IhsAdke.com

दिल के दिल का इलाज कैसे करें

दिल का विस्तार, जिसे कार्डियोमेगाली भी कहा जाता है, तब होता है जब दिल सामान्य से अधिक बड़ा हो जाता है। यह एक बीमारी नहीं है, लेकिन ऐसी स्थिति है जो कई अन्य समस्याओं और रोगों के कारण होती है। यदि आपको संदेह है कि आप कार्डियोमेगाली से पीड़ित हैं, तो हृदय फैलाव को पहचानने और उसका इलाज करने के तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
एक व्याप्त हृदय का पता लगाया

चित्रा का शीर्षक बढ़े दिल के चरण 1
1
कारणों की पहचान करें कई रोग हैं जो अंग फैलाव पैदा कर सकते हैं। इसमें वाल्व या हृदय की मांसपेशियों की बीमारी, अतालता, दिल की मांसपेशियों के कमजोर, दिल के चारों तरफ द्रव, उच्च रक्तचाप और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप शामिल हैं। कार्डियोमेगाली भी पुराने एनीमिया या थायरॉयड रोग के मामलों में पीड़ित होने के साथ-साथ हृदय में अत्यधिक लोहे या असामान्य प्रोटीन का संचय भी हो सकता है।
  • अन्य स्थितियों को भी हृदय फैलाव के साथ संबद्ध किया गया है गर्भावस्था, मोटापे, पोषण की कमी, स्थिति जो तनाव के स्तर को बढ़ाती है, कुछ संक्रमण, शराब और दवाओं जैसे कुछ विषाक्त पदार्थों का घूस, और कुछ उपाय
  • चित्रा का शीर्षक बढ़े दिल के चरण 2
    2
    जोखिम कारकों को जानें कुछ व्यक्ति हृदय फैलाव के लिए बढ़ते जोखिम पर हैं, जैसे धमनी clogging, उच्च रक्तचाप, जन्मजात हृदय रोग, वाल्व्युलर रोग, या जो पहले से ही दिल का दौरा पड़ चुके हैं इसके अलावा, आप कार्डियोमेगाली के पारिवारिक इतिहास में भी जोखिम में हैं, क्योंकि यह ऐसी स्थिति है जिसे आमतौर पर संतानों द्वारा विरासत में मिली है।
    • ब्लड प्रेशर 14 से 9 के ऊपर होना चाहिए और इसे उच्च माना जा सकता है और अंग फैलाव के लिए एक जोखिम कारक होना चाहिए।
  • चित्रित किया गया वृक्ष एक बड़ा दिल चरण 3
    3
    लक्षणों के बारे में अधिक जानें यद्यपि कोई बीमारी नहीं है, कुछ लोगों को दिल के बढ़ने की विशिष्ट अभिव्यक्तियों से पीड़ित होता है। अनियमित दिल की धड़कन, सांस की कमी, खांसी और चक्कर आना कार्डियोमेगाली से संबंधित कुछ लक्षण हैं, लेकिन वे हालत के मूल कारण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
    • अगर आपको सीने में दर्द, श्वास या बेहोशी की तकलीफ है, तो जल्द से जल्द एक कार्डियोलॉजिस्ट से परामर्श करें।
  • चित्रित एक बढ़े हुए दिल चरण 4 के साथ चित्रित करें
    4
    जटिलताओं को समझें दिल की व्याप्ति के कारण कई जटिलताओं पैदा हो सकती हैं मरीज को रक्त के थक्के, हृदय की गिरफ्तारी, और संभवतया लगातार बड़बड़ाहट के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है, जो खून में होने वाले घर्षण के कारण होता है, हृदय ताल में बाधित होता है अगर इलाज छोड़ दिया जाए, कार्डिओमेगाली अचानक मौत का कारण हो सकता है।
    • यदि बाएं वेंट्रिकल फैलता है - कार्डियोमेगाली का एक गंभीर मामला - जोखिम दिल की विफलता के लिए है।
  • चित्रा शीर्षक से बढ़े हुए दिल का उपचार चरण 5
    5
    स्थिति का निदान करें कई तरह से एक चिकित्सक हृदय फैलाव का निदान कर सकता है। आम तौर पर, पहला कदम एक्स-रे परीक्षा करने के लिए होता है, जिससे कि व्यवसायी को अंग के आकार की जांच कर सकते हैं। अगर पहली परीक्षा अनिर्णीत है तो वह एक गूंज या इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम भी बना सकता है। अन्य परीक्षण जो भी किए जा सकते हैं: तनाव इकोकार्डियोग्राफी, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, और एक गणना टोमोग्राफी
    • हार्टियोलॉजिस्ट परिणामों की जांच करेगा ताकि यह इलाज के सर्वोत्तम तरीके के रूप में निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए शर्त के मूल कारण को निर्धारित करे।
  • विधि 2
    जीवन शैली में बदलाव

