IhsAdke.com

आपकी हार्ट रेट की गणना कैसे करें

एक व्यक्ति की हृदय गति को धड़कन प्रति मिनट (बीपीएम) में मापा जाता है। इस आवृत्ति की गणना अपेक्षाकृत सरल है। आप यह अपने हाथों और घड़ी या किसी दोस्त की सहायता से कर सकते हैं, हालांकि अधिक उन्नत और आधुनिक तरीके अधिक सटीक हैं गणना करते समय, याद रखें कि बाहरी कारकों जैसे शारीरिक गतिविधियां और तापमान, साथ ही आंतरिक कारकों जैसे कि तनाव के कारण प्रभावित हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
हाथ की दर पर हाथ की गणना

चित्र शीर्षक आपके दिल की दर चरण 1 की गणना करें
1
10 सेकंड के लिए टाइमर सेट करें और किसी मित्र की मदद लीजिए। इस पद्धति में, आपको इस अवधि में कितने दिल की धड़कन आती है, और फिर उस वर्तमान जानकारी को अपने वर्तमान हृदय गति का अनुमान लगाने के लिए उपयोग करना चाहिए। चूंकि आप अपनी दिल की दर की गिनती करते हैं, स्टॉपवॉच का इस्तेमाल करते हैं या किसी मित्र की मदद मांगने के लिए 10 से ज्यादा गिनना मुश्किल है।
  • चित्र शीर्षक आपके हृदय की दर चरण 2 की गणना करें
    2
    दो उंगलियों का उपयोग करके अपने नाड़ी को महसूस करें अपनी तर्जनी और मध्यम उंगली का उपयोग धीरे-धीरे अपने शरीर के एक क्षेत्र को दबाएं जहां आप अपनी पल्स महसूस कर सकते हैं। इन क्षेत्रों में शामिल हैं:
    • कलाई के नीचे
    • गर्दन की तरफ
    • अपने सिर के मंदिरों में
    • अपने पैरों के ऊपर या तरफ
    • घुटनों के पीछे
  • चित्र शीर्षक आपके हृदय की दर चरण 3 की गणना करें
    3
    अपने टाइमर (या आपके मित्र) की संख्या 10 के मुकाबले धड़कता है। गिनती के बारे में चिंता मत करो इसके बजाय, इस अवधि में आपको कितने दिल की धड़कन महसूस किए जाने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक आपके हृदय की दर चरण 4 की गणना करें
    4
    बीपीएम में मूल्य जानने के लिए 6 से परिणाम गुणा करें। चूंकि 1 मिनट में कितने बीट होते हैं यह गिनती करने के लिए अधिक श्रमसाध्य है, यह गणना करने के लिए अधिक व्यावहारिक है कि 10 सेकंड में कितने होते हैं और फिर 6 से गुणा करें।
  • विधि 2
    स्टेथोस्कोप का प्रयोग करके हार्ट रेट की गणना करना

    चित्र शीर्षक आपके दिल की दर चरण 5 की गणना करें
    1
    स्टेथोस्कोप प्राप्त करें और सुनिश्चित करें कि डायाफ्राम चालू है। स्टेथोस्कोप एक छोर पर एक परिपत्र भाग के साथ उन लंबे और अजीब उपकरण होते हैं। वे डॉक्टरों द्वारा उपयोग किया जाता है शरीर के आंतरिक ध्वनियों को सुनने के लिए। इसके साथ, यह दिल की धड़कन सुनने और बीपीएम की गणना करने के लिए आसान है। अधिकांश stethoscopes दो भागों डायाफ्राम (परिपत्र भाग) है, जो यहाँ का उपयोग किया जाएगा और घंटी है, जो डायाफ्राम विपरीत है सुनने के लिए प्रयोग किया जाता है। तो सुनिश्चित करें कि आप सही पक्ष का उपयोग कर स्टेथोस्कोप दे रहे हैं। अपनी उंगलियों डायाफ्राम जैतून का उपयोग कर मार को सुनने के लिए प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक आपके हृदय की दर चरण 6 की गणना करें
    2
    10 सेकंड के लिए टाइमर सेट करें (या किसी मित्र से सहायता मांगें) पिछले पद्धति के अनुसार, बीपीएम की गणना करने के लिए स्टेथोस्कोप का उपयोग करने के लिए स्टॉपवॉच या एक मित्र को दस तक गिना जाने की आवश्यकता होती है।



