IhsAdke.com

कैसे जानने के लिए यदि आप ईगेंद्रेंट हैं

कोई भी अहंकारी लोगों को पसंद नहीं करता एक अहंकार व्यक्ति मुख्य रूप से खुद में रुचि रखता है और दूसरों के लिए कुछ चिंता का विषय दिखाता है। हम सभी इस बात पर विश्वास करना चाहते हैं कि हम मनुष्य हैं जो सहानुभूति और करुणा से भरा है और हम अन्य लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हैं। हालांकि, दूसरों पर ध्यान देने की बजाय खुद पर ध्यान केंद्रित करने की आदत में गिरना आसान हो सकता है। यह पहचानने कि क्या आपके पास स्व-केंद्रित लोगों की विशेषताएं हैं, आप अपनी आदतों या मानसिकता में परिवर्तन करने और दूसरों की जरूरतों और भावनाओं को ध्यान में रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
यदि आप अहंकारी हैं तो निर्धारित करना

चित्र शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 1 हैं
1
अपनी बातचीत का मूल्यांकन करें अन्य लोगों के साथ बातचीत के दौरान उदासीनता की विशेषताएं अधिक स्पष्ट होती हैं। यदि आप प्रकृति और दूसरों के साथ वार्तालापों के विकास पर और अधिक ध्यान देना शुरू करते हैं, तो आप उदासीनता के लक्षण देख सकते हैं। किसी से बात करने के बाद, अपने आप को निम्न में से कुछ प्रश्न पूछें:
  • कौन बातचीत के दौरान सबसे बात की थी?
  • कौन "नेतृत्व" या चर्चा पर हावी लग रहा था?
  • क्या आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे थे, उसके बारे में कुछ नया सीखना था?
  • क्या आप उस अन्य व्यक्ति के बारे में एक सवाल पूछते हैं जो आपके जीवन या अपने अनुभवों से संबंधित नहीं था?
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 2 हैं
    2
    अपनी सुनन क्षमता का मूल्यांकन करें स्व-केन्द्रित लोगों को सुनने और दूसरों को क्या कहना है पर ध्यान देने के बजाय स्वयं को वार्तालाप का निर्देश देना होता है वास्तव में, यदि आप अहंकारग्रस्त हैं तो आप दूसरे व्यक्ति के कहने वाले कुछ भी नहीं सुन सकते हैं। इस बारे में सोचें कि क्या आप एक अच्छा श्रोता हैं और वास्तव में फोन करने वाले के साथ संलग्न हैं या आप हमेशा विषय वापस लाने के लिए वार्तालाप में ब्रेक के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं या नहीं।
    • अपने आप से पूछें कि क्या आपने सुना है कि दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा था, साथ ही जिस तरह से वह बोल रही थी। क्या उसने आपको कुछ भी नहीं बताया जो आपको उसके बारे में नहीं पता था? क्या आप सवाल पूछते हैं, मंजूरी देते हैं या क्या वह बातचीत करने के लिए कह रहे थे उससे सहमत हैं? अगर वह परेशान थी, क्या आपने ध्यान दिया? यदि हां, तो नोटिस लेने में कितना समय लगेगा?
