IhsAdke.com

गलतियां दिल की बीमारी को कैसे पहचानें

बिल्लियों दिल की बीमारी के साथ ही किसी भी अन्य प्रजाति से पीड़ित हैं। हालांकि, बिल्लियों पहले चेतावनी के संकेतों को छुपाने में माहिर हैं। उनकी आराम से जीवनशैली और नींद की मस्तिष्क के लक्षणों को मुखौटा दिखाना पड़ता है जो अधिक सक्रिय जानवरों में स्पष्ट होगा। हृदय रोग की पहचान करने में एक अन्य कठिनाई श्वसन या फेफड़ों की बीमारी के लक्षणों के लक्षणों की समानता है। इसलिए, बिल्ली में किसी भी स्वास्थ्य समस्या की पहचान करने और जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा में ले जाने के लिए सावधान रहना महत्वपूर्ण है

चरणों

भाग 1
पहले संकेतों को पहचानते हुए

पायरेना हार्ट डिसीज चरण 1 को पहचानें चित्र
1
यदि आपकी बिल्ली सुस्त दिखती है तो देखें जब दिल को संतुलन प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, तो यह बिल्ली को सुस्त छोड़ने के लिए जाता है
  • इसका कारण यह है कि गतिविधि में थोड़ी सी भी बढ़ोतरी, जैसे कि चलने या चढ़ाई वाली सीढ़ियां, परिसंचरण प्रणाली पर मांग बढ़ जाती हैं।
  • यदि संचलन अपर्याप्त है, तो बिल्ली बेहोश और कमज़ोर महसूस करती है। इसलिए बिल्ली सीखती है कि यह बहुत अधिक स्थानांतरित करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है और आराम करने की प्रवृत्ति है।
  • पायरेना हार्ट डिसीज चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    एक असामान्य रूप से उच्च श्वसन दर की सूचना। दिल की बीमारी का एक और शुरुआती लक्षण यह है कि अगर बिल्ली अधिक जल्दी से आराम करती है, यहां तक ​​कि आराम से भी। यह श्वसन दर में वृद्धि के रूप में जाना जाता है
    • यदि आप अपनी बिल्ली के बारे में चिंतित हैं, तो तेजी से श्वास लेना, इसे देखें और एक मिनट में ली गई श्वास की संख्या की गणना करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कई बार दोहराएं कि आपको वास्तविक संख्या मिल रही है यह जानकारी पशुचिकित्सा के लिए मूल्यवान है, क्योंकि कई बिल्लियों ने क्लिनिक में हाइपरटेन्टेट किया है, जिससे सटीक पढ़ना मुश्किल हो जाता है।
    • बिल्लियों में सामान्य साँस लेने की दर 20 और 30 साँस प्रति मिनट है। 35-40 से अधिक श्वास प्रति मिनट आराम से एक उच्च संख्या माना जाता है, और 40 से अधिक निश्चित रूप से असामान्य है।
    • फेफड़ों में तरल पदार्थ के संचय के कारण बिल्लियों को अधिक तेजी से सांस लेती है, जिससे फेफड़ों के ऊतकों में अक्षम ऑक्सीजन का आदान-प्रदान होता है। पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए, बिल्लियों को ऑक्सीजन स्थानांतरण खराब करने के लिए अधिक बार साँस लेने पड़ते हैं।
  • पायरेना हार्ट डिसीज चरण 3 को पहचानें
    3
    मुश्किल साँस लेने के लिए देखो मुसीबत का एक और संकेत मुंह या सांस की तकलीफ के माध्यम से साँस ले रहा है। एक बिल्ली के मुंह से साँस लेने के लिए यह असामान्य है (जब तक कि वह बहुत ज़ोर पर जोर दिया जाए या ज़ोरदार बजाया हो)
    • मुँह श्वास फेफड़ों में अधिक ऑक्सीजन खींचने का एक प्रयास है और एक संकेत है कि ऑक्सीजन विनिमय बिगड़ा हुआ है।
  • पायरेना हार्ट डिसीज चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    सांस की स्थिति की कमी के लिए देखें यदि बिल्ली सांस की कमी है, तो वह "सांस की तकलीफ" स्थिति को अपनाने कर सकती है। बिल्ली अपने पेट पर अपने सिर और गर्दन के साथ सीधा सीधा रेखा में फैली हुई है। आपकी कोहनी को छाती से दूर रखा जाता है, ताकि आप प्रत्येक सांस के साथ जितना संभव हो सके विस्तार कर सकें।
  • पायरेना के हृदय रोग के चरण 5 को पहचानें चित्र
    5
    पता है कि भूख की कमी चिंता का कारण है। हृदय रोग के साथ कई बिल्लियों भूख की कमी है जब बिल्ली निगल जाती है, तो उसे श्वास को बंद करना पड़ता है। जब आपका दिल बहुत सारे प्रयास कर रहा है और आपको सांस लेने में मुश्किल लगता है, तो बिल्ली को निगलने से रोकना नहीं होगा।
  • भाग 2
    बाद में संकेतों की पहचान करना

