IhsAdke.com

कैसे इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के लक्षण और लक्षण याद रखें

इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में आयन होते हैं जिनमें इलेक्ट्रिक चार्ज होता है। हमारे शरीर में पाए जाने वाले चार सबसे प्रमुख इलेक्ट्रोलाइट सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए ये संपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स आवश्यक हैं कि आपका संपूर्ण शरीर ठीक से काम करता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन है, तो लक्षणों के बारे में जानने के लिए नीचे दिए चरण 1 के साथ शुरू करें और उन्हें कैसे व्यवहार करें।

चरणों

विधि 1
निगरानी इलेक्ट्रोलाइट स्तर

सबसे आम इलेक्ट्रोलाइट्स में सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। जब इन पोषक तत्वों में से किसी भी आपके शरीर के स्तर संतुलन में नहीं हैं, तो यह एक इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन माना जाता है।

इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
लक्षणों का निरीक्षण करें जिसका अर्थ है कि आपके शरीर में थोड़ा सोडियम है। सोडियम शरीर में सबसे आम इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक है। जब आपके इलेक्ट्रोलाइट संतुलित होते हैं, तो आपके शरीर में 135-145 mmol / L सोडियम होता है। आप खाने के नमकीन पदार्थों के माध्यम से अधिक सोडियम प्राप्त करते हैं। इस तरह, यह आपको लगता है कि जब आपके सोडियम के स्तर कम हैं, जिसे हाइपोनैत्रिया कहा जाता है, तो आप नमकीन खाद्य पदार्थों की लालसा करते हैं
  • लक्षण: आप नमकीन खाद्य पदार्थ चाहते हैं अन्य आम लक्षणों में बहुत थका हुआ महसूस होता है, मांसपेशियों की कमज़ोरी और अक्सर पेशाब के साथ।
  • जब आपके सोडियम का स्तर बेहद कम होता है, तो हो सकता है मिरगी का दौरा, जैसे कोमा और साँस लेने में असमर्थता। यह केवल बहुत चरम स्थितियों में होता है
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के चरण 2 याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि
    2
    जब आपके शरीर में बहुत अधिक सोडियम होता है, तो लक्षणों का क्या मतलब है इसका ध्यान रखें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आपके पास आमतौर पर 135-145 mmol / L सोडियम है जो आपके रक्त में है। जब उनके स्तर 145 mmol / L से अधिक तक पहुंच जाते हैं, तो यह हाइपरनेट्रियमिया के रूप में जाना जाता है उल्टी, दस्त और जल के माध्यम से पानी को खोने से यह स्थिति हो सकती है। आप बहुत सारे सोडियम प्राप्त कर सकते हैं जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं या बहुत नमकीन खाद्य पदार्थ खाते हैं।
    • लक्षण: आप पानी चाहेंगे और आपका मुंह बहुत शुष्क होगा आप पाएंगे कि आपकी मांसपेशियों को अनुबंध शुरू हो जाएगा, आपको परेशान महसूस होगा और साँस लेने में कठिनाई होगी।
    • जब आपके खून में बहुत अधिक मात्रा में सोडियम होता है, तो आपको बृहदान्त्र हो सकती है या चेतना के स्तर में कमी आई है।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    आपके पास हो सकता है किसी भी पोटेशियम की कमी की निगरानी करें। आपके शरीर के पोटेशियम का 98% कोशिकाओं के अंदर पाया जाता है, और आपके शरीर में आमतौर पर 3.5-5 mmol / L पोटेशियम होता है। पोटेशियम स्वस्थ कंकाल और पेशी आंदोलनों को बढ़ावा देता है, साथ ही स्वस्थ हृदय संकुचन भी। Hypokalemia है जब आपके पास आपके शरीर में पर्याप्त पोटेशियम न हो और आपके स्तर 3.5 मिमी / एल नीचे गिरते हैं। ऐसा तब हो सकता है जब व्यायाम करने के दौरान आपके पास बहुत अधिक हो, या यदि आप मूत्रवर्धक और जुलाब ले रहे हों
    • लक्षण: आप बहुत थका हुआ और कमजोर महसूस करेंगे आपको कब्ज, पैर की ऐंठन भी हो सकती है, और कण्डरा पलटावों में कमी आई है।
    • जब आपका पोटेशियम का स्तर गंभीर स्तर तक गिरता है, तो आपको अनियमित दिल की धड़कन हो सकती है, जिसे अतालता कहा जाता है
