IhsAdke.com

ब्रेकियल टखने सूचकांक (आईटीबी) की जांच कैसे करें

टखने- ब्रेकियल इंडेक्स (एबीआई) रक्त के दबाव को बांटने के लिए निचले पैर या टखने में रक्तचाप का अनुपात होता है। एबीआई को जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उपयोग पेरिफेरल आर्टरी डिज़ेज़ (पीएडी) सूचक के साथ किया जा सकता है शरीर में परिधीय धमनियों एक ही तरह से प्रभावित हो सकता है के रूप में कोरोनरी धमनियों (दिल की धमनियों), कोलेस्ट्रॉल के साथ अवरुद्ध या कड़ा हो जाना के कारण stiffened बन सकता है। पैरों और हथियारों में रक्तचाप के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर एक रोगग्रस्त परिधीय धमनी का संकेत दे सकता है। इस बीमारी से अधिक गंभीर चिकित्सा समस्याएं हो सकती हैं, जैसे स्ट्रोक और दिल की विफलता।

चरणों

भाग 1
ब्रेकियल दबाव की जांच

एक टखने ब्रांचियल इंडेक्स चरण 1 को ले लीजिए चित्र
1
रोगी को पृष्ठीय स्थिति में लेटने के लिए कहें, जिसे लापरवाह स्थिति के रूप में जाना जाता है, या पेट ऊपर। सुनिश्चित करें कि मरीज एक सपाट सतह पर झूठ बोल रहा है ताकि उसके पैर और हथियार दिल के स्तर पर हो। रोगी को अपने दबाव की जांच करने से पहले कम से कम 10 मिनट का आराम दें। बाकी सामान्य होने के दबाव में मदद मिलेगी, खासकर अगर रोगी चिंतित हैं, जबकि हृदय और ब्रेकियल स्पंदन को भी ऊपर उठाने की इजाजत देता है।
  • आपके रोगी के दोनों हाथों को उजागर करना चाहिए। आस्तीन ढीला और दूर रोल किया जाना चाहिए।
  • एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 2 ले लो चित्र का शीर्षक
    2
    ब्रेकियल धमनी का पता लगाएँ दिल की धड़कन के स्थान का पता लगाने के लिए सूचकांक और मध्यम उंगलियों का उपयोग करें अपने अंगूठे का उपयोग न करें क्योंकि इसकी अपनी नब्ज है और यह आपके लिए आपके मरीज के दिल की धड़कन को खोजने के लिए कठिन बना सकता है ब्रेकियल पॉल्शन आमतौर पर एंटिक्यूबिलल फोसा के ऊपर महसूस किया जाता है - कोहनी वक्रता का औसत भाग।
  • एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स पायची 3 ले लो चित्र
    3
    दबाव कफ के साथ रोगी के बाएं हाथ को लपेटें। सुनिश्चित करें कि कफ कलाई के स्थान से लगभग 5 सेंटीमीटर ऊपर स्थित है। गलत रीडिंग से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि कफ काफी ढीली है जिससे कि यह रोगी के हाथ के आसपास थोड़ा घूमता जा सकता है, लेकिन पर्ची के रूप में इतनी सुस्त नहीं है।
    • यदि संभव हो तो, एक ब्लड प्रेशर कफ का उपयोग करें जो लगभग दो-तिहाई रोगी के हाथ की चौड़ाई है।
  • एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स पायदान 4 नामक चित्र
    4
    आर्म के सिस्टल रक्तचाप की जांच करने के लिए कफ को फैलाना। ब्रेसिअल नाड़ी को सुनने के लिए स्टेथोस्कोप का प्रयोग करें। पंप वाल्व को बंद करें और कफ को सामान्य रक्तचाप से ऊपर 20 मिमी एचजी तक बढ़ाना या दिल की दर अब तक नहीं सुनाई जा सकती।
    • सिस्टोलिक दबाव बाएं वेंट्रिकल के संकुचन द्वारा निर्मित अधिकतम रक्तचाप का प्रतिनिधित्व करता है।
    • डायस्टोलिक दबाव हृदय चक्र की शुरुआत के दौरान खून से भरने के दौरान बनाए गए दबाव की न्यूनतम राशि का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एक टखने ब्रांचियल इंडेक्स पायदान 5 ले लो चित्र
    5
    कफ खाली करें एक 2 से 3 mmHg दर करने के लिए धीरे-धीरे दबाव रिलीज, जब नज़दीकी दबाव नापने का यंत्र (गेज दबाव) की निगरानी के वाल्व खोलने। सूचना जब दिल की धड़कन रिटर्न की ध्वनि और फिर जब वह गायब हो जाता है - सिस्टोलिक रक्तचाप बिंदु है जहां ध्वनि नब्ज़ के लौटने और डायस्टोलिक रक्तचाप जब नाड़ी की आवाज गायब हो जाता है है। सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर वह मूल्य है जिसे आप आईटीबी की गणना के लिए बाद में उपयोग करेंगे।
  • भाग 2
    टखने दबाव की जांच

    एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स पायजा 6 ले लीजिए चित्र
    1
    अपने मरीज को लापरवाह स्थिति में रहने के लिए कहें। लक्ष्य रक्तचाप के सही पढ़ने के लिए दिल के स्तर पर अपनी बाहों को रखने के लिए है अपने रोगी के हाथ से दबाव कफ निकालें
  • एक टखने वाले ब्रेकियल इंडेक्स पायदान 7 का शीर्षक चित्र
    2
    दबाव कफ के साथ मरीज की बाएं टखने लपेटें टखने के मललेलस (बोनी प्रबलता) से ऊपर 5 सेमी कफ की स्थिति। सुनिश्चित करें कि कफ भी तंग नहीं है आप उसमें दो उंगलियों को डालने के द्वारा कस रहे हैं यह जांचें यदि आप दो उंगलियों को सम्मिलित नहीं कर सकते हैं, तो यह बहुत तंग है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास रोगी के लिए सही आकार कफ है कफ की चौड़ाई निचले पैर के व्यास से थोड़ा अधिक होनी चाहिए।



  • एक टखने ब्रांचियल इंडेक्स चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    पैर की पृष्ठीय धमनी की स्थिति जानें डोर्सालिस पेडीस धमनी (पीडी) पैर की ऊपरी सतह पर स्थित है, जहां यह टखने से मिलता है इस ऊपरी क्षेत्र में अल्ट्रासाउंड के लिए जेल फैलाएं। पीडी के सबसे मजबूत बिंदु का पता लगाने के लिए डॉपलर जांच का प्रयोग करें जब तक आप उस स्थान को नहीं खोजते हैं जहां पल्स मजबूत है आपको एक स्पंदन या ध्वनि मिलना चाहिए
  • एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स पायदान 9 नामक चित्र देखें
    4
    पीडी धमनी के रक्तचाप को रिकॉर्ड करें कफ को रोगी के नियमित सिस्टोलिक दबाव से लगभग 20 मिमी एचजी तक बढ़ा दें या जब तक घरघराहट कम हो जाती है। कफ को रिक्त करें और देखें कि ध्वनि रिटर्न यह टखने का सिस्टोलिक दबाव है
  • एक टखने वाले ब्रेकियल इंडेक्स पायदान 10 नाम वाली तस्वीर
    5
    पीछे के टिबियल धमनी को ढूंढें एक सटीक एबीआई के लिए, आपको पृष्ठीय पेडीस और पोस्टिरीयर टिबियल धमनियों के रक्त के दबावों की जांच करनी चाहिए। पीछे की ओर टिबियल धमनी बछड़े के पीछे एक चौथाई रास्ता है। क्षेत्र में अल्ट्रासोनिक जेल लागू करें और डॉपलर जांच का उपयोग करें जहां दिल की धड़कन मजबूत है।
  • एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स पाय -11 ले लो चित्र शीर्षक
    6
    पीछे के टिबियल धमनी के रक्तचाप को रिकॉर्ड करें डीपी धमनी को खोजने के लिए उसी प्रक्रिया को दोहराएं। एक बार समाप्त होने पर, दबाव रिकॉर्ड करें और फिर कफ को दाएं पैर पर बदलें। दाहिने पैर में डॉर्सालिस पेडिस और पोस्टिरीयर टिबियल धमनियों के रक्त के दबाव को रिकॉर्ड करें।
  • भाग 3
    टखने- ब्रेकियल इंडेक्स (आईटीबी) की गणना

