IhsAdke.com

प्यार को कैसे स्वीकार करें

ऐसे कई कारण हैं जो आपको किसी के प्रेम को स्वीकार करने में असहज महसूस कर सकते हैं। शायद आप अपने आप को चोट पहुँचाने से डरते हैं, शायद आप को अपने आप को प्यार करने में परेशानी होती है, इसलिए किसी दूसरे व्यक्ति के प्यार के योग्य नहीं दिखते। किसी भी कारण से आपको प्यार स्वीकार करने में डर नहीं पड़ता है, आप अपने आप को प्यार करने और प्यार करने की संभावना के लिए खुद को खोलना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
स्व-प्यार को स्वीकार करना

पिक्चर का शीर्षक स्वीकृत लव चरण 1
1
आत्म-दया को समझें यह स्वयं के लिए स्वीकृति और सहानुभूति की सीमा है दूसरों से प्यार करने और अपने प्यार को स्वीकार करने की क्षमता के लिए आत्मसम्मान महत्वपूर्ण है। शोध के अनुसार, आत्म-दया में तीन तत्व शामिल होते हैं:
  • Autobondade। कभी कभी हम सीखते हैं कि हम स्वार्थी या आत्मशक्ति हैं जब हम समझते हैं और हमें स्वीकार करते हैं, लेकिन इस बारे में सोचते हैं: एक दोस्त एक गलती करते हैं, तो आप लगातार आप कैसे भयानक यह है की याद दिलाता है, या त्रुटि को समझने की कोशिश करेंगे? अपने आप को उसी दया को बढ़ाएं जो आप दूसरों को देते हैं।
  • आम मानवता यह विश्वास करना आसान हो सकता है कि आप एकमात्र व्यक्ति हैं, जो दोष हैं और दोषी महसूस करते हैं, लेकिन गलतियों को महसूस कर रहे हैं और दर्द का अनुभव कर रहे हैं जो हमें मानव बनाता है। यह समझना कि आप एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जो गलती करता है या दर्द होता है, आप अपने आस-पास के लोगों से अधिक जुड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • पूरा ध्यान धूर्तता में ध्यान के साथ बहुत अधिक समानता है: यह आपको पहचानने के साथ-साथ बिना निर्णय के अनुभव को स्वीकार करने और स्वीकार करने का विचार है। "मैं बदसूरत यह कई भावनाओं में से एक है महसूस कर रहा हूँ: उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर सोचा," मैं नहीं कर रहा हूँ बिल्कुल आकर्षक, कोई भी मुझसे प्यार करती हो जाएगा, "एक सचेतन दृष्टिकोण की तरह कुछ हो सकता है। जो आज मैं अनुभव करूंगा। " जब आप नकारात्मक विचार कर रहे हैं, तो उसे पहचानने में आपको उन्हें पुनर्निर्देशित करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक स्वीकृति प्यार चरण 2
    2
    आत्म-दया के बारे में कुछ मिथकों को समझें अक्सर, दूसरों ने हमें सिखाया है कि खुद को स्वीकार करना स्वार्थी या अहंकारपूर्ण है, या इससे भी बदतर, आलसी इसके बजाय, हम सीखते हैं कि पूर्णता और आत्म-आलोचना स्वस्थ और उत्पादक लक्षण हैं। वास्तव में, वे नहीं हैं वे आम तौर पर डर पर आधारित होते हैं।
    • आत्म-दया दया से अलग है वह यह है कि "मुझे गरीब" की भावना है, जो तब हो सकती है जब चीजें अपने तरीके से नहीं जातीं। उदाहरण के लिए: "मेरे सहयोगी को मैं से हमारी परियोजना के लिए और अधिक क्रेडिट प्राप्त हुआ। मेरे लिए कुछ भी काम नहीं करता है।" स्वयं की दया उनकी समस्याओं पर केंद्रित होती है और अक्सर अपर्याप्तता की भावना पैदा करती है। आत्म दया की एक विचार की तरह कुछ हो सकता है: "मेरे सहयोगी और मैं इस परियोजना पर बहुत मेहनत की और मुझे लगता है कि मैं एक अच्छा काम मैं नियंत्रित नहीं कर सकते कि कैसे दूसरों को अपने काम करने के लिए प्रतिक्रिया किया।"।
