IhsAdke.com

कैसे प्यार करने के लिए

प्यार को एक क्रिया के रूप में व्यक्त किया जाता है और अनुभव के रूप में अनुभव किया जाता है। हालांकि, इसमें एक सार है जो एक ही परिभाषा का विरोध करता है: प्यार करुणा, दृढ़ संकल्प, धीरज, समर्थन, विश्वास और अधिक शामिल हैं हर कोई प्रेम करने में सक्षम है, और हम जो दे सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं, उस प्रेम की कोई सीमा नहीं है। यदि आपको प्यार व्यक्त करने या स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है, तो उस भावना को खोलने में सक्षम होने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
अपने आप को प्यार करना

चित्र शीर्षक प्यार चरण 25
1
स्वयं का आनंद लें इससे पहले कि आप किसी और से प्यार कर सकें, आपको अपने आप को प्यार करने की ज़रूरत है प्यार करने के लिए सीखना मतलब है कि किसी की भेद्यता को स्वीकार करना और उसका मूल्यांकन करना। आपके पास कई अनोखी गुण हैं, इसलिए आप को प्रशंसा करना सीखना और आप को ये सब करना है।
  • अगर आपको अपने आप को प्यार करना मुश्किल लगता है, तो अपने आप को सराहना करने का प्रयास करें अतीत को स्वीकार करके और आगे बढ़ने से आत्मविश्वास का विकास करें। आप महसूस कर सकते हैं कि आपको कुछ ऐसी चीजों की वजह से प्यार नहीं किया जा सकता है जो आपने अतीत में किया है, या क्योंकि आपके पास बहुत अधिक समस्याएं हैं यह सच नहीं है जो कुछ हुआ, उसे स्वीकार करें, अपने आप को क्षमा करें और आगे बढ़ें।
  • अधिक जानकारी के लिए, देखें कैसे खुद को प्यार करने के लिए.
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 3
    2
    खुद का ख्याल रखना जितना आप दूसरों की देखभाल करेंगे यह मुश्किल हो सकता है अगर आपके पास एक सुरक्षात्मक वृत्ति या बच्चे हैं। याद रखें: दूसरों की देखभाल करने की हमारी क्षमता बढ़ जाती है जब हम अपने आप को ठीक तरह से ख्याल रखते हैं।
    • हमेशा अपने आप को अंतिम न रखें इसके बजाय, ऐसी चीजें करें जो खुद का ख्याल रखें अपने आप को मसाज या बाथटब के साथ पैम्पर करें हर दिन, कुछ ऐसा करें जो आपके लिए ही है
    • इसमें सीमाओं की स्थापना और "नहीं" कहने का तरीका शामिल है। अगर आपको थोड़ा आराम करने की ज़रूरत है, तो न कहें, जब आपके मित्र आपको कॉल करेंगे।
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 26
    3
    कृतज्ञता है जो लोग कृतज्ञता महसूस करते हैं उन्हें शारीरिक स्वास्थ्य में लाभ होता है और खुशी का उच्च स्तर मिलता है। अपने आस-पास की चीजों के लिए आभारी होने के तरीकों का पता लगाएं, और इससे भी महत्वपूर्ण, आप कौन हैं
    • उन विशेषताओं के बारे में सोचें जो आप अपने आप में प्यार करते हैं शायद आप दूसरों के लिए बहुत दयालु महसूस करते हैं, उदार होते हैं या ध्यान से सुनना कैसे जानते हैं। शायद आसानी से नए कौशल प्राप्त करें, खूबसूरत पेंटिंग बनाएं या समर्थक की तरह विद्युत प्रतिष्ठान बनाएं एक क्षण आभारी रहें
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 2
    4
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदर्शित करें यहां तक ​​कि अगर हालात खराब लगते हैं, तो उनमें कुछ सकारात्मक, बड़े या छोटे खोजने की कोशिश करें सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने से शारीरिक और भावनात्मक लाभ उत्पन्न होते हैं जैसे कि तनाव का स्तर और एक लंबा जीवन। जब आप नकारात्मक विचार शुरू करते हैं, विशेष रूप से अपने बारे में, उन्हें सकारात्मक विचारों में बदल दें
    • सकारात्मक विचारों का प्रयोग सकारात्मक विचारों में नकारात्मक विचारों को चालू करने के लिए करें।
