IhsAdke.com

स्वस्थ कैसे रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक और सामाजिक रूप से)

"स्वास्थ्य" एक शब्द है जो एक व्यक्ति की शारीरिक स्थिति से अधिक का वर्णन करता है - इसमें भावनात्मक, आध्यात्मिक और मानसिक क्षेत्रों का भी समावेश होता है। इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि आपके स्वास्थ्य की व्यापक देखभाल कैसे करें।

चरणों

विधि 1
शारीरिक थेरेपी

चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 1
1
सक्रिय रहें कम से कम 30 मिनट का व्यायाम, कम से कम 3 से 4 बार एक सप्ताह में। विरोध अभ्यास के लिए बस व्यवस्थित न करें - आपको अपने पूरे शरीर को काम करना है
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक रूप से) चरण 2
    2
    स्वस्थ भोजन खाएं लाल मांस कम करें और फलों और सब्जियों को अपने आहार का एक बड़ा हिस्सा दें। एक शाकाहारी आहार निम्नलिखित की संभावना के बारे में सोचो संतृप्त वसा, नमक और शर्करा से बचें आप कई बार केक के टुकड़े के लायक हैं, लेकिन पूरे केक नहीं खाते हैं
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 3
    3
    छोटे हिस्से खाएं हमारे शरीर की जरूरतों (और हमेशा स्वस्थ नहीं) के मुकाबले रेस्तरां में पेश किए गए भाग बहुत अधिक होते हैं। इस विचार से छुटकारा पाने की कोशिश करें कि आपको हर बार पकवान को साफ करने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 4
    4
    नियमित रूप से सो जाओ उचित नींद एक इंसान के जीवन काल में 11 साल जोड़ सकता है। अपेक्षित घंटे की संख्या व्यक्ति से भिन्न होती है, लेकिन मस्तिष्क के प्रदर्शन को सुनिश्चित करने के लिए हर रात कम से कम 6-8 घंटे निर्बाध रूप से सोना पड़ता है। लेकिन कोई नियम यहां नहीं खींचा जा सकता है - अगर आप केवल 10 घंटे नींद के साथ अच्छा महसूस करते हैं, तो यह आपको सोने की जरूरत है। थोड़ा नींद मूड, काम, प्रतिरक्षा प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव डालती है और यहां तक ​​कि निराशा पैदा कर सकती है। अगर आपको सो रही परेशानी है, तो आप WikiHow या Google पर समाधान की खोज कर सकते हैं
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 5
    5
    अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाएं सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक विटामिन हैं शाकाहारियों को विटामिन बी के स्रोत, डी (शाकाहारियों को प्राकृतिक साधनों से विटामिन बी 12 नहीं मिल सकता है), जस्ता और लौह चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो विटामिन की खुराक प्रतिदिन करें। विटामिन सी और जस्ता प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं और एक संतुलित आहार से प्राप्त किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 6
    6
    अच्छी स्वच्छता वाली आदतें हों अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें, और फ्लॉस को मत भूलें! अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं और एक दिन में एक से अधिक स्नान न करें।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक रूप से) चरण 7
    7
    हाइड्रेटेड हो जाओ प्रति दिन 8 गिलास पानी आवश्यक न्यूनतम हैं जब तक आपको प्यास न लग जाए, तब तक प्रतीक्षा न करें- इस समय, शरीर पहले ही निर्जलित है हर समय तुम्हारे साथ पानी की एक बोतल होने की आदत में जाओ।
  • विधि 2
    मानसिक स्वास्थ्य

    छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 8
    1
    अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करें घबराहट के बजाय, श्वास लेने की कोशिश करो।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 9
    2



    सतर्क रहें और ध्यान केंद्रित करें कभी भी उस क्रियाकलाप के साथ वितरण न करें जो आप इस समय कर रहे हैं - अपने दिमाग को वर्तमान क्षण से दूर नहीं होने दें। जब आप अपने दिमाग को अतीत या भविष्य के बारे में चिंताओं में खो देते हैं, तो आप अपनी चिंता और घबराहट बढ़ाते हैं और दक्षता खो देते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 10
    3
    अपनी गलतियों में लुढ़कना मत। भविष्य में उन्हें फिर से संगठित करने से बचने के लिए अपनी फांसी पर ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 11
    4
    अपनी उपलब्धियों को स्वीकार करें और उन्हें कम मत समझें जब भी आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचें, तब तक गर्व रहें केवल बेहतर क्या हो सकता है पर ध्यान देने के बजाय, सोचें, "मैंने बहुत अच्छा किया," "मैं भयानक हूँ।"
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 12
    5
    आराम करने के लिए अपने दिन का समय अलग सेट करें योग और ध्यान के लिए कुछ मिनट लें।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 13
    6
    अन्य लोगों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें क्षतिग्रस्त भावनाएं केवल जमा होती हैं और इससे भी अधिक भावनात्मक क्षति होती है।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 14
    7
    अपने संबंधों में जागरूक रहें प्यार और सम्मानपूर्ण रहें किसी को हतोत्साहित मत करो और अन्य लोगों के साथ अपने संघर्षों को हल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • विधि 3
    आध्यात्मिक स्वास्थ्य

    चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 15
    1
    अक्सर और नियमित रूप से प्रार्थना करो दिन के एक हिस्से को भगवान से बात करने के लिए बुक करें
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 16
    2
    बाइबल पढ़ें परमेश्वर के वचन को जानें और उसे मूल्य दें
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक रूप से) चरण 17
    3
    ईश्वर की स्तुति करो और अपने चर्च के सदस्यों के साथ एक अच्छे संबंध बनाए रखें। "थका" होने के लिए सेवाओं को याद मत करो चर्च समुदाय के संपर्क में रहना, स्तुति करने, पूजा करने और भगवान का शुक्र है।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ हो (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 18
    4
    परमेश्वर के वचन के अनुसार अपने जीवन का नेतृत्व करें। दस आज्ञाओं का पालन करें जरूरतमंदों की सहायता करें, प्रलोभन का विरोध करें और विरोध करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com