    • आत्म दया आलसी नहीं है खुद को स्वीकार करना इसका मतलब यह नहीं है कि आप बेहतर बनाना चाहते हैं। इसका मतलब यह है कि जब आप गलतियां करते हैं तो आप खुद को क्रूर नहीं होंगे। खुद के लिए प्यार व्यक्त करने का अभ्यास भी आपको इसे दूसरों को व्यक्त करने में मदद करेगा
    • अपनी गलतियों के लिए ज़िम्मेदारी स्वीकार करने के लिए खुद को दोषी मानने की जिम्मेदारी नहीं है आत्म दया के साथ एक व्यक्ति अभी भी एक भयानक व्यक्ति की तरह महसूस किए बिना उसकी गलतियों के लिए जिम्मेदार महसूस कर सकता है अनुसंधान से पता चलता है कि आत्म-दया के साथ लोग स्वयं-सुधार की कोशिश करते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वीकृति प्यार चरण 3
    3
    आत्म-दया और आत्मसम्मान के बीच अंतर को समझें। हालांकि वे एक जैसे आवाज करते हैं, कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं आत्मसम्मान है कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप अपने बारे में क्या सोचते हैं और आपके लिए एक स्वस्थ और सुखी व्यक्ति होना महत्वपूर्ण है हालांकि, यह बाहरी मान्यता के कारण प्रेरित हो सकता है: उदाहरण के लिए, आपको आकर्षक लगता है क्योंकि कोई आपकी उपस्थिति की प्रशंसा करता है। स्व-दया आत्म-स्वीकृति, अपनी गलतियों और सब कुछ से संबंधित है, और अपने आप को दयालुता और समझने के साथ व्यवहार करने के लिए है
    • मनोविज्ञान अनुसंधान से पता चलता है कि आत्मसम्मान सफलता या यहां तक ​​कि क्षमता की एक विश्वसनीय सूचक नहीं है। कभी-कभी सबसे अधिक आत्मविश्वास वाले लोग ही एक स्थिति के बारे में कम जानते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत लव स्टेप 4
    4
    शर्म को अस्वीकार शर्म आनी बहुत दुःख का स्रोत है, और हम सभी पीड़ित पैदा करने में बहुत अच्छे हैं। लानत गहरी और दृढ़ विश्वास है कि किसी तरह से हम योग्य नहीं हैं: प्रेम, समय, ध्यान का हालांकि, यह अक्सर हमारे या हमारे कार्यों के साथ कुछ भी गलत नहीं है: यह एक आंतरिक निर्णय है
    • अपने बारे में अपने विचारों और भावनाओं से अवगत होने की कोशिश करें कभी-कभी शर्म महसूस होती है कि आप प्रेम के लायक नहीं हैं। दूसरी बार, यह खुद को डर के रूप में प्रस्तुत करता है कि, हमारे सच्चे आत्म को प्रकट करने में, अन्य व्यक्ति हमें छोड़ देगा ये भावनाएं आम हैं, लेकिन वे भी बहुत हानिकारक हैं अपने आप से कहने की कोशिश करें कि आप प्रेम के लायक हैं
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत लव चरण 5
    5
    स्व-स्वीकृति का अभ्यास करें यह ज्यादातर लोगों में स्वाभाविक नहीं है, क्योंकि हम अक्सर आत्म-आलोचना को सकारात्मक मानने के लिए प्रशिक्षित होते हैं (उदाहरण के लिए, यह आपको कठिन काम करता है, अपने आप को सुधारता है, आदि)। हालांकि, कुछ कदम हैं जो आप स्वयं को स्वीकार करने की क्षमता में सुधार करने के लिए ले सकते हैं।
    • अपने लिए अपनी ताकत पर ज़ोर देना हम त्रुटियों की सूची बनाने के आदी हैं, और मनुष्य सकारात्मक घटनाओं के साथ होने वाली नकारात्मक घटनाओं और भावनाओं को स्पष्ट रूप से याद करते हैं। अपने बारे में सकारात्मक कुछ लिखने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय ले लो यदि आप वास्तव में पहले विश्वास करते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। सकारात्मक रूप से अपने बारे में सोचने की आदत करें, और शायद आप जो सोच रहे हैं उसे विश्वास करने के लिए कम प्रतिरोधी हो जाएंगे।
