IhsAdke.com

कैसे एक हार्ट अटैक को बचाओ

दिल का दौरा घातक हो सकता है यह स्थिति, जिसका परिणाम हृदय की मांसपेशियों में विफलता होती है, आमतौर पर बिना चेतावनी के होता है पीड़ित आम तौर पर इस भावना का वर्णन करते हैं जैसे छाती "विस्फोट" होती है, और वे कहते हैं कि यह सबसे बुरी भावना है जो किसी के पास हो सकती है। इससे पहले कि आप दंग रह गए हों, बेहोश हो या मृत हो, इससे पहले अधिकतम 30 सेकंड तक का दिल का दौरा पड़ता है। इन कुछ ही सेकंड में, आप खुद को बचाने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

1 दिन के चरण 15 में मुँहासे से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
अभी तक एस्पिरिन न लें मान लें कि जब तक आप किसी चिकित्सक द्वारा जांच नहीं कर लेते हैं तब तक आपको दिल का दौरा पड़ रहा है। अन्य चिकित्सा शर्तों में समान लक्षण हैं, जो एस्पिरिन से बढ़ सकता है डॉक्टरों को ठीक करने के बाद अपनी समस्या का मूल्यांकन करने के बाद, इस दवा के इस्तेमाल को नियंत्रित या न करें।
  • एक हार्ट अटैक से बचाओ चित्र शीर्षक से चरण 2
    2
    दूसरों की चेतावनी: सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें कहें कि आप दिल के दौरे के लक्षण देख रहे हैं ताकि कोई व्यक्ति एम्बुलेंस को कॉल कर आपातकालीन चिकित्सा देखभाल कर सके। याद रखें, उस समय एक महत्वपूर्ण कारक है जल्दी हो जाओ!
  • छवि को एक हार्ट अटैक से बचाओ
    3
    अपने दिल की दर और ऑक्सीजन खपत कम करें। यद्यपि आपके शरीर की प्राकृतिक वृत्ति को गहराई से और जल्दी से सांस लेने की आवश्यकता है, फिर भी किसी को इसके विपरीत करना चाहिए। किसी भी दो-शब्दांश शब्द को फुसफुसाते हुए, सुखदायक और आरामदायक यादों के बारे में सोचो, प्रत्येक बार एक बार। यह आपके दिल की दर को कम करता है



  • एक हार्ट अटैक से बचाओ चित्र शीर्षक से कदम 4
    4
    अब जब आपने अपने दिल की दर को कम किया है, तो अब आपके ऑक्सीजन की खपत में वृद्धि करने का समय है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको फिर से हाइपरेटिलेट करना चाहिए। इसके बजाय, फर्श पर झूठ बोलें और अपने पैर उठाएं खिड़कियों को खोलें यदि आप घर के अंदर हैं या एयर कंडीशनर के सामने खड़े हैं। अब जब आपके पास ताजा हवा का एक सतत प्रवाह है, तो गहराई से साँस लें।
  • एक हार्ट अटैक से खुद को बचाओ चित्र शीर्षक 5
    5
    प्रत्येक तीन सेकंड में नाक और खाँसी के माध्यम से साँस लें यह गले के किसी भी रुकावट को जारी करता है।
  • एक हार्ट अटैक से बचाओ चित्र शीर्षक 6
    6
    किसी भी भोजन या पानी का उपभोग न करें - यह केवल डॉक्टरों का काम मुश्किल होगा
  • युक्तियाँ

    • अपनी पीठ पर लेटना और अपने पैरों को उठाने से आपका डायाफ्राम बढ़ जाता है, जिससे यह साँस लेना आसान हो जाता है। यह स्थिति सदमे में लोगों के इलाज के लिए भी प्रयोग की जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com