IhsAdke.com

स्टेथोस्कोप के साथ अपने दिल की धड़कन को कैसे मापें

यह जीवन का एक सच्चाई है: दूसरों के मुकाबले कुछ लोगों में धड़कनना (उंगलियों के साथ धमनी पर दबाव) से कुछ स्पंदन को मापना अधिक कठिन होता है आप अपने डॉक्टर ने सलाह दी तो किया गया है अपने दिल की दर अक्सर नजर रखने के लिए, लेकिन यह उस तरह से मापने के लिए संघर्ष कर रहा है, यह एक स्टेथोस्कोप की मदद से इसे पूरा करने के आसान हो जाएगा। जानने के लिए, पढ़ना जारी रखें

चरणों

स्टेथोस्कोप चरण 1 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाला चित्र
1
एक स्टेथोस्कोप खरीदें यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है आपको एक महंगी मॉडल की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप केवल इसका उपयोग गिनती के लिए और गुणवत्ता के लिए नहीं करेंगे। 2 ट्यूबों में से एक खरीदें, "स्प्रग" प्रकार, यह आपके उद्देश्यों के लिए बिल्कुल अच्छी तरह से काम करेगा।
  • एक स्टेथोस्कोप चरण 2 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपको सेकंड में समय का ट्रैक रखने के लिए कुछ भी आवश्यकता होगी। एक दूसरे हाथ के साथ एक घड़ी एक डिजिटल घड़ी की तुलना में उपयोग करने के लिए बहुत सरल होगा ताकि आपको सेकंड्स की गिनती नहीं करनी पड़े, आप आसानी से देख सकते हैं कि जब आप चाहते हैं कि समय के अंत में सूचक आपके वॉच पर होना चाहिए।
  • स्टेथोस्कोप चरण 3 के साथ अपनी खुद की पल्स ले लीजिए चित्र
    3
    दिल की धड़कन को मापने के लिए, आप छाती के माध्यम से दिल सुनेंगे। आपके स्टेथोस्कोप की गुणवत्ता के आधार पर, आप दो टी-शर्ट (केवल गुणवत्ता वाले नहीं, केवल बीट्स) के माध्यम से सुन सकते हैं। अगर आप स्पष्ट रूप से नहीं सुन सकते हैं तो किसी भी अन्य ब्लाउज को निकालें
  • एक स्टेथोस्कोप चरण 4 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कानों में कानप्लगें रखें ध्यान दें कि ये स्टेथोस्कोप पर आमतौर पर कोणीय होते हैं ताकि वे सही तरीके से सुन सकें। आरामदायक होने के लिए, आपको अगली दिशा में, जिसमें आप देख रहे हैं, अंदर की ओर युक्तियां डालनी चाहिए। यदि वे आराम से नहीं हैं, तो आप बेहतर फिट के लिए उन्हें आगे या आगे बढ़ा सकते हैं।
  • स्टेथोस्कोप चरण 5 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    जो टुकड़ा आपकी छाती पर जाता है उसे घंटी कहा जाता है। कई भागों stethoscopes दोनों पक्षों कि पाइप के आसपास बेहतर फेफड़ों उच्च आवृत्ति और कम, एक डायाफ्राम और एक घंटी में लगता है सुनने के लिए घुमाया जा सकता है है। जब एक का उपयोग किया जाता है, तो दूसरे का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। कान में जैतून हेडसेट के साथ, धीरे डायाफ्राम (एक फ्लैट प्लास्टिक के साथ एक टुकड़ा) स्टेथोस्कोप के पक्ष रगड़ और ध्वनि को सुनने के। यदि आप कुछ भी नहीं सुनते हैं, घंटी को बारी करें (आप सही स्थिति में हैं, तो आप एक क्लिक सुन सकते हैं) और फिर से प्रयास करें इसे किसी भी समस्या को हल करना चाहिए।



