IhsAdke.com

रिश्ते में कैसे जुनून को खत्म करना

जुनून एक रिश्ता मार सकता है एक व्यक्ति के साथ हर समय रहना चाहते हैं, इसे कभी भी खोना नहीं पड़ता है और इसे अपने दिमाग से भी बाहर निकालना भी उतना ही नहीं है जितना कि प्यार को मारना। विडंबना यह है कि इसका मतलब यह हो सकता है कि आप उस रिश्ते को खोना चाहते हैं जो आप से ग्रस्त हैं। इस चुनौती को दूर करने और सच्चे और प्रामाणिक प्रेम ढूंढने के लिए जानें।

चरणों

भाग 1
जाल के जाल

एक रिश्ते में पछतावा पछतावा चित्र शीर्षक 7
1
किसी और के साथ जुनूनी होने के खतरों से अवगत रहें जुनून आपके व्यक्तिगत विकास और व्यक्तिगत रूप से रोकता है। किसी अन्य इंसान के साथ जीवन में जो भी चीज की ज़रुरत है, उसे हासिल करना संभव नहीं है, और ऐसा करने का प्रयास दूसरे व्यक्ति को दम घुटता है और आपको असहाय और आश्रित महसूस करता है। ये आपके और आपके साथी के लिए सभी नकारात्मक परिणाम हैं।
  • 2
    समझ कैसे प्रामाणिक प्रेम काम करता है आप एक व्यक्ति से प्यार करते हैं क्योंकि आप कौन हैं, नहीं, आप कौन हैं। उस व्यक्ति को वह जगह नहीं भर सकती है जो आपके अंदर गायब है - केवल आप ऐसा कर सकते हैं प्यार में रहने के लिए एक विकल्प है, कुछ भी नहीं जिसे आपको उद्धार के रूप में पेश किया गया है। जीवन में चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रेम एक बहाना या व्याकुलता नहीं है। प्यार बढ़ने, परिपक्व होने और जीवन में अपना रास्ता खोजने के कठिन कार्य से छिपाने का एक तरीका नहीं है।
  • 3
    ध्यान रखें कि जुनून आपके अवसरों को बंद कर सकता है यद्यपि आप किसी व्यक्ति से ग्रस्त हैं, तो आप रिश्ते की सीमाओं और उसकी नियत तारीख को देख नहीं पाएंगे। इस बीच, जो वास्तव में आप के साथ अधिक संगत है वह आपके सामने हो सकता है जब आप एक जुनूनी रिश्ते से गुलाम बनाते हैं। यदि आप अपने जीवन में किसी के द्वारा पागल नहीं हैं, तो यह आपको यह जानकर मुक्त करेगा कि क्या आपके संबंध में जो संबंध हैं वह आपके लिए सही हैं। यदि वे नहीं हैं, तो आप को ढीला करना शुरू कर देंगे और स्वस्थ कनेक्शन ढूंढें।
  • भाग 2
    अच्छा संबंध समय ले लो

    एक रिश्ते में पछतावा पश्चात शीर्षक चित्र 1
    1
    याद रखें कि समय महत्वपूर्ण है और हर कोई अलग है। जिस व्यक्ति के साथ आप हैं वह आपके जीवन में प्राथमिकता रख सकता है जिसे आप समझ नहीं पाते हैं। जुनून बनना और पागलपन की प्रतीक्षा करना है कि आपकी प्राथमिकता को उन प्राथमिकताओं को बदलने के लिए पर्याप्त है जो समझदारी की कमी से पता चलता है और आपको एक वास्तविकता संघर्ष की आवश्यकता है। जो लोग किसी को दबाए जाने की वजह से योजना बदलते हैं, वे वास्तव में उस व्यक्ति को दोषी ठहराते हैं। यह अब ऐसा नहीं लगता हो सकता है, लेकिन एक घंटे बाहर आ जाएगा, आमतौर पर जब आप इस विचार पर गहराई से जुड़े हुए हैं कि उस व्यक्ति को खोने से आप का एक हिस्सा खोना होगा कल्पना करना, प्रेरक बनाने, और उस व्यक्ति को उससे प्यार करने की बजाय, शुरू से ही संभावनाओं के बारे में चतुर होना बेहतर होता है
  • 2
    अधिक आराम करो यदि आपको लगता है कि यह आपके लिए सही व्यक्ति है, तो याद रखें कि यह आपके संबंधों के समान चरण में नहीं हो सकता है। आराम से और चीजें तेजी से बनाने की कोशिश करने के बजाय अपने आप को हो। अपनी गति समायोजित करें हर कोई एक ही आवृत्ति के साथ प्यार में गिर जाता है यदि आप धीमे हो जाते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे, और आपके साथी आपको गहरा सगाई के लिए पर्याप्त रूप से याद कर सकते हैं।
  • भाग 3
    पलायन पर काबू पाने

