IhsAdke.com

कैसे टखने वसा से छुटकारा पाने के लिए

टखनों में फैट का कारण बछड़ा की मांसपेशियों के निचले हिस्से और टखने के जोड़ के बीच परिभाषा या अंतर की कमी है, यह समस्या महिलाओं के बीच अधिक आम है। कारकों और रोगों की एक श्रेणी वसा के संचय में योगदान करती है, जैसे कि आनुवांशिक विरासत (शायद सभी का सबसे सामान्य), मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और लिम्पीडेमा घुलनशील चरबी से छुटकारा या कम करने से कारण पर निर्भर करता है। जब आकृति किसी बीमारी होती है, तब आनुवंशिक कारकों के कारण होने पर यह अधिक इलाज होता है।

चरणों

भाग 1
कारण की खोज

चित्र शीर्षक से सिक्कों के छुटकारा पाने के चरण 1
1
एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप देखते हैं कि आपके एड़ियों सामान्य से अधिक मोटा हैं (विशेषकर अगर अचानक परिवर्तन होता है), तो आपको एक सामान्य चिकित्सक के साथ नियुक्ति करने की आवश्यकता है (स्तर की जांच करने यह पैर, टखने और पैर जांच करनी चाहिए और परिवार के इतिहास, आहार, जीवन शैली के बारे में सवाल पूछने और यहां तक ​​कि अपने रक्तचाप को मापने या आप एक रक्त परीक्षण का उल्लेख कोलेस्ट्रॉल)। यदि वसा टखने (जैसे उच्च नमक खपत की वजह से वजन लाभ या सूजन के रूप में) एक अपेक्षाकृत सौम्य कारण है चिकित्सक पता चलेगा या अगर यह एक बीमारी (जैसे गरीब संचलन या हृदय रोग के रूप में) से संबंधित है। हालांकि, सामान्य चिकित्सक पैरों या परिसंचरण में एक विशेषज्ञ नहीं है, इसलिए आपको क्षेत्र के एक विशेषज्ञ से एक नियुक्ति प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • आनुवंशिक कारणों के लिए, कुछ महिलाओं को बड़ी हड्डियां होती हैं, जो मोटे टखनों और बछड़ों की मांसपेशियों के अतिरिक्त होती हैं, जिन्हें इनवेसिव सर्जरी के बिना सही नहीं किया जा सकता है।
  • मोटापा स्पष्ट रूप से शरीर के वसा के संचय को शामिल करता है, लेकिन चेहरे, पेट, नितंबों और जांघें सबसे सामान्य वसा जमाण स्थल हैं (न टखने वाले)।
  • चित्र शीर्षक से सिक्कों की छुटकारा पाने के चरण 2
    2
    अपने टखने का मूल्यांकन करने के लिए एक विशेषज्ञ की तलाश करें सामान्य चिकित्सक पता चलता है कि वसा टखने एक शिरापरक कमी (नसों कि रक्त या टखने और पैर के आसपास अन्य तरल पदार्थ का संचय का कारण बनता है में एक समस्या) के रूप में रक्त के प्रवाह की समस्याओं से संबंधित है, तो आप के लिए भेजा जा सकता है एक संवहनी सर्जन के साथ एक नियुक्ति यदि एक हार्मोनल समस्या का संदेह है (जैसे कम इंसुलिन स्तर, जो मधुमेह का संकेत देता है), तो आपको एंडोक्रिनोलॉजिस्ट देखना चाहिए। अगर किसी हृदय की समस्या पर संदेह होता है (जैसे हृदय की विफलता), तो हृदय रोग विशेषज्ञ एक समस्या है जो समस्या का इलाज करने की तलाश में है।
    • संवहनी अल्ट्रासाउंड एक दर्दनाक प्रक्रिया है जो डॉक्टर को निचले पैर की नसों और धमनियों के कामकाज का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है।
    • आर्थोपेडिस्ट पैर विशेषज्ञ हो सकता है और यह भी टखने की समस्याओं का निदान कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से सिक्कों की छुटकारा पाने के चरण 3
    3
    सटीक निदान प्राप्त करें और कारणों को जानें निदान के बारे में डॉक्टर से स्पष्ट स्पष्टीकरण के लिए पूछना सुनिश्चित करें, विशेषकर कारण (यदि संभव हो) और टखने के लिए विभिन्न उपचार विकल्प। अगर चिकित्सक को पता चला कि आपके पास स्वास्थ्य समस्या नहीं है और उपरोक्त सामान्य टखने का आकार आनुवांशिक और शरीर के प्रकार के कारकों के कारण ही है, तो आपके शरीर और सामान्य स्वास्थ्य की स्वीकृति पर अधिक ध्यान दें और कम चिंता करें टखने की उपस्थिति के रूप में तुच्छ के रूप में चीजों के साथ शारीरिक आकार और आकार थोड़ा बदल सकते हैं, लेकिन केवल एक निर्धारित स्वीकार्य सीमा के भीतर।
    • स्नायु फाइबर प्रकार और हड्डी संरचना विरासत में मिली गुण हैं, इसलिए वजन घटाने और पैर की मांसपेशियों के व्यायाम में टखने की मोटाई पर बहुत कम प्रभाव पड़ सकता है।
    • इंटरनेट पर मोटी टखनों के विभिन्न कारणों की खोज करें। तो, आपको संभवतः घर से बने उपचार के बारे में पता चलेगा, लेकिन हमेशा विश्वसनीय चिकित्सा साइटों को पसंद करना चाहिए।
  • भाग 2
    संवहनी रोगों से लड़ने