  • एक स्टेथोस्कोप चरण 6 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी छाती में बेल जार की स्थिति में, अपने निपल्स के बीच काल्पनिक रेखा खोजें। आपको उस रेखा के नीचे डायाफ्राम के किनारे रखना चाहिए, केंद्र की बाईं ओर थोड़ा आगे। यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप अपने दिल की दर कहां कह सकते हैं। यदि आप संघर्ष कर रहे हैं और फिर भी इसे नहीं मिल सकता है, तो यह नीचे झूठ और सुनने के लिए और अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • स्टेथोस्कोप के साथ अपनी खुद की पल्स ले लो चित्र 7
    7
    अपनी घड़ी को पक्ष में रखो, अब आप समय की अवधि के लिए हृदय गति की गणना करने के लिए तैयार हैं। जब आप दिल सुनते हैं, तो याद रखें कि उसके पास दो धड़कता है, जो आपके दिल में वाल्वों के उत्तराधिकार का प्रतिनिधित्व करता है, जिससे रक्त पंप करने के लिए अनुबंध किया जाता है (लुब-डम लुब-डब)। हालांकि, केवल एक बीट आपकी कलाई पर गिना जाता है। पूर्व आमतौर पर मजबूत होता है और यह केवल इस बात को सुनने के लिए अनुशंसित है।
  • एक स्टेथोस्कोप चरण 8 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाला चित्र
    8
    घड़ी पर दूसरे हाथ को देखो और जब यह संख्या में से एक को हिट करता है जो प्रत्येक 5 मिनट डायल करता है तो स्टेथोस्कोप पर धड़कता है। आमतौर पर नैदानिक ​​वातावरण में, यह सामान्यतः 30 सेकेंड के लिए गिना जाता है और वह न्यूनतम है जिसे सही माना जाता है जैसा कि पहले बताया गया है, आपको दूसरे हाथ के हर आंदोलन का पालन करने की ज़रूरत नहीं है, यह बहुत काम होगा! बस देखो कि सूचक 30 सेकंड के अंत में कहाँ होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप नंबर "2" की गिनती शुरू, सूचक 30 सेकंड में चिह्नित किया है होगा जब "8", या यदि आप "12" में शुरू, 30 सेकंड "6" में हो जाएगा। समय समाप्त होने पर बीटों की गिनती रोकें यदि आप अधिक सटीक होना चाहते हैं (क्योंकि दिल की धड़कन हमेशा पूरी तरह से नियमित नहीं होती है), तो आप 1 मिनट के लिए भरोसा कर सकते हैं।
  • स्टेथोस्कोप के साथ अपनी खुद की पल्स ले लो चित्र 9
    9
    यदि आप एक पूर्ण मिनट के लिए गिनती करते हैं, तो आप तैयार होते हैं और दिल की धड़कन होती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में आपको कुछ खातों की ज़रूरत होगी क्योंकि दिल की धड़कन मान बीट्स प्रति मिनट (बीपीएम) में मापा जाता है। आप 30 सेकंड के लिए गिने गए हैं, लेकिन 1 मिनट में 60 सेकेंड्स हैं, तो आपको बीपीएम के लिए 2 का मूल्य बढ़ाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि मैं 36 बीटों को 30 सेकंड के लिए गिनता हूं, तो मेरा हृदय की दर 72 है, क्योंकि 36 बीट / 30 सेकंड = 72 बीट्स / 60 सेकंड। अगर किसी कारण से आप केवल 15 सेकेंड के लिए गणना करते हैं (जैसा कि एम्बुलेंस में किया जाता है, क्योंकि यह वहाँ मापने के लिए बहुत मुश्किल है), आपको 4 से गुणा करना होगा, जैसे 15 x 4 = 60 = bpm
  • एक स्टेथोस्कोप के साथ अपनी खुद की पल्स ले लो चित्र 10
    10
    तैयार है। धड़कन सापेक्ष आवृत्ति के साथ बदलता रहता है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके असामान्य रूप से उच्च या निम्न (उदाहरण के लिए, सामान्य से 15-20 बीपीएम अलग), तो आपको निश्चित रूप से एक सटीक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं और क्रमशः उपायों अपेक्षाकृत समान हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कपड़े को निकालना नहीं चाहते हैं, तो आप अंतरिक्ष में रेडियल धमनी पर स्टेथोस्कोप रख सकते हैं जहां कोहनी समाप्त होता है। ऐसा करने के लिए, कोहनी का पर्दाफाश करें और हाथ को फैलाना ताकि वह सीधे हो और डायाफ्राम नीचे रखे, आपको धीमा और धीरे धीरे अपने हाथों को अधिक से कम बल दबाना पड़ेगा जब तक आप दिल की धड़कन नहीं सुनेंगे। इसके लिए, आप सभी धड़कनों की गिनती करेंगे
    • जब यह पकड़े क्योंकि बड़े पैर की अंगुली का अपना नाड़ी और कर सकते हैं गंदगी गणना नहीं एक अच्छा विचार घंटी (अप्रयुक्त पक्ष) स्टेथोस्कोप पर अपने अंगूठे डाल करने के लिए। आदर्श यह है कि पैर की अंगुली और तर्जनी से अलग होकर समानांतर हो, उसके बीच की जगह की घंटी के किनारे।
    • हालांकि, कपड़े धोने की आवाज सुनने से बचने के लिए आपको कपड़े के नीचे त्वचा पर स्टेथोस्कोप पहनना चाहिए। फैब्रिक भी ध्वनि को ढंक कर सकते हैं और दिल को सुस्त लग सकता है।
    • समझें कि हृदय को सुनकर, आप फेफड़ों को भी सुनेंगे क्योंकि यह (हमें उम्मीद है) श्वास है। इसके बारे में चिंता मत करो, आप केवल दिल की ताल सुनेंगे और बाकी को अनदेखा करेंगे। और अपनी सांस को पकड़ने की कोशिश मत करो क्योंकि यह केवल अस्थायी तौर पर दिल की धड़कन को बढ़ाएगी और आपको गलत पठन होगा।

    चेतावनी

    • जब आप अपने कानों में अपने स्टेथोस्कोप रखते हैं तो कुछ भी हिट नहीं होने के लिए सावधान रहें, आवाज़ लगाई जाएगी, जो जोर से और अप्रिय है!
    • यदि आप हृदय को सुनते समय सामान्य "लब-डब" के अलावा कुछ भी नहीं सुन सकते हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करना सबसे अच्छा है, खासकर यदि आप थोड़ा बीमार महसूस कर रहे हों इसमें "लुब" और "डब्स" या किसी भी उच्च धनी आवाज़ के बीच आप सुनते हैं। नियमित दिल की धड़कन की रिकॉर्डिंग को ऑनलाइन सुनें, यह जानने के लिए कि आपके दिल की आवाज़ कैसे होनी चाहिए (लेकिन ध्यान रखें कि विविधताएं हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com