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    मांसपेशियों की कमजोरी पर बहुत अधिक पोटेशियम के लक्षण के रूप में ध्यान दें। आप आमतौर पर केवल उच्च स्तर के पोटेशियम का विकास करेंगे यदि आपके पास एक अंतर्निहित बीमारी है जैसे कि किडनी की विफलता या मधुमेह
    • लक्षण: आप बहुत कमज़ोर महसूस करेंगे क्योंकि पोटेशियम की निम्न स्तर मांसपेशियों की कमजोरी का कारण है। आप भी मांसपेशियों में झुनझुनी और सुन्नता महसूस करते हैं कुछ मामलों में, आप मानसिक भ्रम पैदा कर सकते हैं।
    • पोटेशियम की अत्यधिक उच्च स्तर पर अनियमित हृदय की धड़कन पैदा हो सकती है, जो अत्यधिक अगर दिल का दौरा पड़ सकती है।
  • इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सूचना के संकेत हैं कि आपके कैल्शियम का स्तर कम हो सकता है। कैल्शियम सबसे अच्छा ज्ञात इलेक्ट्रोलाइट (दूध से) है यह सबसे डेयरी उत्पादों में पाया जाता है और आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है। आम तौर पर आपके रक्त में कैल्शियम का 2.25-2.5 mmol / L के बीच होता है। जब आपके स्तर गिरते हैं, तो आप हाइपोकैल्सीमिया विकसित करते हैं
    • लक्षण: हाइपोक्लेसेमिया मांसपेशियों में ऐंठन और झटके पैदा कर सकता है। आपकी हड्डियां भंगुर और कमजोर हो सकती हैं
    • आप अनियमित दिल की धड़कन का अनुभव करना शुरू कर सकते हैं और मिर्गी विकसित कर सकते हैं यदि आपका कैल्शियम का स्तर बहुत अधिक समय तक कम रहता है।
  • इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    लक्षणों के लिए देखें कि आपके शरीर में बहुत अधिक कैल्शियम है जब आपके कैल्शियम का स्तर 2.5 मिमी / एल से ऊपर बढ़ जाता है, तो आप हाइपरलकसीमिया विकसित करते हैं। आपके शरीर में पाराथॉयड हार्मोन कैल्शियम बनाने में मदद करता है। जब आपकी पारेथॉयड ग्रंथि बहुत सक्रिय हो जाती है (हाइपरपेरायरायडिज्म नामक एक शर्त), तो आपके शरीर में कैल्शियम बहुत अधिक है। यह स्थिरीकरण द्वारा भी हो सकता है।
    • लक्षण: Hypercalcemia जो अब तक सामान्य कैल्शियम स्तर से नहीं है आमतौर पर कोई लक्षण नहीं हैं हालांकि, जब आपके कैल्शियम का स्तर बढ़ता है, तो आपको कमजोरी, हड्डी का दर्द और कब्ज हो सकती है।
    • गंभीर मामलों में, यदि उच्च स्तर कैल्शियम का इलाज नहीं किया जाता है तो आप गुर्दा की पथरी विकसित कर सकते हैं।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    यदि आप अस्पताल में हैं तो मैग्नीशियम के निम्न स्तर की निगरानी करें मैग्नीशियम शरीर में चौथा सबसे प्रचलित इलेक्ट्रोलाइट है। आम मानव शरीर में 24 ग्राम मैग्नीशियम होते हैं, जिनमें से 53% हड्डियों में स्थित होते हैं। Hypomagnesemia आमतौर पर केवल उन लोगों में होता है जो अस्पताल में हैं और शायद ही गैर अस्पताल में भर्ती लोगों में पाए जाते हैं।
    • लक्षण: लक्षणों में हल्के झटके, भटकाव और निगलने में कठिनाई शामिल होती है।
    • गंभीर लक्षणों में कठिनाई श्वास, आहार, और दौरे शामिल हैं।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    ध्यान दें कि अस्पताल के बाहर के लोगों में उच्च मैग्नीशियम का स्तर शायद ही कभी देखा जाता है। Hypermagnesemia है जब आपके शरीर में बहुत अधिक मैग्नीशियम है। यह शायद ही कभी देखा जाता है और अक्सर अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों में पाया जाता है। निर्जलीकरण, अस्थि कार्सिनोमा, हार्मोनल असंतुलन और गुर्दे की गिरफ्तारी, hypermagnesemia के सबसे सामान्य कारणों में से कुछ हैं
    • लक्षण: आपकी त्वचा फ्लश और गर्म हो सकती है आप भी कमजोर पड़ने, कमजोरी और उल्टी हो सकती है
    • गंभीर लक्षणों में कोमा, पक्षाघात और श्वसन संबंधी अवसाद शामिल होते हैं। दिल की दर धीमी हो सकती है।
  • विधि 2
    इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का इलाज करना




    इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    अपने सोडियम के स्तर को बढ़ाएं। सबसे पहले, आराम, आराम और आराम करो। आपको शायद ही आपके सिस्टम में कुछ नमकीन खाद्य पदार्थ प्राप्त करने की ज़रूरत है, इसलिए कुछ बैठो और खाएं ब्लेड के लक्षण लगभग हमेशा इस तथ्य से उत्पन्न होते हैं कि आपने हाल ही में नमकीन भोजन नहीं खाया है आप इलेक्ट्रोलाइट समृद्ध पेय जैसे कि गेटोरेड भी पी सकते हैं
    • सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ: टेबल नमक, रासायनिक खमीर, सोया सॉस, बेकन, सलामी, कैवियार और पनीर।
    • हालांकि, यदि आपको सांस लेने में मुश्किल लगता है, तो बहुत सारे कॉल करें
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपने सोडियम स्तर कम करें बैठो और एक गिलास पानी पीते हैं। उच्च स्तर के सोडियम के साथ जुड़े अधिकांश लक्षण कई नमकीन खाद्य पदार्थ खाने के कारण होते हैं जब तक आप फिर से हाइड्रेटेड महसूस न करें तब तक बहुत से पानी पी लें उल्टी भी हाइपरनेटरामीया पैदा कर सकता है, इसलिए आपके उल्टी के पीछे कारणों का इलाज करें और आप क्या खाने के बारे में सावधान रहें।
    • यदि आप दौरा करना शुरू करते हैं, तो आपको एम्बुलेंस को कॉल करना चाहिए
  • इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    अपने पोटेशियम के स्तर बढ़ाएं यदि आपका कम पोटेशियम का स्तर बहुत अधिक पसीना या उल्टी के कारण होता है, तरल पदार्थों को पीते हैं जो आपको पुनर्जीवित करेंगे यदि आप लक्षणों को महसूस करते समय व्यायाम करते हैं, रोकें, इलेक्ट्रोलाइट्स में कुछ समृद्ध और पीयें यदि आपको ऐंठन हो रही है, तो खिंचाव आप इस पोषक तत्व में समृद्ध पदार्थों के साथ पोटेशियम को फिर से भर सकते हैं।
    • पोटेशियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ: सफेद बीन्स, पालक, बेक्ड आलू, सूखे खुबानी, ज़िचरी, दही, सामन, सफेद मशरूम और केला
    • यदि आपके दिल की धड़कनें अनियमित हैं, तो अस्पताल जाना
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    अपने शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम करने के लिए अधिनियम यदि आपके पास कम गंभीर लक्षण हैं, तो बहुत सारे पानी पीयें और कुछ दिनों के लिए पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने से रोकें। हालांकि, उच्च स्तर के पोटेशियम लगभग हमेशा एक गुर्दा की बीमारी के कारण होते हैं। आपको अपने पोटेशियम के स्तर को कम करने के लिए रोग का इलाज करना होगा। अपनी स्थिति का इलाज करने के लिए आप अपने डॉक्टर से तुरंत बात कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास हृदय रोग का इतिहास है और अनियमित दिल की धड़कन है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 13
    5
