IhsAdke.com

कैसे प्यार में फिर से गिरने के लिए

एक साथी की समाप्ति या मृत्यु के बाद फिर से प्यार में गिरना काफी मुश्किल हो सकता है शायद आप अपने आप को कमजोर होने की अनुमति देने से डरते हैं यदि आप गधे में अपना पैर ले गए हैं अगर, दूसरी ओर, आप एक साथी खो दिया है, आप फिर से प्यार करने की कोशिश के लिए दोषी महसूस कर सकते हैं चिंता न करें, कुछ युक्तियां हैं जो आपको प्रेम से भरी भविष्य के लिए तैयार करने में सहायता कर सकती हैं।

चरणों

भाग 1
आपकी वर्तमान स्थिति को समझना

पिक्चर इन लव इन लव फॉर स्टेप 1
1
पता है कि यह कुछ भ्रम महसूस करने के लिए सामान्य है। जुनून के साथ सौदा करने वाले मस्तिष्क के ऐसे क्षेत्र हैं जो शारीरिक दर्द और लत को नियंत्रित करते हैं। प्यार से हारने से गंभीर भावनात्मक और शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं जो आगे बढ़ने की आपकी क्षमता में बाधा डालती हैं। समय केवल एक चीज है जो आपको पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • पिक्चर इन लव इन लव अफेयर स्टेप 2
    2
    याद रखें कि आप प्यार के लायक हैं इस पर विश्वास करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि यह उस व्यक्ति के साथ संबंध से बाहर आये जो अपनी खामियों की आलोचना करना पसंद करता है और उसे मूल्य के एक व्यक्ति के रूप में स्वीकार नहीं करता है। फिर भी, हर प्रेम प्राप्त करने के योग्य है और आप उस दृष्टि को थोड़ा-थोड़ा अभ्यास करके सुदृढ़ कर सकते हैं आत्मतरस.
    • आत्म दया तीन मूल तत्व से बना है: दयालुता (एक त्रुटिपूर्ण इंसान के रूप में स्वीकार किया जा, लेकिन योग्य), आम मानवता (समझते हैं कि सभी इंसान गलती करते हैं) और सचेतन (स्वीकार करते हैं और बिना किसी निर्णय के अनुभवों स्वीकार करते हैं)।
    • आप की तरह "मुझे प्यार कभी नहीं मिल जाएगा" या "कोई भी मुझे प्यार करता है", जैसे, विपरीत करने के लिए सबूत के लिए देखो मानसिक रूप से दोहराई जाने वाली वाक्यांशों मिलता है "मैं एक रोमांटिक रिश्ता नहीं मिला है, लेकिन मैं जो चाहते मुझे दोस्त हैं" या "मेरे मूल्यों अन्य पर निर्भर नहीं है लोग मुझे चाहते हैं या नहीं। मैं इंसान होने के लिए प्यार के योग्य हूं। " मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, नकारात्मक विचारों को चुनौती आत्मसम्मान को सुधारने में मदद कर सकता है।
  • पिक्चर इन लव इन लव फॉर स्टेप 3
    3
    ध्यान या जागरूकता प्रशिक्षण का प्रयास करें यह आत्म-दया का एक केंद्रीय तत्व है जो तनावपूर्ण समयों में बहुत मदद कर सकता है। रिश्ते की समाप्ति के बाद संभावित परिस्थितियों के बारे में सोचकर आप सबसे खराब चीजों में से एक हो सकते हैं। अपने आप से पूछें "क्या होगा अगर मैंने कुछ और कहा?", "क्या होगा अगर मैं लम्बे लगीं?" और "क्या होगा अगर मैं मजेदार था?", उदाहरण के लिए, अच्छा नहीं है जो चीजें अलग हो सकती हैं उन्हें हटाने से आपको जीवन के साथ आगे बढ़ने और खुशी पाने में मदद मिलेगी। ध्यान, जो वर्तमान समय पर केंद्रित है, अतीत के साथ इस जुनून को नियंत्रित करने में बहुत मदद कर सकता है।
  • पिक्चर इन लव इन लव अफेयर चरण 4