    चित्रित किया गया वृक्ष एक बड़ा दिल कदम 6
    1
    जिस तरह से आप फ़ीड करते हैं उसे बदलें। कार्डियोमेगाली के प्रभाव को कम करने और स्थिति के छिपे हुए कारणों से लड़ने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीके से एक संतुलित आहार अपनाया जाता है। कम मात्रा में सोडियम, कोलेस्ट्रोल, और संतृप्त वसा वाले भोजन खाएं- दूसरी तरफ, अपने आहार में अधिक फलों, सब्जियां, दुबले मांस और स्वस्थ प्रोटीन शामिल करें
    • प्रति दिन छह से आठ गिलास पानी पीने के लिए भी महत्वपूर्ण है।
    • सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने के लिए अधिक मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां, फलों और सेम खाएं।
    • यदि आप चाहें, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि आपकी स्थिति में फिट होने वाला आहार क्या है।
  • चित्रित किया गया वृक्ष एक बड़ा दिल कदम 7
    2
    बाहर काम करते हैं। अपने दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि का एक बड़ा हिस्सा शामिल करें रोगी की छिपी स्थिति पर निर्भर करते हुए, डॉक्टर कुछ प्रकार के अभ्यासों की सिफारिश करेगा, जैसे कि एरोबिक्स और हल्के कार्डियोवस्कुलर, जैसे घूमना या तैराकी, खासकर यदि दिल तनाव से जूझने में बहुत कम है।
    • कार्डियोलॉजिस्ट का एक और संभावित सुझाव शक्ति प्रशिक्षण और हृदय प्रशिक्षण - जैसे साइकिल चलाना या चलाना - अधिक को मजबूत करने के बाद या यदि बहुत सारे वजन कम करना आवश्यक हो तो करना है।
    • हमेशा किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि से गुजरने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि आपको हृदय की समस्या से अवगत हैं।
    • स्वस्थ आहार के साथ शारीरिक क्रियाकलापों के संयोजन से, व्यक्ति का वजन कम हो जाएगा, जो फैली दिल के छिपे हुए कई कारणों से निपटने के लिए बेहद फायदेमंद है।
  • चित्रा का शीर्षक बढ़े दिल का चरण 8
    3
    हानिकारक आदतों की मात्रा कम करें कार्डियोमेगाली के निदान के बाद कुछ बुरी आदतों को जितना संभव हो या छोड़ दिया जाना चाहिए। तुरंत धूम्रपान बंद करो, क्योंकि यह दिल के कामकाज को कम करता है और रक्त वाहिकाओं को सम्मिलित करता है। अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल और कैफीन पीने से बचें, क्योंकि इन पदार्थों से दिल अनियमित लय में हरा जाता है, हृदय की मांसपेशियों को मजबूर कर देता है।
    • अपने दिल की दर को विनियमित करने में मदद करने के लिए रात में कम से कम आठ घंटे सोने की कोशिश करें और अपने शरीर को अधिक विश्राम करें।



  • चित्रा का शीर्षक बढ़े दिल का चरण 9
    4
    अक्सर अपने चिकित्सक को देखें वसूली के दौरान, कार्डियोलॉजिस्ट को कई बार वापस लौटना महत्वपूर्ण है ताकि वह हृदय फैलाव की प्रगति की निगरानी कर सके और यह आकलन कर सके कि क्या स्थिति में सुधार हुआ है या खराब है।
    • डॉक्टर यह भी आकलन करेंगे कि क्या मरीज उपचार का जवाब दे रहा है या दिल के आकार को कम करने के लिए और अधिक उन्नत तरीकों को देखने के लिए आवश्यक है या नहीं।
  • विधि 3
    संभावित प्रक्रियाओं और सर्जरी का विश्लेषण करना

