IhsAdke.com

अत्रिअल फ़िब्रेटेशन की पहचान कैसे करें

एट्रियल फ़िबिलीज़ेशन (एएफ) एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपका दिल अनियमित रूप से हरा होता है। आपका दिल की धड़कन अनियमित और बहुत तेजी से दिखाई देगा, जैसे कि आपका हृदय आपकी छाती से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है। एफए एक अपेक्षाकृत सामान्य स्थिति है, खासकर 40 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों में। यदि आपको लगता है कि आपके पास वायुसेना है, तो लक्षणों और कारणों के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

विधि 1
अत्रिअल फेब्रिबिलेशन के लक्षणों को स्वीकार करना

। कंपकंपी (जिसमें अपने दिल वापस इलाज के बिना सामान्य करने के लिए) और लगातार (जो उपचार की आवश्यकता है, ताकि अपने दिल की धड़कन सामान्य हो हालांकि, एफए के इन दो प्रकार के एक ही लक्षण है - वहाँ की वायु सेना के दो अलग अलग प्रकार के होते हैं।

अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 1 को पहचानें चित्र
1
किसी भी साँस लेने की कठिनाई की निगरानी करें जब आपका दिल तेजी से पिटाई शुरू होता है, जैसा कि आपको अलिंद फैब्रिबिलेशन होता है, आपके बाकी शरीर को कम रक्त की आपूर्ति प्राप्त होती है क्योंकि आपका दिल कम कुशलता से पिटाई कर रहा है जब आपके शरीर की रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है, तो आपके खून में ऑक्सीजन का स्तर नीचे जाता है, जिससे आपको सांस की कमी महसूस होती है।
  • सीढ़ियों पर चढ़ने, कसरत या बस घूमने पर आपको यह कठिनाई श्वास हो सकती है।
  • अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    अगर आप महसूस करते हैं कि आपका दिल अनियमित रूप से पिटाई कर रहा है ध्रुमपान होने का अर्थ है कि आपको लगता है कि आपका दिल अनियमित है जब आपको आलिंद फ़िबिलीशन होता है, तो आप महसूस करेंगे कि आपका दिल आपकी छाती से दस्तक देने की कोशिश कर रहा है।
  • अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 3 को पहचानें चित्र
    3
    महसूस करें चक्कर आना शुरू हो रहा है वायुसेना का एक लक्षण चक्कर आना की भावना है अगर आपको लगता है, तुरंत बैठ जाओ जब आपका दिल जल्दी से धड़कता है, तो आपके शरीर को बाकी आपको खड़े होने में कठिनाई हो सकती है आप अचानक चक्कर आना या नली हुई महसूस कर सकते हैं।
    • यदि आप बहुत चक्कर आते हैं, तो आप बेहोश हो सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपको लगता है कि जब आप उस तरह से महसूस करना शुरू करेंगे।
  • एट्रिअल फ़िबिलीज़ेशन चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    ध्यान दीजिए अगर आप स्पष्ट प्रेरणा के बिना बहुत थक गए हैं। जब आपका दिल कड़ी मेहनत कर रहा है, जैसे कि जब आपको एथ्रल फ़िबिलीशन होता है, तो आप थका हुआ और आसानी से हो जाएंगे। जब एफए ऐसा हो जाता है, तो आपके निचले क्षेत्रों में इतनी जल्दी भर नहीं होती है जिससे आपको थका हुआ या थका हुआ महसूस होता है।
  • एट्रिअल फ़िब्रिलेशन चरण पहचानने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    किसी को बताएं अगर आपको भ्रमित हो। जब आपका दिल अनियमित रूप से धड़कता है, आपका रक्त प्रवाह गन्दा हो जाता है इसका मतलब यह है कि आपके मस्तिष्क की तुलना में आपको कम खून मिलेगा। मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी के कारण, आप भ्रमित या भ्रमित हो सकते हैं।
  • एट्रिअल फ़िबिलीशन की पहचान करें चित्र 6
    6
    यदि आप अत्यधिक छाती के दर्द का अनुभव करते हैं तो अस्पताल जाना सीने में दर्द आमतौर पर तब ही विकसित होता है जब वायुसेना की प्रगति होती है कुछ लोग इस प्रकार के दर्द का वर्णन तंग या दबाव के रूप में करते हैं जो हृदय के चारों ओर बढ़ते हैं। आप भी बहुत पूर्ण महसूस कर सकते हैं, भले ही आपने अभी तक कुछ नहीं खाया हो। आप बहुत प्रयास कर रहे हैं जब आप दर्द महसूस होगा यह दर्द पैदा होता है क्योंकि दिल की अनियमित धड़कन के कारण पर्याप्त रक्त नहीं मिल रहा है
    • यदि आप इसे अपनी छाती में महसूस करते हैं, तो अस्पताल जाना, क्योंकि इसका मतलब यह हो सकता है कि दिल का दौरा पड़ सकता है या हो सकता है।
  • एट्रिअल फ़िब्रिलेशन चरण 7 के नाम से चित्रित चित्र
    7
    एक वायुसेना और दिल का दौरा पड़ने के बीच अंतर का पता लगाएं। दोनों इसी तरह के लक्षण है, लेकिन बहुत अलग स्थिति है। जबकि दिल के दौरे के लिए अपने शरीर है कि रक्त परिसंचरण को रोक रहा है में कहीं गठन एक खून का थक्का के कारण होता है अलिंद विकंपन, एक अनियमित दिल की धड़कन है। जिस तरह से दो अलग करने के लिए एक अनियमित दिल की धड़कन दिल की धड़कन की जाँच की जाँच करके है - अगर आप अनियमित हैं, आप एफए की है।
    • हालांकि, वायुसेना दिल का दौरा पड़ सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे जल्द से जल्द निदान करते हैं।
  • विधि 2
    आपके हृदय की दर को मापना