    पायरेना हार्ट डिसीज चरण 6 को पहचानें चित्र
    1
    किसी भी बेहोशी को देखें दुर्भाग्य से, चूंकि हृदय की हृदय रोग बढ़ता है, लक्षण और लक्षण अधिक गंभीर हो जाते हैं। हृदय रोग का एक और अधिक उन्नत चरण लक्षण बेहोशी है। बिल्ली मस्तिष्क को खून की आपूर्ति नहीं रख सकता है जब एपिसोड के शिकार होने का खतरा हो सकता है।
  • पायरेना हार्ट डिसीज चरण 7 को पहचानें चित्र
    2
    महसूस करें या पेट में द्रव की तलाश करें। उन्नत हृदय की विफलता का एक और संकेत रक्त वाहिकाओं के भीतर फ्लुइडिक एक्सचेंजेस के परिणामस्वरूप पेट में जमा द्रव है जो तरल को शरीर के छिद्रों में भागने की इजाजत देता है।
  • पायरेना हार्ट डिसीज चरण 8 को पहचानें चित्र
    3
    पता है कि हिंद पंजा पक्षाघात एक संभावना है। दिल की विफलता का एक और बहुत गंभीर संकेत पिछले अंगों का पक्षाघात है।
    • दिल की विफलता के उन्नत चरण में, रक्त के थक्के विकसित होते हैं, जो एक बिंदु पर स्थित होता है जहां हिंद पंजे की मुख्य धमनी दो में विभाजित होती है।
    • थक्का उन हिस्सों के संचलन को अवरुद्ध करता है, जिससे उन्हें विवश हो जाते हैं।
  • भाग 3
    पशु चिकित्सक को अपनी बिल्ली ले रहा है

    फिरेन हार्ट डिसीज चरण 9 को पहचानें चित्र
    1
    एक भौतिक परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक के लिए अपनी बिल्ली ले लो यदि आप ऊपर उल्लिखित किसी भी लक्षण का ध्यान रखते हैं, तो अपनी बिल्ली को एक पशुचिकित्सा द्वारा जांच कर लें परीक्षा के एक भाग के रूप में, पशुचिकित्सा बिल्ली के दिल को एक स्टेथोस्कोप के साथ सुन लेगा और, जो वह पाता है उसके आधार पर, सबसे उपयुक्त परीक्षणों का सुझाव देगा।
  • पायरेना हार्ट डिसीज चरण 10 को पहचानें चित्र
    2
    अपने सांस लेने के आकलन के लिए बिल्ली को देखें बिल्ली कितनी बीमार है, इसका अवलोकन करने के लिए, पशुचिकित्सा बिल्ली का पालन करने के लिए कह सकते हैं, जब यह टोकरी में या बॉक्स में रहता है।
    • यह एक सांस का मूल्यांकन करने के लिए है, जबकि परीक्षा के तनाव से पहले संभव के रूप में आराम से है।
    • पशुचिकित्सा साँस लेने की दर की गणना करता है और यह भी मूल्यांकन करता है कि बिल्ली कैसा साँस ले रही है।
  • पायरेना हार्ट डिसीज चरण 11 को पहचानें चित्र
    3



