IhsAdke.com

रक्त कैसे ट्यून करें

एक व्यक्ति जो पहले से रक्त के थक्के, असामान्य हृदय ताल, स्ट्रोक, या दिल के दौरे से पीड़ित है, संभवतः एक रक्त पतले (या एंटीकोआगुलेंट) लेने की आवश्यकता होगी। यह फिर से होने से ऐसी स्थितियों को रोकने में मदद करता है। उपचार, जीवनशैली में परिवर्तन और डॉक्टर की मदद से, स्वस्थ रहने और इन समस्याओं में से किसी से पीड़ित नहीं हो सकता है।

चरणों

विधि 1
दवाओं का इस्तेमाल करना

पतला रक्त चरण 1 नामक चित्र
1
कूमारिन आधारित दवाएं लें सबसे अधिक संभावना है, डॉक्टर एक ऐसे व्यक्ति के लिए एक एंटीकोआगुलेंट लिखेंगे जो पहले से ही एक बीमारी से पीड़ित है जो रक्त के पतलेपन की आवश्यकता है। थक्का-रोधी थक्के के कारक को समाप्त करने के उद्देश्य से कर रहे हैं - दो दवाओं सबसे अच्छा इस प्रकार के नाम से जाना जाता Coumadin और warfarin कि थक्के के कारक है कि रक्त में विटामिन पर निर्भर के गठन को कम कर रहे हैं। वे आम तौर पर मौखिक रूप से दिन में एक बार, एक ही समय में, भोजन के साथ या भोजन के बिना प्रशासित होते हैं।
  • कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं: पेट दर्द, बालों के झड़ने और गैस
  • पतला रक्त चरण 2 नामक चित्र
    2
    वॉटरिन के दुष्प्रभावों को ध्यान दें जब यह दवा लेते हैं, तो यह बारीकी से नजर रखी जानी जरूरी है क्योंकि इससे कुछ मामलों में आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है। साप्ताहिक रक्त परीक्षण करने और परिणामों के अनुसार दवा की खुराक समायोजित करने के लिए आवश्यक है।
    • वारर्फरिन भी अन्य दवाओं के साथ अच्छी तरह से संपर्क करता है इसलिए यह डॉक्टर को सभी पूरक आहार, विटामिन या दवाएं जो आप ले रहे हैं बताएं। यह दवा लेने के दौरान अपने आहार को लगातार रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि विटामिन के स्तर बढ़ने से वाटरफिन के प्रभाव में हस्तक्षेप हो सकता है, जिसके कारण रक्त के थक्के होते हैं।
    • वार्फिरिन के साथ उपचार के दौरान विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी, पालक, यकृत, हरी बीन्स, गोभी, हरी चाय और कुछ प्रकार के पनीर। हालांकि, निरंतरता होना जरूरी है - यह एक दिन में कुछ भी खाने के लिए और बाद में उपरोक्त भोजन के साथ स्वयं को खाने के लिए उपयोग नहीं है। वारफेरिन के उपचार के दौरान मार्गदर्शन के लिए अपने डॉक्टर से और एक अच्छा आहार से बात करें
  • चित्र पतला रक्त चरण 3 नामक
    3
    आपके रक्त को पतला करने के लिए अन्य दवाओं की कोशिश करें आपका डॉक्टर बाज़ार में आने वाले विभिन्न प्रकार के मौखिक एंटीकोआगुलंट्स लिख सकता है। उनका लाभ यह है कि साप्ताहिक निगरानी की आवश्यकता नहीं है और विटामिन के सेवन उनकी प्रभावकारिता को प्रभावित नहीं करता है। हालांकि, कुछ डॉक्टर इस तरह के उपचार की सिफारिश नहीं करते हैं, मुख्यतः निगरानी की कठिनाई के कारण - अगर खून बह रहा होता है, तो वफारिन के विपरीत, विटामिन के स्तर को रिवर्स करने का कोई रास्ता नहीं है।
    • डॉक्टर प्राद्क्स को लिख सकता है, जो आम तौर पर मौखिक रूप से प्रशासित होता है, भोजन के साथ या बिना, दिन में दो बार। कुछ दुष्प्रभाव हैं: पेट दर्द, मतली और ईर्ष्या शायद ही, खून बह रहा हो सकता है।
    • एक और उपाय जो कि निर्धारित किया जा सकता है, Xarelto रोगी के लक्षण और स्थिति पर निर्भर करते हुए, यह दवा दिन में दो बार ली जा सकती है, मौखिक रूप से, भोजन के साथ। सबसे आम दुष्प्रभाव मांसपेशियों की आंतक है, जबकि अधिक दुर्लभ, रक्तस्राव हो सकता है।
    • एक और विकल्प eliquis (ब्राजील में Apixabano) है, जो भोजन के साथ या बिना दो बार खाया जाता है। सबसे गंभीर दुष्प्रभाव रक्तस्राव है।
  • विधि 2
    अन्य विधियों का उपयोग करना