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 3
    3
    अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के बाद आप क्या महसूस करते हैं, इस पर ध्यान दें क्या कोई बातचीत एक प्रतियोगिता की तरह दिखती है? क्या आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है जैसे कि आप बोलने या समय के लिए संघर्ष कर रहे थे या दूसरे व्यक्ति को अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए बाधक या बोलना पड़ा? क्या आपको लगता है कि आपको अपनी कहानी को दूसरे व्यक्ति की तुलना में मजबूत या नाटकीय होना चाहिए? ये उदासीनता के संकेत हो सकते हैं
    • एक अन्य संकेत है कि आप अहंकार से हो सकते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण या विचारों को समझने की कोशिश करने से अधिक चर्चा करने या चर्चा करने पर अधिक ध्यान देते हैं।
    • यदि आप हमेशा वार्तालाप के बाद थका हुआ या थका हुआ महसूस करते हैं, तो यह मामला हो सकता है, खासकर यदि आप बुरे मूड में हैं या अगर आप चर्चा को "जीत" नहीं करते हैं तो आप इसे बंद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 4
    4
    इस बारे में सोचें कि आप दूसरों की भावनाओं पर विचार करने के लिए कितना समय व्यतीत करते हैं। अहंकारी व्यक्ति का एक क्लासिक चिन्ह दूसरों के जूते में खुद को रखने की अक्षमता है यदि आप लगभग कभी भी नहीं सोचा कि दोस्तों या परिवार कैसे महसूस कर रहे हैं, तो आप स्वयं केंद्रित हो सकते हैं अपनी खुशी या संतुष्टि के बारे में चिंता करने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन अन्य लोगों (विशेषकर प्रियजनों) को अदृश्य या आपके द्वारा अनदेखा नहीं करना चाहिए।
    • अगर आप हमेशा अपने व्यवहार के साथ अन्य लोगों को परेशान करते हैं और आपको पता नहीं है कि आप उन्हें कैसा महसूस कर रहे हैं, शायद यह सहानुभूति विकसित करने और अपने बारे में चिंता करने का समय है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 5 हैं
    5
    अपने आप से पूछें कि क्या आप सामाजिक रूप से सोचते हैं कि यह दूसरों के द्वारा कैसे देखा जाता है। स्व-केंद्रित लोग दिलचस्प, आकर्षक, सुंदर या किसी तरह असाधारण होने के लिए सामाजिक संबंधों में संलग्न होते हैं। शायद आप अहंकारग्रस्त हो सकते हैं यदि आप अक्सर सोशल इंटैक्शन से बाहर निकलते हैं, तो आप सोचते हैं कि आप स्मार्ट, शांत या रोचक लगने के लिए एक खूबसूरत नौकरी कर चुके हैं, जिनके बारे में आप लोगों से बात करते हैं, उनके बारे में दूसरी सोचते हैं।
    • क्या आप ने जो कहा है, उस पर विचार करने में बहुत समय बिताना है, याद रखना कि आप कितनी बार लोगों को हंसी करते हैं, या सोच रहे हैं कि सामाजिक स्थिति में लोगों को आपके लिए स्पष्ट रूप से आकर्षित किया गया था? ये उदासीनता की विशेषताएं हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 6
    6
    मूल्यांकन करें कि आप किसी और की राय या रचनात्मक आलोचना का जवाब कैसे देते हैं। स्व-केन्द्रित लोग दूसरों की ओर से अवहेलना या अविश्वास प्रतिक्रिया देते हैं हालांकि यह आम तौर पर एक अच्छा विचार है कि आपको नकारात्मक राय नहीं डालनी चाहिए, आप अपने कैरियर और आपके व्यक्तिगत संबंधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप दूसरों की बात नहीं करते हैं या अपनी राय का सम्मान नहीं करते हैं। ध्यान दें कि प्रतिक्रिया के अपने पहले उत्तरों में से एक को रक्षात्मक या गुस्सा होना चाहिए, बजाय एक दूसरे के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करना।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 7
    7
    इस बारे में सोचें कि आप कितनी बार अन्य लोगों को दोषी मानते हैं जब कुछ गलत हो जाता है यदि आप बिलों का भुगतान भूल गए हैं या समय पर एक कार्यप्रदर्शन पूरा नहीं किया है, तो क्या आप अपने आप सभी को दोष देंगे? यदि यह आपकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया है, तो आप अहंकारपूर्ण हो सकते हैं और वास्तव में विश्वास कर सकते हैं कि आप किसी गलती करने या किसी भी चीज़ के दोषी होने में असमर्थ हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 8 हैं
