IhsAdke.com

औसत रक्तचाप की गणना कैसे करें

दवा में, सिस्टल रक्तचाप उस समय को दर्शाता है जब दिल की धड़कन होती है, जबकि डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर दिल की धड़कन के बीच "आराम" या "अंतराल" की अवधि को दर्शाती है। यद्यपि दोनों अपने आप में महत्वपूर्ण हैं, फिर भी उनमें से अवगत होना चाहिए मतलब धमनी दबाव

कुछ प्रयोजनों के लिए (जैसे कि रक्त अच्छी तरह से घूम रहा है) यह मान, संक्षिप्त "पीएएम", आसानी से समीकरण के साथ खोजा जा सकता है पीएएम = (2 पीएडी) + पीएएस) / 3, जिसमें "पीएडी" डायस्टोलिक और "पीएएस" बराबर होता है जो सिस्टोलिक के बराबर होता है

चरणों

भाग 1
पीएएम के लिए फ़ार्मुलों का उपयोग करना

पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 1
1
अपने रक्तचाप को मापें मतलब धमनी दबाव की गणना करने के लिए, यह मूल्यों को जानना आवश्यक है सिस्टोलिक और डायस्टोलिक. यदि आपके पास पहले से ही नहीं है, तो उन्हें खोजने के लिए सामान्य दबाव को मापें। यद्यपि इसके लिए कई तरीके तैयार किए गए हैं, आपको केवल एक स्नायग्रोमोनोमीटर (एक ब्लड प्रेशर कफ) और एक स्टेथोस्कोप होना चाहिए। याद रखें: सिस्टॉलिक स्टेथोस्कोप के माध्यम से सुनाई जाने वाली पहली बीट को संदर्भित करता है, जबकि डायस्टॉलिक धड़कन के बीच "मौन" का प्रतीक है।
  • यदि आपको नहीं पता कि रक्तचाप को कैसे मापना है, तो विस्तृत निर्देशों के लिए नीचे दिए गए अनुभाग देखें - या इस विषय पर हमारे लेख को पढ़ें.
  • आप कई फार्मेसियों और संबंधित साइटों में पाए जाने वाले स्वचालित दबाव गेज का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट मीन आर्रेरिअल दबाव चरण 2
    2
    सूत्र का प्रयोग करें PAM = (2 (पीएडी) + पीएएस) / 3 सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबावों की गणना के बाद, औसत दबाव को मापना आसान होगा। बस पीएडी से दो गुणा करें, इसे पीएएस में जोड़ें, और कुल तीन से विभाजित करें यह मूल रूप से एक समान समीकरण है जो किसी भी दो अंकों के औसत मूल्य को खोजने के लिए उपयोग किया जाता है। एमएपी को एमएमएचजी (या "पारा के मिलीमीटर") में मापा जाता है, दबाव का एक सामान्य इकाई।
    • डायस्टोलिक दो से गुणा किया जाता है क्योंकि डायनास्टोलिक चरण में संचार प्रणाली 2/3 समय से गुजरती है, जिसमें यह "आराम करता है"
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति अपने रक्तचाप को मापता है और पता चलता है कि उसके बारे में 87 की एक डायस्टोलिक है और लगभग 120 की एक सिस्टोलिक है। उस मामले में, उसे इस तरह समीकरण करना चाहिए: PAM = (2 (87) + 120) / 3 = (2 9 4) / 3 = 98 मिमी एचजी.
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूट मीन आर्रेरिअल दबाव चरण 3
    3
    यदि वांछित है, तो फॉर्मूला पीएएम = 1/3 (पीएएस - पीएडी) + पैड चुनें। यह वैकल्पिक समीकरण माध्य दबाव की गणना करने के लिए एक और आसान तरीका है। सिस्टोलिक से डायस्टोलिक को घटाएं, परिणाम को तीन से विभाजित करें और डायस्टोलिक को मूल्य में जोड़ें। परिणाम पिछले चरण से समीकरण के समान होगा।
    • उपरोक्त उदाहरण से समान रक्तचाप के मूल्यों का उपयोग करते हुए, हम इस तरह समीकरण को हल कर सकते हैं: PAM = 1/3 (120 - 87) + 87 = 1/3 (33) + 87 = 11 + 87 = 98 मिमी एचजी.
  • पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 4
    4
    एक अनुमान प्राप्त करने के लिए, सूत्र PAM = DC × RVS का उपयोग करें। चिकित्सा स्थितियों में, यह समीकरण - जो चर "कार्डियक आउटपुट" (डीसी, एल / मिन में मापा जाता है) और "सिस्टमिक संवहनी प्रतिरोध" (आरवीएस, मिमी एचजी × मिन / एल में मापा जाता है) का उपयोग करता है - एक एक मरीज हालांकि इसके परिणाम 100% सटीक नहीं हैं, सूत्र सूत्रों को वास्तव में वास्तविकता के करीब बनाता है। चिकित्सा स्थितियों में, डीसी और आरवीएस आमतौर पर विशेष उपकरणों से मापा जाता है (हालांकि उन्हें गणना करने के लिए सरल तरीके हैं)
    • एक "साधारण" महिला के बारे में 5 एल / मिनट का सामान्य हृदय उत्पादन होता है यदि उसके पास 20 एमएमएचजी × मिनट / एल (सामान्य स्तर से ऊपर) का एक एसवीआर है, तो उसकी डब्लूएफपी 5 × 20 = 100 मिमी एचजी.
  • पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट मीन आर्रेरिअल दबाव चरण 5
    5
    खाता अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एक कैलकुलेटर का उपयोग करें औसत रक्तचाप को हाथ से गणना करने की आवश्यकता नहीं है यदि आप जल्दी में हैं, तो एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें (जैसे यह) जल्दी से पता लगाने के लिए - बस रक्तचाप मूल्यों दर्ज करें
  • भाग 2
    पीएएम के मूल्य को समझना