    पतला रक्त चरण 4 नामक चित्र
    1
    बच्चे की एस्पिरिन लें जिन व्यक्तियों को पहले से ही दिल के दौरे, स्ट्रोक, या कुछ जोखिम कारक हैं, प्रति दिन एक 81 मिलीग्राम एस्पिरिन टैबलेट ले सकते हैं। यह रक्त को परिष्कृत करता है, रक्त कोशिकाओं को एक साथ बंद होने से रोकता है, जिससे रक्त के थक्कों का खतरा कम होता है। हालांकि, बहुत सावधान रहें और अपने चिकित्सक से जांच लें कि एस्पिरिन आपके लिए उपयुक्त है क्योंकि यह रक्तस्राव और जठरांत्र संबंधी रक्तस्राव जैसे गंभीर जोखिमों को पेश करता है।
    • यदि आपके पेट में अल्सर, जठरांत्र संबंधी रक्तस्राव या एस्पिरिन के लिए एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर को बताएं। गैर-स्टेरायडियल विरोधी भड़काऊ दवाओं जैसे कि इबुप्रोफेन लेते समय रक्तस्राव की संभावना बढ़ सकती है, इसलिए एस्पिरिन शुरू करने से पहले डॉक्टर को सब कुछ बताइए महत्वपूर्ण है।
    • यह हेपरिन, प्लेविक्स, कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स और एंटीडिपेंटेंट्स जैसे अन्य दवाओं के साथ बातचीत भी कर सकती है, साथ ही हर्बल सप्लीमेंट्स जैसे कि जिन्कगो, कावा और बिल्ली का पंजा।
    • अपने चिकित्सक को विटामिन, पूरक, और आपके द्वारा लेने वाली दवाओं के बारे में बताएं
  • पतला रक्त चरण 5 नामक चित्र
    2
    अपनी जीवन शैली में शारीरिक व्यायाम शामिल करें स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए शारीरिक गतिविधियों को करना बहुत महत्वपूर्ण है। यद्यपि पहले से किये गए किसी भी क्षति को "पूर्ववत" करना असंभव है, दवाओं के साथ इलाज करते समय अधिक जटिलताओं से बचने के तरीके हैं। यह प्रति सप्ताह 150 मिनट की शारीरिक गतिविधि करने की सिफारिश की जाती है, आमतौर पर 30 मिनट में विभाजित होता है प्रति दिन एरोबिक व्यायाम जैसे चलना या चलना
    • ऐसे व्यायामों से बचने की कोशिश करें जो गंभीर चोट, जटिलताओं या आंतरिक खून बह रहा हो। चिकित्सक व्यक्ति के उपचार के इतिहास और उपचार के लिए उपयुक्त गतिविधियों की भी सिफारिश कर सकता है।