    8
    पीढ़ियों के मतभेदों पर विचार करें शोध से पता चलता है कि आज के युवा लोग पिछली पीढ़ी से अधिक अहंकार रखते हैं पीढ़ी वाई के लोग (1 9 80 से 2000 के बीच पैदा हुए) एक ऐसे संकट से भरी दुनिया में आए हैं जिन्होंने अपने जीवन पर गहरा असर डाला है। अहंकार क्या होता है वास्तव में जिस तरह से वे सभी के साथ निपटने के लिए मिला है हो सकता है।
    • पीढ़ी के मतभेदों को अलग रखते हुए, कोई भी ऐसे स्वयंसेवी लोगों के आसपास नहीं होना चाहता है, जो किसी के बारे में परवाह नहीं करते हैं, लेकिन स्वयं। दूसरों के बारे में सोचते हुए और दिखाते हुए कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं एक अधिग्रहण किया व्यवहार है और यह जानने के लिए बहुत देर हो चुकी है।
  • भाग 2
    अहंकारपूर्ण व्यवहार को छोड़ देना

    चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 9
    1
    प्रशंसा की प्रतीक्षा करना या इंतजार करना बंद करो आमतौर पर स्वयं के लोग हमेशा दूसरों की प्रशंसा करने के लिए इंतजार करते हैं। अगर आप सिर्फ प्रशंसा पसंद नहीं करते हैं, तो आप उनके लिए कैसे जीते हैं, हो सकता है कि आप स्वयं केंद्रित हो। एक आश्चर्य या अप्रत्याशित आनन्द के रूप में प्रशंसा देखना सामान्य है, लेकिन यह महसूस करना है कि आप लोग प्रशंसा करते हैं क्योंकि आप इतने अविश्वसनीय हैं उदासतावाद का एक लक्षण।
    • स्तुति "पूरक" होना चाहिए, जो आपको साहस दे, उम्मीदों की अपेक्षा न करें।
  • शीर्षक से चित्रित करें अगर आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं तो चरण 10 बताएं
    2
    काम करने के विभिन्न तरीकों के साथ लचीला होना यदि आपको काम करने के अन्य तरीकों को स्वीकार करना मुश्किल लगता है, तो आप यह मान सकते हैं कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो सभी के लिए सबसे अच्छा है। चाहे आप काम पर एक परियोजना की योजना बना रहे हों या स्कूल के लिए एक गेंद का आयोजन कर रहे हों, यदि आप सोचते हैं कि आपको पता है कि चीजें कैसे करें और नफरत करें जब अन्य लोग लेते हैं, तो आपको और अधिक लचीला बनने के लिए काम करना होगा हो सकता है कि आप कुछ के लिए क्रेडिट प्राप्त करने में सक्षम न होने से नफरत करते हैं या यह स्वीकार करते हैं कि कोई व्यक्ति सही था, लेकिन वह आपको किसी और ग्रहणशील बनने में मदद कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप गुस्सा या नाराज़ महसूस करते हैं, जब कोई व्यक्ति चीजों को अलग ढंग से करने की कोशिश करता है, भले ही वह एक सहयोगी है, जिसकी परियोजना के लिए नया विचार है, अहंकार प्रगति में बाधा हो सकती है
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 11
    3



    दूसरों की उपलब्धियों की ईर्ष्या को छोड़ दें स्व-केन्द्रित लोगों को दूसरों के लिए खुशहाल होने में हो सकता है जब उन्हें बधाई या पहचान मिलती है यदि आपके सामाजिक मंडल में कोई व्यक्ति प्रशंसा प्राप्त करता है, तो क्या यह एक भाई एक अविश्वसनीय परियोजना में शामिल होने के लिए किसी अच्छे ग्रेड या सह-कार्यकर्ता की प्रशंसा कर रहा है, आपकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया दूसरे व्यक्ति के लिए खुश होना चाहिए। यदि आप ईर्ष्या, ईर्ष्या, गुस्सा या महसूस नहीं करते हैं कि आप क्रेडिट प्राप्त करने वाले व्यक्ति क्यों नहीं हैं, तो आपको कम आत्म-केंद्रित बनने के लिए काम करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 12
    4