    4
    अपनी पहचान - अपने मूल्यों, अपने लक्ष्यों और आपकी आशाओं का अन्वेषण करें - इससे पहले कि आप एक नए रिश्ते की तलाश करें। आप जानते हैं कि आप कौन हैं और आप जीवन से क्या चाहते हैं, यह संबंधों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, आप चीजों का एक विचार प्राप्त करेंगे जो आप एक पार्टनर और चीजों के लिए छोड़ सकते हैं जो निर्विवाद हैं। इसलिए आप व्यक्तिगत ज़रूरतों को पूरा करने के लिए रिश्तों की तलाश नहीं करेंगे, जो कि दूसरों पर निर्भर नहीं होना चाहिए, बल्कि केवल अपने आप पर।
    • हम लगातार बदलते हैं और विकसित होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे मूल्य हैं जो पूरे जीवन में रहते हैं, जैसे महत्वाकांक्षा, ईमानदारी, लचीलापन और भेद्यता। इस तरह के विश्वास हमारे व्यवहार और क्रियाओं को निर्देश देते हैं-उन्हें समझने से आपको ऐसे व्यक्ति ढूंढने में मदद मिलेगी जो आपके समान मूल्यों को साझा करते हैं।
    • इसके बारे में सोचने के लिए अन्य महत्वपूर्ण चीजें: बच्चों की इच्छा, निर्णय लेने की प्रक्रिया, वित्त का नियंत्रण, और अपने धार्मिक विश्वासों को साझा करने वाले साथी को खोजने की आवश्यकता।
  • पिक्चर इन लव इन लव फॉर स्टेप 5
    5
    पता लगाएं कि आप क्या चाहते हैं बहुत से लोग रिश्तों में एक ही चीज चाहते हैं: प्रेम, समर्थन और सहभागिता। फिर भी, इस तरह की इच्छाएं कई अलग-अलग तरीकों से प्रकट होती हैं। अपने आदर्श साथी की तरह दिखेगा यह जानने के लिए अपनी भावनात्मक जरूरतों का अध्ययन करें समझना जरूरी है और क्या छोड़ा जा सकता है।
    • यथार्थवादी रहें एक भागीदार चाहते हैं जो आपके सम्मान और समर्थन करता है क्योंकि ये एक स्वस्थ रिश्ते के खंभे हैं। फिर भी, यह स्वस्थ नहीं है ज़रूरत है एक पूर्ण और प्रतिष्ठित व्यक्ति को महसूस करने के लिए एक साथी का। आप अपने दम पर खुश रहना चाहिए।
    • बहुत से लोग एक भागीदार के लिए आवश्यक विशेषताओं की सूची इकट्ठा करते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि कोई व्यक्ति अपने मूल्यों को साझा करता हो। उदाहरण के लिए, यदि आप भावनात्मक ईमानदारी और दूसरे व्यक्ति को नहीं मानते हैं, तो एक सार्थक संबंध बनाने में मुश्किल होगी।
  • पिक्चर इन लव इन लव फॉर स्टेप 6
    6
    चर्चा करें कि दूसरे रिश्तों में क्या काम करता है एक रिश्ते में आपको किस तरह का व्यक्ति आपको खुश कर देगा, यह जानने के लिए अपनी दोस्ती और परिवार के रिश्तों के बारे में सोचें। आप इस संबंध में क्या महसूस करते हैं? जिन लोगों के साथ आप संबंधित हैं, वे आपके लिए क्या अभिव्यक्त करते हैं?
    • अपने दोस्तों के प्रकारों को भी देखें जैसे-जैसे दोस्तों के समूह बहुत भिन्न होते हैं, कई लोगों के समान गुण होते हैं जो रिश्तों को मजबूत करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आपके अधिकांश करीबी मित्र बाहर जा रहे हैं, तो एक बहिर्मुखी साथी की तलाश करना एक अच्छा विचार हो सकता है। अगर आपके पास बहुत स्नेही दोस्त हैं, तो एक पार्टनर जो भावनाओं को नहीं दिखाता है वह आपको संतुष्ट नहीं कर सकता है
  • पिक्चर इन लव इन लव स्टैप 7