    1. 1
      यदि आप पागल हो गए हैं, तो इसे स्वीकार करें। इस तरह आप अपने आप को कुछ जगह दे सकते हैं ताकि आप इसके माध्यम से काम कर सकें।
    2. 2
      अपने आप को पहले और सबसे महत्वपूर्ण प्यार आत्म-भ्रम को उदासीनता के साथ भ्रमित मत करो- वे संबंधित नहीं हैं अपनी खुद की गरिमाओं को सम्मान और अपनाना, और अपनी स्वयं की जरूरतों और इच्छाओं का ख्याल रखना, सम्मान और सम्मान के साथ स्वयं-प्रेम करना है। एक उद्देश्य की भावना के साथ जो आप हैं, उससे मेल खाता है, वह भी फायदेमंद है, भले ही दूसरों के लिए वास्तव में पता चले कि वे कौन हैं उससे कुछ लोगों के लिए अधिक समय लगता है।
    3. एक रिश्ते में पछतावा पछतावा चित्र शीर्षक 4
      3
      अगर आप अभी भी काम कर रहे हैं, तो लोगों को इसकी जानकारी दें। आप कौन हैं, इस बारे में और अधिक उलझन में, जितना अधिक आप को खुद को नियंत्रित करना पड़ेगा, इसलिए आप जुनूनी न हों और इसे किसी भी रिश्ते में स्पष्ट कर दें कि आप अभी भी "मीटिंग" कैसे हैं। यह समझौता करने की इच्छा के समान नहीं है (जो वास्तविकता से छुपाने का एक तरीका है)। यह दूसरे व्यक्ति को बता रहा है कि आप अभी भी जीवन में अपना रास्ता ढूंढ रहे हैं और आप कभी-कभी भ्रमित होते हैं। जब आप अकेले खड़े रहने के बजाय समर्थन, प्रेम और ध्यान के लिए सीमाओं को पार करते हैं, तो सूचित करने के लिए कहें ईमानदारी से दोनों को अपनी आंखों के साथ चुनौतियों से आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी।
    4. एक रिश्ते में पश्चाताप पर पछतावा शीर्षक चित्र 2