    • नई स्थितियों के बारे में नकारात्मक विचारों से लड़ें सोचने के बजाय, "मैं कुछ गलत करने जा रहा हूं, मैं एक बेवकूफ हूँ!" कहो, "मुझे कुछ नया करने और जोखिम लेने के लिए खुद पर गर्व है।"
    • अगर आप अक्सर सोचते हैं, "मैं नए लोगों से मिलना बहुत बुरा हूं," इस सोच को बदलने के लिए, "मैं नए सामाजिक कौशल प्राप्त करने और नए लोगों से मिलने के लिए उत्साहित हूं। मुझे पता है कि मैं नए दोस्त बना सकता हूँ।"
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 28
    5
    आपको खुश करने वाली गतिविधियों में शामिल हों खुश होने के लिए अपने लिए प्यार का प्रदर्शन करना शामिल है। ऐसी चीजें करने से खुशियों की स्थिति तक पहुंचें जो आप को खुश करते हैं और जो आपके शरीर, मन, भावनाओं और आत्मा को अच्छे लगते हैं हम अपनी ज़िंदगी को और अधिक सकारात्मक बनाने के लिए जो प्रयास करते हैं, उसके बड़े हिस्से में खुशी की बात है।
  • चित्र शीर्षक प्यार 27 कदम
    6
    कुछ समय अकेले खर्च करें आत्म देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कुछ समय अकेले बिताना है यदि आप कमरे साझा करते हैं या बच्चे होते हैं तो यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने लिए कुछ समय लेना बहुत महत्वपूर्ण है। सॉलिट्यूड आपको आराम करने, समस्याओं से निपटने, अपने दिमाग को खाली करने और स्वयं-खोज में मदद कर सकता है अकेले समय बिताने की इच्छा के बारे में दोषी महसूस न करें, आप अपनी खुद की खुशी को प्राथमिकता देकर अपने मन को खाली करने की अनुमति देकर अपने रिश्तों को बेहतर बना सकते हैं।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अकेले कुछ समय बिताने का मतलब सामाजिक नेटवर्क पर रहने का नहीं है। ऐसी चीजें करने की कोशिश करें जो आपके जीवन को समृद्ध करेगी और आपको अच्छा लगेगा, जैसे कि एक डायरी में चलना या लिखना।
    • यदि आपको अपने लिए कुछ समय निकालने में परेशानी हो रही है, तो बाकी के घर के सामने जाग लें या अकेले दोपहर का भोजन व्यतीत करें। हर हफ्ते, अपने साथी से एक घंटे के लिए बच्चों की देखभाल करने के लिए कहें ताकि आप घर छोड़कर अपने साथ कुछ समय बिता सकें।
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 1
    7
    स्वीकार करें कि आपको पूर्ण महसूस करने के लिए किसी साथी की ज़रूरत नहीं है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि वे केवल एक रिश्ते के माध्यम से खुशी और प्यार का अनुभव कर सकते हैं, या यह कि किसी भी रिश्ते से भी बुरा संबंध अभी भी बेहतर नहीं है। ऐसे रिश्ते में बने रहना जो काम नहीं करता आप और आपके साथी का अपमान है। अकेले होने और अकेला होने में अंतर है, और यह सामाजिक दबाव में फिट होने या पूर्ण करने के लिए देने के योग्य नहीं है।
    • यदि आप दुखी या एक जीवन के साथ अधीर हैं, तो स्थिति का सबसे अधिक है। ऐसे अवसरों की तलाश करें जब हमारे पास साथी या परिवार हो। यात्रा, बहुत सारे दोस्त बनाएं और उस स्वतंत्रता का आनंद लें
  • भाग 2
    एक साथी को प्यार करना

    चित्र शीर्षक प्यार चरण 6
    1
    खुद को प्रतिबद्ध करें रिश्ते में प्रतिबद्धता रखो और इसे काम करने के लिए कड़ी मेहनत करें। रिश्ते के लिए अपने लक्ष्यों के बारे में अपने साथी के साथ खुलासा करें और भविष्य से आप क्या उम्मीद करते हैं यदि आप केवल एक अल्पकालिक साहसिक में रुचि रखते हैं, तो ईमानदारी से रहें। यदि आप एक गंभीर दीर्घकालिक रिश्ते की तलाश में हैं, तो ईमानदार रहें। किसी भी प्रकार के प्रेम में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि दूसरे व्यक्ति आपके जैसा प्रेम के समान विचार के लिए प्रतिबद्ध है।
    • व्यक्ति और रिश्ते को प्रतिबद्ध करें अपने साथी के लिए विशेष प्रयास करें और रिश्ते के लिए काम करें।
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 4
