IhsAdke.com

समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन का इलाज करना

समयपूर्व निलय संकुचन (पीवीसी), जिसे वेंट्रिकुलर एक्टोपिक पिटाई भी कहा जाता है, सभी अतालताओं का सबसे आम है। अतालता हृदय ताल की गड़बड़ी हैं ये हृदय विकार वाले लोगों में आम हैं, लेकिन वे सामान्य हृदय वाले लोगों में भी होते हैं। यह लेख आपको पीवीसी के इलाज के माध्यम से इसके कारणों और लक्षणों के बारे में जानकारी प्रदान करने के अलावा मार्गदर्शन करेगा। बस आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
पीवीसी का इलाज करना

छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 1
1
समझें कि पीवीसी को हमेशा उपचार की आवश्यकता नहीं है यदि आप एक स्वस्थ व्यक्ति हैं, तो आपके पास हृदय संबंधी कोई बीमारी नहीं है (उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी रोग, दिल की विफलता, वाल्व्युलर हृदय रोग आदि) या मधुमेह, कभी-कभी पीवीसी के लिए उपचार आवश्यक नहीं होता है वास्तव में, कई एथलेटिक लोग प्रायः पीवीसी का सामना किसी भी कारण से नहीं करते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 2
    2
    पहचानें और पीवीसी कारण है कि तंत्र से बचें कसरत, बड़े भोजन खाने आदि जैसी चीजें पीवीसी के लक्षण पैदा कर सकती हैं। यदि आप पीवीसी के अक्सर एपिसोड का अनुभव करते हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करना महत्वपूर्ण होगा कि कौन से गतिविधि लक्षणों से संबंधित है, ताकि आप इसे कट कर सकें।
    • अपने पीवीसी एपिसोड को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका समय के संबंध में अपनी गतिविधियों और लक्षणों का एक चार्ट बनाना है। रोज़ाना 24 घंटों का प्रतिनिधित्व करने वाले 24 कॉलम के साथ एक तालिका बनाएं। दिन के संबंधित घंटों के भीतर प्रत्येक कॉलम में अपनी गतिविधियों को लिखें। फिर उन लक्षणों के अनुसार एक चेक मार्क लगाओ, जो आपको लक्षण महसूस करते हैं।
    • आपके लक्षणों को अनुरेखण करने के कुछ ही दिनों में आपको यह पता चलेगा कि किस गतिविधि से पीवीसी पैदा हो रहा है एक बार जब आप गतिविधि की पहचान कर लेते हैं, तो इसे जितना संभव हो उतना से बचने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 3
    3
    पदार्थ का दुरुपयोग कम करें कैफीन (कॉफी और चाय में पाया जाता है), शराब, तम्बाकू, एम्फ़ैटेमिन, कोकीन, इत्यादि, पीवीसी पैदा करने के लिए जाने जाते हैं। ये पदार्थ शरीर की सहानुभूति प्रणाली को उत्तेजित करते हैं, जिससे hyperexcitability, हृदय की दर और संकुचन में वृद्धि होती है।
    • इन पदार्थों से बचने की कोशिश करें या कम से कम राशि को कम करने की कोशिश करें। सब कुछ एक बार छोड़ देना संभव नहीं हो सकता है इसलिए, आपको अपना खप प्रत्येक सप्ताह 5 से 10% कम करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 4
    4
    पहचानें अगर आपकी कोई दवा पीवीसी पैदा कर रही है आप दवाएं ले सकते हैं, जो पीवीसी के कारण वास्तव में इसके बारे में जानकारी रखते हैं
    • इसमें एंस्थस्थमाटिक दवाएं (सल्बुटामोल, थेओफिलाइन), नाक डिकॉन्गेंस्टंट (सीडोफेड्रिन), थायरोक्सिन और अन्य सहानुभूतियुक्त दवाओं शामिल हैं। ये पदार्थ हृदय को उत्तेजित करते हैं और लोगों को पीवीसी विकसित करने की संभावना अधिक होती है।