    अपने कैल्शियम स्तरों को बढ़ाकर अपनी हड्डियों को मजबूत करें हल्के से मध्यम लक्षणों का आमतौर पर बड़ी मात्रा में कैल्शियम वाले पदार्थ खाने से इलाज किया जा सकता है आप अपने विटामिन डी को भी बढ़ा सकते हैं, एक विटामिन जो आपके शरीर में कैल्शियम का उपयोग करता है, सुबह में सुबह 8 बजे से पहले 30 मिनट के लिए सूर्य में रहता है। 8 बजे असुरक्षित होने के बाद सूरज में रहना आपकी अपनी समस्याएं पैदा कर सकता है आप विटामिन डी पूरक भी ले सकते हैं। यदि आपके पास ऐंठन है, तो मांसपेशियों को फैलाने और मालिश करें।
    • कैल्शियम में अमीर खाद्य पदार्थ : दूध, दही, पनीर, ब्रोकोली, ओकरा, सेम, चना, अखरोट, सामन और सफेद चावल
    • यदि आप अनियमित धड़कन और अन्य गंभीर लक्षण हैं, तो एक एम्बुलेंस कॉल करें
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    अपने शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम करें यदि आपके पास केवल हल्के लक्षण होते हैं, तो आपको कब्ज के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएंगे। आपको उच्च कैल्शियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इस पोषक तत्व का बढ़ता स्तर आमतौर पर हाइपरपेरायरायडिज्म के कारण होता है, जिसे इससे पहले कि आप अपने कैल्शियम स्तर को कम कर सकते हैं। अपने विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
    • यदि आपके कैल्शियम का स्तर स्थिरीकरण के कारण होता है, तो स्वयं को स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित करें और कुछ व्यायाम करने में आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछें।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 15
    7
    आपके शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ाएं। क्योंकि कम मैग्नीशियम का स्तर केवल अस्पताल में भर्ती लोगों में ही होता है, इसलिए अधिकांश अस्पताल आपको मैग्नीशियम की खुराक देंगे। यदि आपके पास अस्पताल के इस पोषक तत्व का निम्न स्तर है, तो मैग्नीशियम युक्त एंटीसिड्स खरीदें और बॉक्स में दिए गए निर्देशों का पालन करके उनका उपभोग करें। आप मैग्नीशियम में उच्च भोजन भी खा सकते हैं
    • मैग्नीशियम में अमीर खाद्य पदार्थ: हरी पत्तेदार सब्जियां, तिल के बीज, ब्राजील नट्स, बादाम, मैकेरल, सोयाबीन, क्विनॉआ, ब्राउन चावल, एवोकैडो, केला और अंजीर।
  • इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक छवि 16
    8
    अपने मैग्नीशियम के स्तर को कम करें पहला कदम खुद को पुन: हाइड्रेट करना है आपको मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा को भी सीमित करना चाहिए। यदि आपकी त्वचा को प्लावित या गर्म है, तो कूलर क्षेत्र पर जाएं या सबसे ठंडे इलाकों में ठंड पैक रखें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम या मैग्नीशियम का स्तर कम है, तो यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि कुछ इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय, जैसे गेटोरेड या पावरएड।

    चेतावनी

    • यदि आप इस लेख में सूचीबद्ध गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com