IhsAdke.com

प्रेम को कैसे परिभाषित करें

"पृथ्वी पर किस प्रकार रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान के संदर्भ में व्याख्या की जा सकती है एक जैविक घटना है जो पहले प्रेम के रूप में महत्वपूर्ण है?"
- अल्बर्ट आइंस्टीन



प्यार को परिभाषित करना मुश्किल है कैसे जुनून या वासना के साथ उसे भ्रमित से बचने के लिए? दार्शनिकों और मनोवैज्ञानिकों ने प्यार को परिभाषित करने की कोशिश की है, या कम से कम उनके जुनून और इच्छा के अंतर यदि आप इसे ढूंढना चाहते हैं, तो निम्न चरण उपयोगी हो सकते हैं

प्यार एक जोखिम की तुलना में अधिक है, लेकिन यह एक जोखिम ले जा सकते हैं और एक अंधेरे रसातल में गिरने हड़पने या खुद के लिए एक छेद खुदाई और बस वापस क्रॉल जब भावनाओं पर काबू पाने कर रहे हैं।

वास्तव में यह कैसे परिभाषित कर सकता है कि प्रेम क्या है? यहां तक ​​कि एक अनुभवी व्यक्ति वास्तव में अपने सबसे सच्चे और सबसे गहरा अर्थों में प्यार को समझा या समझा सकता है। उनकी अवधारणाएं केवल अनुभव की एक खुली किताब से एक अंतहीन कहानी है लेकिन दिल में प्यार पाया जाता है, जिसमें यादें केवल आपकी आत्मा में छायाएं उभर रही हैं।

प्यार करने के लिए किसी को अपने दिल को तोड़ने की शक्ति देना है, पर भरोसा करना है कि वह ऐसा नहीं करेगा।

चरणों

चित्र परिभाषित प्यार चरण 1.jpeg शीर्षक
1
इसे आप के अर्थ के बारे में सोचकर प्रेम सेट करें यदि आप चाहें, तो साहस रखें और भावनाओं और विचारों को अपने बारे में प्यार करें। शब्दकोश में इसे विभिन्न तरीकों से परिभाषित किया जाता है जिसमें हम शब्द का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, प्यार है:
  • एक मजबूत सकारात्मक भावना-स्नेह या खुशी-उदाहरण के लिए: "उसके लिए उसके स्नेह पर उनकी खुशी।"
  • गर्मी, भक्ति, या स्वाद का कोई भी वस्तु: "थिएटर तुम्हारा पहला प्यार था।" "मुझे फ्रांसीसी भोजन पसंद है।"
  • प्रेयसी: प्रेम-शब्द शब्द एक स्नेही शब्द के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • यौन इच्छा और आकर्षण का गहरा अर्थ - उदाहरण के लिए: "वह आपका पहला प्यार था" या "वह अपने पति को प्यार करती है"।
  • यौन प्रेम: दो लोगों के बीच यौन संबंध - उदाहरण के लिए: "उन्होंने प्यार किया" "उन्होंने महीनों में प्यार नहीं किया है।"
  • चित्र परिभाषित प्यार चरण 3.jpeg शीर्षक
    2
    यूनानियों ने चार श्रेणियों में प्यार परिभाषित किया:
    1. मुंह खोले हुए यह बिना शर्त प्यार है आप इसे "पसंद" के लिए करते हैं, भले ही आप इससे संतुष्ट न हों। एक अच्छा उदाहरण "भगवान हमारे दोषों से हमें प्यार करता है"
    2. Philia निस्संदेह सच्चे प्यार है, हमारे स्वाद या द्वारा निर्देशित हमारी इच्छाओं और हमारी ज़रूरतें स्वस्थ या नहीं
    3. भंडारण के लिए शब्द है पारिवारिक प्यार और "स्नेह" के भौतिक प्रदर्शन के लिए, शारीरिक संपर्क की आवश्यकता। कभी-कभी महान मित्रों के बीच प्यार होता है (उदाहरण के लिए, फिल्म "क्रोधी ओल्ड मैन" में)।
    4. एरोस यह "यौन" शारीरिक इच्छा, यौन संबंध है। यह शब्द "कामुक" और "कामुकता" शब्द की जड़ है
  • चित्र परिभाषित प्यार चरण 4.jpeg शीर्षक
    3
    क्षणों की खोज करें जब आप किसी के लिए प्यार महसूस करते हैं या कुछ और
  • चित्र परिभाषित प्यार चरण 5.jpeg शीर्षक
    4
    अपने इरादों पर विचार करें क्या स्थिति से सभी प्राप्त कर रहा है? यदि कुछ हासिल किया जाना है, तो आप स्थिति के लिए तैयार हो सकते हैं, और आपकी इच्छा प्रेम से भ्रमित हो सकती है।
  • चित्र परिभाषित प्यार चरण 6.jpeg शीर्षक