    • कुछ हर्बल दवाएं और पूरक आहार में दिल की दर और पीवीसी के त्वरण के लिए ज़िम्मेदार सामग्री भी होती है।
    • आप अपने डॉक्टर से सभी निर्धारित और गैर-निर्धारित दवाइयों की एक सूची के साथ मिलकर यह जांच कर सकते हैं कि उनमें से कोई भी पीवीसी लक्षण पैदा कर सकता है या नहीं। आपका डॉक्टर खुराक को समायोजित करने में सक्षम हो सकता है या दवाओं के लिए लिख सकता है जो हृदय के लिए अच्छे हैं
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कंट्रेशन (पीवीसी) चरण 5
    5
    चिंता और तनाव को कम करें चिंता और तनाव की भावनाएं सहानुभूतिग्रस्त हार्मोन और रासायनिक मध्यस्थों की रिहाई को प्रेरित करती हैं, जिससे हृदय की अतिसंक्रमणशीलता हो जाती है। चिड़चिड़ाहट भी चंचलता का एक ज्ञात कारण है
    • इसलिए, आपको स्वयं सहायता तकनीक सहित सभी संभावित तरीकों का उपयोग करके इन नकारात्मक भावनाओं से बचने का प्रयास करना चाहिए।
    • चिंता से छुटकारा पाने के लिए ध्यान, योग और बायोफीडबैक तकनीकों का प्रयास करें आप सही तकनीक का चयन करने के लिए एक पेशेवर चिकित्सक की मदद भी ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 6
    6
    पीवीसी के मूल कारण को सही करें पीवीसी कुछ अंतर्निहित चिकित्सा शर्तों, जैसे कि दिल का दौरा, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, आदि का परिणाम हो सकता है, जैसा ऊपर बताया गया है। इस स्थिति में, आपको पीवीसी लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए इन अंतर्निहित स्थितियों को ठीक करना होगा। कुछ मामलों को घर पर इलाज किया जा सकता है, लेकिन सबसे अधिक अस्पताल देखभाल की आवश्यकता है
    • हाइपोक्सिया ऑक्सीजन का संचालन और अंतर्निहित फेफड़ों की बीमारी के लिए दवाएं देकर ठीक किया जा सकता है।
    • इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन आम तौर पर पहले और फिर मौखिक रूप से नसों में ठीक किया जाता है सुधार धीमा होना चाहिए और कठोर अनुवर्ती आवश्यक है, क्योंकि तेजी से सुधार हृदय की गिरफ्तारी और मृत्यु (विशेषकर पोटेशियम पर लागू) के कारण हो सकता है।
    • दवाओं की विषाक्तता एक विषाणु देकर दूर किया जाता है उसे अस्पताल में देखरेख भी किया जाता है।
    • दिल का दौरा एक चिकित्सा आपात स्थिति है और इसका इलाज कोरोनरी यूनिट (यूसीओ) में किया जाना चाहिए। उपचार के विकल्प हमलों के प्रकार, गंभीरता और अवधि पर निर्भर करेंगे।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 7
    7
    पीवीसी को रोकने के लिए दवाएं लें। बीटा ब्लॉकर्स, जैसे प्रोप्रानोलोल, समयपूर्व निलय के संकुचन को दबाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है उनका उपयोग उच्च रक्तचाप, चिंता और अन्य चिकित्सा स्थितियों के उपचार के लिए भी किया जाता है। पीटीसी और अतालता के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाओं की तुलना में बीटा ब्लॉकर्स तुलनात्मक रूप से सुरक्षित हैं।
    • Propranolol 10 से 40 मिलीग्राम, 3 से 4 बार एक दिन, पीवीसी के इलाज के लिए आवश्यक होगा। आपको कम खुराक से शुरू करना चाहिए और धीरे-धीरे मात्रा में वृद्धि करना चाहिए जब तक संतोषजनक परिणाम प्राप्त नहीं किया जाता है।