    देखें कि क्या आप जन्मदिन, विशेष तिथियां या दूसरों के जीवन में अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं को याद करते हैं। यदि आप अक्सर अपने दोस्तों के जीवन में जन्मदिन, उच्च विद्यालय के स्नातक, पदोन्नति, या अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं को भूल जाते हैं, तो आप अपने आप पर बहुत ध्यान केंद्रित कर सकते हैं हालांकि व्यस्त और यादगार घटनाएं हर किसी के लिए होती हैं, हमेशा दोस्तों की महत्वपूर्ण घटनाओं को भूलकर उदासीनतावाद का संकेत होता है
    • अपने आप से संगठनात्मक आदतों के बारे में पूछें अगर आप इन घटनाओं के बारे में भूल जाते हैं और दैनिक नियुक्तियों या बैठकों को याद करने में कठिनाई होती है, तो आप बस अव्यवस्थित हो सकते हैं। या, अगर आपके पास हाईपरॅक्टिविटी के साथ ध्यान डेफिसिट डिसऑर्डर या एटेंस डेफिसिट डिसऑर्डर है, तो यह विस्मृति शायद अव्यवस्था के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, उदासीनतावाद के लिए नहीं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 13 हैं
    5
    कई अलग-अलग लोगों के साथ दोस्ती की खेती करें आत्म-केंद्रित लोगों को मुखर लोगों के साथ फांसी पसंद नहीं है, जोर से बात करना या बहुत सारे दोस्त हैं वे ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करना पसंद करते हैं और अकेले में अकेले रहना पसंद करते हैं स्व-केन्द्रित लोग किसी और के करीब होने से नफरत करते हैं। वे विचारशील या शर्मीले लोगों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करते हैं, इसलिए वे इस दृश्य को हमेशा चोरी कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको यह प्रवृत्ति है, तो आपको उन लोगों के साथ संबंध बनाने की कोशिश करनी चाहिए जिनके पास विभिन्न व्यक्तित्व प्रकार हैं। बहिर्मुखी और अंतर्मुखी लोगों के साथ समय बिताना अच्छा है, और आप कई अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए।
    • यह रिश्तों के लिए भी सच हो सकता है यदि आप लोगों से नफरत करते हैं जो इस दृश्य को चोरी करते हैं, तो शायद समस्या यह है कि आप अपना ध्यान अपने आप से चोरी होने से नफरत करते हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 14
    6
    हर किसी के प्रति दया करो स्व-केन्द्रित लोग दूसरों के प्रति असभ्य होते हैं क्योंकि वे उन्हें महत्वपूर्ण नहीं मानते हैं यदि आप वेटरर्स के लिए कठोर हैं, सहकर्मियों के साथ सतही, या हर बार आधे घंटे तक पहुंचते हैं, तो आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ डिनर बुक करते हैं, आप एक संकेत भेज रहे हैं कि ये लोग आपके समय और ध्यान के लायक नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर वह आपका इरादा नहीं है, तो यह ऐसा प्रकट करता है कि आप दूसरों की तुलना में अपने बारे में अधिक ध्यान रखते हैं और आप एक स्वार्थी व्यक्ति हैं।
    • आत्म-केंद्रित लोगों को डराया जाता है जब वे गलत व्यवहार करते हैं, लेकिन अक्सर दूसरों के साथ उदासीनता का इलाज करते हैं, बिना उनके कार्यों के पाखंड को स्वीकार किए बिना। यह जानना कि आप किस तरह से व्यवहार करना चाहते हैं - और उसी तरह दूसरों के साथ व्यवहार करना - आपके सामाजिक संबंधों को नरम करने में और आप जिस तरह से दूसरों को देख रहे हैं, उनकी मदद कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अधिक संबंधित बनना

    चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 15
    1
    एक चेतना का विकास हममें से अधिकांश यह महसूस नहीं करते हैं कि हम दूसरों के प्रति और भावनाओं को ध्यान नहीं देते हैं। यदि आप एक प्रेक्षक के रूप में अपने कार्यों का पालन करते हैं, तो आप और अधिक जागरूक हो सकते हैं। जब आप व्यवहार के बारे में जागरूक हो जाते हैं, तो आप परिवर्तन करना शुरू कर सकते हैं अधिक जागरूक होने के लिए, किसी मित्र के साथ कुछ समय बिताने के बाद अपने आप को निम्नलिखित प्रश्न पूछकर शुरू करें:
    • "मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए क्या किया कि बातचीत मेरे और मेरे हितों के आसपास घूमती नहीं?"
    • "मैं अपने दोस्त, उसकी भावनाओं, या उसकी वर्तमान स्थिति के बारे में क्या सीखा?"