    • अपनी विफलताओं को व्यक्तिगत मत बनाओ यह सोचने के लिए आसान हो सकता है "मैं एक विफलता हूँ," अगर आप कुछ भी करने में सफल नहीं हैं, लेकिन सोचा सामान्यीकरण उस तरह आप घटाता है और शर्म की बात है की भावनाओं को बढ़ावा देता है। इसके बजाय, ऐसा कुछ सोचने की कोशिश करें, "मैं _____ में सफल नहीं था, लेकिन मैंने सबसे अच्छा किया था।"
    • याद रखें कि आप मानव हैं पूर्णतावाद के हम कैसे खुद को देखते हैं पर विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं आईने में देखने की कोशिश करो और अपने आप से कहें, "मैं इंसान हूं। मनुष्य सही नहीं हैं और मैं नहीं हूं, इसमें कुछ भी गलत नहीं है।"
  • चित्र शीर्षक स्वीकृत प्यार चरण 6
    6
    समझें कि भेद्यता, कमजोरी और गलतियाँ मानव अनुभव का हिस्सा हैं। कभी-कभी आप ऐसा कुछ करेंगे जो आप नहीं करना चाहते थे। शायद आप एक परीक्षा में गलत हो गए, या किसी दोस्त की भावनाओं को चोट पहुंचाई, या अपने मालिक के साथ धैर्य खो दिया। हालांकि, इस नकारात्मक घटनाओं पर निर्भर रहना और उनके लिए शर्मिंदा महसूस करना उन्हें सीखने के अनुभव के रूप में देखने से रोकेगा।
    • इसके बजाय, जो कुछ भी हुआ है उसे स्वीकार करें, माफी मांगें और यदि संभव हो तो योजना करें कि आप भविष्य में अलग तरीके से कैसे कार्य करेंगे।
    • अपनी गलतियों को स्वीकार करने का यह मतलब नहीं है कि कुछ भी नहीं हुआ। इसका मतलब यह भी नहीं है कि क्या हुआ के बारे में बुरा नहीं लग रहा है। अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी उठाने से आप अपनी गलतियों को पहचान लेते हैं, पर ध्यान दें कि आप उनसे क्या सीख सकते हैं और भविष्य में उनसे कैसे बच सकते हैं ताकि विकास में दोष लगा सके।
  • भाग 2
    दूसरों के प्यार को स्वीकार करना

    पिक्चर शीर्षक स्वीकृत लव स्टेप 7
    1



    समझें कि इस झिझक से प्यार कबूल करने से आता है। लोगों के पास कई कारण हैं जो प्यार को स्वीकार नहीं करते हैं। कुछ के लिए, यह सिर्फ उनके व्यक्तित्व का एक निशान है, जिसे वे बदलना चाहते हैं। दूसरों के लिए, यह, दुरुपयोग या मानसिक आघात है कि रक्षा के लिए अलग करने के लिए व्यक्ति के लिए आवश्यक हो सकता है का एक इतिहास है विश्वास किसी को लगभग असंभव अपने प्यार को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त बना रही है। समझ में क्यों आपको प्यार स्वीकार करने में कठिनाई होती है, आप उन्हें दूर करने में मदद करेंगे।
    • कुछ लोग दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक सुरक्षित हैं प्यार को स्वीकार या व्यक्त करने की अक्षमता के साथ भावनात्मक रिजर्व को भ्रमित न करें
    • आप रिश्तों को बुरी तरह से समाप्त हो गया, या कोई है जो एक ही प्यार वापस नहीं किया था और भरोसा आप की पेशकश के साथ एक रिश्ते में किया गया में किया गया है, तो यह प्यार फिर से स्वीकार करने के बारे में सोच करने के लिए कठिन हो सकता है।
    • दूसरों पर भरोसा करने में असमर्थ महसूस करने के लिए दुरुपयोग के बचे लोगों के लिए यह स्वाभाविक है रिटर्न करने के लिए ट्रस्ट मुश्किल है, इसलिए अपना समय लें लोगों को भरोसा करने में परेशानी होने के बारे में दोषी महसूस न करें