    7
    पिछले रिश्तों के बारे में सोचो उतना जितना आप अपने पूर्व को भूलना चाहते हैं, अतीत को प्रतिबिंबित करना वसूली में मदद करता है और आपको स्थिति को और तेज़ी से दूर करने में मदद करता है एक्सप्रेस आप क्या महसूस कर रहे हैं - एक पत्रिका में है कि क्या, एक दोस्त के साथ या एक चिकित्सक के साथ परामर्श करके बात कर - आप भावनात्मक नुकसान से उबरने के लिए मदद कर सकते हैं और आत्म-मूल्य की भावना को सुदृढ़ करने के।
    • प्रतिबिंब भी आपको अंतिम रिश्ते में हुई अस्वास्थ्यकर या अनुत्पादक व्यवहार की पहचान करने में मदद कर सकता है। भविष्य में होने वाले रिश्तों में उन्हें दोहराए जाने से रोकने के लिए कार्य करना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    स्वस्थ संबंधों को ढूँढना और बनाए रखना

    पिक्चर फॉर इन लव इन लव फॉर स्टेप 8
    1
    "काल्पनिक बंधन" से बचें यह एक मनोवैज्ञानिक घटना है जो नए रिश्तों में काफी सामान्य है। जब किसी को एक शब्द का सामना करना पड़ता है और एक नए रिश्ते को मिल जाता है, तो दूसरे व्यक्ति में "खो जाना" आम बात है, वह स्वयं के व्यक्तित्व को खोने के लिए पूरी तरह से संरक्षित और सुरक्षित महसूस करता है अपनी विशेषताओं और किसी अन्य व्यक्ति के लिए आपकी निजी हितों के चलते मत
    • समस्या यह है कि दोनों पार्टनर्स व्यक्तिगत जीवन का नेतृत्व करने में विफल रहते हैं, क्योंकि वे एक स्वस्थ रिश्ते में होंगे। इस तरह के व्यवहार निर्भरता और अधिकार की भावना पुष्ट, बजाय चुनौतियों है कि अक्सर वास्तविक और स्वस्थ संबंधों में उत्पन्न होती हैं स्वीकार करने के लिए, एक "पूर्व निर्धारित कागज" में अन्य डाल करने के लिए एक प्रयास कर रहा।
    • एक "फंतासी बांड" रिश्ते के संकेतों में शामिल हैं:
      • पार्टनर द्वारा साझा किए गए लोगों के बाहर रुचियों और विचारों को व्यक्त करने में कठिनाई
      • अंतरंगता रूटीन पर निर्भर करती है, भावनात्मक निकटता से नहीं।
      • अन्य व्यक्ति के लिए अक्सर बोलें
      • अपने आप को उस भूमिका से परिभाषित करें जो आप रिश्ते (पति, पत्नी, पिता, आदि) में प्रतिनिधित्व करते हैं और आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों और रुचियों से नहीं।
      • पार्टनर की उपस्थिति के बिना अपनी गतिविधियों का अभ्यास करने में असुविधा (या वह ऐसा करता है तो असुविधा)
  • पिक्चर इन लव इन लव फॉर स्टेप 9
    2
    किसी और के साथ एक वास्तविक कनेक्शन बनाओ यदि आपको अतीत में चोट लगी है, तो आप को एक नए रिश्ते में खोलना मुश्किल हो सकता है। अगर आप एक स्वस्थ और सुखी रिश्ते चाहते हैं, तो संचार होता है आवश्यक.
    • विचारों, लक्ष्यों और रुचियों के बारे में बात करें आपके लिए क्या ज़रूरी है यह साझा करने में सक्षम होने के नाते प्यार का सबसे दिलचस्प भागों में से एक है।
    • "दूसरे व्यक्ति के दिमाग को पढ़ने की कोशिश मत करो" यदि आप अपने साथी को अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप संभवत: उन सभी की "लाइनों के बीच" पढ़ने की कोशिश करेंगे जो वे कहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रेमी ने एक महत्वपूर्ण तिथि को याद किया है, तो आप कुछ ऐसा जवाब दे सकते हैं जैसे "आप इसके बारे में भूल गए क्योंकि आप परवाह नहीं है कि मेरे लिए क्या महत्वपूर्ण है।" रुको और अपने दृष्टिकोण को फिर से सोचें: चीजों को संभालने के बजाय, पूछें कि क्या हुआ।