  • चित्र शीर्षक आपके दिल की दर चरण 7 की गणना करें
    3
    अपने शरीर के कुछ भागों में स्टेथोस्कोप डायाफ्राम का पता लगाएं, जहां आप दिल की धड़कन सुन सकते हैं। यह कदम पिछले पद्धति के समान है, लेकिन इस समय, अपनी उंगलियों का उपयोग करने के बजाय, आप डायाफ्राम का उपयोग करेंगे जैतून का चयन करने के लिए धीरे धीरे चुना शरीर हिस्सा के खिलाफ डायाफ्राम दबाने जबकि
  • चित्र शीर्षक आपके हृदय की दर चरण 8 की गणना करें
    4
    दिल की धड़कन को सुनें गिनती शुरू करने से पहले, कुछ क्षणों तक चुप रहें, जब तक कि आप स्टेथोस्कोप के जैतून के माध्यम से पल्स नहीं सुन सकते। सुनने के लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए शोर के सभी स्रोतों को खत्म करने और अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। जब आप विश्वास दिलाते हैं, तो गिनती शुरू करें
  • चित्र शीर्षक आपके हृदय की दर चरण 9 की गणना करें
    5
    दस सेकंड के लिए अपनी दिल की गिनती की गणना करें, फिर छः से मिलते संख्या को गुणा करें। बीट्स की प्रति मिनट की अनुमानित संख्या दस से दस सेकंड में मिले मान को गुणा करके मिल जाती है।
  • विधि 3
    हार्ट रेट की गणना करने के लिए अन्य विकल्प का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक आपके हृदय की दर चरण 10 की गणना करें
    1
    डिजिटल मॉनिटर का उपयोग करें तकनीकी विकास के लिए धन्यवाद, हृदय गति मॉनीटर, एक कम कीमत के लिए पाया जा सकता है 45 रियाल के आसपास। इन पर नज़र रखता है, जो हल्के और पोर्टेबल हैं, छोटा है, लेकिन पता लगाने योग्य, विद्युत गतिविधि है कि हर धड़कन का कारण बनता है के माध्यम से धड़क रहा है गिनती, तो वे बेहद सटीक हैं। सुविधाजनक कलाई घड़ी प्रारूप में मॉनिटर्स सबसे खेल की दुकानों में उपलब्ध हैं, वे इस तरह के धावक जो बीपीएम की एक निश्चित मूल्य पर प्रशिक्षित करने के लिए चाहते हैं के रूप में एथलीटों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं के रूप में,।
  • चित्र शीर्षक आपके दिल की दर की गणना चरण 11
    2
    विभिन्न गतिविधि स्तरों पर अपने दिल की दर की गणना करें इन तरीकों से अनुशंसित हृदय की दर की गणना की जाती है, लेकिन यह उल्लेखनीय है कि सक्रिय बीपीएम की गणना का इसका उपयोग होता है उदाहरण के लिए, व्यायाम के दौरान एक व्यक्ति के हृदय की दर उसके हृदय स्वास्थ्य के उत्कृष्ट संकेतक हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एथलीट्स बीपीएम को अधिक सटीक रूप से मॉनिटर करने की इच्छा कर सकते हैं ताकि वे निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित स्तर की तीव्रता पर प्रशिक्षित कर सकें।
  • चित्र शीर्षक आपका हृदय दर चरण 12 की गणना करें
    3
    आधुनिक व्यायाम मशीनों पर दिल की दर गणना समारोह का उपयोग करें। इस तरह स्थिर बाइक, ट्रेडमिल और अण्डाकार रूप में कई व्यायाम मशीनों जिम में पाया की निगरानी करने की क्षमता है, दूसरा दूसरा द्वारा, अपने दिल की दर, व्यायाम करना बंद करो या अन्य उपकरण खरीदने के लिए की आवश्यकता के बिना होगा। एक व्यायाम मशीन इस सुविधा है, यह आम तौर पर साइडबार में इलेक्ट्रोड की प्रजातियों होगा। अधिकांश समय, तुम सब करने की जरूरत है पर नजर रखने को सक्रिय करने और इन इलेक्ट्रोड धातु पर अपनी उंगलियों beats`posicionar और BPMS में मूल्य को दिखाने के लिए मशीन के लिए इंतजार करना है।
  • युक्तियाँ

    • आप एक प्रशिक्षण की गिनती के साथ भरोसा कर सकते हैं।
    • आप 6 सेकंड के लिए धड़कता की गिनती भी कर सकते हैं और 10-

    चेतावनी

    • यदि आपका डॉक्टर भारी व्यायाम की सिफारिश नहीं करता है, तो उन्हें अभ्यास न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com