IhsAdke.com

कैसे मोटापे को दूर करने के लिए

मोटापा आमतौर पर जीवन शैली के कारण होती है, लेकिन यह अन्य शर्तों जैसे कि मधुमेह और थायराइड ग्रंथि के विकारों का परिणाम हो सकता है। यह केवल वयस्कों में आम नहीं है, क्योंकि युवा लोगों और यहां तक ​​कि बच्चे इस बीमारी के शिकार हैं। मोटापा विभिन्न हृदय रोगों का कारण है और एक व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है।

चरणों

चित्र शीर्षक मोटापा चरण 1 पर काबू पाने
1
बाहर काम करते हैं। यह मोटापे के खिलाफ लड़ने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है। व्यायाम "जला" कैलोरी और वसा में मदद करता है लगभग 30 मिनट के लिए सप्ताह में तीन से चार दिन व्यायाम करें, लेकिन हर दिन सुबह चलना। तैराकी, बाइकिंग, नृत्य, टेनिस खेलना, घूमना और जॉगिंग बहुत कैलोरी जलाते हैं। व्यायाम एंडोर्फिन (आनंद हार्मोन) को रिलीज़ करता है जो आपको अच्छे मूड में रखता है। इसके अलावा, पसीने से शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।
  • चित्र शीर्षक मोटापा चरण 2 पर काबू पाने
    2
    आहार ले लो केवल व्यायाम वजन को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नहीं है अपने आहार का ख्याल रखना! क्या आप वास्तव में क्या खाते फर्क पड़ता है? अपने आहार में कच्ची सब्जियों और फलों की मात्रा बढ़ाएं ककड़ी वास्तव में अच्छा है क्योंकि यह कैलोरी के संदर्भ में बहुत कम योगदान देता है, पाचन तंत्र के लिए अच्छी तरह से करता है और इसमें बड़ी मात्रा में पानी होता है पूरी तरह से मांस को समाप्त न करें, इसके बजाय त्वचा रहित मछली और चिकन खाएं। इसके अलावा, अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें।
  • चित्र शीर्षक मोटापा चरण 3 पर काबू पाने
    3
    छोटे हिस्से में खाएं प्रतिदिन तीन सामान्य भोजन के बजाय पांच से छह छोटे, स्वस्थ भोजन करें इस तरह, आपके पेट लंबे समय तक खाली नहीं रहेगा और आपको भूख नहीं लगेगा।
  • चित्र शीर्षक मोटापे का सफाया चरण 4
    4
    बकवास खाना बंद करो अपने आपको बताएं कि आप खाना नशेड़ी नहीं हैं फ्रांसीसी फ्राइज़, बर्गर और सोडा को नहीं कहें।
  • चित्र शीर्षक मोटापा पर काबू पाने चरण 5
    5



    अंततः पी लो जिगर के लिए अत्यधिक शराब की खपत खराब है, मोटापा में योगदान देता है और शराबी हेपेटाइटिस का एक प्रमुख कारण है।
  • चित्र शीर्षक मोटापा चरण 6 पर काबू पाने
    6
    अपने आप को तौलना एक संतुलन प्राप्त करें और हर सुबह अपना वजन जांचें यह आपको अपना वजन कम करने और अपनी प्रगति के बारे में सूचित करने के लिए प्रेरणा प्रदान करेगा यह आपको प्रत्येक सप्ताह के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करने में भी सहायता करेगा
  • चित्र शीर्षक मोटापा चरण 7 पर काबू पाने
    7
    अपने बीएमआई की गणना करें बॉडी मास इंडेक्स को एक व्यक्ति का भार किलो के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो उसकी ऊंचाई से वर्ग मीटर में विभाजित होता है। आम तौर पर, 18 से 25 के बीएमआई सामान्य माना जाता है। 25 से 29 की सीमा अधिक होती है और 30 से अधिक मोटापे होती है, जबकि 35 से ऊपर बीएमआई रोगी मोटापे से ग्रस्त होती है। आपकी बीएमआई की गणना आपके मोटापा की डिग्री निर्धारित करने में मदद करेगी।
  • चित्र शीर्षक मोटापा चरण 8 पर काबू पाने
    8
    वजन घटाने आहार से बचें बाजार में उपलब्ध असंख्य वजन घटाने आहार से बचें। सब्जियों, कम वसा वाले मांस, जैतून का तेल, तरल पदार्थ और व्यायाम के आधार पर स्वस्थ आहार का पालन करें। याद रखें कि स्वास्थ्य के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है
  • चित्र शीर्षक मोटापा का सफाया चरण 9
    9
    चरम आहार से बचें सबसे पहले, व्यक्ति वजन कम करता है, लेकिन समय बीतता है जैसे शरीर कम हो जाता है और आवश्यक पोषक तत्वों की गंभीर कमी होती है। इसके अलावा, एक महीने या दो परहेज़ होने के बाद बहुत सारे खाने में कट्टरपंथी भोजन समाप्त होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने और अपने शरीर से प्यार करो ध्यान रखें कि आप जो खाते हैं वह आपके बारे में बहुत कुछ कहता है
    • अपनी इच्छाशक्ति का प्रयोग करें और अपने आप से कहें कि आप केवल यह कर सकते हैं। हर सुबह, एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और कहो, "मैं यह कर सकता हूं।"
    • अपने प्रयासों की सराहना करते हैं और हर बार जब आप अपना वजन कम करते हैं तो इनाम देते हैं। अपने पसंदीदा मूवी थिएटर पर जाएं या आप कुछ भी प्यार करें।
    • कार्रवाई शुरू करने के बजाय अपने वजन के बारे में शिकायत न करें

    चेतावनी

    • यदि आप रोगग्रस्त रूप से मोटापे या खतरनाक रूप से अधिक वजन वाले हैं, तो यह एक डॉक्टर से परामर्श करने का समय है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com