    चित्र शीर्षक से सिक्कों के छुटकारा पाने के चरण 4
    1
    अपने पैरों को अधिक व्यायाम करें चलना, दौड़ना और पेडलिंग सभी महान अभ्यास हैं जो कम पैर की मांसपेशियों को अनुबंधित करते हैं। आप एक दोष या नसों के अंदर वाल्व में रिसाव (शिरापरक कमी का एक आम कारण), पिंडली की मांसपेशियों व्यायाम एक दूसरे दिल के रूप में कार्य कर सकते हैं की वजह से पैरों में गरीब संचलन है, क्योंकि नसों कसना है, जो मदद करता है शिरापरक रक्त पंप
    • जब दौड़ को चुनते हैं, एक नरम सतह पर अभ्यास (जैसे कि घास) और प्रभाव-कुशन वाले स्नीकर्स का उपयोग करते हैं, ताकि टखनों तक चोट या मस्तिष्क के जोखिम को बढ़ाने और समस्या में योगदान न दें।
    • टखनों और बछड़ों को खींचने से रक्त परिसंचरण और लिम्फ प्रवाह को बढ़ावा देने में भी मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक से सिक्कों की छुटकारा पाने के चरण 5
    2
    रक्त-पतला दवा लेने पर विचार करें द्रव (सूजन) टखने के आसपास के संचय भी परिधीय धमनी रोग है, जो तब होता है जब छोटे धमनियों कि पैरों को रक्त ले धीरे-धीरे संकरा हो जाते हैं या धमनियों की दीवारों के भीतर पट्टिका जमाव द्वारा अवरुद्ध की वजह से हो सकता है - एक एथेरोसलेरोसिस के रूप में जाना जाने वाला एक प्रक्रिया पर्याप्त रक्त प्रवाह के बिना, पैर और टखनों के ऊतकों को ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यक मात्रा प्राप्त नहीं होती है और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। समय के साथ, क्षेत्र सूजन हो जाता है। थक्का-रोधी (आमतौर पर एक डॉक्टर से एक पर्ची के साथ) धमनियों में पट्टिका के निर्माण को रोकने और बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देता है, रक्तचाप को विनियमित।
    • सबसे आम खून पतले एस्पिरिन और वॉर्फरिन होते हैं
    • धमनी पट्टिका में कोलेस्ट्रॉल होता है, इसलिए खून में कोलेस्ट्रॉल के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने से एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक से सिक्कों के छुटकारा पाने के चरण 6
    3
    संपीड़न मोज़ा पहनें आप मेडिकल सप्लाई स्टोर्स पर संपीड़न स्टॉकिंग्स ऑनलाइन खरीद सकते हैं या उन्हें डॉक्टर के ऑफिस में मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं यदि आपको एक संवहनी रोग का पता चला है। ये मोज़े मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं के लिए सहायता प्रदान करते हैं, जो एडमा / सूजन को कम कर सकते हैं और बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा दे सकते हैं।
    • अपने पैरों को ऊपर उठाने, टीवी देखने या अपने कंप्यूटर पर रहने पर, गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों को कम करके आपके पैरों में खून फैल सकता है। नीचे झूठ बोलना भी बेहतर है
    • अपने पैरों और टखनों को गर्म पानी और मैग्नीशियम सल्फेट के कटोरे में डुबाना जिससे दर्द और सूजन कम हो सकती है।
  • भाग 3
    लड़ाई मोटापा