    • अन्य दवाओं का उपयोग अधिक गंभीर स्थितियों के तहत किया जाता है। वे, वास्तव में, अतिसार चिकित्सा दवा समूह हैं, जैसे कि एमीएडायरेन, फ्लीकैनिड, प्रोपेनन, आदि। ये दवाएं चिकित्सा सलाह के बिना नहीं ली जानी चाहिए, क्योंकि अनुचित उपयोग से इसे सही करने के बजाय गंभीर अतालता उत्पन्न हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 8
    8
    रेडियोफ्रीक्वेंसी कैथेटर पृथक्करण से गुज़रें। यह विकल्प उन लोगों के लिए आरक्षित है, जो चिकित्सा चिकित्सा के प्रति अनुत्तरदायी रहते हैं। जिस क्षेत्र से एक्टोपिक धड़कता हुआ उत्पन्न होता है या असामान्य उत्पन्न होता है, उसे रेडियोफ्रीक्वेंसी ऊर्जा से नष्ट कर दिया जाता है।
  • भाग 2
    पीवीसी के लक्षणों को स्वीकार करना

    इमेज का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंपास (पीवीसी) चरण 9
    1
    समझें कि कभी-कभी पीवीसी से जुड़े कोई लक्षण नहीं होते हैं। कभी-कभी extrasystoles निलय संकुचन आमतौर पर कोई लक्षण नहीं उत्पन्न करते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि वह व्यक्ति उस छोटी अवधि के दौरान बेहोश हो जाता है जिसमें यह होता है। इन मामलों में, पीवीसी की पहचान नियमित स्वास्थ्य जांच के दौरान ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) पर की जाती है।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 10
    2
    धड़कन, दिल की धड़कन, या दिल की दर के लिए देखो वेन्ट्रिकल्स के प्रत्येक संकुचन के बाद, उन्हें रक्त को भरने और रक्त से भरने के लिए कुछ समय चाहिए। यदि वे समयपूर्व से अनुबंध करते हैं, तो सिग्नल आयोजित करने में एक संक्षिप्त विराम होता है। इस समय के दौरान, वेन्ट्रिकल्स अतिभारित होते हैं।
    • जब सामान्य सिग्नल का संचालन शुरू होता है, तो संचित रक्त को निकालने के लिए वेंट्रिकल्स अधिक बल वाले अनुबंध। नतीजतन, अधिक रक्त पंप किया जाता है और आपको लगता है कि आपका दिल धड़क रहा है, कूद रहा है या धड़कता है।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 11
    3



    छोड़ दिया दिल की धड़कन या उन की कमी के लिए देखें ये अनुभव या जंपिंग सनसनी से पहले है। जब वेंट्रिकल्स का अनुबंध पहले से ही होता है, तो कुछ भी महसूस किए बिना थोड़ी मात्रा में खून निकल जाते हैं। इस अवधि के बाद, सामान्य लय बहाल करने के लिए वेन्ट्रिकल्स जल्दी से काम करना बंद कर देते हैं। इस विराम को छोड़ दिया गया हरा या इसके अभाव के रूप में माना जाता है क्योंकि आपको उस अवधि के दौरान सामान्य हरा होना पड़ेगा।
  • चित्र शीर्षक से पहले समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 12
    4
    दिल की धड़कन को ध्यान दें यह दिल की धड़कन के व्यक्तिगत जागरूकता है यदि आपके पास पीवीसी अधिक बार होते हैं, उदाहरण के लिए, प्रत्येक 10 से 20 सेकंड के दौरान पालिपेशन होते हैं अधिक आवधिक समय से पहले संकुचन के कारण कंपन की अनुभूति होती है
    • सामान्य परिस्थितियों में, हम अपने दिल की धड़कन महसूस नहीं करते हैं, क्योंकि हम इसके लिए आदी हैं। अनियमित या असामान्य दिल की धड़कन इस स्थिति को परेशान करते हैं, जो कि पालेषण के रूप में महसूस होता है।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 13
    5
    संकोच या बेहोशी के लिए देखो कभी-कभी, अनुक्रम में समयपूर्व संकुचन हो सकता है। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, समय से पहले संकुचन के दौरान बहुत कम रक्त रक्त पंप है। यदि पीवीसी एक पंक्ति में तीन या अधिक बार होता है, तो उस अवधि के दौरान लगातार कम कार्डियक आउटपुट हो जाएगा।
