IhsAdke.com

कैसे एक खरोंच को कम करने के लिए

सबसे अधिक संभावना है, सभी लोगों के पास पहले से ही उनके जीवन में कुछ बिंदु पर एक खरोंच था। वे एक सदमे के बाद दिखाई देते हैं, जिससे त्वचा के नीचे नसों को टूटना पड़ता है - जब त्वचा काटा नहीं जाता है, रक्त त्वचा के नीचे जमा हो जाता है, एक हेमटोमा का गठन करता है उनके पास अलग-अलग रंग और आकार होते हैं, आम तौर पर स्पर्श संवेदनशील और अप्रिय होते हैं। रुकने और रोकने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
हेमटॉमस की तीव्रता कम करना

चित्र शीर्षक कम से कम ब्रूसिंग चरण 1
1
सूजन को कम करने के लिए एक ठंडा दबाव का प्रयोग करें। शरीर के एक हिस्से को बुरी तरह से टैप करके एक ठंडा संकुल लागू करें - यह सूजन को कम करेगा, मलिनकिरण को कम करेगा और दर्द को दूर करेगा। चोट के काले रंग रक्त वाहिकाओं के रिसाव के कारण होता है सेक rompidos- उन्हें सेक ठंड होगा, बाहर निकलें ज्यादा रक्त वाहिकाओं को रोकने और मलिनकिरण को कम।
  • एक फार्मेसी में एक औद्योगिक कॉम्प्रेसी खरीदें, एक तौलिया में कुछ बर्फ cubes लपेटें या फिर एक साफ तौलिया में लिपटे जमे हुए सब्जियों के एक पैकेट का उपयोग करें। कभी भी ठंड को सीधे त्वचा पर लागू न करें क्योंकि यह ठंडे जलने के कारण हो सकता है हेमेटोमा साइट पर पैड को 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर से दोबारा लगाने से पहले 20 मिनट का अंतराल बनाएं। यह दिन में कई बार करो, जिसमें आइस पैक के दैनिक उपयोग के 60 मिनट तक का दिन होता है।
  • चित्र शीर्षक कम से कम ब्रूविंग चरण 2
    2
    शरीर के अंगों को चोट के साथ आराम करो और उठाओ। खरोंच पीड़ने के बाद, जब संभव हो तो महसूस करें और हृदय स्तर से ऊपर की चोट के साथ साइट को बढ़ाने का प्रयास करें। यह हेमेटोमा को रक्त के प्रवाह को कम करने में मदद करता है, मलिनकिरण को कम करता है।
    • यदि चक्कर एक पैरों पर है, तो उसे कुर्सी के पीछे से झुकाना या इसे कई तकिए पर रखें। अगर चोट हाथ पर है, सोफे या आर्मस्टिश के पीछे उसे छोड़ दें
  • चित्रित शीर्षक ग्रूइंग स्टेप 3
    3
    अर्निका लागू करें अर्नीका एक पौधा है जो सूरजमुखी के परिवार के अंतर्गत आता है, जहां निकालने का उपयोग सूजन को कम करने और घुमा और सूजन से जुड़े सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। संकेत हैं कि इससे कुरूपता के बदसूरत रूप को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन सबूत अनिर्णीत हैं।
    • अर्निका सबसे प्राकृतिक उत्पादों के भंडार पर जेल, मरहम और क्रीम के रूप में उपलब्ध है। पैकेज सम्मिलन में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए, थोड़ी हीमटोमा पर जाएं।
    • इसे गोली के रूप में भी प्राप्त किया जा सकता है, जो हेमेटोमा की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए रोजाना मौखिक रूप से खाया जाना चाहिए।
  • चित्रा का शीर्षक कम करें ब्रूसिंग चरण 4
    4
    दर्द को दूर करने के लिए दर्द की दवा लें। बहुत बैंगनी घाव बहुत दर्दनाक हो सकता है, खासकर झटके के बाद शीघ्र ही। दर्द और जैसे acetaminophen (टाइलेनोल) या एनएसएआईडी (nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवा) के रूप में कोमलता लेने वाली दर्दनाशक दवाओं, है, जो सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है कम करें। हालांकि, पता है कि मॉर्टिन की तरह एनएसएआईडी उलटा प्रभाव डाल सकता है, हल्के बाधाओं के बाद भी चोट लगाना आसान बनाता है।