    चित्र शीर्षक से सिक्का के छुटकारा पाने के चरण 7
    1
    व्यायाम के साथ वजन कम। टखने वसा मोटापा के कारण होता है, वजन घटाने में भी मदद करनी चाहिए कुछ बिंदु पर शरीर के अंग को संकीर्ण, सामान्य रूप में स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के अलावा में (दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए, उदाहरण के लिए)। मोटापे की डिग्री के आधार पर यह अभ्यास है कि टखने और तैराकी और साइकिल के रूप में पैर के अन्य जोड़ों, में बहुत ज्यादा दबाव जमा नहीं है के साथ शुरू करने के लिए सबसे अच्छा है। जब एक अपेक्षाकृत स्वस्थ वजन, इस तरह के चलने या एक मिनी ट्रैम्पोलिन है, जो भी पैर और पैरों में बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देता है पर कूद के रूप में अधिक तीव्र व्यायाम जोड़ें।
    • मोटापे लोगों के लिए व्यायाम दिनचर्या को एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए
    • वसा हानि पहले चेहरे पर और पेट पर होता है - जब तक आप अपने एड़ियों में जमा वसा को जला नहीं कर सकते तब तक धैर्य रखें।
    • लेग अभ्यास करने की कोशिश करें जो मांसपेशियों को बढ़ने के बिना बछड़ा परिभाषा (जैसे सीढ़ियाँ चढ़ना) को बढ़ाएं मांसपेशियों की परिभाषा में घुटनों की उपस्थिति पतली हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से सिक्के की छुटकारा पाने के चरण 8
    2
    कैलोरी की खपत कम करके वजन कम करें। एक कार्डियोवस्कुलर कसरत करने के अलावा, कैलोरी को कम करने पर ध्यान केंद्रित करें जो आप रोजाना व्यंजन करते हैं बहुत से लोग जो अपेक्षाकृत आसीन हैं, प्रति दिन केवल 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है जो चयापचय को बनाए रखता है और कम व्यायाम स्तरों के लिए पर्याप्त ऊर्जा होती है। हर दिन 500 कैलोरी काटने के द्वारा, प्रति माह लगभग 2 किलो वसा खोना संभव है।
    • ताजे सब्जियों और सब्जियों से बना सलाद वजन घटाने के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि वे कम कैलोरी, पोषक तत्व-युक्त और अपेक्षाकृत भारी (फाइबर में उच्च) में कम हैं, ताकि वे पेट भरें। सिर्फ सलाद ड्रेसिंग पर प्रकाश लेने के लिए याद रखना।
    • बहुत से पानी पीने से वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें कोई कैलोरी नहीं है और नियंत्रण भूख में मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक से सिक्कों के छुटकारा पाने के चरण 9
    3
    लिपोसक्शन की संभावना के बारे में सोचो यदि आपको अपने एड़ियों के दौरान अतिरिक्त वसा खोने में कठिनाई हो रही है, तो लिपोसक्शन के साथ वसा हटाने पर चर्चा करने के लिए एक नाड़ी या प्लास्टिक सर्जन के साथ एक नियुक्ति करें। क्योंकि यह आक्रामक है, सर्जरी की समस्या का मुकाबला करने का अंतिम विकल्प होना चाहिए और सुविधा के लिए केवल पहले कभी नहीं होना चाहिए लिपोसक्शन के अतिरिक्त, सर्जन भी कम बछड़ा और टखने की हड्डियों और मांसपेशियों को कम या नयी जगह दे सकती है
    • सर्जरी में शामिल सभी जोखिमों को समझने के लिए मत भूलना, जैसे कि संज्ञाहरण, संक्रमण और खून बहने के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं।
  • भाग 4
    द्रव प्रतिधारण का मुकाबला करना