    • कम कार्डियक आउटपुट का अर्थ है रक्तचाप और शरीर को कम रक्त की आपूर्ति। यदि मस्तिष्क कुछ ही सेकंड से अधिक समय तक रक्त की आपूर्ति से बाहर चलाता है, तो आप चेतना को अस्थायी रूप से खो देंगे (सिंकॉप या बेहोशी)
  • भाग 3
    पीवीसी के कारणों को पहचानें

    छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 14
    1
    समझें कि पीवीसी कभी-कभी किसी भी स्पष्ट कारण के बिना होती है। पीवीसी किसी भी कारण के बिना स्पष्ट रूप से स्वस्थ व्यक्ति में हो सकता है। दिल की लयबद्ध संकुचन के लिए साइंस, सही एट्रियम में स्थित सिनोट्र्रियल नोड (एसए नोड) से उत्पन्न होता है। इसे हृदय गति के पेसमेकर भी कहा जाता है सिग्नल तब वेंट्रिकल्स के लिए विशेष प्रवाहकत्त्व ऊतक के माध्यम से यात्रा करता है, जिसके कारण उन्हें अनुबंध करने होते हैं।
    • हालांकि, निलय पेशी कोशिकाएं भी उत्साहित हैं और एसए नोड से किसी भी संकेत के बिना स्वयं संकुचन शुरू कर सकती हैं। सामान्य और स्वस्थ व्यक्तियों में, कभी-कभी स्वयं-संकुचन हो सकता है जिससे पीवीसी (पीवीसी) हो।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 15
    2
    पता है कि दिल का दौरा पीवीसी पैदा कर सकता है। यह चिकित्सीय रूप से मायोकार्डियल रोधगलन के रूप में जाना जाता है। समझौता किए गए रक्त की आपूर्ति के कारण दिल की मांसपेशी की क्षति है कोरोनरी धमनियां दिल की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति प्रदान करती हैं। अगर उनमें से एक या अधिक को थक्का या पट्टिका द्वारा अवरुद्ध किया जाता है, तो उनके द्वारा प्रदान किया गया क्षेत्र इस्श्मीक परिगलन या मृत्यु से ग्रस्त है।
    • क्षतिग्रस्त हृदय की मांसपेशी शेष क्षेत्र के साथ ठीक से और तुल्यकालिक रूप से संक्रमित नहीं कर सकती है। नतीजतन, वेंट्रिकल में कहीं भी संकुचन की शुरुआत हो सकती है, अन्य भागों में फैल सकता है और समय से पहले पिटाई कर सकता है
    • दिल के दौरे के बाद पहले कुछ घंटों में पीवीसी का जोखिम अधिक है। इसका इलाज ठीक तरह से किया जाना चाहिए क्योंकि यह जीवन-धमकी अतालता का प्रारंभिक संकेत हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 16
    3
    पता है कि कार्डियोमायोपैथी पीवीसी पैदा कर सकता है। यह फैली हुई या हाइपरट्रॉफिक प्रकार का हो सकता है। कार्डियोमायोपैथी दीर्घकालिक हृदय रोग के परिणामस्वरूप होती है।
    • सबसे सामान्य कारण हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक, हार्ट वाल्व रोग, अल्कोहल, मोटापे, मधुमेह, थायरॉयड रोग, विटामिन बी 1 की कमी आदि हैं। हृदय कक्षों को फैलाना और मांसपेशियों की दीवार मोटी या पतली हो जाती है।
    • दिल की मांसपेशियों की सामान्य संरचना पागल है। यह मांसपेशियों की उत्तेजना के पैटर्न में बदलाव की ओर जाता है। हृदय के विभिन्न क्षेत्रों में फाइब्रोसिस भी हो सकता है। यह सब असामान्य संकेत और पीवीसी के प्रसारण के लिए योगदान देता है।
  • इमेज का शीर्षक, प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 17
    4
    ध्यान रखें कि वाल्व्युलर हृदय रोग पीवीसी पैदा कर सकता है। सबसे सामान्य विक्रय वाल्व है यह बाएं आर्टियम और बाएं निलय के बीच स्थित है, जो एक दिशा में रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है। "कैप्स", या पत्रक, बाएं वेंट्रिकल को निर्देशित किए जाते हैं।