    असामान्य श्वास के लिए जाँच करें स्वस्थ बिल्ली में, छाती की आवाज़ को देखने के लिए कभी-कभी मुश्किल होता है। यदि बिल्ली को साँस लेने में कठिनाई हो रही है (दिल या फेफड़ों की समस्याओं के कारण) छाती एक अतिरंजित पीछे और आगे की आवाज़ में ले जाती है जो उल्लेखनीय है।
    • असामान्य सांस की ओर इशारा करते हुए एक अन्य सुराग यह है कि क्या बिल्ली का पेट प्रत्येक सांस के साथ आगे और पीछे की ओर बढ़ता है इसे "अपहृत श्वास" के रूप में जाना जाता है और यह संकेत है कि बिल्ली फेफड़ों में हवा खींचने के लिए संघर्ष कर रही है।
    • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बिल्लियों हृदय रोग के परिणामस्वरूप शायद ही कभी खाँसी होती हैं। कुत्तों के विपरीत, जिनके बीच में खांसी एक हृदय की समस्या का एक सामान्य संकेत है। ऐसा लगता है कि बिल्लियों में श्वसन संबंधी रिसेप्टर नहीं होते हैं जो फेफड़ों में द्रव के परिणामस्वरूप खांसी पैदा करते हैं।
  • पायरेना के हृदय रोग के चरण 12 को पहचानें चित्र
    4
    दिल में बड़बड़ाहट के किसी भी इतिहास के पशुचिकित्सा को सूचित करें। आपके पशुचिकित्सक को यह जानना चाहूंगा कि क्या बिल्ली को पहले दिल में बड़बड़ाहट का पता चला है।
    • छोटी उम्र में दिल बड़बड़ाहट की उपस्थिति ने हृदय रोग विकृति के पूर्व अस्तित्व को इंगित किया है जिसमें विकसित होने की क्षमता है।
    • हालांकि, इस उम्र में दिल बड़बड़ाहट की अनुपस्थिति का अर्थ यह नहीं है कि पशु बाद के चरण में इसे विकसित नहीं कर सकते। यदि कोई बिल्ली का फूल का कोई इतिहास नहीं होता है और उसे अचानक साँस लेने में कठिनाई होती है, तो एक नई सांस पालने में सहायक हो सकता है।
  • पायरेना हार्ट डिसीज चरण 13 को पहचानें चित्र
    5
    डॉक्टर को मारने का प्रयास करें पशुचिकित्सा बिल्ली का दिल सुनेंगे ताकि यह तय हो सके कि श्वास मौजूद है या नहीं, यह कैसे उच्च है और हृदय की दर और आवृत्ति की जांच करने के लिए।
    • दिल की बीमारी के साथ कई बिल्लियों दिल की एक बड़बड़ाहट होगा बड़बड़ाहट दिल के कक्षों में खून के अशांत प्रवाह के कारण होता है। दिल में रोग, जैसे कि मोटी वाल्व पत्रक या मोटी दीवारों की वजह से अशांति होती है जो कि बड़बड़ाहट के रूप में सुनाई देती है
    • हालांकि यह सच है कि बिल्लियों में हृदय रोग आमतौर पर एक बड़बड़ाहट के साथ जुड़ा हुआ है, विपरीत सच नहीं है। उदाहरण के लिए, एक कुम्हारी हुई बिल्ली को दिल की विफलता नहीं होती है कई बड़बड़ाहट "निर्दोष" हैं, जिसका अर्थ है कि वे महत्वपूर्ण संचार संबंधी समस्याओं का कारण नहीं बनते हैं।
  • पायरेना के हृदय रोग के चरण 14 को पहचानें चित्र
    6
    बिल्ली के हृदय गति के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें हृदय की दर एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शक है कि क्या दिल संघर्ष कर रहा है या नहीं। बिल्ली के लिए सामान्य हृदय गति लगभग 120 से 140 बीट प्रति मिनट है।