      4
      अपने आप को गतिविधियों, गतिविधियों और लक्ष्यों को समर्पित करें जो आप हैं एक जुनूनी साथी के लक्षणों में से एक यह है कि जब वह सब कुछ दे देती है और केवल साथी करता है, तो केवल वह प्यार करता है जो पार्टनर को प्यार करता है और केवल उस पार्टिशन पर ध्यान केंद्रित करता है जो पार्टनर पर केंद्रित है। इससे थोड़ा-बहुत उम्मीद है कि आप पहली बार प्यार में पड़ जाते हैं, लेकिन इस बात से नहीं कि आप अपने हितों को अपने साथी के साथ बदल देते हैं। अपने साथी के हितों को जिज्ञासा, प्रेम या बस स्नेह और उन चीजों के साथ जारी रखने के बीच एक अच्छा संतुलन खोजें जो आप जीवन में कर रहे हैं
      • अपने सामान्य शौक और खेल का अभ्यास करना अपने साथी को कभी-कभी कॉल करने के लिए कॉल करें और देखें कि आप क्या करते हैं, लेकिन उन्हें आपकी रुचियों के लिए "सनातन प्रतिबद्धता" होने की उम्मीद न करें।
      • नई हितों की खोज करें जैसे आप बढ़ते रहें। डराने से अपनी परिपक्वता को दबाना न करें कि जब आप नई चीजें बदलते हैं या सीखते हैं, तो आपका साथी उसे पसंद नहीं करता। एक साथी जो इस तरह से महसूस करता है, वह स्वस्थ नहीं होता है - सभी इंसान बढ़ते हैं और समय के साथ बदलते हैं, जो उम्मीद की जानी चाहिए।
      • अपने जुनून का पालन करें। आपका रिश्ते सिर्फ एक जुनून है, आपके जीवन के कई सुखों के लिए पूर्ण विकल्प नहीं है
    5. एक रिश्ते में पछतावा पछावा पिक्चर शीर्षक 3
      5
      अपने दोस्तों, अपने परिवार और समुदाय को देखिए। यह बहस देने से बचें कि आपका साथी आपके लिए सब कुछ है और आपको हमेशा अपने जीवन में सभी अन्य लोगों की हानि करने के लिए उसके साथ रहना चाहिए। हालांकि एक नए रिश्ते के पहले अद्भुत महीनों में अक्सर एक पूर्ण विसर्जन तत्व होता है, यह अच्छा नहीं है कि यह लंबे समय तक जारी रहता है अपने दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क में वापस आने का प्रयास करें जिनके साथ आप संपर्क खो चुके हैं, और अपनी गतिविधियों को भी वापस करने के लिए वापस जाएं। बेहतर अभी तक: रिश्ते के शुरुआती चरणों में किसी के साथ भी संपर्क न खोएं - एक अच्छा साथी आपको दूसरों के प्रति अपनी वचनबद्धता के रूप में देखता है कि आप कौन हैं और उसका सम्मान करेंगे।
      • यदि आपके पास एक साथी है जो मांग करता है कि आप दूसरों को नहीं देखते हैं और आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन उसके साथ समय बिताने के लिए, बहुत सावधान रहें यह एक नियंत्रित व्यक्ति का संकेत है, जो उसे उसके साथ पागल बनने के लिए छेड़छाड़ कर सकता है और किसी को अपने जीवन में नहीं छोड़ सकता। आप खुद को समझाने के लिए भी समाप्त कर सकते हैं कि आपने उस विकल्प को बनाया था जब आप वास्तव में हेरफेर कर चुके थे।
    6. एक रिश्ते में पछतावा पछतावा शीर्षक चित्र
      6
      अपने संबंधों का आनंद लें जुनून किसी रिश्ते की कृपा को बेकार करता है और हर चीज को मुसीबत में बदल देता है, जिसके कारण आप हर शब्द और क्रिया के बारे में चिंतित होते हैं, और किसी से भी ईर्ष्या महसूस करते हैं और जो आपके साथी को आप से दूर ले जाता है। यह व्यक्ति आपका एक सच्चा प्यार नहीं हो सकता या हो सकता है। समझें कि "सच्ची और अनोखी प्रेम" एक आदर्श है जो आपको बहुत अधिक मांगता है। यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो यह इसलिए होगा क्योंकि आप एक-दूसरे की कंपनी का आनंद उठाते थे, यह एक साथ समय बिताने के लिए बहुत आसान था और अलग होने के बावजूद अलग नहीं थे। यदि यह काम नहीं करता है, तो किसी तरह के जुनून के संबंध में कोई असंगत संबंध तय नहीं होगा।
    7. एक रिश्ते में पछतावा पछतावा चित्र शीर्षक 5
      7
      अपने संचार को सुखद और संक्षिप्त बनाएं अपने साथी के समय, दीवार या फ़ीड को एकाधिकार से बचाओ। विशेष रूप से, अपने ठिकाने के बारे में लापरवाह या व्यंग्यात्मक टिप्पणियां नहीं छोड़ें, उन लोगों के बारे में जिनके साथ आपका साथी ऑनलाइन है या आपके दर्द के बारे में है जो कुछ भी आप टाइप और सहेजते हैं वह हमेशा के लिए होगा, और जितना अधिक आप ऑनलाइन वातावरण में पागल हो जाते हैं, उतना तेजी से यह स्पष्ट हो जाएगा कि आपके साथी की तुलना में आपके पास एक सीमा समस्या है जो स्वस्थ नहीं है। इसके बजाय, एक-दूसरे को ऑनलाइन स्थान दें, सरल, मीठा संदेश भेजें, और एक क्षण के लिए गहरी वार्तालाप को जीवित रहने दें।
      • फेसबुक / ट्विटर पर पीछा बंद करो क्या आपको वाकई पता होना चाहिए कि आपका साथी हर समय क्या कर रहा है? एक अच्छी किताब की तरह पढ़ने के लिए अन्य चीजों का पता लगाएं!