    • यद्यपि इबुप्रोफेन-आधारित दवाएं रक्त को धुन देती हैं और रक्त में रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं, वे सामान्य रूप से खा सकते हैं। हालांकि, पेट में अल्सर, हृदय की समस्याएं, या रक्त के पतले रोगियों को एक चिकित्सक की सलाह के बिना एनएसएआईडी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • चित्रित करें, ग्रूइंग चरण 5 को कम करें
    5
    उपचार को बढ़ावा देने के लिए एक गर्म संकुचन लागू करें प्रारंभिक सूजन कम हो जाने के बाद - चोट के 48 से 72 घंटे बाद - ठंडे पैक का उपयोग करना बंद करें और गर्म पैक्स लागू करें। गर्मी साइट पर रक्त परिसंचरण बढ़ाता है, संचित रक्त को हटाने और चिकित्सा को बढ़ावा देने में मदद करता है।
    • माइक्रोवेव पैड के साथ एक गर्म सेक, एक गर्म पानी की बोतल या गर्म पानी में डूबा हुआ साफ कपड़े दो मिनट से दो बार तीन बार 20 मिनट के लिए गर्म सेकेंड का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि गर्म पानी छीलना नहीं है या त्वचा को जलाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक कम से कम ब्रूइज़िंग चरण 6
    6
    घरेलू उपचार का उपयोग करें ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो कर्कश सुधारने में मदद करने वाले हैं, लेकिन सभी को प्रभावी साबित नहीं किया गया है। यद्यपि कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह काम करता है, विटामिन के सामयिक रूप Hematomas के लिए अध्ययन किया गया है। इसके अलावा, कुचल पत्तेदार सब्जियों का प्रयोग - जैसे गोभी या अजमोद - भी चोट लगने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। चुड़ैल हेज़ेल के साथ अजमोद या गोभी के कई पत्तों को कुचल दें और घायल त्वचा पर मिश्रण लागू करें। ऐसा माना जाता है कि अजमोद सूजन और मलिनकिरण दोनों को कम कर देता है।
    • यद्यपि चोट के समय इतनी ज्यादा मदद न करने पर, विटामिन के सेमेटोला को लगाने के बजाय विटामिन के सेवन करने से भविष्य में चोट लगने की गंभीरता कम हो सकती है।
    • सेंट जॉन की रोटी तेल की प्रभावशीलता साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं, लेकिन यह पहले से ही चोट और सूजन के इलाज में उपयोग किया जा रहा है। सेंट जॉन के पौधा के तेल का थोड़ा सीधा सीधे एक दिन में खरोंच में कई बार डायरेक्ट करें।
    • चुड़ैल हेज़ेल में डूबने से पहले अजमोद को पकड़ने के लिए कुछ का उपयोग करें। इससे अनुप्रयोग को किसी गड़बड़ी से कम होने का कारण बनता है
  • पिक्चर शीर्षक, ब्रूसिंग चरण 7 को कम करें
    7
    आरजीसीई विधि याद रखें यद्यपि ऊपर की कुछ तकनीकों पर चर्चा की गई है, हालांकि, इस संक्षिप्त शब्द को चोट के इलाज के लिए आवश्यक चरणों को याद रखने के लिए उपयोगी है। इसका अर्थ है आराम, बर्फ़, दबाव और वृद्धि. प्रत्येक तकनीक को लागू करने का तरीका यहां दिया गया है:
    • आराम: कम से कम एक या दो दिन के लिए शरीर के घायल हिस्से को आराम करें
    • बर्फ़: दर्द और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए एक ठंडा दबाव डालें। आवेदन एक समय में 10 से 20 मिनट तक किया जाना चाहिए।
    • दबाव: संपीड़न सीमा सूजन में मदद कर सकता है। घायल स्थान पर एक लोचदार पट्टी या कपड़ा संलग्न करें।
    • वृद्धि: ऊंचाई गुरुत्वाकर्षण के माध्यम से सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। दिल की तुलना में उच्च स्तर पर खरोंच के साथ अंग को रखने की कोशिश करें
  • विधि 2
    चोट लगने से बचना




    चित्र शीर्षक से ब्रूसिंग चरण 8 को कम करें
    1