  • पतला रक्त चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आहार बदलें आहार भविष्य की हृदय समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है, साथ ही रक्त स्वस्थ और स्वस्थ रखने के लिए दवा के साथ काम भी करता है। प्रत्येक भोजन के हिस्से के आकार को छोटे व्यंजनों का उपयोग करते हुए नियंत्रित करें और उनमें से प्रत्येक में भोजन की मात्रा का विश्लेषण करें। मांस का एक टुकड़ा 55 और 85 ग्राम के बीच है, जो कार्ड के डेक के आकार का है। अधिक सब्जियां और फलों का उपभोग करें, जो विटामिन, पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं। सफेद आटा के बजाय पूरे अनाज को खिलाएं और स्वस्थ वसा शामिल है, जो कि पागल और तेलुगू मछली जैसे ट्यूना और सामन में मौजूद हैं। कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और दुबला सफेद मांस (उदाहरण के लिए चिकन) भोजन में खाने के लिए भी बढ़िया विकल्प होते हैं
    • कम संतृप्त वसा वाले उत्पादों को खाएं संतृप्त वसा की वजह से उन्हें कुल वसा की कुल 7% से कम वसा होना चाहिए। इसके अलावा ट्रांस वसा से बचें, जो भोजन में कुल कैलोरी का 1% से कम का गठन करना चाहिए।
    • छोटे व्यंजनों का उपयोग करते हुए भाग के आकार के आकार को नियंत्रित करें और आप प्रति भोजन में कितना खाना खाते हैं
    • अधिक फल और सब्जियां खाएं, जो विटामिन, पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं।
    • परंपरागत सफेद संस्करण के बजाय पूरे भोजन खाने की कोशिश करें।
    • अपने आहार में अच्छा वसा शामिल करें जैसे कि पागल, सामन और ट्यूना
    • अंडे का सफेद, चिकन और सफेद पनीर जैसे आहार के लिए दुबला प्रोटीन जोड़ें।
    • नमकीन, तेल या चिकना भोजन से बचें, साथ ही जमे हुए और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ यहां तक ​​कि जो खाद्य पदार्थ स्वस्थ होने का वादा करते हैं उनमें बहुत से नमक होते हैं उनसे परे, पेज़, जमी हुई वफ़ल और मफिन मत खाओ
  • पतला रक्त चरण 7 नामक चित्र
    4
    कई अध्ययनों से पता चलता है कि धुन के लिए पानी सबसे अच्छा मौजूदा घटकों में से एक है। जब एक व्यक्ति निर्जलित होता है, तो खून मोटा हो जाता है, जिसके कारण क्लंप होते हैं जिसके परिणामस्वरूप थक्के होते हैं। अपने खून पतले और आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हर दिन अधिक पानी पीयें।
    • कुछ डॉक्टर प्रति दिन 1.90 एल पानी का घूस लेने की सलाह देते हैं। अन्य एक सूत्र का उपयोग करते हैं जो अमेरिकी उपायों के साथ व्यक्ति के शरीर के वजन के अनुसार आवश्यक द्रव की मात्रा की गणना करता है। यदि एक व्यक्ति को 140 पौंड का वजन होता है, तो उसे प्रति दिन 70 औंस पानी खाना चाहिए। पाउंड और लीटर में रूपांतरण करने के लिए, हमारे पास 63.5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रति दिन लगभग 2 एल पानी लेना चाहिए। यही है, सिर्फ किलो से पाउंड में रूपांतरण करते हैं और औंस में आधा राशि प्राप्त करते हैं। नई संख्या को वापस लीटर में कनवर्ट किया जाना चाहिए ताकि आपके वजन के अनुसार लिया जाने वाला पानी निर्धारित किया जाए।
    • हाइड्रेशन को अधिक मत करना पानी पीने के लिए यह महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप अधिक नहीं ले सकते, तो खुद को मजबूर न करें
  • विधि 3
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    पतला रक्त चरण 8 नामक चित्र