    8. एक रिश्ते में पछतावा पछतावा चित्र शीर्षक 8
      8
      अपने दिन के आने के लिए अपने साथी के इंतजार में बैठने से बचें। जब वह व्यक्ति कॉल नहीं करता है, या कोई संदेश या ईमेल भेजता है, तो आपको कैसा महसूस होता है? यदि आपका जवाब है कि आप आम तौर पर एक पागल आदमी की तरह काम करते हैं, तो आप नाराज या दुखी होते हैं, आप बाद में इंतजार करने के लिए अन्य चीजों को छोड़ देते हैं और फिर आप मौन की व्याख्या करने के लिए सभी प्रकार के बहाने दे रहे हैं, आप शायद पागल हो गए हैं और आप अपने जीवन का पालन करने में सक्षम नहीं है कभी नहीं सोचें कि दूसरा व्यक्ति आपके बारे में सोच रहा है। वास्तविकता यह है कि भले ही आप एक अविश्वसनीय व्यक्ति हैं, तो आपका साथी संभवत: अपने जीवन के साथ निम्नलिखित में शामिल है। यदि वह आपकी रूचि रखता है, तो वह आपके साथ संपर्क करने के लिए पहल करेगा। यदि वह ऐसा नहीं कर रहा है, तो यह एक ऐसा संकेत है कि वह व्यस्त है, या सोचता है कि आप पहले ही पर्याप्त रूप से जुड़े हैं, या अन्य चीजें हैं और अपने हाथ की उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है। इन कारणों में से कोई भी आपसे संबंधित नहीं है या आपको बाहर छोड़ने के लिए - रोजमर्रा की ज़िंदगी सामान्य जीवन में जाने के साथ-साथ उन्हें करना है।
      • यहां तक ​​कि अगर आपका साथी उससे संपर्क नहीं करता है, क्योंकि वह ज्यादा परवाह नहीं करता है या संदेहास्पद चीजें कर रहा है जैसे कि विश्वासघाती होने के नाते, यह व्यर्थ बनने का कोई कारण नहीं है। यह एक नया साथी ढूंढने का एक कारण है!
    9. एक रिश्ते में पश्चाताप का पतन शीर्षक चित्र 6
      9
      क्या अंदर गायब है में सुधार। आप विश्वास नहीं है, तो, उचित सहायता को देखने के कम आत्मसम्मान, भविष्य के डर है या अभी भी एक बेकार की स्थापना की भावनात्मक रिलीज के साथ काम कर रहे हैं,। आप स्वस्थ आउटलेट नहीं लग रही है, तो और भी चीजें हैं जो उसके सिर में पृथक नहीं किया जा से निपटने के लिए तरीके खोजने, वहाँ एक जोखिम है कि आप कर आप अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए जिम्मेदार के रूप में अपने साथी से देखते हैं। अपने आत्मसम्मान को विकसित करना, अकेलेपन की अपनी भावनाओं से निपटना और रोमांटिक रिश्ते के बाहर दूसरों के साथ जुड़ना सीखना इस तरह, आप बल्कि किसी और की पेशकश करने के लिए प्रतीक्षा कर रहा है किसी से, आत्म सम्मान की भावना का निर्माण करने के लिए प्रयास किया जाएगा (यह यकीन है कि यह कैसे काम करता है नहीं है!)।
      • यदि आपको लगता है कि आप "भागीदार" की ज़रूरत है, तो इसे अपने आप पर अच्छी नज़रिया लेने के लिए चेतावनी दें। कोई भी "भागीदार" की ज़रूरत नहीं है - हमें सभी को स्वस्थ सामाजिक संबंधों, सहायक लोगों और प्यार की आवश्यकता है, लेकिन एक भागीदार इसका एक स्रोत है। यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जो बहुत से लोग अपने जीवन में करना चाहते हैं, लेकिन किसी के साथ शामिल होने की कमी को प्रेरणा नहीं होना चाहिए याद रखें, प्यार एक विकल्प है, अनिवार्य नहीं है समझदारी से चुनें
      • एहसास है कि विडंबना यह है कि जितना अधिक आप अपने और दूसरों के बारे में ध्यान रखते हैं, उतना अधिक संभावना है, जो आपको किसी को आकर्षित करने की ज़रूरत है जो आपको गहराई से प्यार करेगा। सबसे अच्छा व्यक्ति होने पर ध्यान केंद्रित करना आप सभी लोगों के बारे में और देखभाल कर सकते हैं किसी में आकर्षक विशेषताएं हैं
    10. एक रिश्ते में पछतावा 9 9
      10
      अगर आपको प्यार नहीं लग रहा है तो अपने जीवन के साथ जाओ आप किसी और के आस-पास घबराहट नहीं कर सकते ताकि वे आपको और अधिक प्यार कर सकें। क्लिच "यदि आप किसी से प्यार करते हैं, तो उन्हें जाने दें- अगर वे आपसे पसंद करते हैं, वे वापस आएँगे" यह बहुत महत्वपूर्ण है जब आपको लगता है कि रिश्ते को ढुलमुल है। इसे स्पष्ट कर दें कि आप इस व्यक्ति से प्यार करते हैं लेकिन आप दूसरी दर के प्यार, शरारत, अशिष्टता या किसी अन्य नकारात्मक व्यवहार और कार्यों को सहन नहीं करेंगे। बुरा व्यवहार के लिए आपकी सहनशीलता का इंतजार किए बिना अपने साथी को व्यवहार करने के लिए कहें यदि आप खराब व्यवहार के बारे में जुनूनी हैं, तो अल्टीमेटम देना और मुक्त तोड़ना बहुत मुश्किल हो सकता है, जिससे आपको कुछ ऐसी चीज हो सकती है जो आपके लिए बहुत ही स्वस्थ नहीं है। आप एक अपूर्ण प्रेम या सिर्फ प्यार की एक चुटकी के लायक नहीं हैं - आप पूरी तरह से एक प्रतिबद्धता के लायक हैं। इसलिए अपने आप को मुक्त करें और देखें कि क्या होता है यदि पूरा प्रेम आसन्न नहीं है, तो आप भी स्वतंत्र हैं।