    पिक्चर नामांकित कैलक्यूट मीन आर्रिकियल प्रेशर चरण 6
    1
    "सामान्य" नामक पीएएम मानों को जानें सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबावों के साथ, कुछ एमएपी मूल्य सामान्य या "स्वस्थ" माना जाता है। यहां तक ​​कि स्वस्थ लोग इस सीमा के बाहर मूल्य पेश कर सकते हैं, जो खतरनाक हृदय की समस्याओं के लिए एक निश्चित स्थिति का संकेत दे सकता है। सामान्य रूप में, दोनों के बीच मूल्य 70 और 110 मिमी एचजी सामान्य माना जाता है
  • पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट मीन आर्रेरिअल दबाव चरण 7
    2
    यदि आप पीएएम या दबाव के खतरनाक मूल्यों को देखते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें ऊपर उल्लेखित "सामान्य" मानों के ऊपर औसत दबाव होने से यह जरूरी नहीं है कि आप खतरे में हैं - आप सावधानीपूर्वक परीक्षा और विश्लेषण के लिए अभी भी डॉक्टर से परामर्श करें। यह सच है अगर सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव (जो क्रमशः 120 और 80 mmHg से कम होना चाहिए) के लिए असामान्य मूल्य हैं। डॉक्टर की यात्रा में देरी न करें: कई कार्डियोवास्कुलर रोगों का इलाज किया जा सकता है यदि शीघ्रता से निदान किया जाता है
    • 60 के नीचे पीएएम मूल्यों को खतरनाक माना जाता है जैसा ऊपर बताया गया है, इसका मतलब यह है कि ब्लड प्रेशर का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या रक्त के सभी अंगों में अच्छी तरह से फैला हुआ है - 60 से ऊपर एमएपी मूल्य अच्छा संचलन के संकेत देते हैं।



  • पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 8
    3
    पता है कि कुछ मेडिकल समस्याओं आपके औसत रक्तचाप को प्रभावित कर सकती हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि कुछ प्रकार के बीमारियां और दवाएं "सामान्य" और "स्वस्थ" मानी गई एमएपी मूल्यों को बदल सकती हैं। ऐसे मामलों में, एक चिकित्सक को आपके औसत दबाव की निगरानी करनी चाहिए और जांच लें कि यह अस्वीकार्य मूल्यों को प्रस्तुत नहीं करता है (इस प्रकार गंभीर क्षति से बचने) नीचे सूचीबद्ध कुछ ऐसे मरीज़ हैं जिनके डब्लूएफपी को अच्छी तरह नियंत्रित किया जाना चाहिए। यदि आपको संदेह है कि किसी विशेष समस्या या दवा आपके मूल्यों को बदल रही है, तो तुरंत एक पेशेवर से परामर्श करें
    • सिर की चोटों वाले मरीजों
    • कुछ प्रकार के एंटीवायरम के साथ मरीजों
    • मरीजों को सेप्टिक सदमे का अनुभव किया गया है या वेसोप्रेसर्स का उपयोग किया गया है
    • वेसोडिलेटर इन्सुसेज (ग्लिसरीन त्रिनिट्रेट) के साथ इलाज किए गए मरीजों
  • भाग 3
    अपने खुद के रक्तचाप को मापने

    पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट मीन आर्रेरिअल दबाव चरण 9
    1
    अपनी कलाई खोजें यदि आप सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव के बीच मतभेदों को समझ नहीं पाते हैं, तो आप एक त्वरित और सरल परीक्षा कर सकते हैं। बस एक रक्तदाबमापी (एक रक्तचाप कफ) और एक स्टेथोस्कोप है: दोनों फार्मेसियों में बेची गई पूरी तरह से आराम करो, नीचे बैठो और दाहिनी ओर या कलाई के निचले भाग को महसूस करें जब तक आपको नाड़ी महसूस न हो। अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए अपने कानों में स्टेथोस्कोप रखें।
    • यदि आपको परेशानी है, तो सीधे कलाई पर स्टेथोस्कोप रखने की कोशिश करें। जब आप एक हल्के और अक्सर "हिट" सुनते हैं, तो आप सही जगह पर हैं
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूट मीन आर्रेरिअल दबाव चरण 10
    2
    ऊपरी बांह में कफ उड़ाना कंध को उसी हाथ की मछलियां संलग्न करें जहां पर आपको कलाई मिली। आधुनिक उपकरण में वेल्क्रो स्ट्रैप होते हैं जो इसका इस्तेमाल करना आसान होता है। जब कफ तंग है, लेकिन तंग नहीं है, तो उसे बढ़ने के लिए नाशपाती (या पंप) का उपयोग करें। मानोमीटर (या दबाव गेज) को नोट करें - कफ को फुलाओ जब तक यह सिस्टोलिक दबाव के लिए अपेक्षा से अधिक 30 एमएमएचजी मान तक नहीं पहुंचता।
    • इस प्रक्रिया के दौरान, उस बिंदु पर स्टेथोस्कोप के डायाफ्राम ("सिर") को समझें, जहां आपने अपना कलाई पाया (या, यदि आपको यह नहीं मिला है, तो कोहनी के मोड़ पर)। अच्छी तरह से सुनो: यदि आप कफ को ठीक से ढंकते हैं, तो आप इस बिंदु पर दिल की धड़कन नहीं सुन पाएंगे।
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 11
    3
    कफ खोलें और दबाव गेज को देखो। यदि हवा अभी भी उपकरण नहीं छोड़ रही है, तो वाल्व (नाशपाती के निकट छोटे स्क्रू) को वामावर्त की ओर घुमाएं, जब तक कि उसे धीरे-धीरे जारी नहीं किया जाता है। गेज देखकर रखें: आपके सूचक को प्रारंभिक स्थिति में वापस करना चाहिए।
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूट मीन आर्रेरिअल दबाव चरण 12
    4
    पहले बीट को सुनें जैसे ही आप स्टेथोस्कोप के माध्यम से पहला दिल की धड़कन सुनते हैं, मानोमीटर द्वारा प्रदर्शित दबाव मूल्य को नोट करें। यह दबाव है सिस्टोलिक - पता चला है कि हृदय धड़कन के बाद धमनियों का अनुबंध हो जाता है।
    • जैसे ही कफ के दबाव में सिस्टोलिक के समान मूल्य होता है, रक्त कार्डिक आंदोलन के दौरान प्रत्येक उपकरण के तहत रक्त उत्तीर्ण हो सकता है। यही कारण है कि हम सिस्टोलिक जैसे पहले श्रव्य पिटाई के दौरान दबाव गेज दबाव का इस्तेमाल करते थे।
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूट मीन आर्रेरिअल दबाव चरण 13
    5
    सुनो और पिटाई को महसूस हो रहा है। ध्यान से सुनते रहें जैसे ही आप स्टेथोस्कोप के माध्यम से दिल की गति सुन नहीं सकते, दबाव गेज द्वारा प्रदर्शित मान ध्यान दें। यह दबाव है डायस्टोलिक (पता चला है कि धड़कनें दो धड़कनों के बीच "आराम से" बन जाती हैं)
    • जैसे ही कफ में दबाव डाइस्टोलिक रक्त के समान होता है, रक्त दो उपकरणों के बीच "अंतराल" पर रहता है, तब भी उपकरण के नीचे खून पार किया जा सकता है। यही कारण है कि, इस बिंदु पर, हम अब दिल की धड़कन नहीं सुन सकते हैं और डायस्टोलिक के रूप में अंतिम बीट के बाद हम मानोमीटर पर दबाव मान का उपयोग करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट मीन आर्रेरिअल दबाव चरण 14
    6
    पता है कि आपके रक्तचाप को क्या प्रभावित कर सकता है क्रमशः डायस्टोलिक और सिस्टोलिक के लिए 80 और 120 मिमी एचजी नीचे के मानों को "सामान्य" माना जाता है। यहां तक ​​कि अगर यह दिखाया से अधिक मूल्य दिखाता है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है कई स्वास्थ्य समस्याओं - गंभीर या नहीं - दबाव को प्रभावित करते हैं यदि आप निम्न में से एक करते हैं, तो पीएएम की फिर से गणना करने के प्रयास में सुधार करने की अपेक्षा करें।
    • यदि आप घबराहट या तनावग्रस्त हैं
    • अगर आपने पिछले कुछ घंटों में नहीं खाया है
    • यदि आपने हाल ही में प्रयोग किया है
    • यदि आपने तम्बाकू, शराब या नशीले पदार्थों का इस्तेमाल किया है
    • यदि आपका रक्तचाप हर समय उच्च होता है, तो एक डॉक्टर को देखें (भले ही आपको अच्छा लगे) यह उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) या पूर्व-उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकता है, जिससे अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
  • चेतावनी

    • सावधानी: इस लेख में प्रस्तुत सभी गणना योग्य मेडिकल पेशेवरों द्वारा स्वीकृत की जानी चाहिए!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com