    1
    अपने चिकित्सक से बात करें रक्त के थक्के, फुफ्फुसीय अन्तःवाहिनी, आलिंद फैब्रिलेशन, हृदय आघात और स्ट्रोक जैसी समस्याएं जीवन की धमकी दे सकती हैं। यदि वे सही तरीके से इलाज नहीं करते हैं, तो वे फिर से हो सकते हैं, इसलिए व्यावसायिक मार्गदर्शन के अनुसार नियमित रूप से परीक्षण करना महत्वपूर्ण है। उनकी देखभाल के तहत, उन दवाओं को निर्धारित करना संभव होगा जो रक्त पतली छोड़ने में मदद करेंगे, साथ ही सांस की मोटाई की निरंतरता बनाए रखने के लिए अनुशंसित आहार भी होगा।
    • हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों में पतली या घिरी हुई रक्त की क्षमता होती है, फिर भी उन का उपयोग न करें या रक्त को नियंत्रित करने के लिए आहार बनाने का प्रयास करें।
  • पतला रक्त चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्वयं औषधि न करें यदि कोई व्यक्ति बीमारी के लिए उच्च जोखिम में है या स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का इतिहास है, तो अपने आप से खून को ट्यून करने का प्रयास न करें। आहार और घरेलू उपचार क्लॉट या दिल की समस्याओं को रोकने में सक्षम नहीं होगा, जबकि शारीरिक व्यायाम के साथ शासन केवल प्रकार के रोगों के प्रति रोकथाम में मदद करेगा। दिल का दौरा पड़ने या किसी भी शर्त के बाद जो खून की आवश्यकता होती है, वे इन समस्याओं में से किसी एक की पुनरावृत्ति को रोकने में मदद नहीं करेंगे।
    • हमेशा आहार और दवा के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का बारीकी से पालन करें।
  • पतला रक्त चरण 10 नामक चित्र
    3
    रक्तस्राव के संकेत के लिए देखो जब एंटीकोआगुलेंट्स लेते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को फोन करना या आपातकालीन कक्ष में जाना जरूरी है, यदि रक्तस्राव या समान लक्षण पाए जाते हैं, क्योंकि वे छिपे हुए स्थानों में आंतरिक रक्तस्राव या खून बह रहा है।
    • अचानक खून बह रहा है और यह कुछ समय के लिए चल रहा है अगर अस्पताल में तुरंत जाओ। लक्षणों में नाक, मसूड़ों, और मासिक धर्म या योनि खून से खून बह रहा है जो सामान्य से अधिक तीव्र है।
    • यदि आपको चोट लगी है या यह देखना है कि रक्तस्राव बहुत तीव्र है और नियंत्रण से बाहर है, तो तुरंत एक एम्बुलेंस को बुलाओ
    • यह भी तत्काल चिकित्सा सहायता इस तरह के मूत्र लाल, गुलाबी या लाल धब्बे, जीवित या गहरे लाल रंग, रक्त और रक्त के थक्के की उपस्थिति के साथ खांसी की साथ भूरे रंग मल के रूप में आंतरिक रक्तस्राव के लक्षण, दिखाने के लिए तलाश करने के लिए रक्त या रंग के साथ उल्टी महत्वपूर्ण है "जमीन कॉफी" इसके अलावा, मजबूत सिरदर्द, चक्कर आना, बेहोशी, और कमजोरी के कारण तत्काल उपचार की तलाश करें
  • चेतावनी

    • हमेशा निर्धारित दवाओं के लिए अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें, दैनिक खुराक, आहार प्रतिबंध और दवा बातचीत का संकेत दें।
    • अपने चिकित्सक की स्वीकृति के बिना किसी भी हर्बल सप्लीमेंट को न लें फिलहाल, उस प्रकार का कोई पूरक नहीं है जो वास्तव में रक्त को धुन कर सकते हैं। अन्य समस्याओं के उपचार में उनमें से किसी को लेते समय, हमेशा डॉक्टर को बताएं, क्योंकि वे खून को धुन करने के लिए दवा के साथ बातचीत कर सकते हैं, जिससे गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com