IhsAdke.com

कैसे दोष के साथ पाइप फिक्स करने के लिए

दबाव, लीक और सूखे या बेहद संतृप्त पानी के अंक वाले क्षेत्रों की हानि दोषपूर्ण पाइपिंग से जुड़ी समस्याओं में से कुछ हैं। इस तरह, डबल `तकनीशियन और अपमानजनक कीमतों`, एक साहस और एक फावड़ा और खुद की मरम्मत के बारे में भूल जाओ। आपकी पॉकेट आपको धन्यवाद देंगे।

चरणों

एक टूटी हुई छिड़काव रेखा को सुधारने वाला चित्र शीर्षक चरण 1.पीएनजी
1
उस क्षेत्र को अलग करें जहां रिसाव है। आपके लिए मिट्टी को थोड़ी सी खोदने के लिए यह आवश्यक हो सकता है, क्योंकि जिस जगह से पानी आ रहा है वह जरूरी नहीं कि रिसाव का सही स्थान हो। एक बार जब आप रिसाव को अलग कर देते हैं, तो उस क्षेत्र का पानी रिकॉर्ड बंद करें या यदि आवश्यक हो, तो संपूर्ण स्थापना। सुनिश्चित करें कि आपने ट्यूब और कूप्लिंग को सही आकार खरीदा है। पीवीसी पाइप आयामों और अधिकतम वजन क्षमता, उनके पक्षों पर चित्रित जानकारी प्रदान करते हैं।
  • एक टूटी हुई छिड़काव रेखा चरण 2. पीएनजी की मरम्मत
    2
    चारों ओर एक उचित जगह खोदें और रिसाव के विदर के बीच काम शुरू करने के लिए। इसका कारण यह है कि आप मुसीबत में पीवीसी पाइप तक पहुंचने के लिए एक अच्छी जगह चाहते हैं। पानी, मिट्टी और गंदगी से जितना हो सके उतना ही बाहर निकलना। रिसाव दरार के प्रत्येक पक्ष पर लगभग 4-6 इंच का उपाय करें, एक विशेष कटर के साथ पीवीसी पाइप काट लें और पाइप के दोनों तरफ को साफ कर लें, क्योंकि यह संभवतः अंदर कीचड़ के साथ होगी और बाहर। कागज तौलिया उस समय मदद कर सकता है इसे फिर से प्रवेश करने से कीचड़ और अन्य गंदगी को रोकने के लिए पाइप के सिरों पर `पैड` किया जा सकता है यदि आप इसे काटते समय पाइप टूट जाते हैं, तो एक छोटी सी विशेष (प्राइमर) पीवीसी उत्पाद को रखें जहां आप काम करना शुरू करने से पहले कुछ सेकंड के लिए बैठते हैं। इससे ट्यूब को नरम करने में मदद मिलेगी और आगे की क्रैकिंग को रोकने में मदद मिलेगी। टूटी ट्यूब निकालें, लेकिन इसे अगले चरणों के लिए सहेजें।
  • एक टूटी हुई छिड़काव रेखा चरण 3.पीएनजी मरम्मत का शीर्षक चित्र
    3
    प्राइमर बैंगनी का उपयोग करें (यह पीवीसी पाइप के लिए एक विशिष्ट उत्पाद है यह रासायनिक को साफ करता है और ट्यूब की सतह को नरम करता है ताकि इसे किसी भी उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सके)। सिंचाई ट्यूब के बाहर के किनारे तक 1-2 इंच मापने वाले उत्पाद की एक विस्तृत पट्टी को पास करें। दो ट्यूब कप्लर्स ले लो, जो पूरी तरह से उन लोगों के लिए फिट होते हैं जिन पर आप काम कर रहे हैं, और इनमें से उत्पाद भी पास कर सकते हैं, केवल अंदर पर। कुछ सेकंड के बाद, क्यूप्टर को एक गोंद का उपयोग करके, ट्यूब में संलग्न करें। तो पेस्ट सूखा नहीं है, काम तेजी से युग्लेशन को दृढ़ता से पकड़ो और इसे ट्यूब में घुमाएं ताकि क्वॉलर के अंत में युग्मक के सटीक केंद्र पर पहुंच जाए। लगभग 15-20 सेकंड के लिए इस स्थान में अटैचमेंट सुरक्षित रूप से पकड़ें। लगभग 10 सेकंड में हल्का गोंद सूख जाता है। पहले से ही 20 सेकंड में एक गहरा गोंद सूख जाता है आप सभी के लिए तेजी से काम करने के लिए ट्यूब के दूसरे छोर के लिए ऑपरेशन दोहराएं।
  • एक टूटी स्पिंक्लर लाइन की मरम्मत चरण 4.पीएनजी शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    मरम्मत ट्यूब ले लो और इसे काटें ताकि लंबाई सही युग्मलक संलग्न होने के बाद हो। (युग्मक आमतौर पर ट्यूब की लंबाई में 1-2 इंच जोड़ता है, यानी आपको अपनी ट्यूब की लंबाई की एक पट्टी काटने की जरूरत है जिससे कि सब कुछ ठीक से फिट हो।) सही माप का निर्धारण करने के लिए, एक टेप माप लें और एक युग्मक के बीच की दूरी को मापें और जब ट्यूब से जुड़ा हुआ हो। यह मत भूलो कि वे आपके केंद्र से जुड़ा होना चाहिए। यदि आपके पास एक टेप माप नहीं है, तो एक और ट्यूब लें और कप्लर्स के बीच रखें और आंख से ``, एक पेन या पेंसिल के साथ कट ऑफ स्थान को चिह्नित करें।
  • एक टूटी हुई छिड़काव वाली रेखा चरण 5.पीएनजी मरम्मत का शीर्षक चित्र
    5
    मरम्मत ट्यूब काटने के बाद, इसे एक सूखी युग्मक में फिट करें और जांच लें कि फिट सही है, चाहे वह तुला नहीं है या बहुत लंबा या बहुत छोटा नहीं है



