IhsAdke.com

सामाजिक जागरूकता कैसे विकसित करें

एक सामाजिक विवेक के विकास में व्यक्तियों, समूहों और समुदायों के बीच सामाजिक संबंधों में निहित गतिशीलता को सीखना शामिल है। एक सामाजिक रूप से जागरूक व्यक्ति मानवाधिकारों को मानता है और मानवों की प्रगति और विकास के लिए सामंजस्यपूर्ण सामाजिक संबंधों के महत्व से अवगत है। सामाजिक चेतना में एक व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल है, जो कि बचपन में सामाजिक कौशल के विकास और सामाजिक चेतना के स्तर तक शुरुआत होती है जो सामाजिक सक्रियता और सामाजिक परिवर्तन की ओर जाता है। सामाजिक जागरूकता के विकास के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं

चरणों

सामाजिक जागरूकता विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
समूहों और व्यक्तियों की जरूरतों पर विचार करें लोगों को सुना होना चाहिए, मूल्यवान, सम्मानित और मान्यता प्राप्त है। दूसरों की जरूरतों के प्रति संवेदनशीलता विकसित करें बच्चों के साथ, इसका मतलब खिलौनों को साझा करना और खेल के मैदान पर सामंजस्यपूर्ण ढंग से खेलने के लिए सीखना है। वयस्क जीवन में, इसका मतलब है कि रिश्तेदारों, मित्रों और काम सहयोगियों की जरूरतों को पहचानने या यहां तक ​​कि दान करने का भी मतलब है।
  • चित्र शीर्षक सामाजिक जागरूकता चरण 2 विकसित करें
    2
    संघर्ष में अपनी भूमिका की जांच करें संघर्ष से निपटने के दौरान अत्यधिक बल, धमकी या आक्रामकता का उपयोग आम रणनीति है। कुछ लोग हर कीमत पर उनसे बचते हैं अन्य निष्क्रिय लोगों की कंपनी का चयन करते हैं या निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार में आश्रय लेते हैं। संघर्ष को बनाए रखने में आपकी भूमिका पर विचार करें और एक सामाजिक और सामंजस्यपूर्ण जीवन जीने का प्रयास करें।
    • संघर्ष को कम करने के लिए समझौते के समान, आम बिंदुओं पर ध्यान दें सामाजिक मतभेदों पर अधिक जोर देने के कारण निराशा पैदा हो सकती है सामान्य खोजें बच्चों के साथ, इसका मतलब यह हो सकता है कि एक खेल खोजना चाहिए जो वे दोनों खेल सकते हैं। वयस्क जीवन में, वार्ता, प्रतिबद्धताओं और अन्य गतिविधियों में संलग्न होते हैं जो अधिक संचार और समझने के लिए आगे बढ़ती हैं।
    • विवाद समाधान कौशल विकसित करना संघर्ष के संकल्प से संबंधित पाठ्यक्रम ले लो और बात करने और नेताओं और दिशानिर्देशों के व्यवहार को देखकर निवेश करें, जो उनके सामंजस्यपूर्ण प्रकृति के लिए जाने जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक सामाजिक जागरूकता चरण 3 विकसित करें
    3
    न्याय और सामाजिक सद्भाव के प्रति अपनी संवेदनशीलता बढ़ाएं बच्चों और किशोरों में, इसका मतलब यह हो सकता है कि दूसरों के साथ इलाज करना उचित हो, उनकी लोकप्रियता या ड्रेस कोड के स्तर पर ध्यान दिए बिना। वयस्कों के साथ, सामाजिक न्याय की जागरूकता बढ़ाना मतलब हो सकता है कि दुनिया भर में क्या हो रहा है की खबरों को सुनने के लिए और अग्रिम मानव अधिकारों का कारण बनने के लिए दान दे।
  • चित्र सामाजिक जागरूकता विकसित करें शीर्षक चरण 4
    4



    सामाजिक मुद्दों पर खुद को शिक्षित करें जातिवाद, लिंगवाद और गरीबी समाज के लिए परेशानी की कुछ उदाहरण हैं। बच्चे स्कूल या घर पर इन सामाजिक मुद्दों के बारे में अधिक जान सकते हैं। वयस्कों के लिए, विकल्पों में कॉलेज कक्षाएं शामिल करना, चर्चा समूहों को शामिल करना, या संगठनों में स्वयंसेवा करना, जो प्रचलित सामाजिक कारणों को संबोधित करते हैं।
  • चित्र सामाजिक जागरूकता विकसित करना शीर्षक चरण 5
    5
    अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलें और गैर-परिवार समूहों के साथ प्रयोग करें चाहे आप शहर के एक अलग किनारे में भाग लें या किसी विदेशी देश की यात्रा करें, अपने आप को विविध संस्कृतियों और जीवन शैली में उजागर करें, आपकी सोच और आपकी विश्वदृष्टि का विस्तार होगा अलग-अलग विश्वास प्रणालियों, खाना पकाने और जीवनशैली के संपर्क में आने से आपके सामाजिक मंडल के विस्तार में और दृश्य के विभिन्न बिंदुओं से सहिष्णुता बनाने में मदद मिलती है।
  • चित्र सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक चरण 6
    6
    करुणा का अभ्यास करें सामाजिक परिवर्तनों को विभिन्न दृश्यों की अन्वेषण और समझने की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। एक अलग या कम इष्ट स्थिति में हैं, उन लोगों की स्थिति में अपने आप को कल्पनापूर्वक कल्पना करके सहानुभूति विकसित करें बच्चों को ऐसा करने के लिए सिखाया जा सकता है जब उन्होंने किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचाई।
  • चित्र सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक 7
    7
    सामाजिक चेतना की एक योजना के लिए प्रतिबद्ध जीवन की कभी-कभी थकावट मांगों के कारण उदासीनता और अलगाव में फिसलना आसान हो सकता है। एक योजना बनाएं जिससे आप लगातार सामाजिक रूप से जागरूक रहेंगे।
    • अपने समुदाय की सेवा करें स्कूलों, सांस्कृतिक केंद्रों, राजनीतिक संगठनों, धार्मिक समुदायों या पड़ोस की गतिविधियों में सेवा के अवसरों का अन्वेषण करें।
    • एक दैनिक आधार पर एक सामाजिक गतिविधि के लिए प्रतिबद्ध। ऐसी किसी चीज का चयन करें जिसके लिए आपको किसी अन्य व्यक्ति या समूह की जरूरतों का ध्यान रखना और उसका ध्यान रखना चाहिए।
    • दूसरों के लिए खड़े अभ्यास अपने मूल मानव मानवाधिकारों से निकाले जाने वाले हाशिए समूहों के पक्ष में आपकी राय की आवाज उठाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें।
  • चित्र सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक चरण 8
    8
    अधिक सामाजिक रूप से जागरूक होने के लिए अपने प्रयासों का समर्थन करने के लिए दूसरों से पूछें जब मित्र, परिवार और सहकर्मियों को पता है कि आप समाज में और अधिक जागरूक होना चाहते हैं, तो आपको घटनाओं के स्वयंसेवकों और उन्हें सामुदायिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाने की संभावना है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com