IhsAdke.com

कैसे अपने बच्चे के आत्मसम्मान विकसित करने के लिए

लड़कों आमतौर पर कम आत्म सम्मान से ग्रस्त हैं और अन्य लड़कों और पुरुष छवि मीडिया और कई लोगों को लग सकता है कि बावजूद, द्वारा प्रचारित की तुलना में रहते हैं, बहुत संवेदनशील होते हैं और उनके अहं को आसानी से घायल किया जा सकता है। छोटी देखभाल के साथ, आप अपने बच्चे की स्वयं-छवि को मजबूत कर सकते हैं।

चरणों

अपने बेटे का विकास करें` class=
1
लड़के को भावनात्मक शब्दावली दें क्योंकि लड़कों को आम तौर पर बात करने या भावनाओं के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता क्योंकि लड़कियां हैं। अक्सर, वे अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए सही शब्दों को नहीं पा सकते (एक उत्कृष्ट उदाहरण यह है कि जब बच्चे खराब दर्द की शिकायत करते हैं तब स्थिति खराब होती है)। इसलिए, उन्हें गुस्सा, निराश, उदास, खुश या अकेला असामान्य हो सकता है जब उन्हें बोलने के लिए पढ़ना, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि संचार के ये चैनल खुले हैं। आपके बच्चे को यह जानना आवश्यक है कि यह ठीक है और इन भावनाओं को पूरा करने और उनके बारे में बात करने के लिए स्वस्थ है।
  • अपने बेटे का विकास करें` class=
    2
    अपने बेटे को सुनो बच्चों को उठाना सुनने के लिए समय है महसूस करना कि हमें सुना और समझा गया है हमारे आत्मसम्मान के लिए महत्वपूर्ण है तो जब वह आपको कुछ कहता है, तो आप क्या कर रहे हैं उसे रोकें और उसे देखो- पुष्टि करें कि आपने उसे सुना है, उसके शब्दों का कहना है - उसे बताओ कि उसने क्या कहा था। यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह दिखाएगा कि आपने इसे सुना है। इस तरह, जब वह बढ़ता है, तो उसे सुनने के लायक महसूस होगा।
  • अपने बेटे का विकास करें` class=
    3
    कुछ समय बिताने के लिए "उसकी" चीजें , फुटबॉल खेलने विज्ञान पढ़ने, एकत्र मॉडल, सैर लेने, संगीत या तैराकी को सुन हो - तथ्य यह है कि आप उन लोगों के साथ समय बिताने और सराहना वे क्या चाहते से कम आत्मसम्मान लाभ के साथ लड़कों।
  • अपने बेटे का विकास करें` class=
    4
    अपने बेटे की स्तुति करो उसे इसकी सराहना कीजिए, और उसे कुछ विशेष करने की उम्मीद न करें - यह केवल 5 सेकंड लेता है - "धन्यवाद, प्रिय, आपने एक अच्छा काम किया है।"
  • अपने बेटे का विकास करें` class=
    5



    उसे अपनी शक्तियों की पहचान करने में सहायता करें, क्योंकि कम आत्मसम्मान वाले बच्चों को पता ही नहीं है या यहां तक ​​कि उन्हें एहसास नहीं होता कि वे उन्हें हैं! वे नहीं जानते कि यह अच्छा, सहायक, संवेदनशील और मैत्रीपूर्ण है ताकत है क्योंकि वे भौतिक पक्ष पर केंद्रित हैं।
  • अपने बेटे का विकास करें` class=
    6
    उसे स्वयं बनने में मदद करें असभ्य लड़के की तरह है जो फुटबॉल खेल, पहाड़ लंबी पैदल यात्रा और मनोरंजक गतिविधियों पसंद करती है - - छवि है कि हर कोई सूट नहीं करता है हर दिन वह दबाव का सामना कर रहा "पुरुष" किया जाना है। नाटक, संगीत और कला जैसे कुछ एक उच्च आत्मसम्मान यह जानने से है कि आप कौन हैं और इस व्यक्ति को पसंद करते हैं।
  • अपने बेटे का विकास करें` class=
    7
    उसे सफल होने दें कम आत्मसम्मान वाले लड़कों को नियमित रूप से विफल होते हैं, अक्सर क्योंकि वे छोटे होते हैं, कम समन्वित होते हैं, समझने या शर्म करने के लिए धीमे होते हैं कुछ जिसमें उन्होंने excels का पता लगाएं और उदाहरण के लिए ओ प्रोत्साहित करते हैं, साक्षरता की समस्याओं के साथ लड़कों महान गेंद कौशल हो सकता है और गरीब मोटर समन्वय के साथ उन महान संचारकों हो सकता है।
  • अपने बेटे का विकास करें` class=
    8
    अपने स्वयं के सम्मान का विश्लेषण करें क्या आप अवमूल्यन करते हैं? क्या आप परेशान और शर्मीले हैं? यदि आपके पास एक अच्छी स्व-छवि नहीं है, तो आपका बच्चा आपके साथ कम आत्मसम्मान होना सीख सकता है। लेकिन, अपने लिए इसकी आलोचना न करें और स्थिति का सामना करें! आप अपने आप को सकारात्मक तरीके से देखने में मदद नहीं करने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, लेकिन मदद पाने की ताकत आप में है
  • अपने बेटे का विकास करें` class=
    9
    तैयार है।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे के शिक्षकों से बात करें - वे ऐसे पहलुओं को समझेंगे जिन्हें आप नहीं देख सकते क्योंकि वे आपको एक अलग वातावरण में देख रहे हैं। स्कूल अक्सर बच्चों के आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यक्रम पेश करते हैं।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को किसी ऐसे व्यक्ति में बदलने की कोशिश न करें जो वह नहीं है। एक बच्चे के लिए प्रेरित - विशेष रूप से एक लड़का - एक दिशा है कि प्राकृतिक नहीं है के लिए यह एक दुखी बच्चे का परिणाम देगा में, माता-पिता और अंत में गलतफहमी, अविश्वास और अलगाव की भावना पर बल दिया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com