IhsAdke.com

कोरोनरी हार्ट डिसीज के लक्षणों की पहचान कैसे करें

कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण है। यह बीमारी तब होती है जब आपके दिल में धमनियां भंग हो जाती हैं जिससे आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन की कमी और अन्य पोषक तत्वों की कमी बढ़ जाती है। यदि आप सीएचडी विकसित करने के जोखिम के बारे में चिंतित हैं, तो बीमारी के लक्षणों के बारे में जानने के लिए चरण 1 पर जाएं, जो सबसे अधिक जोखिम में है और आप सीएचडी होने की संभावनाओं को कैसे कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
लक्षणों की पहचान करना

कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 1 के स्पॉट लक्षण शीर्षक वाला इमेज
1
छाती के दर्द से सावधान रहना सीने में दर्द या एनजाइना, सबसे पुराना संकेत है कि आप कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) विकसित कर सकते हैं। एनजाइना सबसे अच्छा छाती क्षेत्र में महसूस किए गए एक अजीब या अस्पष्टीकृत दर्द के रूप में वर्णित है। कुछ लोग असुविधा, जकड़न, वजन, दबाव, जल, दर्द, स्तब्ध हो जाना, जकड़न और पूर्ण छाती के रूप में वर्णन करते हैं। दर्द आपकी गर्दन, जबड़े, पीठ, बाएं कंधे और बाएं हाथ की तरफ यात्रा कर सकता है। एक बार इन क्षेत्रों में एक ही तंत्रिका पथ का हिस्सा होता है, छाती में दर्द उनको फैलाएगा। आप गतिविधियों के दौरान सीने में दर्द, भारी भोजन, किसी भी कारण से फैल सकते हैं, और जब आप अत्यंत भावनात्मक स्थिति में हैं
  • यह सीने में दर्द होता है जब दिल में रक्त के प्रवाह में कमी आती है जब आपके दिल की दीवारों पर फैटी या प्लेक जमा होते हैं, तो वे धमनियों को कठोर और संकीर्ण करते हैं जो आपके दिल की ओर बढ़ती हैं। इसका मतलब है कि कम रक्त आपके दिल तक पहुंचता है, ताकि हृदय कोशिकाओं को बिना किसी भी प्रकार के नवीकरण के मरने लगे। यह कोशिका मृत्यु है जो छाती के दर्द का कारण बनती है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 2 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    2
    अपने दिल की धड़कन की ताल में कोई भी बदलाव देखें एक अनियमित धड़कन को अतालता भी कहा जाता है यह महसूस किया जा सकता है कि आपका दिल एक हरा कूदता है या समय-समय पर गति बढ़ाता है। आप भी अपनी कलाई में एक अनियमितता महसूस कर सकते हैं यदि आप सीने में दर्द के साथ इस अनियमितता को महसूस करते हैं, तो प्राथमिक उपचार पर जाएं।
    • अनियमित स्पंदन कई चीजों के कारण हो सकते हैं। कोरोनरी हृदय रोग के मामले में, एक अनियमित पल्स संकुचित धमनियों के माध्यम से अपने हृदय तक पहुंचने वाले खून की मात्रा के द्वारा बनाई गई है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 3 के स्पॉट लक्षण नाम वाली छवि
    3
    सांस की कोई भी कमी महसूस की निगरानी श्वास की तकलीफ आमतौर पर रोग के देर के चरणों में होती है। कोरोनरी रोग में, हृदय की बाईं ओर मरना शुरू हो जाता है क्योंकि यह कमजोर हो जाता है और महाधमनी के लिए रक्त पंप नहीं कर सकता। जब ऐसा होता है, दिल की बाईं तरफ बोझ उठता है और हृदय के दाहिनी ओर का निर्माण करने के लिए दबाव का कारण बनता है। दिल की दाईं तरफ फेफड़े के केशिकाओं पर दबाव डालता है, जो आपके शरीर के बाकी हिस्सों को हवा भेजने के लिए ज़िम्मेदार होता है जिससे आपको सांस की कमी महसूस होती है।
    • अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपको लगता है कि जब आप साधारण व्यायाम कर रहे हैं जैसे कि चलना, बागवानी या घर का काम करना है, तो आप अपनी सांस नहीं पकड़ सकते।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 4 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    4
    पता है कि सीएचडी दिल का दौरा पड़ सकता है कोरोनरी हृदय रोग का सबसे खराब लक्षण हृदय का दौरा है जिन लोगों को कोरोनरी हृदय रोग के अंतिम चरण में हैं वे दिल का दौरा पड़ने के खतरे में ज्यादा हैं। आपकी छाती में दर्द अधिक गंभीर हो जाएगा, आपको श्वास लेने में कठिनाई होगी, आपको ठंडे पसीना के अलावा मतली और चिंता का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपको लगता है कि आपको या किसी प्रियजन को दिल का दौरा पड़ रहा है, तो आपको तत्काल एम्बुलेंस पर कॉल करना चाहिए।
  • विधि 2
    जोखिम कारक जानना

    कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 5 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    1
    पता है कि पुराने लोगों को सीएचडी विकसित करने की अधिक संभावना है। जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, आपका दिल, आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, आपके वर्षों के पहनने और आंसू महसूस करने लगते हैं। बेशक, खराब आहार या गतिहीन जीवनशैली जैसे बुरे स्वास्थ्य विकल्प, बुढ़ापे के साथ, इस रोग को विकसित करने की संभावनाओं को भी बढ़ा सकते हैं।
    • बड़े आदमी सीएचडी होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 6 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    2
    पता है कि पीएचडी के माध्यम से सीएचडी को पारित किया जा सकता है। दुर्भाग्य से, शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि इस बीमारी को आपके जीनों के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। यह भी ध्यान रखना ज़रूरी है कि आपको अपनी पीढ़ी के परिवार के सदस्यों के बारे में पता होना चाहिए जिनके पास सीएचडी है। यदि आपके परिवार में कोई व्यक्ति, आप या आपके स्वयं के पीढ़ी के पहले पीढ़ी के होने पर, दिल की बीमारी है, तो रोग प्राप्त करने की संभावना भी बढ़ जाती है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 7
    3
    धूम्रपान छोड़ो ज्यादातर सीएचडी मामलों में धूम्रपान प्रमुख आरोपी है। सिगरेट में निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड होते हैं, जिनमें से दोनों हृदय और फेफड़ों को कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर करते हैं क्योंकि वे मूल रूप से आपके शरीर को जहर कर रहे हैं। सिगरेट में अन्य रसायनों आपके दिल की धमनी अस्तर की अखंडता को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अध्ययनों के अनुसार, जब आप धूम्रपान करते हैं, तो आप सीएचडी होने की संभावना को 25% तक बढ़ा देते हैं।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लक्षण शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    ध्यान रखें कि मधुमेह इस बीमारी के विकास की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। मधुमेह वाले लोग मोटे रक्त और अधिक चिपचिपा होते हैं, शरीर के माध्यम से पंप करने के लिए और अधिक कठिन - जिसका अर्थ है कि आपके दिल को ओवरटाइम करना पड़ता है मधुमेह वाले लोगों के दिल में गहरा दीवार भी होती है, जिसका अर्थ है कि हृदय के अंश अधिक आसानी से अवरुद्ध हो सकते हैं।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के चरण के लक्षण, स्टेप्स 9 नाम वाली छवि



    5
    तनाव की मात्रा को कम करें जो आप हर दिन अनुभव करते हैं। तनाव आपके दिल को कड़ी मेहनत कर सकती है क्योंकि आपकी घबराहट और उल्लास आपके दिल को तेज और भारी धड़कता है। जो लोग हमेशा जोर देते हैं वे हृदय रोग विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। इसलिए तनाव को हटाने और हर दिन आराम करने के लिए याद रखना महत्वपूर्ण है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लैटिनस स्टेप्स 10 नाम वाली छवि
    6
    समझें कि कुछ जन्म नियंत्रण हृदय रोग को जन्म दे सकता है। गर्भ निरोधकों में एस्ट्रोजेन हार्मोन होता है एस्ट्रोजन आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है। उच्च रक्तचाप, या जो चिकित्सा दुनिया में उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है, आपके दिल को मजबूर कर सकता है और सीएचडी तक पहुंच सकता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 11 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    7
    अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने की कोशिश करें उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का परिणाम आपके हृदय की दीवारों पर पट्टिका के निर्माण में होता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल का भी मतलब है कि हृदय में अधिक वसा जमा हो जाएगा, जिससे आपका दिल धीमा हो जाएगा और रोग से ग्रस्त हो जाएगा।
  • विधि 3
    कोरोनरी रोग को रोकना