    युक्तियाँ

    • अकेलापन जुनून का एक बड़ा कारण है। जवाब अधिक लोगों के साथ अपना जीवन भरना है - यही वह जगह है जहां स्वयंसेवा मदद कर सकता है यदि आप वास्तव में किसी और को नहीं जानते हैं
    • समर्थन नेटवर्क या मित्रों के समूह का निर्माण करें हमेशा लोगों को जब जरूरत पड़ने पर बारी होनी चाहिए
    • ध्यान रखें कि आप जो भी करते हैं, कुछ लोग आपको अपनी ओर ध्यान देने वाला ध्यान नहीं देंगे। यह आपके लिए एक उचित चेतावनी है कि यह विचार करना चाहिए कि रिश्ते या तो संगत नहीं हैं या केवल एक है जिसमें आपके पास विभिन्न स्तरों की जरूरत है उत्तरार्द्ध मामले में, आपको इसे काम करने की कोशिश करने के परिणामों पर विचार करना चाहिए।
    • "क्या होगा अगर" आपके जीवन को देरी करने का एक तरीका है अपने आप को मुक्त कुछ चीजें पूरी तरह से काम नहीं करेंगी, या वे काम नहीं करेंगे कम से कम आपने कोशिश की - अफसोस की तुलना में आपको कभी मौका नहीं मिला।
    • यदि आप जुनून से ग्रस्त हैं तो किसी से बात करें अकेले यह करना मुश्किल है और जरूरी नहीं है!
    • आपके पास कोई मित्र नहीं है? बाहर निकलें, काम करें, और मित्रों के बिना अन्य लोगों से मिलें। सभी को एक दूसरे की जरूरत है, और वे एक दूसरे पर भरोसा कर सकते हैं
    • पहली दोस्ती के लिए देखो वह एक बुरा रोमांस की तुलना में बहुत अधिक मजेदार और दयालु हो सकती है। दोस्ती भी उपन्यासों की एक श्रृंखला से अधिक समय तक रहती है!
    • एक नोटबुक खोजें अपनी भावनाओं को नीचे लिखें समय के साथ, इसे फिर से पढ़ें और पैटर्न उभरने देखें। इससे आप अस्वास्थ्यकर रिश्तों को दोहराने से बचने में मदद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप उदास हैं और अपने जुनून के परिणामस्वरूप अपने रोजमर्रा के जीवन का पालन नहीं कर रहे हैं, तो पेशेवर मदद लें। यदि आप आत्महत्या कर रहे हैं, तो सीवीवी (लाइफ की प्रशंसा के लिए केंद्र) के नंबर 141 को कॉल करें।
    • जुनून एक बुरी आदत हो सकती है, एक प्रतिक्रियात्मक कार्रवाई जो आपको नियंत्रण खो सकती है और खुद को सोचने से रोक सकती है। किसी भी पूर्वाग्रह से सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com