    2
    बंद रहें शब्द "अंतरंगता" अक्सर सेक्स से जुड़ा होता है, लेकिन भावनात्मक अंतरंगता प्रेम संबंधों का एक महत्वपूर्ण तत्व है। जब आप किसी एक के पास हैं, तो यह आपको संवेदनशीलता महसूस करने और अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है एक भागीदार जो कि भेद्यता से बचने का प्रयास करता है, भाग ले सकता है, हमला करता है या दूसरे पर आरोप लगा सकता है। दूसरी तरफ, अंतरंगता आपको अपने प्रियजनों के साथ डर, असुविधाएं और निराशाओं को साझा करने की अनुमति देगा। एक अंतरंग रिश्ते में, भावनाओं या स्थितियों जो एक बार असुरक्षा लाती थी, सुरक्षा के लिए आती है, जोखिम और विश्वास के विकास के कारण।
    • जब आप कमजोर महसूस करना शुरू करते हैं (जैसे कि जब आपको डर, दुःख, शर्म की बात है या चोट लगती है), एक पल के लिए रुको। किसी भी भावनाओं को पहचानें जो उत्पन्न होती हैं और खुद को महसूस करने की अनुमति देते हैं, उनसे बचें न। महसूस करने के लिए दया करो और उसके प्रति दया करो।
    • कमजोर पलों को साझा करें और अपने साथी के समर्थन को स्वीकार करें।



  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 8
    3
    स्वीकार करें कि प्रेम गतिशील है यदि आप चिंतित हैं कि प्रारंभिक आकर्षण और जुनून की तीव्र भावनाएं दूर जा रही हैं, तो पता चलेगा कि प्रेम लहरों में आ सकता है। कभी-कभी हम किसी के साथ प्यार में पागलपन महसूस करते हैं, और दूसरों में हम कम प्रेम को महसूस करते हैं या प्राप्त करते हैं। सिर्फ इसलिए कि आप रिश्ते में कम तक पहुंच गए हैं इसका मतलब यह नहीं है कि उन भावनाओं को हमेशा के लिए खत्म होगा। जीवन चक्रों में होता है और एक प्यार के साथ कुछ भी गलत नहीं होता है जो उतार-चढ़ाव का अनुभव करता है
    • कई कारक चोटियों का निर्माण कर सकते हैं और प्यार के स्तर पर गिर सकते हैं, जैसे कि बच्चे होने या बड़े होने पर, और आप उनसे निपट सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 17
    4
    प्यार करने के लिए ग्रहणशील रहें आपको रिश्ते में केवल एक ही व्यक्ति को प्यार को नियंत्रित करने की ज़रूरत नहीं है, अपने साथी को आप के लिए प्रेम व्यक्त करना चाहिए। कुछ लोगों को प्यार स्वीकार करने में असुरक्षित महसूस हो सकता है क्योंकि इसे नियंत्रण देने की आवश्यकता होती है उपहार प्राप्त करने के लिए खुला होना, प्रशंसा स्वीकार करना और इशारों की देखभाल करना। शायद आपको लगता है कि आप इसे देना चाहते हैं, लेकिन वहां इसे छोड़ दें और प्राप्त करने का अनुभव आनंद उठाएं। प्यार का कोई ऋण नहीं है, केवल बहुभुज होता है
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 21
    5
    अपने साथी को स्पर्श करें स्पर्श को यौन नहीं करना पड़ता है, लेकिन जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं या उसके हाथ को पकड़ते हैं, उससे लंबे समय तक प्यार को गले लगाते हैं, एक बंधन बनाए रखने का एक तरीका है। शारीरिक संपर्क शुरू करने और बनाए रखने के द्वारा अपने साथी के लिए प्रेम व्यक्त करें देखभाल, चिंता, प्रशंसा और अन्य सकारात्मक जोड़ भावनाओं को व्यक्त करने का एक तरीका है।
    • स्नेह एक तरह से प्यार महसूस करने और अपने साथी महसूस प्यार करता है।
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 16
    6
    अपने साथी के लिए आभार व्यक्त करें। कभी-कभी जिस तरह से हम किसी पार्टनर के साथ संवाद करते हैं, वह गलत तरीके से समझा जा सकता है, लेकिन स्वीकृतियां हमेशा समझ जाती हैं। कृतज्ञता व्यक्त करते हुए आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसकी प्रशंसा करें। अपने साथी को धन्यवाद और दिखाएं कि आपने जो प्रयास किया वह संबंधों में डालता है। उस चीज़ों के लिए कृतज्ञता दिखाएं, जो वह करता है और गुणों को प्रदर्शित करता है