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 16
    2
    जब आप दूसरों के साथ वक्त बिताते हैं तो सवाल पूछकर शुरू करें दूसरों को प्रश्न पूछना यह दर्शाता है कि आप बातचीत में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रतिबद्ध हैं, दूसरे के परिप्रेक्ष्य को लेकर। जब किसी मित्र या परिचित से बात करते हैं, तो पूछें कि वह किस तरह की स्थिति के बारे में चर्चा करता है पूछें कि उसने एक लक्ष्य कैसे हासिल किया है या एक मुश्किल काम पूरा किया है। लोगों को यह जानना चाहिए कि दूसरों को उनकी रोज़मर्रा की परिस्थितियों से निपटने में रुचि रखने के बारे में उनके लिए पर्याप्त देखभाल होती है। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि कैसे खुले लोगों को खुले, अच्छी तरह से रखे गए प्रश्नों के साथ खोल सकते हैं
    • काम पर, आप किसी और को सीधे किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए क्या करने की कोशिश कर सकते हैं। उस मामले में, आपको अपने सुझाव को सुनने और चिंता करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, न कि उसे अपना विचार स्वीकार करने के लिए मजबूर करना।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 17
    3
    किसी को चोट पहुंचाने के लिए माफी मांगो आमतौर पर स्व-केंद्रित लोग अन्य लोगों की भावनाओं को परेशान करने के लिए परेशान नहीं होते, आंशिक रूप से क्योंकि वे दूसरों की भावनाओं को ध्यान नहीं देते हैं अगर आप स्वयं-केंद्रितता पर काबू पाने के लिए काम कर रहे हैं, तो अपने आप को दूसरे के जूते में डालने का प्रयास करें और अगर आप ऐसा कुछ करते हैं जिससे किसी को चोट लगी हो, तो माफी मांगें।
    • कृपया ईमानदारी से माफी मांगें। आप जो कहते हैं वह इस तथ्य के बराबर नहीं है कि आप वाकई माफी चाहते हैं और दूसरे व्यक्ति की भावनाओं के साथ सहानुभूति रखते हैं। अगर आप सहानुभूति की माफी या अभ्यास करने के आदी नहीं हैं, तो अनुरोध अजीब लग सकता है, और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। जब आपके पास अधिक अनुभव होगा, और माफी मांगने के अवसरों को भी समय के साथ कम हो सकता है, तो यह आसान हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 18
    4
    बातचीत के दौरान जागरूक रहें सावधान रहें कि वे अपने अनुभवों के बारे में बात न करें, इससे पहले कि वे दूसरों के बारे में बात कर रहे हों। सुनो अन्य लोग क्या कहते हैं और बातचीत का आनंद उठाएं और उनके साथ बढ़ने की कोशिश करें, भले ही आपके पास योगदान करने का अवसर न हो। आपको इतनी अच्छी तरह ध्यान देना चाहिए कि आप को जो कहा जा रहा है उसे दोहरा सकते हैं और कुंजी वाक्यांशों को याद रख सकते हैं।
    • इन आदतों से लोगों को पता चलेगा कि आपने उन्हें सुना है और उनका सम्मान किया है। यह सुनकर आप लचीले हैं, तो यह भी मदद करता है एक बातचीत के सामने दृढ़ खड़े मत बनो। इसके बजाय, अपने आप को दूसरे व्यक्ति के विचारों या विचारों के विचारों से मना कर दें। किसी की कहानी को संक्षेप करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त ध्यान देने की कोशिश करें और समझाएं कि वह परिस्थिति के बारे में कैसा महसूस करता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 1 9
    5