  • एक टूटी हुई छिड़काव रेखा चरण 6.jpg मरम्मत करें
    6
    यदि जरूरी हो, फिट पूर्ण होने तक आवश्यकतानुसार अलग-अलग और आवश्यक सुधार करें।
  • एक टूटी हुई छिड़काव रेखा को सुधारने वाला चित्र शीर्षक 7.jpg चरण
    7
    बैंगनी प्राइमर को अपने कंधे की मरम्मत ट्यूब के दोनों किनारों पर और क्यूपलर में पास करें। 5 सेकंड तक प्रतीक्षा करें और फिर क्यूप्लर में से एक में थोड़ा सा गोंद पोंछ दें। युग्मक को ट्यूब में स्नैप करें और जब तक यह केंद्र तक नहीं पहुंच जाए तब तक इसे कस लें और यह रुक जाता है गोंद के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और आप ट्यूब के दूसरे छोर पर एक ही कदम उठा सकते हैं। अंतिम समायोजन के रूप में, आपको सिंचाई ट्यूब (या ऊपर या किनारे) को खींचना होगा ताकि कप्लर के साथ की मरम्मत की जगह को स्थान दिया जा सके। चिंता मत करो, पीवीसी मजबूत है। पानी के रजिस्टर को फिर से चालू करने से पहले सभी समायोजन और सभी भागों को पूरी तरह से सूखने दें (3-5 मिनट प्रतीक्षा करें)।
  • एक टूटी हुई छिड़काव रेखा की मरम्मत चरण 8.पीएनजी शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    एक अन्य विकल्प के रूप में, आप एक `मरम्मत` युग्मक का उपयोग कर सकते हैं, जो केंद्र के ऊपर उठाए गए हिस्से में नहीं है, अंदर पर। इस प्रकार आपको पाइप के आकार में वृद्धि होगी। एक मरम्मत युग्मक के साथ, आपको इसे नए टयूबिंग सेक्शन पर स्लाइड करना होगा, दूसरे सिंचाई ट्यूब पर उत्पाद और गोंद रखें और पुराने ट्यूब में मरम्मत युग्मन को स्लाइड करें।
  • एक टूटी हुई छिड़काव लाइन की मरम्मत के लिए शीर्षक चित्र 9.jpg चरण
    9
    एक विकल्प के रूप में, आप बीच में एक युग्मन ट्यूब काट सकते हैं, लंबे समय तक। डिफॉल्ट युग्मन तोड़ना जो दोषपूर्ण है फिर ब्रेक के आकार के आधार पर ट्यूब के एक या दोनों तरफ उत्पाद और गोंद पास करें। यहां तक ​​कि पुरानी ट्यूब पर उत्पाद और गोंद पास करें, जिसे आप दो टुकड़ों को ठीक करना और फिट करना चाहते हैं। युग्मन ट्यूब बिल्कुल ब्रेक पर रखें ब्रेक को सील करना, जैसा कि इस विकल्प में, ट्यूब के पूरे दोष खंड को काटने से तेज है, खासकर अगर दोषपूर्ण ट्यूब दूसरे के निकट हो और अगर पर्याप्त रूप से खुदाई करना मुश्किल हो तो
  • चित्र टूटे हुए छिड़काव रेखा चरण 10.jpg मरम्मत करें
    10