    चित्र शीर्षक से सिक्कों के छुटकारा पाने के चरण 10
    1
    अपने दैनिक नमक का सेवन कम करें नमक से भरपूर आहार अक्सर सूजन के ऊतकों का कारण बनता है, चूंकि नमक में मौजूद सोडियम कोशिकाओं से अंदरूनी रिक्त स्थान में इसे जमा करके और सूजन के रूप में जाना जाने वाला एक प्रकार का सूजन पैदा करता है। चेहरे, हाथों और पैरों / टखनों, बहुत सारे नमक वाले भोजन से प्रभावित क्षेत्रों हैं। अधिकांश प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सोडियम में उच्च होते हैं, इसलिए ताजे मांस, फायरिनसियस और हॉर्टिफ्रुटिग्रांजेरोस चुनें।
    • डिब्बाबंद टमाटर सॉस, अन्य तैयार किए सॉस, नमकीन पटाखे और कैन्ड सब्जियों में विशेष रूप से उच्च सोडियम सामग्री होती है। सोडियम का दैनिक सेवन लगभग 1.5 और 2.3 ग्राम होना चाहिए।
    • कई डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए कम सोडियम आहार में डैश आहार है
  • चित्र शीर्षक से सिक्का की छुटकारा पाने के चरण 11
    2
    यदि आप गर्भवती हैं तो धैर्य रखें गर्भावस्था न केवल वजन को नकारात्मक रूप से एड़ियों को प्रभावित कर सकते, लेकिन यह भी गरीब रक्त परिसंचरण और हार्मोन के स्तर में परिवर्तन की अवधि है, जो अक्सर पैरों में द्रव प्रतिधारण के लिए नेतृत्व शामिल है। इस प्रकार, यदि आप गर्भावस्था के दौरान वसा टखनों के बारे में चिंतित हैं, यह निश्चित रूप से सोडियम की मात्रा कम कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ जन्म देने तक इंतजार और अगर वे सामान्य आकार में वापस देखें।
    • एक सामान्य गति से चलना और बैठते समय अपने पैरों को ऊपर उठाने से गर्भावस्था के दौरान टखनों में कमी को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • यह भी पता है कि एडिमा एक मासिक धर्म चक्र के दौरान बढ़ सकती है और कम कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक से सिक्के के छुटकारा पाने के चरण 12
    3
    बहुत ज्यादा शराब पीने से बचें, खासकर बियर शराब की खपत अग्न्याशय और यकृत को नुकसान पहुंचा सकती है, क्योंकि इथेनॉल विषाक्त है। बिगड़ा हुआ जिगर एंजाइमों और अमीनो एसिड प्रोसेसिंग के उत्पादन में ठीक से काम नहीं करता है, जिससे शरीर में एडेमा (द्रव प्रतिधारण) हो जाता है। शराब में कई खाली कैलोरी (विशेष रूप से सोडा के साथ मिश्रित) और कोई अन्य पोषक तत्व नहीं होता है, जो वजन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है। बीयर विशेष रूप से समस्याग्रस्त हो सकता है क्योंकि कुछ ब्रांड सोडियम में भी उच्च हैं।
    • रेड वाइन के लिए बीयर बदलने की कोशिश करें क्योंकि यह संचार प्रणाली के लिए स्वस्थ है
    • कई सलाखों, मूंगफली आदि जैसे नाश्ते खाने से बचें, क्योंकि इसमें बहुत से नमक होते हैं
  • युक्तियाँ

    • स्थानीयकृत भार खोने के लिए क्षेत्र में विशिष्ट अभ्यास करना एक प्रभावी तरीका नहीं है। इसलिए, आपके शरीर को अपने गुब्बारे को ट्यून करने के लिए पूरी तरह व्यायाम करना ज़्यादा है, केवल आपके बछड़ों को लक्षित करने वाले आंदोलनों पर ध्यान केंद्रित करें।
    • वजन प्रशिक्षण अक्सर कार्डियोवास्कुलर ट्रेनिंग से वजन घटाने के लिए बेहतर होता है।
    • कुछ गर्भनिरोधक गोलियों में मौजूद एस्ट्रोजन कुछ महिलाओं के पैरों और टखनों में सूजन पैदा कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com