    यदि आपके पास इस लेख में सूचीबद्ध कोई भी लक्षण नहीं है लेकिन आपको लगता है कि आपको कोरोनरी हृदय रोग विकसित करने का मौका है, तो इस स्थिति से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना महत्वपूर्ण है।

    कोरोनरी हार्ट डिसीज स्टेप 12 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    1
    अपने रक्तचाप को नियमित रूप से जांचें वास्तव में, आप अपने घर के आराम से दिन में एक बार अपने रक्तचाप की जांच कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से उस उपकरण के बारे में बात करें जो आपके लिए सबसे अच्छा होगा। अधिकांश दबाव मापने वाले उपकरण में आपकी कलाई पर डिवाइस को शामिल करना, दिल के स्तर पर पल्स को रखने और फिर अपने रक्तचाप की जांच करना।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 13 के स्पॉट लॉन्च की छवि
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें क्योंकि कोरोनरी हृदय रोग एक हृदय रोग है, आपको अपने हृदय को मजबूत करने के लिए हृदय व्यायाम करना चाहिए। यह चल रहा है, तैराकी, साइकिल चल रहा है या कोई अन्य व्यायाम जो आपके दिल की दर बढ़ाता है आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना चाहिए।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 14 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    3
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें एक स्वस्थ आहार में हृदय-स्वस्थ आहार शामिल होना चाहिए जो आपके वजन को स्वस्थ स्तर पर रखते हैं, जिससे सीएचडी होने की संभावना कम हो सकती है। एक संतुलित आहार में शामिल होना चाहिए:
    • उच्च मात्रा में फलों और सब्जियों में आपको स्वस्थ रखने के लिए कई विटामिन और खनिज होते हैं।
    • मछली और त्वचा रहित चिकन जैसे दुबला प्रोटीन
    • रोटी, ब्राउन चावल और क्विनोआ जैसे पूरे अनाज उत्पादों
    • दही जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पादों
    • उच्च रक्तचाप के विकास की संभावनाओं को कम करने के लिए प्रति दिन 3 ग्राम से भी कम नमक खाएं।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 15
    4
    कम से कम सप्ताह में दो बार मछली खाएं। विशेष रूप से, आपको ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध मछली मिलनी चाहिए। ओमेगा -3 शरीर में सूजन का खतरा कम कर देता है, जो बदले में रक्त वाहिकाओं की सूजन होने की संभावना कम कर देता है, जिससे हृदय रोग हो सकता है। ओमेगा -3 युक्त ईव्स में शामिल हैं:
    • सामन, ट्यूना, मैकेरल, ट्राउट और हेरिंग
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 16 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    5
    खराब वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें अगर आप अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तले हुए भोजन से दूर रहें उच्च मात्रा में संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ आपकी धमनियों को रोक सकते हैं और हृदय रोग को जन्म देते हैं।
    • आप अत्यधिक मात्रा में आइसक्रीम, मक्खन, पनीर, खट्टा क्रीम और उबाल के साथ बने उत्पादों से बचना चाहिए।
    • आपको प्रति सप्ताह चार से अधिक अंडे खाने से बचना चाहिए। अंडे उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को जन्म देने के लिए जाने जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शारीरिक रूप से फिट होने की कोशिश करें एक आदर्श वजन, नियमित व्यायाम और उचित आहार होने से सीएचडी के विकास की संभावना कम हो सकती है।
    • अपने चिकित्सक से बात करें जब आपको लगता है कि आपके दिल में कुछ गलत है। यह आपकी चिकित्सक से आपकी स्थिति पर चर्चा करने के लिए कभी चोट नहीं करेगा

    चेतावनी

    • अगर आपको दिल का दर्द आ रहा है, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक को देखना महत्वपूर्ण है। कोरोनरी हृदय रोग का प्रारंभिक पता लगाने से आपको भविष्य में बेहतर पूर्वानुमान या परिणाम मिल सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com