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत लव चरण 8
    2
    भेद्यता के साथ सहज रहें रिश्तों में अंतरंगता प्राप्त करने के लिए, दोस्तों के साथ या रोमांटिक भागीदारों के साथ रहें, आपको दूसरे व्यक्ति के साथ सहज महसूस करना ज़रूरी है। इस संभावना को स्वीकार करना भयानक हो सकता है, लेकिन शोध पर जोर दिया गया है कि बिना किसी भेद्यता के, मानव कनेक्शन नहीं हो सकता।
    • उदाहरण के लिए, अक्सर क्लासिक "समझौता करने का डर" क्या होता है, यह कमजोर होने का भय है और फिर चोट लगी है। अक्सर यह पिछले अनुभव इतिहास का एक परिणाम है।
    • आप धीरे-धीरे भेद्यता स्वीकार कर सकते हैं छोटे इशारों के साथ शुरू करें - एक सहकर्मी को बधाई, एक पड़ोसी को नमस्ते कहो - और स्वीकार करें कि वे अपनी तारीफ वापस करेंगे और यह सब ठीक है। आपको बस जाने की कोशिश करना है
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत लव स्टेप 9
    3
    भेद्यता के स्तर का आकलन करें जिसके साथ आप आराम से हैं खास तौर पर अगर आप दूसरों के प्यार को स्वीकार करने अभ्यास का एक बहुत जरूरत नहीं है, या यदि आप अतीत में प्रियजनों से आहत किया गया है, विशेष देखभाल करने के लिए जब प्यार करता हूँ कि स्वीकार करने को तैयार है और असुरक्षा की स्तर जिसके साथ यह सक्षम है चुनने की आवश्यकता हो सकती इस समय से निपटने के लिए
    • उदाहरण के लिए, सहकर्मी के साथ कॉफी के लिए एक निमंत्रण को स्वीकार करना कुछ लोगों के लिए काफी कम स्तर की भेद्यता का प्रतिनिधित्व कर सकता है, लेकिन दूसरों के लिए एक उच्च स्तर एक दोस्ती को ठीक करने की कोशिश करने का निर्णय लेने से बहुत कम स्तर की भेद्यता का प्रतिनिधित्व किया गया है।
    • आपको छोटे चरणों के साथ शुरू करना पड़ सकता है यह ठीक है आप उच्चतर स्तर की भेद्यता को स्वीकार करने के लिए विकसित कर सकते हैं क्योंकि आप प्यार को स्वीकार करने में अधिक सहज हो जाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत लव स्टेप 10
    4
    नियंत्रण की आवश्यकता को छोड़ दें किसी अन्य व्यक्ति के साथ संबंध में होने के नाते, यह एक सहयोगी, एक मित्र या एक रोमांटिक साथी हो, इसका मतलब है कि आप अपनी भावनाओं और विचारों के साथ एक ही व्यक्ति से जुड़ रहे हैं। आप और अन्य लोगों के कार्यों और भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और ऐसा करने का प्रयास करने से रिश्ते में हर किसी को चोट पहुंचाई जा सकती है। यह स्वीकार करते हुए कि आप दूसरे व्यक्ति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं इसका मतलब यह है कि इससे आपको चोट लग सकती है, लेकिन इसका मतलब यह है कि आप यह जान सकते हैं कि जब आप अपने आप को व्यक्त कर सकते हैं तो यह कैसे हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत लव चरण 11
    5
    ऐसे लोगों को ढूंढें, जो आपको स्वीकार करते हैं। अपने आप को स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है यदि आपके आस-पास के लोग लगातार आप की आलोचना कर रहे हों या आपको बदलने के लिए कह रहे हों मित्रों के प्रेम और रोमांटिक भागीदारों के प्यार को स्वीकार करना बहुत आसान होगा, जो आपको स्वीकार करते हैं, जो आपको लगातार आलोचना नहीं देते हैं, आपको शर्मिंदा महसूस करते हैं या आपको प्यार करने के लिए शर्तों को परिभाषित करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत लव स्टेप 12
