IhsAdke.com

हार्ट डिसीज का इलाज कैसे करें

कोरोनरी धमनी की बीमारी: हृदय रोग के व्यापक क्षेत्र के अंतर्गत, कई अलग अलग स्थिति है कि हृदय को प्रभावित, वाल्व की समस्याओं, विकार है कि दिल की दर बाधित करते हैं और सबसे आम भी शामिल है। इन रोगों की वजह से हर साल ब्राजील में किसी भी अन्य चिकित्सा हालत से ज्यादा मौतें होती हैं। इसके अलावा, वे केवल हमारे देश तक ही सीमित नहीं हैं, वे एक विश्वव्यापी समस्या हैं। क्योंकि वे घातक और वर्तमान में प्रचलित हैं, पेशेवरों को व्यापक रूप से विभिन्न तरीकों का उपयोग दवाओं और शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए जीवन शैली में परिवर्तन के बाद से उन्हें इलाज के लिए।

चरणों

चित्र शीर्षक ट्रीट हार्ट डिसीज चरण 1
1
जीवन शैली परिवर्तनों को अपनाना एक स्वस्थ दिल और हृदय प्रणाली की ओर बढ़ने वाले सुधारों के लिए ऑप्ट चुनें जबकि आहार और दैनिक शारीरिक व्यायाम में परिवर्तन हृदय रोग का इलाज करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप जटिलताओं की शुरुआत को रोकने और अधिक प्रभावी ढंग से रोग नियंत्रण कर सकते हैं।
  • रोकथाम और उपचार में पहला कदम वसा और सोडियम में भोजन कम करना है। इसके अलावा, शारीरिक व्यायाम करने, विशेष रूप से एरोबिक गतिविधियों, दैनिक प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है। यह भी सिफारिश की जाती है कि हृदय रोगियों के साथ रोगियों को धूम्रपान छोड़ना और शराब की खपत को सीमित करना।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट हार्ट डिसीज चरण 2
    2
    अन्य समस्याओं की निगरानी करें जो लक्षणों को बढ़ा सकते हैं हृदय रोग के साथ मरीजों को अक्सर अन्य पुरानी चिकित्सा शर्तों, जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तरों का पता चला है। ऐसी समस्याओं को नियंत्रण में रखने से, मुख्य रोग के लक्षणों का इलाज करना आसान होता है।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि रोगी अतिरिक्त बीमारी की स्थिति का प्रबंधन करने के लिए "लक्ष्य" बनाते हैं। उदाहरण के लिए, 140/90 के रक्तचाप को प्राप्त करना या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल के नीचे या उसके बराबर बनाए रखना बीमारी नियंत्रण की सुविधा प्रदान कर सकता है। क्योंकि हृदय रोग के लिए मधुमेह के विकास के साथ बहुत आम है, क्योंकि रक्त शर्करा के स्तर पर निगरानी रखने का यह एक अच्छा विचार है।



  • चित्र शीर्षक ट्रीट हार्ट डिसीज चरण 3
    3
    दवाओं का उपयोग करने पर विचार करें कभी-कभी साधारण जीवन शैली में परिवर्तन उपचार में पर्याप्त नहीं होते हैं। दवाओं के उपयोग, हालांकि, कई प्रकार के हृदय रोग के लक्षणों के उपचार का एक प्रभावी तरीका है। कुछ दवाएं उच्च रक्तचाप या अतालता पर काम करती हैं जबकि अन्य, खून या कम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को धुन करते हैं।
    • आप जो दवा ले रहे हैं उसे जानना महत्वपूर्ण है और यह बीमारी के उपचार में कैसे काम करता है। इसे ठीक से निर्धारित किया जाना चाहिए, प्रत्येक दिन एक ही समय में। किसी चिकित्सक से परामर्श के बिना दवा का प्रयोग बंद न करें, क्योंकि स्थिति खराब हो सकती है। या यहां तक ​​कि गैर पर्चे दवाओं - - इसके अलावा, हमेशा अन्य दवाओं या खुराक लेने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात के रूप में वहाँ जोखिम है कि इन पदार्थों को नकारात्मक रूप से मूल दवा के साथ बातचीत कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट हार्ट डिसीज चरण 4
    4
    सर्जरी के बारे में पूछें यदि आपकी दवाएं आपके लक्षणों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित नहीं कर सकती हैं, तो उपलब्ध सर्जरी के विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें कई प्रक्रियाएं संकुचित या अवरुद्ध धमनियों को फिर से खोलने पर आधारित होती हैं, या सीधे हृदय का इलाज करती हैं। इन प्रक्रियाओं, इस तरह के हृत्तालवर्धन अतालता के रूप में noninvasive और आउट पेशेंट पद्धतियां भिन्न जब तक इस तरह के कोरोनरी धमनी बाईपास ग्राफ्टिंग के रूप में बहुत इनवेसिव तरीकों अधिक गंभीर मामलों के लिए (जिसे "हार्ट बाईपास" कहा जाता है)।
    • कुछ मामलों में, कोरोनरी एंजियोप्लास्टी को भरा धमनियों को खोलने और स्ट्रोक या दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक हो सकता है। जब यह संभव इस प्रक्रिया के माध्यम से एक नस को खोलने के लिए नहीं है, एक और अधिक आक्रामक सर्जरी ( "कोरोनरी बाईपास सर्जरी" या "बाईपास" के रूप में जाना जाता है) एक स्वस्थ नस के क्षतिग्रस्त धमनी रोगी के शरीर के किसी अन्य भाग से लिया बदलने के लिए किया जाता है ।
    • अतालता के उपचार के लिए सबसे आम प्रक्रियाओं में कार्डियोवर्सियन और पृथक्करण शामिल हैं। दिल की धड़कन की सामान्य दर को समायोजित करने के लिए कार्डियोविरशन बिजली के झटके का उपयोग करता है पृथक्करण के मामले में, extremities से जुड़ी इलेक्ट्रोड के साथ कैथेटर उपयोग किया जाता है कैथेटर को शिरा के माध्यम से डाला जाता है और हृदय को सीधे जाता है, जहां यह अतालता के लिए जिम्मेदार कार्डियाक ऊतक का एक छोटा सा हिस्सा निकालने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com