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 11
    7
    जीवन में भागीदार बनें प्यार के साथ जीवन के माध्यम से जाने का मुद्दा एक साथ जीवन की चुनौतियों का सामना करना है। मुश्किल समय में समाधान खोजने, समस्याओं का समाधान करने और एक-दूसरे को आराम देने के लिए मिलकर काम करें हम सब कुछ अपने आप को हल नहीं कर सकते हैं, न ही हम जानते हैं कि सब कुछ जानना है, लेकिन प्यार से एकजुट होकर बहुत से लोग लगभग किसी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अंतर के बावजूद प्यार

    चित्र शीर्षक प्यार चरण 13
    1
    पूर्णता की अपेक्षा न करें। किसी एक या अपने आप से पूर्णता की मांग न करें, इससे बेहद अवास्तविक उम्मीदें पैदा हो जाती हैं। आप में से कोई भी इन मानकों को पूरा करने में सक्षम नहीं होगा और दोनों ही चोट और निराश होंगे। इसे अपने और अपने साथी पर आसान रखें और गलतियों के लिए तैयार रहें।
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 7
    2
    सबक सीखें और रिश्तों में उनका उपयोग करें हां, आपके संबंधों में बुरी चीजें होंगी हो सकता है कि आप कहें कि गलत बात है, या प्रियजन आपको परेशान करते हैं। ऐसा होता है। जब कुछ गलत हो जाता है (भले ही यह आपके जीवन में एक समस्या हो), महत्वपूर्ण बात यह है कि सबक सीखना और आगे बढ़ना है। अनुभव के साथ सकारात्मक, प्राप्त करने और बढ़ने में कुछ भी बदल कर किसी भी नकारात्मक स्थिति का पूर्ण लाभ लेने की कोशिश करें। किसी भी गंभीर चर्चा में, अपने साथी के दृष्टिकोण को देखने के लिए ईमानदारी से प्रयास करें।
    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो गलती के लिए माफी मांगते हैं और ज़िम्मेदारी लेते हैं। स्वस्थ संबंधों में, लोग समस्याओं से निपटते हैं और भारी मौसम का अंत डालते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्यार 24 कदम
    3
    एक-दूसरे के मतभेदों को स्वीकार करें किसी के लिए प्रेम महसूस करना मुश्किल है जब हम उस व्यक्ति से बहुत गुस्सा या परेशान हो जाते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर आप बहुत से लड़ते हैं या पूरी तरह से झगड़े से बचते हैं, तो जोड़े को खुशी के स्तरों में कोई बड़ा अंतर नहीं पड़ेगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि लड़ाई के बाद एक साथ खुशी मिल जाए
    • पता है कि सामंजस्य के लिए हमेशा मौका है चाहे आप चिल्लाने से भरा झगड़े करें या यदि चर्चा से पहले ही आप चीजों को सुलझाने के लिए बैठते हैं, तो लगभग सभी प्रकार के झगड़े फिर से सुलह के लिए अनुमति देते हैं। कोई बात नहीं है कि आप कैसे तर्क देते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप दोनों को अंत में एक दूसरे को सुनने के लिए और किसी तरह के समझौते पर आना है।
  • चित्र शीर्षक प्यार चरण 2 9
    4
    नकारात्मक और सकारात्मक भावनाओं को संतुलित करें एक खुश और प्रेमपूर्ण रिश्ते की खेती में संतुलन एक महत्वपूर्ण तत्व है जब हम समय के साथ स्थिरता के बारे में बात करते हैं, तो अध्ययन से पता चलता है कि रिश्तों में सकारात्मक और नकारात्मक बातचीत के लिए जादू का अनुपात पांच से एक है, अर्थात, प्रत्येक नकारात्मक बातचीत के लिए पांच सकारात्मक बातचीत। जब आपको पता चलता है कि आपने अपने प्रियजन के साथ नकारात्मक कार्य किया है, तो अधिक सकारात्मक बातचीत करने और संतुलन को बहाल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
    • सकारात्मक बातचीत में शारीरिक अंतरंगता, जैसे स्पर्श, मुस्कुराहट या हंसी शामिल है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com