    दूसरों में एक वास्तविक रुचि है मित्रों के बारे में सोचना और उनकी देखभाल करना, भले ही आप एक साथ न हों। यदि कोई परिचित कठिन समय से गुजर रहा है, तो उसे एक संदेश भेजें या यह दिखाने के लिए कुछ अच्छा करें कि आप उसके बारे में सोच रहे हैं। याद रखें कि आपके मित्र ने आखिरी बार जब आप एक दूसरे को देखा था उन सवालों के बारे में फिर से उनसे संपर्क करें, जिनके बारे में आपने बात की थी। छोटे कार्य करने की कोशिश करें जो दिखाते हैं कि आप परवाह करते हैं उदाहरण के लिए, पता करने के लिए फोन कैसे एक व्यक्ति महसूस कर रहा है यह दिखाएगा कि आप इसकी परवाह करते हैं कि उसके लिए क्या महत्वपूर्ण है या दिलचस्प है।
    • उस व्यक्ति को बताने के लिए पर्याप्त नहीं है जो उसके लिए परवाह करता है या उसके लिए है। कार्यों के माध्यम से इस का प्रदर्शन इसमें शामिल है कि उसे क्या कहना है और अपनी रायओं को महत्व देने के लिए रियायतें भी शामिल करना शामिल है। उदाहरण के लिए, आप एक बड़ी खरीद के बारे में एक दोस्त की राय से पूछ सकते हैं जिससे आप बनाने की योजना बना रहे हैं सलाह के लिए पूछने से उसे मूल्यवान महसूस होगा।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 20
    6
    दूसरों के लिए कुछ करें अपने बारे में सोचना बंद करो और उन लोगों के लिए कुछ करें जिनके लिए मदद की ज़रूरत है स्थानीय दान या आश्रय में स्वयं सेवा पर विचार करें। बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना अच्छे कर्मों का अभ्यास करें यह दूसरों के प्रति सहानुभूति और चिंता का भाव विकसित करेगा।
    • वे जो प्रदान करते हैं, उनके लिए क्या मायने रखता है और नहीं के लिए मैत्री मूल्य। आपको व्यक्तिगत लाभ के लिए लोगों या गतिविधियों का उपयोग करना बंद करना होगा।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 21 हैं
    7
    अच्छा आत्मसम्मान और आत्मसम्मान का समर्थन करें। स्वयं-प्रेम और उदासीनता के बीच की रेखा बहुत छोटी है अपने आप को प्रशंसा करना और प्यार करना महत्वपूर्ण है, साथ ही यह सुनिश्चित करना भी है कि आप दूसरों के द्वारा देखा और सुना रहे हैं। आत्मसम्मान दूसरों को आपकी अवहेलना या अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने से रोकता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप दूसरों को लाभान्वित करने के लिए चोट पहुंचा सकते हैं
    • आत्मसम्मान संतुलन की बात है यदि आपके पास दूसरों के लिए आपके लिए जितना दया है, आप स्वयं केंद्रित नहीं हैं
  • युक्तियाँ

    • आत्मसम्मान बढ़ाने, क्रोध से निपटने और धैर्य रखने के बारे में किताबें पढ़ें। ध्यान रखें कि संसाधन उपलब्ध हैं
    • यदि लोग आपको यह बताने की कोशिश करते हैं कि आप स्वार्थी हैं, तो बस ऐसा न करें कि वे कठोर हैं और उन्हें अपने जीवन से बाहर निकालें। आप इन लोगों की भावनाओं को खारिज कर सकते हैं, इसलिए विचार करें कि वे आपको अपमान करने का इरादा किए बिना, आपको ऐसा करने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं या नहीं।
    • जब आप किसी की राय या विचार सुनते हैं, तो इसके साथ सहानुभूति रखने का प्रयास करें और सम्मान दें। यदि यह वास्तव में आपके दृष्टिकोण से सही नहीं है, तो आपको लगता है कि आपको क्या लगता है कि एक कोमल और सौम्य तरीके से कहना सही है और आपको क्या लगता है कि वह गलत है।

    चेतावनी

    • आश्चर्यचकित न करें कि लोग आपके लिए सीमा तय करते हैं और आपके पक्ष द्वारा यथासंभव कम समय बिताने का निर्णय लेते हैं। यह एक मुकाबला मुकाबला करने वाला तंत्र है क्योंकि जो लोग स्वयं केंद्रित नहीं जानते हैं वे जानते हैं कि वे आपको नहीं बदल सकते। इस अनुपस्थिति को इस संकेत के रूप में समझें कि आपकी आत्म-केंद्रितता सीमाओं से उनसे पार हो गई है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com