    • हालांकि, इसमें कुछ लचीलापन है, क्योंकि एक जोरदार बिल्ली के रूप में तेज दिल की दर होगी नैदानिक ​​सेटिंग में, कई पशु चिकित्सक सामान्य होने के लिए प्रति मिनट 180 बीट का विचार करते हैं 180 से ऊपर निश्चित रूप से बहुत तेज है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एक रोगग्रस्त हृदय में सिस्टोलिक मात्रा में कमी होती है (प्रत्येक बीट पर खून की मात्रा सामान्य से कम है)।
    • रक्तचाप की क्षतिपूर्ति और बनाए रखने के लिए, दिल तेजी से धड़कता है, (कम सिस्टॉलिक मात्रा से गुणा की जाने वाली बीटों की एक बड़ी संख्या संचलन रखती है)
  • पायरेना के हृदय रोग के चरण 15 को पहचानें चित्र
    7
    बिल्ली के दिल की दर के बारे में पशुचिकित्सा से पूछें एक असामान्य हृदय लय एक चेतावनी का संकेत है कि दिल मुसीबत में है। एक स्वस्थ दिल की दर एक या दो पैटर्न में पड़ती है
    • सबसे पहले, धड़कता बीट्स के बीच एक ही समय अंतराल के साथ नियमित होता है। दूसरे, बिल्ली एक "साइनस अतालता" है यह एक सामान्य त्वरण और दिल की धड़कन के मंदी को संदर्भित करता है, जो बिल्ली की श्वास के साथ सिंक्रनाइज़ है।
    • एक असामान्य हृदय ताल अस्थिर है इसमें सामान्य दिल की धड़कन की श्रृंखला शामिल हो सकती है, इसके बाद अनियमित ड्रमिंग हो सकती है। यह तब होता है जब हृदय की मांसपेशी क्षतिग्रस्त हो जाती है और ऊतक दिल की दीवार पर विद्युत संकेतों के साथ हस्तक्षेप करते हैं, जो अनुबंध के लिए निर्देश देता है और आराम देता है।
  • पायरेना के हृदय रोग के चरण 16 को पहचानें चित्र
    8
    सुनिश्चित करें कि पशु चिकित्सक ने बिल्ली के श्लेष्म झिल्ली के रंग की जांच की। कैटो का गिंगवा एक स्वस्थ गुलाबी होना चाहिए, जैसे हमारे। चिकित्सक परिसंचारी समस्याओं के संकेत के लिए गम का रंग जांचता है।
    • यदि दिल कमजोर है, और परिसंचरण खराब है, तो मसूढ़े हल्के या सफेद होते हैं। हालांकि, यह संकेत हृदय रोग के लिए अनन्य नहीं है और एनीमिया या दर्द के कारण मसूड़ों की पीली हो सकती है।
  • पायरेना के हृदय रोग को पहचानें चित्र 17
    9
    ध्यान दें कि पशु चिकित्सक बिल्ली के गले नसों के विस्तार को कैसे जांचता है। पशु चिकित्सक कुछ ऐसा कर सकता है जो बहुत अजीब लग रहा है, जो शराब के साथ बिल्ली के गर्दन के बाल को गीला करना है। वह ऐसा करता है कि गठर नस के समोच्च देखने के लिए, जिसमें हृदय को लौटते हुए रक्त शामिल होता है।
    • ये नसें गर्दन में चलती हैं और अगर दिल में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, तो रक्त हृदय के निचले हिस्से में जमा हो जाता है और गले की नसों के वितरण का कारण बनता है।
  • भाग 4
    अपनी बिल्ली पर परीक्षा लें