    आहार को संशोधित करें एक स्वस्थ आहार को अपनाने - विटामिन और खनिजों में समृद्ध - शरीर को इस प्रकार की चोट से बचने के अलावा, स्वाभाविक रूप से खरोंच का इलाज करने में सहायता करेगा विटामिन सी और के, विशेष रूप से, उनसे पीड़ित नहीं होना महत्वपूर्ण हैं।
    • विटामिन सी, केशिका की दीवारों को सुदृढ़ करके खिसकने की गंभीरता को कम करता है, जिससे झटके या चलने के दौरान रक्त के रिसाव के लिए उन्हें कम संभावना होती है। विटामिन सी (स्कर्वी) की गंभीर कमी, विशेष रूप से कुपोषित लोगों, शराबियों और दीर्घकालिक मरीजों में चोट लग सकती है। विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं: खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, काली मिर्च और मल्टीविटामिन गोलियां।
    • विटामिन के रक्त के थक्के को बढ़ावा देता है, जिससे हेमटॉमस तेजी से ठीक हो सकते हैं। विटामिन के निम्न स्तर के साथ व्यक्तियों, अधिक बार चोट कर रहे हैं, जबकि विकलांग एक ही पोषक तत्व आंतों, एक सीलिएक रोग, क्रोनिक पैन्क्रियाटाइटिस, सूजन आंत्र रोग और शराब के दुरुपयोग में एक अतिरंजित बैक्टीरियल वृद्धि हो सकती है। विटामिन के ब्रोकोली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी में पाया जाता है।
  • चित्र शीर्षक कम से कम ब्रूसिंग चरण 9
    2
    बच्चों की निगरानी करें और सुनिश्चित करें कि वे सुरक्षित रूप से खेल रहे हैं बच्चे गिर जाते हैं, अपनी बाइक से गिरते हैं, अन्य वस्तुओं में दुर्घटना करते हैं, और वयस्कों की तुलना में अधिक बार क्रैश करते हैं, उनकी त्वचा पर घाव और घाव के साथ। उन्हें चोट से रोकने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें "बेरहमी से" खेलने के लिए नहीं देना है
    • हमेशा सुरक्षात्मक उपकरणों की जांच करें जो आपका बच्चा उपयोग कर रहा है उन्हें खेलना या बाहर खेलने के दौरान चोट लगने के खिलाफ उसकी रक्षा करना और बहुत ही आरामदायक होना चाहिए।
    • तेज या तेज किनारों और टेबल और काउंटर के सुझावों पर फोम पैड रखें। एक और विकल्प है जब टेबल चलती है, तो संभवतया टेबल को हटा दें।
    • सुनिश्चित करें कि वह जूते पहने हुए हैं जो उसके पैरों की सुरक्षा करता है ऊपरी शीर्ष स्नीकर्स टखने का समर्थन प्रदान करते हैं, इसलिए उन्हें अपने पैरों को चोट न दें।
  • चित्र शीर्षक 10 अंकुर को कम करने का शीर्षक
    3
    बहुत लंबे समय तक सूर्य से दूर रहें। नुकसान है कि सूरज की किरणों से त्वचा पैदा कर सकता है, छिद्रण के बाद साधारण चोट की सुविधा के लिए विशेष रूप से बुजुर्गों में है, जो स्वाभाविक रूप से एक पतली त्वचा, जो नुकसान और चोट के लिए अतिसंवेदनशील है। यह हमेशा सनस्क्रीन का उपयोग कर के महत्व (विशेष रूप से चेहरे) बढ़ जाती है और सूर्य के संपर्क में कम करने के लिए टोपी और लंबे बाजू की शर्ट डाल दिया।
    • जब भी संभव हो लम्बी आस्तीन टी-शर्ट और पैंट पहनें वे सूर्य की किरणों के लिए और शरीर में झटका या सदमे से पीड़ित होने के लिए अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • विधि 3
    हेमटॉमस को समझना

    चित्र शीर्षक से कम खूनी चरण 11
    1
    झटके के बारे में अधिक जानें वे त्वचा के नीचे छोटे रक्त वाहिकाओं के टूटने के बाद उठते हैं - रक्त लीक और सीधे त्वचा के नीचे झूठ जब यह फाड़ा नहीं है। घास दर्दनाक, निविदा, और सूजन है, और वे विभिन्न आकृति में आते हैं, जहां पर वे होते हैं: त्वचा, मांसपेशियों और हड्डियों पर। त्वचा के घावों सबसे आम हैं, जबकि हड्डियों में उनको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
    • चोट, रंग बदलने के रूप में वे चंगा महीने के लिए सप्ताह से पिछले कर सकते हैं: आमतौर पर लाल, बैंगनी और नीले, और अंतिम, पीले चरणों हो रही हो,।