    6
    "नहीं" कहने का अधिकार अपनाना हालांकि कई अध्ययनों से पता चलता है कि लोग कमजोरियों के लिए खुलते हैं और दूसरों से प्यार की स्वीकार्यता खुश और स्वस्थ होती है, आप सभी के प्रेम को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं हैं। हमेशा याद रखें कि आप दूसरों को अपनी सीमाओं का सम्मान करने के लिए कह सकते हैं।
    • दूसरे व्यक्ति को आपके द्वारा निर्धारित सीमाओं का सम्मान करना चाहिए जो लोग नियमित रूप से उनकी अनुरोधों को नजरअंदाज कर देते हैं या अस्वीकार करते हैं वे वास्तव में उनकी भावनाओं में रुचि नहीं रख सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वीकृत लव स्टेप 13
    7
    पहचानने के लिए जानें कि "प्यार" वास्तव में एक भावनात्मक दुरुपयोग है। कभी-कभी लोग अपने प्यार की भावनाओं को छेड़छाड़ करके दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। भावनात्मक दुर्व्यवहार कई रूप ले सकता है, लेकिन इन चेतावनी के संकेतों को पहचानना सीखने से आपको ये पता चलने में सहायता मिलेगी कि जब प्रेम की पेशकश कुछ है जो आपके जीवन को समृद्ध करेगी और जब आप को हेरफेर करने का प्रयास होता है
    • एक आम दुर्व्यवहार की रणनीति है, जिसे आप करते हैं, उससे प्यार करना शर्त है। यह स्वयं को जोड़तोड़ में प्रकट कर सकता है, जैसे "यदि आप वास्तव में मुझे प्यार करते हैं, आप ..." या "मैं आपको प्यार करता हूं, लेकिन ..."।
    • वांछित व्यवहार को हासिल करने के लिए प्यार की वापसी वापस लेने की धमकी एक और दुरुपयोग रणनीति है उदाहरण के लिए: "यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो मैं अब आपको प्यार नहीं करता।"
    • हैंडलर भी उसे समझा दिया है उन्हें, उदाहरण के लिए, का पालन करने के कह रही है कि "कोई भी तुम्हें प्यार करेंगे की तरह मैं तुमसे प्यार करता," या अपनी असुरक्षा का उपयोग कर सकते "कोई भी आप चाहते हैं, तो मैं तुम्हें छोड़ दिया है।"
    • यदि आप अपने रिश्ते में इन स्थितियों में से किसी एक का अनुभव करते हैं, तो परामर्श या अन्य मदद लेने पर विचार करें। भावनात्मक दुरुपयोग सामान्य नहीं है और आप इसके माध्यम से जाने के लायक नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी अन्य कौशल के साथ, प्यार को स्वीकार करने के लिए सीखना समय और व्यवहार करना होता है आप पूरी तरह से अपने दिल को पूरी दुनिया में खोलने की तरह महसूस नहीं कर सकते हैं, और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है।
    • जितना अधिक आप आत्म-स्वीकृति और आत्म-प्रेम का अभ्यास करते हैं उतना ही आप दूसरों को स्वीकार करेंगे।

    चेतावनी

    • वे व्यक्ति जो आपको हेरफेर करने या नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं, "प्रेम" का उपयोग हथियार या धमकी के रूप में, भावनात्मक दुरुपयोग कर रहे हैं। आप इस के माध्यम से जाने के लायक नहीं हैं और ऐसे संसाधन हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं, जैसे कि महिला सहायता केंद्र (180) और विशिष्ट महिला सहायता केंद्र (डीईएएम)।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com