    • लंबे समय तक वाल्व की हृदय रोग, विशेषकर संधिशोथ के बुखार से, वाल्व के नुकसान का कारण बन सकता है जो कि एट्रीम में फैल सकता है।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 18
    5
    समझ लें कि उच्च रक्तचाप पीवीसी पैदा कर सकता है। जीर्ण उच्च रक्तचाप दिल पर अतिरिक्त बोझ डालता है। प्रतिरोधी रक्त वाहिकाओं के माध्यम से रक्त को निकालने के लिए उन्हें कठिन अनुबंध करना पड़ता है। नतीजतन, वेंट्रिकुलर की दीवारें उसी तरह से मोटी होती हैं जैसे बॉडी बिल्डर में।
    • Hypertrophied निलय अक्सर पीवीसी उत्पादन करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 1 9
    6
    पता है कि इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन पीवीसी पैदा कर सकता है। हृदय की मांसपेशियों की कार्रवाई के लिए आवश्यक प्रमुख इलेक्ट्रोलाइट्स पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम हैं। इन इलेक्ट्रोलाइट्स के सामान्य स्तर की मांसपेशी फाइबर की उत्तेजना और लयबद्ध संकुचन के लिए आवश्यक है। सामान्य स्तर के परिवर्तन भी उत्तेजना को बदलते हैं और पीवीसी की पीढ़ी की ओर जाता है।
    • पोटेशियम (hypokalemia) चयापचय अम्लरक्तता, मूत्रल के अत्यधिक उपयोग (पानी की गोलियाँ), उल्टी, दस्त, कुशिंग सिंड्रोम, और लिडल सिंड्रोम के रूप में के निम्न स्तर गंभीर अतालता और पीवीसी को जन्म दे सकती।
    • मैग्नीशियम (हाइपोमाग्नेसैमिया) और उच्च स्तर की कैल्शियम (हाइपरलकसेमिआ) का निम्न स्तर असामान्य हृदय ताल और पीवीसी का कारण होता है।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 20
    7
    ध्यान रखें कि हाइपोक्सिया पीवीसी पैदा कर सकता है। इसका मतलब है रक्त में ऑक्सीजन का निम्न स्तर। हाइपोक्सिया तब होता है जब फेफड़ों को प्रभावी ढंग से कार्य नहीं कर सकता रक्त में ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए या वहाँ हीमोग्लोबिन रक्त में कमी शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजन ले जाने के लिए है।
    • हाइपोक्सिया हृदय की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की डिलीवरी को कम करता है, साथ ही साथ शरीर में अन्य ऊतकों के लिए। नतीजतन, वे ठीक से काम नहीं कर सकते। इससे अस्थानिक धड़कन और अतालता पैदा हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से टाइटल प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 21
    8
    ध्यान रखें कि कुछ दवाएं पीवीसी के कारण हो सकती हैं कुछ दवाओं एसए नोड और दिल की मांसपेशियों के बदल excitability के कारण आमतौर पर, संवेदनाशीलता का परिणाम एसए नोड से वास्तविक संकेत के पहले वेंट्रिकुलर मांसपेशियों में संकुचन के संकेतों के उत्पादन में हो सकता है।
    • सामान्य दवाएं जो पीवीसी के कारण होती हैं, डीज़ॉक्सीन, एमिनोफिललाइन, कैफीन और सहानुभूतिग्रस्त चिकित्सक हैं।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 22
    9
    पता है कि कुछ व्यसनी पदार्थ पीवीसी पैदा कर सकते हैं। शराब, तंबाकू, आदि शरीर के लिए और दिल के लिए भी प्राकृतिक उत्तेजक हैं। अत्यधिक सेवन उनके बीच तेजी से हृदय की धड़कन और अतुल्यकालिक धड़कता पैदा कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com