    पायरेना हार्ट डिसीज चरण 18 को पहचानें चित्र
    1
    पता लगाएं कि निदान करने के लिए आम तौर पर कौन से अतिरिक्त परीक्षणों की आवश्यकता होगी। हृदय रोग के एक मजबूत संदेह की पुष्टि करने के लिए, कारण काम करने के लिए और रोग की गंभीरता का आकलन करने के लिए अतिरिक्त परीक्षणों की आवश्यकता होने की संभावना है।
    • बिल्ली के दिल में बड़बड़ाहट के निदान में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण एक विशेष रक्त परीक्षण (प्रो-एनपी), छाती रेडियोग्राफ़्स और कार्डियक अल्ट्रासाउंड हैं।
  • ग़ैरवानी हृदय रोग चरण 19 को पहचानें चित्र
    2
    पशुचिकित्सा को एक प्रो -एनएनपी रक्त परीक्षण लेने की अनुमति दें यह रक्त परीक्षण रक्त में "जैव हृदय मार्करों" के स्तर को मापता है। कार्डिएक बायोमार्कर्स प्रोटीन होते हैं जो दिल की मांसपेशी कोशिकाओं से निकल जाते हैं।
    • परिणामों को तीन समूहों में से एक में आवंटित किया जाता है: कम इंगित करता है कि हृदय रोग नैदानिक ​​लक्षणों का कारण नहीं है, सामान्य सीमा का मतलब है कि उस समय हृदय रोग कम होने की संभावना है और उच्च अर्थ यह है कि बिल्ली में महत्वपूर्ण मांसपेशी क्षति है।
    • प्रो -एनएनपी का उद्देश्य हृदय को समस्याओं के स्रोत (कम रीडिंग) के रूप में समाप्त करने और हृदय रोग के साथ बिल्लियों में निगरानी के उपचार में सहायता के लिए (उच्च स्तर की उपचार परिणाम शुरू होने के साथ ही कम होना चाहिए)।
  • पायरेना के हृदय रोग के चरण 20 को पहचानें चित्र
    3
    पशु चिकित्सक को बिल्ली की छाती के एक्स-रे ले जाएं। पशुचिकित्सा बिल्ली की छाती से दो एक्स-रे लेती है: एक ओर से और एक ओर से एक। यह हृदय के आकार और आकार का एक क्रॉस-रेफरेंस देता है।
    • रेडियोग्राफ सीमित मूल्य का हो सकता है क्योंकि बिल्ली के दिल, हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायॉफीथी (एचसीएम) की सामान्य स्थितियों में इंटीरियर में हृदय की पेशी में मोटा होना शामिल है चूंकि एक्स-रे केवल दिल की सिल्हूट दिखाते हैं, इसके बजाए इसके अंदर क्या हो रहा है यह दिखाने के बजाय सीएमएच को एक्स-रे के साथ छोड़ा जा सकता है।
    • हालांकि, रेडियोग्राफ फेफड़े में द्रव पैटर्न की तलाश करने के लिए उपयोगी होते हैं, जैसे फुफ्फुसीय एडिमा, जो दिल की विफलता का संकेत कर सकती है, और अन्य शर्तों जैसे कि पायलट अस्थमा या फेफड़े के ट्यूमर को छोड़ने के लिए भी।
  • पायरेना के हृदय रोग के चरण 21 को पहचानें चित्र
    4
    चिकित्सक को दिल अल्ट्रासाउंड करने की अनुमति दें बिल्लियों में हृदय रोग की पहचान और जांच करने के लिए यह सबसे अच्छी प्रक्रिया है। कार्डियक स्कैन ऑपरेटर को हृदय कक्ष को देखने, हृदय संकुचन का निरीक्षण करने, दिल के माध्यम से रक्त के प्रवाह का पालन करने, और हृदय के वाल्वों के स्वास्थ्य की जांच करने के लिए अनुमति देता है।
    • अल्ट्रासाउंड भी हृदय के आसपास के थैली में तरल पदार्थ की समस्याओं का पता लगाता है, जो एक्स-रे पर किसी का ध्यान नहीं ले सकता है
    • इसके अलावा, यह चिकित्सक को विभिन्न कार्डियक कक्षों के आयामों को मापने की अनुमति देता है। इसके बदले में आप गणना करने के लिए अनुमति देते हैं जो भविष्यवाणी करते हैं कि दिल वास्तव में पंप है या मुश्किलें हैं
  • गलती के हृदय रोग के चरण 22 को पहचानें चित्र
    5
    पशु चिकित्सक कई महत्वपूर्ण कारकों की जांच करने के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग करेगा उनमें से, निम्नलिखित:
    • वेंट्रिकुलर दीवार मोटाई: पशुचिकित्सा उपाय पैरामीटर्स में से एक है जो वेंट्रिकल्स की दीवार की मोटाई है। सीएमएच हालत गंभीर तीव्रता से जुड़ी होती है जो उस जगह को भरती है जिसे रक्त से भरना चाहिए।
    • बाएं निलय: महाधमनी दर: अल्ट्रासाउंड की छवि का उपयोग करते हुए, क्लीनियन बाएं वेंट्रिकल की चौड़ाई को मापता है, मुख्य कक्ष जिसमें से शरीर में रक्त को पंप किया जाता है। महाधमनी की चौड़ाई भी मापा जाता है और फिर दो मापों के बीच के अनुपात की गणना की जाती है। इस गणना का परिणाम मज़बूती से इंगित करता है कि बाएं वेंट्रिकल फैल गया है या नहीं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि दिल की विफलता के कुछ मामलों में, हृदय की मांसपेशियों में कमी और ढीली हो जाती है, जिससे हृदय के अंदर रक्तचाप बढ़ जाता है, जिससे वेंट्रिकल को ज़्यादा विस्तार और फैलाना पड़ता है।
    • छोटा अंश: परीक्षा के दौरान की गई एक अन्य उपयोगी गणना लघु अंश है वेंट्रिकल की चौड़ाई माप तब ली जाती है जब इसे पूरी तरह से आराम मिलता है और फिर पूरी तरह से अनुबंध किया जाता है। यह एक प्रतिशत आंकड़ा देता है जिसे सामान्य मानों की तालिका से तुलना की जाती है। सामान्य श्रेणी के ऊपर या नीचे लघु अंश मानों से हृदय की विफलता का पता चलता है।
  • युक्तियाँ

    • जैसे हांफी, तेजी से श्वास, भूख की कमी और बेहोशी जैसे लक्षण मजबूत संकेत हैं कि हृदय या फेफड़ों से कुछ गलत है दोनों के बीच अंतर करने के लिए, पशुचिकित्सा को एक शारीरिक परीक्षा करने की आवश्यकता होगी, और फिर भी यह बहुत संभावना है कि अधिक गहन परीक्षण की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com