IhsAdke.com

कैसे जानना अगर आपको दिल का दौरा पड़ा


संयुक्त राज्य में हर साल 1.2 मिलियन से अधिक हृदय रोग होते हैं, और घटना के दौरान दिल का दौरा पड़ने वाले लगभग सभी आधे व्यक्ति मर जाते हैं। दिल का दौरा पड़ने के लक्षण जानने और आपातकालीन सहायता से संपर्क करने पर, अगर आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है, तो आप किसी हमले के शिकार होने की संभावना कम कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपको दिल का दौरा पड़ रहा है, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
शास्त्रीय लक्षण

छवि शीर्षक है अगर आप` class=
1
छाती के दर्द को एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा जांच की जानी चाहिए, लेकिन कुछ "क्लासिक" लक्षणों से संकेत मिलता है कि दिल का दौरा हो रहा है। यद्यपि छाती के दर्द और संबंधित लक्षण आमतौर पर पुरुषों में दिल के दौरे के सबसे गंभीर और अक्सर लक्षण होते हैं, महिलाओं को भी दिल का दौरा पड़ने के दौरान सीने में असुविधा का भी सामान्य अनुभव होता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    एक नई सीने में दर्द की अनदेखी न करें, या यह किसी तरह से बदल गया है। दिल का दौरा पड़ने से सीने में दर्द नाराज़गी, तंग, तृप्ति, असुविधाजनक दबाव या दर्द है जो कुछ मिनटों से अधिक समय तक घूमता है या फिर और पीछे जा सकता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    इसके अलावा, एक बड़े छाती के दर्द की अनदेखी न करें दिल के दौरे के कारण छाती में दर्द हल्के से गंभीर तक हो सकता है, और अक्सर केंद्र में या छाती के बाईं तरफ होता है।
  • विधि 2
    ऊपरी शरीर में लक्षण

    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    पेट में पीठ, गर्दन, जबड़ा, हाथ, कंधे और बेचैनी पर ध्यान दें। शरीर के इन क्षेत्रों में असुविधा, दर्द या थकान से यह भी संकेत मिलता है कि दिल का दौरा पड़ रहा है, खासकर जब वे अन्य लक्षणों के साथ होते हैं
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    मतली, उल्टी, चक्कर आना या चक्कर आना न दें ये लक्षण दिल के दौरे के साथ हो सकते हैं और यह एक अच्छा संकेत हो सकता है कि हृदय स्वास्थ्य में अचानक परिवर्तन हुआ है।



  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    अगर आप सांस की कमी महसूस करते हैं तो सहायता के लिए पूछें बहुत से लोग श्वास की तकलीफ या दिल के दौरे के दौरान या इससे पहले "हवा के लिए भूख" होने का अनुभव करते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    सतर्क रहें अगर आपको बिना परेशानी की चिंता या दिल का धब्बा हो। शीत पसीना, धब्बेदार, कमजोरी की भावना, थकान, और व्यायाम के बाद अत्यधिक थकान, हो सकता है दिल का दौरा पड़ने या उत्पन्न हो रहा है।
  • विधि 3
    दिल के दौरे की पुष्टि करने के लिए परीक्षणों का अनुरोध करना

    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    ईसीजी या रक्त एंजाइम टेस्ट का अनुरोध करें जिन व्यक्तियों को संदेह है कि वे अतीत में दिल का दौरा पड़ चुके हैं, या मानते हैं कि उनके वर्तमान लक्षण दिल का दौरा पड़ सकते हैं, एक परीक्षण का अनुरोध करने से जीवन बचा सकता है
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    धीरे-धीरे विकासशील लक्षणों पर नज़र रखें कुछ दिल के दौरे के लक्षण घंटों या दिन के लिए होते हैं, सभी हार्ट अटैक नाटकीय और अल्पावधि अनुभव नहीं होंगे। यदि आपके पास निरंतर रोधगलन के लक्षण हैं, तो आपको कई छोटे दिल के दौरे का सामना करना पड़ सकता है या एक का अनुभव हो सकता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    प्रत्येक यात्रा पर अपने दिल की जांच करने के लिए डॉक्टर को प्रोत्साहित करें महिलाओं को हृदय की समस्याएं और स्ट्रोक का निदान किया जाता है, इस तथ्य के बावजूद कि वे पुरुषों के समान लक्षण अनुभव करते हैं। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के लिए प्रत्येक यात्रा दिल की दर की एक सतही परीक्षा में शामिल होना चाहिए, और जो व्यक्ति दिल के दौरे के बारे में चिंतित हैं उन्हें आगे मूल्यांकन करना चाहिए, खासकर यदि वे संभावित हृदय रोग के लक्षणों का अनुभव करते हैं
  • युक्तियाँ

    • दिल का दौरा पड़ने के कम आम लक्षणों के मित्रों और परिवार को बताएं ताकि अपुष्ट या अनसुलझे दिल का दौरा हो सके।

    चेतावनी

    • दिल का दौरा एक चिकित्सा आपातकालीन है और यदि आपके लक्षण हैं, तो तुरंत 1 9/193 को डायल करने के लिए किसी से पूछें केवल आपातकालीन सेवाओं पर विचार किया जाता है यदि हाथ की पहुंच में एक टेलीफोन है
    • अगर आपको लगता है कि आप दिल के दौरे के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत अपनी आपातकालीन चिकित्सा सेवा को बुलाओ किसी अस्पताल में जाने की कोशिश न करें क्योंकि यह आपके दिल पर अनावश्यक दबाव डाल देगा।
    • जितना अधिक आप आगे बढ़ते हैं, उतना ही आपके हृदय को नुकसान पहुंचाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com