    डॉक्टर के पास जाने से पहले, आप घर पर अपने नाड़ी को मापने का प्रयास कर सकते हैं। वायुसेना के अधिकांश लक्षण कई अन्य समस्याओं के कारण हो सकते हैं, जिससे आपके दिल की धड़कन की जांच आपके दिल से हो रही है, यह पता लगाने में आपकी सहायता कर सकती है।

    एट्रिअल फ़िब्रिलेशन चरण 8 के नाम से चित्रित चित्र
    1
    अपनी हथेली के साथ अपना हाथ पकड़ो आपको अपना प्रबल हाथ नहीं पकड़ना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप दाहिनी हाथ रखते हैं, तो आपको बाएं हाथ को पकड़ना चाहिए। अंगूठे के आधार के ठीक नीचे, अपनी तर्जनी और मध्य उंगली या अपने हाथ को बढ़ाकर हाथ की कलाई पर रखें।
  • एट्रिअल फ़िब्रिलेशन चरण 9 के नाम से चित्रित चित्र
    2
    अपनी कलाई पर अपनी उंगलियों को दबाएं आपको अपने नाड़ी को महसूस करने के लिए थोड़ा दबाव डालना होगा। धीरे से शुरू करें, और धीरे-धीरे अधिक दबाव लागू करें जब तक कि आप अपनी पल्स महसूस न करें। यह उंगलियों के नीचे कोमल, लयबद्ध दबाव की भावना होगी।
  • एट्रिअल फ़िबिलीशन पहचानें चित्र 10
    3
    अगर आपको अपना दिल की धड़कन नहीं मिल रहा है तो अन्य तरीकों की कोशिश करें यदि आपको अपना दिल की धड़कन खोजने में परेशानी हो रही है, तो अपनी उंगलियों को अपने आस-पास के एक अलग स्थान पर ले जाएं, और दबाएं। जब तक आप अपने दिल की धड़कन नहीं पाते, तब तक विभिन्न स्थानों पर प्रयास करना जारी रखें।
    • जब आपकी हथेली का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको अपनी अंगुली को अपनी कलाई के बाईं ओर क्षेत्र पर रखना चाहिए।
  • एट्रिअल फ़िबिलीशन पहचानें चित्र 11
    4