  • पिक्चर इन लव इन लव फॉर स्टेप 10
    3
    ईमानदारी और जानकारी के आदान-प्रदान को सुदृढ़ करें मनोवैज्ञानिक आर्थर एरन 36 प्रश्न, जैसे कि मदद पारस्परिक आत्मीयता को मजबूत बनाने की एक सूची बनाई: "आप पता था कि आप एक साल में अचानक मर जाएगा, आप जिस तरह से आप रहते हैं और यही कारण है कि में कुछ भी बदल चाहते हैं?"। ऐसे प्रश्न सतही हितों के बारे में पूछने से बेहतर काम करते हैं, क्योंकि वे सपने, आशाओं, लक्ष्यों और मूल्यों के बारे में चर्चा करते हैं।
  • पिक्चर इन लव इन लव फॉर स्टेप 11
    4
    आदर्शीकरण से बचें जब हम प्यार में पड़ना शुरू करते हैं, तो आप को पूरा करने के लिए "सही व्यक्ति" के रूप में दूसरे को आदर्श बनाना बहुत आसान होता है समस्या यह है कि कोई भी इस आदर्श को प्राप्त करने में सक्षम नहीं है और यह रिश्ते के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • हालांकि अपने साथी की विफलताओं की बहुत आलोचना करना अच्छा नहीं है, लेकिन उन्हें पहचानना महत्वपूर्ण है। मनुष्य दोषपूर्ण है और गलतियां करता है। इसे समझने से आप अन्य व्यक्ति को स्वीकार कर सकते हैं कि आप कौन हैं और झूठी आदर्शीकरण नहीं।
  • पिक्चर फॉर इन लव इन लव फॉर स्टेप 12
    5
    अपने आप को रहो अगर दूसरे व्यक्ति वास्तव में आपको प्यार करता है, तो वे आपको स्वीकार करेंगे कि आप कौन हैं। उसे स्वीकार करना चाहिए कि आपके पास स्वयं के हित हैं और जो आपके जीवन को नियंत्रित करने की कोशिश किए बिना अपने व्यक्तित्व को बनाते हैं। प्रामाणिक होने के नाते खुशी और उपलब्धि की भावना के साथ-साथ अन्य व्यक्ति को खुद को अभिव्यक्त करने और स्वतंत्रता महसूस करने की इजाजत देता है।
    • अगर आपने पिछले रिश्तों में दुर्व्यवहार या मानसिक आघात का सामना किया है, तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता महसूस करना सामान्य है, जिसे आप फिर से प्यार के योग्य होना चाहते हैं। फिर भी, चाहे वह कितना ही छोटे परिवर्तन को समायोजित करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति स्वस्थ (, घर साफ रखने की तरह अधिक समयनिष्ठ, आदि हो) होने के लिए, एक व्यक्ति जो कुछ व्यक्ति के मौलिक बदलने का प्रयास करता स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं लग रहा है। यदि आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने या अपने साथी की उपस्थिति में अन्यथा कार्य करने का प्रयास करने से डरते हैं, तो रिश्ता स्वस्थ नहीं हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • एक शब्द के बाद दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क काट नहीं करें। अपने आप को उन लोगों से भरे हुए हैं जो आपको प्यार करते हैं और आपकी सहायता करते हैं ताकि आप जीवन के साथ आगे बढ़ सकें।
    • एक दूसरे के बाद एक दीर्घकालिक रिश्ते को शामिल करने के लिए दबाव महसूस न करें। ब्रेक के बाद कुछ लोगों के साथ लटका करना ठीक है, लेकिन कुछ समय के लिए गंभीर चीजों से बचें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com