    • यदि पहले से ही चोट लगने का एक पारिवारिक इतिहास है, तो आपका चिकित्सक एक वंशानुगत कारक की तलाश कर सकता है जिससे थक्के की कमी हो सकती है।
  • चित्र का शीर्षक
    2
    दवाइयों द्वारा "कारण" के कारण घावों को समझें ऐसे कुछ उपाय हैं जो इस तरह की चोटों की उपस्थिति की सुविधा प्रदान कर सकते हैं क्योंकि शॉक या हल्के स्ट्रोक पीड़ित हैं, क्योंकि रक्त पतले हो जाता है। इसके अलावा, रक्त-पतला दवाओं का भी प्रभाव हो सकता है - यह देखते हुए कि आपके खरोंच हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि दवा की खुराक खतरनाक रूप से अधिक हो सकती है। एक डॉक्टर भी दवा को समायोजित कर सकता है या कुछ सलाह दे सकता है कि किस प्रकार रुकने को कम किया जाए
    • ऐसे Coumadin, Xarelto, एस्पिरिन, वारफरिन, हेपरिन या Pradaxa के रूप में रक्त को पतला दवाओं है कि और अधिक आसानी से चोट का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, किसी भी थोड़ा मजबूत टक्कर एक खरोंच पैदा कर सकता है जो वास्तव में इसके विपरीत बहुत खराब दिखता है। इसका कारण यह है खून का थक्का चाहिए के रूप में जहाजों sanguíneos- दवाओं कि पतली रक्त के थक्के रोकने के लिए, से लीक अधिक देर ताकि से खून का रिसाव का कारण है।
    • अन्य दवाएं, जैसे एनएसएडीएस, कॉर्टिकोस्टेरोइड और एंटिनोप्लास्टिक्स, प्लेटलेट डिस्फंक्शन और आसान कर्कश करने वाली हो सकती हैं।
    • विटामिन ई, मछली का तेल, लहसुन और जिन्को बिलोबा जैसी पोषक तत्वों की खुराक भी चोट लगने की उपस्थिति की सुविधा के साथ जुड़ी हुई थी।
    • उपर्युक्त दवाइयों को लेते समय - सुझाए गए तरीकों में से किसी भी का प्रयोग करें - लेकिन अगर कोई घाव फैला या सूजन या गंभीर दर्द हो तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक से उभरा चरण 13
    3
    पता है कि जब एक डॉक्टर से संपर्क करें हालांकि कुछ हफ्तों के बाद सबसे अधिक घाव गायब हो जाते हैं, फिर भी कुछ गंभीर स्थिति या चोटों को संकेत देते हैं, जो कि जमावट समस्याओं से लेकर विभिन्न प्रकार के रोगों तक हो सकता है। इसलिए, अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि:
    • खरोंच बहुत गले में है और सूजन त्वचा से घिरा हुआ है।
    • Bruises कोई स्पष्ट कारण के लिए दिखाई देते हैं और अचानक
    • आप रक्त खपत दवाओं का उपभोग कर रहे हैं
    • हेमेटोमा की साइट के पास एक संयुक्त स्थानांतरित करने में विफलता संभवतः, कुछ टूटी हुई हड्डी है
    • ब्रूस किसी भी महत्वपूर्ण आघात के बिना भी शरीर के पांच या अधिक अंक में दिखाई देते हैं।
    • असामान्य खून बह रहा का निजी या पारिवारिक इतिहास
    • खरोंच सिर या चेहरे पर कहीं भी स्थित है।
    • अन्य जगहों में असामान्य खून बह रहा है, जैसे कि नाक, मसूड़ों या उत्सर्जन में। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव हो सकता है जब उल्टी कॉफी के मैदान की तरह दिखता है या जब दस्त अंधेरा होता है, कोयले को याद करता है।
  • युक्तियाँ

    • आम तौर पर, पुरुषों और बूढ़े लोगों के मुकाबले महिलाएं अधिक आसानी से ग्रस्त हैं। अभी भी वंशानुगत कारक और उपचार होते हैं जो कुछ व्यक्तियों को चोट लगने के लिए अधिक संवेदनात्मक बनाते हैं।
    • संपर्क खेल का अभ्यास करते समय, घुटने के संरक्षक, हेलमेट, पिंडली गार्ड और अन्य सुरक्षात्मक गियर पहनते हैं। ऐसे निवारक उपायों ने ऐसे गतिविधियों में प्राकृतिक रूप से झटके और गिरने के बाद घावों की उपस्थिति को कम किया है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com