    एक टखने वाले ब्रेकियल इंडेक्स स्टेप 12 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    टखने में उच्चतम सिस्टल रक्तचाप को नोट करें बाएं और दायें टखने के रीडिंग की तुलना करें, साथ ही डीपी के रीडिंग और दोनों टखनों के पीछे के टिबियल धमनियां। संख्या जो भी हो, यह प्रत्येक टखने की सबसे बड़ी संख्या है जिसका इस्तेमाल आईटीबी की गणना के लिए किया जाएगा।
  • 2
    हाथ की सिस्टल रक्तचाप द्वारा टखने के सिस्टल रक्तचाप को विभाजित करें। आप व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक चरण के लिए आईटीबी की गणना करेंगे। अपने बाएं टखने रीडिंग के उच्चतम मूल्य का उपयोग करें और ब्रेचीियल धमनी के मूल्य से इसे विभाजित करें। फिर, सही टखने के परिणामों के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं।
    • उदाहरण: "बाएं टखने वाला सिस्टल रक्तचाप 120 है और बांह का रक्तचाप 100 है। 120/100 = 1.20।
  • एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    रिकॉर्ड और परिणामों की व्याख्या सामान्य आराम करने वाली टखने-ब्रेचियल इंडेक्स 1.0 से 1.4 है। मरीज की एबीआई करीब करीब 1.0 है, नतीजतन बेहतर है। इसका मतलब यह है कि हाथ की रक्तचाप टखने के रक्तचाप के लिए जितना संभव हो उतना करीब होना चाहिए।
    • 0.4 से कम एक एयूसी गंभीर परिधीय धमनी रोग का सुझाव देता है। रोगी अल्सर विकसित कर सकते हैं जो ठीक नहीं करते हैं या गैंगरेन नहीं करते हैं
    • 0.90 करने के लिए 0.41 की एक ABI परिधीय धमनी रोग के उदारवादी को हल्के इंगित करता है और इस तरह के सीटी, एमआरआई या एंजियोग्राफी के रूप में अतिरिक्त परीक्षण सही ठहराते हैं।
    • 0.91-1.30 की एबीआई सामान्य नसों को इंगित करता है हालांकि, 0.9-0.9 9 के बीच का मान शारीरिक गतिविधि के दौरान दर्द का कारण बन सकता है।
    • एक एबीआई> 1.3 संदिग्ध नसों को इंगित करता है जो कठोरता से ग्रस्त नहीं है और जो रक्तचाप को बढ़ाता है। दीर्घकालिक मधुमेह या क्रोनिक किडनी रोग इस स्थिति को जन्म दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • परिधीय धमनी संबंधी रोगों के लक्षणों में बछड़ों में दर्द होता है जब चलना, पैर की उंगलियों, पैर या पैर में चंगा नहीं होते हैं, पैरों में परिवर्तन और पैर, ठंड और चिपचिपा त्वचा आदि पर बालों का नुकसान होता है।
    • असहिष्णु व्यक्ति जो परिधीय संवहनी रोग की प्रारंभिक अवस्थाओं का पालन करने के लिए अपनी एबीआई को जांचना चाहिए, उनमें बाध्यकारी धूम्रपान करने वालों, 50 वर्ष से अधिक उम्र के मधुमेह रोगियों, संवहनी रोग के परिवार के इतिहास वाले लोगों और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले लोग शामिल हैं।
    • रोगी बाहु क्षेत्र या पैर में एक घाव है, तो घाव की रक्षा के लिए जब कफ उस क्षेत्र के आसपास है एक बाँझ जाली का उपयोग करें।
    • अपने डॉक्टर के आदेश या किसी विशेष विचारों की जांच करें जो कि प्रक्रिया से पहले की जानी चाहिए। डायलिसिस से गुज़रने वाले रोगी के ब्रेसिअल ब्लड प्रेशर की जांच प्रक्रिया के लिए एक contraindication हो सकती है।

    चेतावनी

    • अगर आपको ब्लड प्रेशर कफ का इस्तेमाल करने या ब्लड प्रेशर रीडिंग लेने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया है, तो आप या जिस व्यक्ति की सहायता कर रहे हैं, उसे एबीआई के सही रीडिंग के लिए डॉक्टर देखना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com