    5
    इस बारे में सोचें कि क्या आप उसी तरह महसूस करेंगे अगर व्यक्ति की उपस्थिति बदल गई क्या यह सिर्फ आकर्षण है?
  • चित्र परिभाषित प्यार चरण 7.jpeg शीर्षक
    6
    रूपकों, कविता या गाने में अपनी भावनाओं को कैप्चर करें "प्रेम की तरह है ..."
  • चित्र परिभाषित प्यार चरण 8.jpeg शीर्षक
    7
    एक मनोवैज्ञानिक के रूप में प्यार को परिभाषित करें: तीन घटकों में प्यार तोड़ो
    1. जोश शारीरिक इच्छा, यौन व्यवहार और उत्तेजना को संदर्भित करता है यह भौतिक पक्ष है
    2. आत्मीयता भावनात्मक पहलू है: निकटता, संबंध और मित्रता की गर्मी।
    3. प्रतिबद्धता एक लंबे समय के लिए एक साथ रहने का सचेत निर्णय है: क्या आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं?
  • चित्र परिभाषित प्यार चरण 13.jpeg शीर्षक
    8
    अपने आप से पूछें कि प्रेम हमेशा के लिए रहता है कोई बात नहीं कि कितना समय गुजरता है या शुद्ध और सच्चा प्यार के रास्ते में कौन-सी बाधाएं खड़ी होती हैं यह वास्तविकता से थोड़ा दूर हो सकता है, लेकिन कई लोग इस परिभाषा को एक आरामदायक कल्पना पाते हैं।
    • यद्यपि यह प्यार में और अधिक हर्षित विश्वास की अधिक हो सकती है, फिर भी ऐसे हालात भी होते हैं जहां प्यार नाकाम हो जाता है यह व्यक्ति की पहचान के साथ गलतफहमी के कारण झूठे प्रेम के मामलों में आसानी से कहा जा सकता है (उदाहरण के लिए अगर प्रेमियों को अलग किया जाता है और उन्हें पूरा करने की आवश्यकता होती है)।
      परिभाषा प्यार चरण 13 बुलेट 1। जेपीजी शीर्षक वाला चित्र
    • प्यार युद्ध पैदा कर सकता है इस मामले में, हम एक धर्म या पैसे के लिए प्यार की बात करते हैं। युद्ध लोगों को चोरी और मारने, आत्महत्या करने और अपने विवाह और एक परिवार के रूप में उनके जीवन को नष्ट करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। यह रोगों को भी फैल सकता है और बुराई ला सकता है।
    • इसके अलावा, दार्शनिक शब्दों में, कुछ भी नहीं हमेशा के लिए रहता है, प्यार भी नहीं है। समय की शुरुआत के बाद से कुछ भी नहीं रहा है, और कोई भी नहीं जान जाएगा कि यह कभी भी होगा। यह एक विरोधाभास है जो अनन्त प्रेम का वादा करता है, हालांकि अनंत काल, परिभाषा के द्वारा, इसका अंत नहीं हो सकता। इसके अलावा, अगर मानव मन किसी तरह उम्र के लिए सफल होता है, तो मानव स्वभाव यह निर्धारित करता है कि अगर पर्याप्त समय है तो क्रोध, ऊब और / या जलन किसी भी संबंध को मिटा देगा।
  • युक्तियाँ

    • बिना शर्त प्रेम का मतलब सिर्फ किसी और के बारे में नहीं है इसका मतलब है कि उसके साथ अपनी खुशी को संतुलित करना ताकि आपके जीवन बेहतर हो सके।
    • प्रेरणा के लिए, एलिजाबेथ बैरेट ब्राउनिंग की प्रसिद्ध कविता "कैसे मैं आई लव यू?" पढ़ें और शेक्सपियर से इस उद्धरण पर विचार करें: "प्रेम प्रेम नहीं है / अगर यह बाधाओं का सामना करता है, तो वह बदलता है" (सन्त 116)।
    • प्यार हमारे प्रजातियों, के विकास से परे कदम उनके कार्य को समझने के लिए, लेकिन अपने आप को और अधिक अर्थ की तलाश और उससे अधिक की उम्मीद करने के लिए अनुमति देने के लिए अपने अस्तित्व और इसकी डिजाइन, एक किण्वित जैविक पोशन साकार कर रहा है, इतना है कि वह शारीरिक परिवर्तन में कर सकते हैं और मानसिक रूप से
    • 1 कुरिन्थियों 13: 4-8: प्रेम धीरज है, प्रेम दयालु है। ईर्ष्या न करें, घमण्ड मत करो, गर्व न करें। वह असभ्य नहीं है, वह स्वार्थी नहीं है, वह नाराज नहीं है, वह नाराजगी नहीं रखती। प्रेम अधर्म में प्रसन्न नहीं होता, लेकिन सच्चाई से प्रसन्न होता है। वह हमेशा की रक्षा करता है, वह विश्वास करता है, वह आशा करता है, वह सहन कर सकता है। प्रेम कभी विफल नहीं होता है

    चेतावनी

    • लोग प्यार करने के लिए और बाहर गिर करने में सक्षम हैं, तो आपके "सच्चा प्यार" अपमानजनक जा रहा है खत्म करता है, तो आप और मुस्कान से भी अधिक रोना है, यह समाप्त करने और एक स्वस्थ व्यक्ति से प्यार करने लगता है।
    • आप दूसरों से प्यार नहीं कर सकते जब तक कि आप खुद को पहले से प्यार करने के लिए नहीं सीखते हैं
    • यदि आप सावधान नहीं हैं, तो प्यार आपके पूरे जीवन का नियंत्रण ले सकता है ऐसा न होने दो, लेकिन प्यार को आप का हिस्सा होना चाहिए। जब आप उस व्यक्ति के बारे में सोचते हैं जिसे आप प्यार करते हैं, तो आपको उसे किसी के लिए बेहतर होना चाहिए।
    • "प्यार एक भावना नहीं है, यह एक कौशल है।"
    • सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है कि प्रेम का मतलब यह नहीं है कि दूसरे व्यक्ति उसी तरह महसूस करता है।
    • याद रखें कि प्रेम के कई स्तर हैं। दो लोगों को एक साथ रहने का विकल्प पसंद नहीं है प्यार, अधिक से अधिक संबंध. प्यार ही कोई विकल्प नहीं है - हम कभी यह तय नहीं कर सकते कि हम किसी व्यक्ति से कितना प्यार करते हैं। इसके बारे में मूर्खतापूर्ण कार्य करने के लिए एक पूरी तरह से अलग बात है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com