    अपने धड़कता गणना यह जानने के लिए कि आपका दिल की धड़कन नियमित है या नहीं, एक घड़ी को देखो या टाइमर चालू करें। आपको एक मिनट के लिए आपको लगता है की धड़कता की संख्या की गणना करना होगा। यदि आपके पास एथ्रियल फ़िबिलीशन है, तो आप उस मिनट के दौरान 100 से अधिक हृदय की धड़कन की गणना करेंगे। आपकी दिल की दर असमान भी होगी, जिसका अर्थ है कि आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं कि अगले हरा कब होगा।
    • औसतन, एक स्वस्थ वयस्क 60 से 100 बीट्स प्रति मिनट (बीपीएम) के बीच होगा। 6 से 15 वर्ष के बीच के बच्चे 70 और 100 बीट्स प्रति मिनट के बीच होंगे।
  • विधि 3
    जोखिम कारक जानना

    अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 12 को पहचानें चित्र
    1
    ध्यान रखें कि विभिन्न हृदय रोगों का कारण AF हो सकता है यदि आप हृदय रोग से पीड़ित हैं (आपके दिल या रक्त वाहिकाओं से संबंधित बीमारी), तो आप अलिंद फैब्रिलेशन विकसित कर सकते हैं। कई दिल की स्थिति इससे प्रभावित करती है कि आपके दिल से बिजली कैसे बहती है आपके दिल की धड़कन के रूप में बिजली परिवर्तन में बदलाव कार्डियक रोग जो ये कर सकते हैं इसमें शामिल हैं:
    • जन्म से आप उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी की बीमारी, हृदय वाल्व रोग, pericarditis और दिल की बीमारी (जन्मजात हृदय रोग के रूप में जाना जाता है)।
  • अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 13 को पहचानें चित्र
    2
    पता है कि फेफड़ों के रोग कभी-कभी आपके हृदय की धड़कन को प्रभावित कर सकते हैं। क्योंकि आपके श्वसन और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम परस्पर जुड़े होते हैं, आपके फेफड़ों में एक समस्या आपके दिल की समस्या पैदा कर सकती है क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस और वातस्फीति दो तरह के रोग हैं जो आपके दिल की धड़कन को प्रभावित कर सकती हैं।
  • एट्रिअल फ़िब्रिलेशन चरण 14 की पहचान वाली तस्वीर
    3
    समझे कि एक अत्यधिक सक्रिय थायरॉयड वायुसेना का कारण बन सकता है आपका थायरॉयड ग्रंथि हार्मोन बनाता है जो विकास और चयापचय को नियंत्रित करती है। जब आपको एक अतिरक्त थायरॉयड (जिसे हाइपरथायरॉडीज कहा जाता है) है, तो यह आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है, जो आपके शरीर के माध्यम से बिजली की गति को नियंत्रित करता है। जब आपका बिजली असामान्य हो जाता है, तो आपकी हृदय गति भी असामान्य हो जाती है
  • एट्रिअल फ़िबिलीज़ेशन चरण 15 को पहचानें चित्र
    4
    ध्यान रखें कि कुछ जीवन शैली विकल्प आपके हृदय को असामान्य रूप से हरा सकते हैं शराब और कैफीन का उपभोग करने पर इसका प्रभाव हो सकता है कि आपका दिल कैसे धड़कता है विशेष रूप से कैफीन आपके हृदय को तेजी से (एक समस्या जिसे टाकीकार्डिया कहा जाता है) बना सकता है, जो एक वायुसेना के हमले को ट्रिगर कर सकता है। तनाव भी एथ्रल फ़िबिलीमेंट में एक भूमिका निभा सकते हैं। तनाव, कैफीन की तरह, आपके हृदय की गति बढ़ा सकते हैं, जिससे आपके दिल की धड़कन असामान्य हो सकती है।
  • विधि 4
    अपने दिल को सुदृढ़ करना और एफए का इलाज करना

    अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 16 को पहचानें चित्र
    1
    अपने दिल की दर स्थिर रखने के लिए अतिसार चिकित्साओं को ले लो आप अतिप्रतिरोधी दवा के प्रकार पर निर्भर करते हैं, वे विभिन्न चीजें कर सकते हैं। कुछ दवाएं आपके हृदय की क्रिया क्षमता को कम करती हैं, कुछ कार्रवाई क्षमता बढ़ाते हैं, और कुछ आपके दिल की सहानुभूति की गतिविधि को कम करते हैं
    • दिल का एक्शन संभावित विद्युत परिवर्तनों को संदर्भित करता है, जो कि प्रत्येक हृदय कोशिका का अनुभव होता है जब उसका दिल धड़कता है।
    • अपने दिल की सहानुभूति गतिविधि को कम करने का मतलब है कि दवा दिल को धीमा कर देती है, इसलिए यह बहुत तेज़ और अनियमित रूप से नहीं मारता है
  • अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 17 को पहचानें चित्र
    2
    दिल की स्थिति का इलाज करें जिससे वायुसेना का कारण बन सकता है यदि आपके पास इस लेख के अनुभाग में सूचीबद्ध एक शर्त है जो जोखिम कारकों पर चर्चा करता है, तो आपको इस स्थिति के इलाज के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। जब हालत का इलाज किया जाता है, तो आपका वायु सेना संभवत: पास हो जाएगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास हाइपरथायरॉडीजम (एक अत्यधिक सक्रिय थायरॉयड) है, तो संभवतः आपको रेडियोधर्मी आयोडीन की एक खुराक मिलेगी जो हाइपरथायरायडिज्म का इलाज करती है। उसके बाद, उसका हृदय गति सामान्य पर वापस आ जाएगी
  • एट्रिअल फ़िबिलीज़ेशन चरण 18 को पहचानें चित्र
    3
    दिल के लिए स्वस्थ आहार खाएं यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो खाद्य पदार्थों को खाने के लिए महत्वपूर्ण है जो इसे हरा करने की जरूरत होती है। कुछ सर्वोत्तम हृदय स्वस्थ खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
    • सामन, अलसी, जई, काली सेम, बादाम, अखरोट, ट्यूना, टोफू, भूरे रंग के चावल, ब्लूबेरी, गाजर, पालक और ब्रोकोली।
  • एट्रिअल फ़िबिलीज़ेशन की पहचान शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1 9
    4
    अपने डॉक्टर के ठीक होने के बाद हर दिन व्यायाम करें। जब आप एक डॉक्टर से परामर्श लेंगे और उन्होंने यह निर्धारित किया है कि आपके पास हृदय की समस्या नहीं है, तो आपको अपना दिल स्वस्थ रखने के लिए हर दिन कसरत करने की कोशिश करनी चाहिए। व्यायाम को अपने कार्यक्रम में फिट करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप हर दिन कम से कम 30 मिनट करते हैं, तो यह आपके दिल की मदद कर सकता है। व्यायाम करना आपके दिल को मजबूत और स्वस्थ रहने में मदद करता है तरीकों से व्यायाम करें जिससे आप खुश हो जाएं - क्या यह एक गहन बागवानी, रॉक क्लाइम्बिंग या सर्फिंग है (यदि आप इस प्रकार की गतिविधि को पसंद करते हैं तो आप भी चल सकते हैं, जोग या बाइक)
  • एट्रिअल फ़िबिलीज़ेशन चरण 20 को पहचानें चित्र
    5
    उन पदार्थों का खपत कम करें या रोकें जो आपके दिल को अस्वास्थ्यकर बना सकते हैं। विशेष रूप से, कैफीन, तम्बाकू और बड़ी मात्रा में अल्कोहल आपके दिल में बड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। धूम्रपान बंद करो और अपने कैफीन और शराब का सेवन कम करें - अगर उन्हें अपने आहार से पूरी तरह से काट न दें
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके पास वायुसेना है और अपने दिल की दर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    • पहले वायुसेना का निदान किया जाता है, इसे नियंत्रित करने के लिए आसान होगा।

    चेतावनी

    • अगर उपचार न छोड़ा जाए, दोनों विषाक्त और लगातार वायुसेना स्थायी एएफ़ बन सकती है, जो हृदय का दौरा और अन्य समस्याएं पैदा कर सकती है।
    • ध्यान रखें कि कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं AF का कारण बन सकती हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com