का मतलब सिर्फ सेक्स करने से ही ज्यादा होता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com