IhsAdke.com

ओर्थोस्टैटिक रक्तचाप को कैसे मापें

ऑर्थोस्टैटिक रक्तचाप उन रोगियों में मापा गया एक महत्वपूर्ण संकेत है जो उनके खून से समस्याएं हो सकते हैं। तथाकथित "ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन" किसी व्यक्ति के रक्त के दबाव में काफी गिरावट की विशेषता है - और तेजस्वी और चक्कर की भावना पैदा करता है इसका निदान तब किया जाता है जब किसी व्यक्ति के सिस्टल रक्तचाप 20 इकाइयों को गिरता है या डायस्टोलिक रक्तचाप 10 यूनिट्स से घटता है जब वे बढ़ते हैं। अपने आप को निदान करने के लिए, विभिन्न दबावों में इन दबावों को मापें।

चरणों

भाग 1
रोगी के साथ रक्तचाप को मापना

ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो चरण 1
1
क्या व्यक्ति पांच मिनट के लिए सोफे, मेज या बिस्तर पर झूठ बोलने और झूठ बोलना रोगी के दाहिने हाथ पर चट्ठानुमायक को ठीक से पास करें और वेलक्रो पट्टी सुरक्षित करें।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर चरण 2 लें
    2
    ब्रेसिअल धमनी पर स्टेथोस्कोप लगाओ व्यक्ति की बांह के चारों ओर लपेटा जाने वाले श्वासनलिका के साथ, व्यक्ति को हाथ के हाथ की हथेली को रखकर और कोहनी के भीतर के बिंदु में स्टेथोस्कोप डाल दिया है। इस उपकरण की एक विस्तृत सतह है, और इसलिए, पूरी धमनी (जो वहां से गुजरती है) तक पहुंच सकती है। आप आवाज़ें रोगी से दबाव लेने के लिए सुनेंगे
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 3
    3
    कफ बढ़ने के लिए पंप का उपयोग करें जब तक यह 200 के शुरुआती मूल्य तक नहीं पहुंच जाए, तब तक उसे बढ़ाना और फिर इसे खाली करें इस प्रक्रिया में, सिस्टल रक्तचाप के मूल्य की जाँच करें - यह बल का प्रतिनिधित्व करता है जिसके साथ धमनियों के माध्यम से रक्त (और आमतौर पर 110 और 140 के बीच होता है) होता है
    • जब आप स्टेथोस्कोप में "थंप" सुनते हैं तो आप सिस्टल ब्लड प्रेशर को पहचान लेंगे। ये ब्रैचियल धमनी के माध्यम से गुजर रहे रक्त की आवाज़ होगी।
    • इस मूल्य को याद रखें और कफ को खाली करते हुए सुनते रहें।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 4
    4
    ध्वनि बुझ जाने के बाद डायस्टॉलिक दबाव पढ़ने पर ध्यान दें। यह छोटा होगा (60 और 90 के बीच) डायस्टोलिक हृदय धड़कन के अंतराल में धमनियों में दबाव का प्रतिनिधित्व करता है।
    • एक बार के साथ उन्हें अलग करके सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप के मूल्यों को रिकॉर्ड करें वे पारा या मिमी एचजी के मिलीमीटर में मापा जाता है। उदाहरण के लिए: "120/70 mmHg"
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 5
    5
    अंत में, रोगी के रेडियल पल्स को मापें। इसे खोजने के लिए, तर्जनी और मध्य उंगली सही कलाई के अंदर पर रखें। जब आप पल्स महसूस करते हैं, तो ठीक से 60 सेकंड के लिए एक घड़ी से परामर्श करें, बीट्स की गिनती करें
    • अधिकांश लोगों के बीच 60 और 100 बीट्स प्रति मिनट (बीपीएम) होते हैं। यदि आपको एक उच्च मूल्य मिल जाए, तो आपका मरीज परीक्षा में भाग लेने और परीक्षा जारी नहीं रख सकेंगे।
    • पल्स (या दिल की दर) लिखें, फिर परीक्षा के अगले चरण के लिए तैयार रहें - जब आपको उस व्यक्ति से उठने के लिए कहा जाए
  • भाग 2
    मरीज के खड़े होने के साथ रक्तचाप को मापना

    ओर्थोस्टैटिक रक्तचाप चरण 6 लें
    1
    व्यक्ति से कहें कि वे कहाँ झुक सकते हैं (यदि वे अपने पैर में कमजोर महसूस करते हैं)। इसके अलावा, उसे अपने बाएं हाथ के साथ कुछ पकड़ने के लिए कहें, जब आप उसके दाहिने हाथ के दबाव और कलाई को मापते हैं।
    • मरीज को स्थिर होने तक प्रतीक्षा करें - लेकिन जितनी जल्दी हो सके परीक्षण (एक मिनट में) उसके ऊपर खड़ा होने के बाद लें।
    • व्यक्ति को चक्कर आना या चक्कर आना, तो आप उससे बात करने के लिए कह सकते हैं, ताकि आप उन्हें बैठ सकें। यद्यपि उसे परीक्षा के लिए खड़े होने के लिए खड़े होना है, स्थिति बिगड़ने का खतरा नहीं है।