    चित्रा का शीर्षक बढ़े दिल का चरण 10
    1
    कार्डियोलॉजिस्ट के साथ चिकित्सा उपायों के लिए विकल्पों की चर्चा करें यदि कार्डियॉमेगाली गंभीर हृदय की विफलता या अतालता का कारण बनती है, तो चिकित्सक एक इम्प्लांटेबल कार्डियोवायर डीफिब्रिलेटर (आईसीडी) के आरोपण का सुझाव दे सकता है। सीडीआई एक मेलबॉक्स-आकार के उपकरण है जो दिल को बिजली के झटके के माध्यम से अपनी सामान्य लय बनाए रखने में मदद करता है।
    • चिकित्सक द्वारा एक और संभावित सुझाव पेसमेकर का आरोपण है, जो हृदय के संकुचन के समन्वय में सहायता करता है।
  • चित्रित किया गया वृक्ष एक बड़ा दिल कदम 11
    2
    हृदय वाल्व पर सर्जरी होने की संभावना को ध्यान में रखें अगर कोई हृदय वाल्व अंग के फैलाव को पैदा कर रहा है, तो कार्डियोलॉजिस्ट वाल्व प्रतिस्थापन सर्जरी को ध्यान में रख सकता है। प्रक्रिया के दौरान, सर्जन क्षतिग्रस्त वाल्व को निकालता है और इसे दूसरे के साथ बदल देता है
    • प्रतिस्थापन वाल्व पहले से ही मृतक दाता, गाय या सुअर के ऊतक हो सकता है। यह कृत्रिम भी हो सकता है
    • "लीकिंग" वाल्व की मरम्मत या बदलने के लिए एक शल्य चिकित्सा की आवश्यकता भी हो सकती है, एक शर्त जिसे मिट्र्राल अपर्याप्त कहा जाता है। यह हृदय के विस्तार में भी योगदान देता है, जिससे रक्त को विपरीत दिशा में वाल्व के माध्यम से झुकाया जा सकता है।
  • चित्रित किया गया वृक्ष एक बड़ा दिल कदम 12
    3
    अन्य प्रकार के सर्जरी के बारे में पूछें यदि फैली हुई हृदय को धमनियों से भरा हुआ होता है, तो हृदय की गति को बहाल करने के लिए कोरोनरी स्टेंट करने या प्रक्षेपण की सर्जरी से गुजरना आवश्यक हो सकता है। यदि आपके दिल में दिल की विफलता हो चुकी है, तो आपका डॉक्टर बाएं निलय सहायता यंत्र (वीएडी) को प्रत्यारोपित करने के लिए हस्तक्षेप का सुझाव दे सकता है - यह उपकरण कमजोर हृदय को रक्त पंप को अधिक प्रभावी ढंग से पेश करने की अनुमति देता है।
    • दिल की विफलता के लिए दीर्घकालिक उपचार के रूप में काम कर सकते हैं या हृदय प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा करते समय मरीज को अच्छी स्थिति में रख सकते हैं।
    • हृदय प्रत्यारोपण कार्डियाक फैलाव के उपचार के लिए अंतिम संसाधन माना जाता है और केवल तब ही माना जाता है जब अन्य सभी विकल्पों को हटा दिया गया हो। हृदय प्रत्यारोपण प्राप्त करना मुश्किल है, क्योंकि प्रतीक्षा लाइन बड़ी है और कई वर्षों तक लग सकता है।
  • विधि 4
    दवाओं के साथ उपचार का संचालन करना

    चित्रित एक बढ़िया दिल चरण 13 के साथ चित्रित करें
    1
    एंजियोटेंसिन एंजाइम (एसीई) अवरोधकों को ले लो कार्डियोमेगाली का कारण बनने वाली स्थिति के निदान के दौरान, आपका डॉक्टर एसीई इनिबिटरस लिख सकता है यदि एक कमजोर दिल की मांसपेशियों ने इस स्थिति में योगदान दिया है, तो एसीई अवरोधक अंग के सामान्य पंपिंग कार्यों को बहाल करने के लिए उपयोगी हैं। यह दवा आपके रक्तचाप को भी कम कर सकती है।
    • एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर (एआरबी) उन रोगियों के लिए वैकल्पिक दवाइयां हैं जिनके एसीई इनहिबिटर को सहन करने में कठिनाई होती है।
  • चित्र का शीर्षक बढ़े हुए दिल के चरण 14
    2
    डायरेक्टिक्स का उपयोग दिल के ऊतकों में जलन के इलाज के लिए किया जा सकता है। कार्डियोमेगाली वाले लोग - खासकर जब कार्डियोमायोपैथी के कारण होता है - अक्सर मूत्रवर्धक के साथ इलाज किया जाता है ये उपाय शरीर में कम पानी और सोडियम स्तर की सहायता करते हैं, हृदय की मांसपेशियों की मोटाई कम करते हैं।
    • यह दवा रक्तचाप को भी कम कर सकती है।
  • एक बड़े दिल के दिल का चित्रण शीर्षक चरण 15
    3
    बीटा ब्लॉकर्स का उपयोग करें यदि हृदय फैलाव के मुख्य लक्षणों में से एक उच्च रक्तचाप है, तो हृदय रोग विशेषज्ञ बीटा-ब्लॉकर्स लिख सकता है, मरीज की हालत के आधार पर। इस प्रकार की दवा में रक्तचाप में सुधार होता है और असामान्य हृदय ताल और साथ ही हृदय गति भी कम होती है।
    • अन्य दवाएं, जैसे कि डीजीओक्सिन, अंग के पंपिंग तंत्र को सुधारने में भी मदद करती हैं। यह मरीज को दिल की विफलता के कारण अस्पताल में भर्ती से बचाने में मदद करता है।
  • चित्रित किया गया वृक्ष एक बड़ा दिल कदम 16
    4
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप अन्य दवाएं ले सकते हैं हृदय फैलाव के कारण के आधार पर, हृदयरोग विशेषज्ञ उपचार के लिए सहायता के लिए अन्य दवाओं का सुझाव देगा। यदि आप रक्त के थक्कों के गठन के बारे में चिंतित हैं, तो आप एंटीकोआगुलेंट्स लिख सकते हैं, जिससे थक्के का मौका कम हो जाता है - जो हृदय के हमलों या दिल के दौरे का कारण बनता है - यदि वे बनते हैं
    • इसके अलावा, अतिसारणिकी, जो दवाएं हैं जो सामान्य गति से हृदय को बनाए रखने के लिए काम करती हैं, इस मामले में अन्य व्यवहार्य विकल्प हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com