    अपने काम को कुछ मिनटों के लिए अच्छी तरह से देखें ताकि सुनिश्चित हो सके कि पृथ्वी छेद वापस करने से पहले सब कुछ ठीक है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा पीवीसी उत्पादों, पाइप और गोंद के साथ काम करते समय दस्ताने पहनते हैं।
    • खुदाई करते समय आलसी मत बनो यद्यपि यह कठिन काम है, आपको बड़ी मात्रा में इस समस्या को स्पष्ट रूप से और सटीक रूप से देखने की आवश्यकता है कि सभी समायोजन स्पष्ट और साफ हैं
    • साइट के तापमान और आर्द्रता के आधार पर गोंद के सुखाने का समय काफी भिन्न होता है। कभी-कभी यह सूखने के लिए यहां उल्लिखित तुलना में अधिक समय तक इंतजार करना जरूरी है।
    • सुनिश्चित करें कि आप जो पीवीसी पाइप कट और डॉक करते हैं वह साफ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां तक ​​कि सबसे छोटी गंदगी पीछे छोड़कर अपनी टयूबिंग को रोकने या अपने जल निकासी व्यवस्था को ठीक से काम करने से रोक सकती है।
    • ट्यूब की मरम्मत के लिए एक व्यावहारिक विकल्प किसी भी हार्डवेयर स्टोर पर उपलब्ध "दूरबीन युग्मन" (दोषपूर्ण सुधारक एक अधिक सामान्य नाम है) का उपयोग कर रहा है। चूंकि रिसाव के पास कोई भी समायोजन ट्यूब को तोड़ने का कारण बन सकता है, "टेलीस्कोप युग्मन" का उपयोग करना एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि यह इस समस्या को निकालता है। इसका उपयोग कैसे करें, यह पैकेजिंग में होगा। यह सतर्क के लिए एक विकल्प है
    • पीवीसी के लिए एक विलायक का प्रयोग करने पर विचार करें जो न तो सूखा और न ही गीला है प्राइमर बहुत अधिक उपयोग किया जाता है और ट्यूब को नरम करता है।
    • कभी पीवीसी को सूरज से उजागर न करें यह इसकी संरचना को कमजोर और कमजोर करता है
    • कुछ वाल्व अभी भी रिसाव हैं, भले ही वे बंद हो। इन परिस्थितियों में एक छोटी सी चाल है, आप उस जगह से एक छोटी सी रोटी का उपयोग करते हैं जहां यह ट्यूब में लीक हो जाती है। जब तक मरम्मत पूरी नहीं हो जाती, तब तक यह रिसाव रोकने में मदद करेगा। अच्छी बात यह है कि रोटी टूट नहीं जाएगी और टयूबिंग लाइनों को नहीं रोकेंगे

    आवश्यक सामग्री

    • पीवीसी कटर
    • पीवीसी के लिए विशिष्ट उत्पाद (आमतौर पर बैंगनी प्राइमर)
    • पीवीसी के लिए गोंद (आप हल्का या अंधेरे का उपयोग कर सकते हैं)
    • कप्लर्स
    • 1-2 उपाय पीवीसी पाइप से
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com