  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 7
    2
    एक और समय sphygmomanometer कफ फैलाओ। सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्त के दबावों को मापें और मूल्यों को रिकॉर्ड करें। फिर कलाई परीक्षा दोहराएं और परिणाम रिकॉर्ड करें।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 8
    3
    दो मिनट रुको जबकि रोगी अब भी खड़ा है। इन दो मिनट (और व्यक्ति को मिल जाने के तीन मिनट बाद) के बाद, आपको आपके रक्तचाप के लिए एक और मूल्य मिलेगा। आर्म्बैन्ड को एक और समय में फैलाना और सिस्टोलिक और डायस्टॉलिक मानों को ध्यान में रखें। सामान्य फिजियोलॉजी में, प्राप्त किए गए मूल्यों को दूसरी बार उच्च होना चाहिए, क्योंकि शरीर में आसन में परिवर्तन के आदी होने का अधिक समय था।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 9
    4
    रोगी की नाड़ी को एक बार फिर से मापें और नतीजे दर्ज करें। जब आप दबाव परिवर्तन की गणना करते हैं और मूल्यों की जांच करते हैं तो उसे बैठने के लिए कहें
  • भाग 3
    परिणामों का मूल्यांकन

    ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो पायरे 10
    1
    परिणामों का मूल्यांकन करें मिनट के मूल्यों को घटाएं जिसमें व्यक्ति नीचे झूठ बोलने वाले मूल्यों से ऊपर उठ गया इसके अलावा, आप जो तीन मिनट बैठते हैं, घटाना - तो आप सब कुछ तुलना कर सकते हैं और देखें कि शरीर कितनी देर तक समायोजित हुआ है।
    • निदान करें और प्रतिबिंबित करें कि आपके पास ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन है या नहीं। यदि सिस्टोलिक दबाव 20 एमएमएचजी या डायस्टोलिक बूंदों को 10 एमएमएचजी तक चला जाता है, तो यह संभावना है कि उसे इस समस्या है।
    • ध्यान दें: इस शर्त का निदान, उस मिनट के रक्तचाप के मूल्य पर आधारित होता है जिसमें व्यक्ति खड़ा था, अन्य तीन मिनट का दबाव मूल्य नहीं (जो कि केवल एक तुलना करने के लिए प्रयोग किया जाता है और यह देखने के लिए कि शरीर कितनी तेजी से है उठने के लिए अधिक समय लगता है जब adapts)।
    • यह भी देखें कि मरीज की नाड़ी सामान्य आवृत्ति पर बढ़ गई है। आम तौर पर, यह मूल्य 10 और 15 बीट्स प्रति मिनट के बीच बढ़ता है। हालांकि, यदि यह 20 बीट या इससे अधिक हो जाता है, तो व्यक्ति को एक और पेशेवर परीक्षा के लिए डॉक्टर की तलाश करने की सलाह दें।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 11
    2
    व्यक्ति के लक्षणों पर विचार करें दबाव मूल्यों के बीच का अंतर जब वह झूठ बोल रही थी और जब वह खड़ी थी, तब कोई फर्क नहीं पड़ता अगर मरीज को चक्कर आना या जब भी वह उठती है, तो उसे डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और अधिक पेशेवर परीक्षा लेने और इन समस्याओं के कारण का पता लगाना चाहिए। ये लक्षण ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के निदान के लिए पर्याप्त हैं, जो भी दबाव मूल्य तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि उस व्यक्ति को क्या लगता है जब वह अचानक खड़ा होता है
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 12
    3
    समझें कि ऑर्थोस्टेटिक रक्तचाप को मापना क्यों महत्वपूर्ण है ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन (जब किसी व्यक्ति का रक्तचाप खड़ा होने के तुरंत बाद निकल जाता है) बहुत आम है, विशेष रूप से बुजुर्गों में। यह चक्कर आना और चक्कर आना जैसे लक्षणों का कारण बनता है और कम खून प्रवाह के कारण खड़े होने पर मरीज को बेहोश हो सकता है। इस स्थिति से अवगत रहें ताकि आप इसे सही कर सकें या इसके साथ रहना सीख सकें।
    • यहाँ में बुजुर्ग ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के कुछ आम कारण हैं: दवाओं, निर्जलीकरण, अपर्याप्त नमक की मात्रा के उपयोग (हालांकि यह खपत दबाव बढ़ सकता है अतिरंजना) या रक्तचाप को सामान्य में सरल देरी जब यह खड़ा है - जो, एक में प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के साथ क्या करना है
    • यद्यपि यौवनिक हाइपोटेंशन युवा लोगों में दुर्लभ है, फिर भी यह अन्य रोगों के परिणामस्वरूप या अत्यधिक निर्जलीकरण या आघात में उच्च मात्रा में रक्त की हानि के कारण हो सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com