IhsAdke.com

गर्भावस्था के दौरान थर्मल थैला का उपयोग कैसे करें

अक्सर, गर्भावस्था जीवन के सबसे अधिक आनन्ददायक अनुभवों में से एक है, जो उम्मीदों से भरा है और एक महान भविष्य के लिए आशा है। हालांकि, इसके साथ, असुविधा और दर्द दिखाई देती है जो महिला के जोड़ों और मांसपेशियों को प्रभावित कर सकती हैं, विशेष रूप से निचले हिस्से में। ऐसी असुविधाओं को दूर करने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित तरीके हैं - विशेष रूप से पीठ में, जो कि 50 से 70% गर्भधारण में होती है - थर्मल बैग का उपयोग होता है थर्मल जेब गर्भवती महिलाओं के शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन और दर्द को दूर करने में सहायता कर सकती है, जैसे पीठ या घुटने। विशिष्ट निर्देशों का पालन करके, गर्भावस्था के दौरान थर्मल बैग का उपयोग पूरी तरह सुरक्षित है

चरणों

विधि 1
गर्भावस्था के दौरान थर्मल बैग का प्रयोग करना

गर्भवती चरण 1 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
1
छोटी अवधि के लिए बैग रखो। याद रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गर्भवती शरीर का केंद्रीय तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखा जाना चाहिए। इस वजह से, यह महत्वपूर्ण है कि बैग को लंबे समय तक शरीर के संपर्क में न छोड़ दें।
  • अनुशंसित उपयोग की अवधि 20 मिनट है। यह एक सत्र के दौरान उपयोग करने के लिए समय की सही मात्रा होना चाहिए। हमेशा अनुप्रयोगों के बीच ब्रेक ले लो ताकि शरीर को ठंडा होने का समय हो।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    2
    कूलर तापमान का उपयोग करें थर्मल बैग को गरम करने से त्वचा को जलने का कारण बन सकता है, जिससे शरीर का तापमान बहुत ज्यादा हो सकता है। सो मत करो जबकि एक थैली लागू किया जाता है और इसे तापमान पर छोड़ देता है जो आपके लिए राहत और आराम प्रदान करता है।
    • आम तौर पर, निम्न तापमान के साथ शुरू होने की सिफारिश की जाती है, जिससे उन्हें उत्तरोत्तर बढ़ता जा सकता है। इसके अलावा, कभी गर्भावस्था के दौरान ज़्यादा गरम
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    3
    इसे स्थानीय क्षेत्र में लागू करें थर्मो बैग का उपयोग शरीर के बड़े क्षेत्रों को गर्म करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा या महिला के तापमान के लिए स्वस्थ नहीं है जितना अधिक शरीर इसे उजागर हो जाता है, उतना ही शरीर का तापमान अधिक होता है।
    • इसके बजाय, अपनी पीठ, घुटने या कंधे (एक समय में एक स्थान) पर बैग रखें।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    4
    जागते समय थर्मल बैग का उपयोग करें जब आप सो रहे हैं, तो शरीर के करीब जाने से बचें, क्योंकि गंभीर समस्या होने का मौका अधिक है। यह त्वचा को जला कर सकता है या शरीर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ा सकता है।
    • बिस्तर पर प्रवेश करने से पहले इसे बंद करें या निकट से निकालें। यह बिस्तर पर इसे लागू करने के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि गर्भवती महिला सो सकती है और इसके साथ सो सकती है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है।
  • गर्भवती चरण 5 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    5
    यदि आपको पेट में दर्द महसूस होता है तो डॉक्टर पर जाएं इस दर्द का तुरंत विश्लेषण एक स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा किया जाना चाहिए, क्योंकि गर्भावस्था के बारे में कुछ ज्यादा गंभीर हो सकता है पेट में थर्मल बैग लगाने से बचें यद्यपि कोई सबूत नहीं है कि बिजली के बैग किसी भी प्रकार की विद्युत चुम्बकीयता बनाते हैं जो कि बच्चे के स्वास्थ्य में हस्तक्षेप करते हैं, 39.4 डिग्री सेल्सियस (41 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर का तापमान विकास की समस्या पैदा कर सकता है।
    • इस संभावना के कारण, किसी भी परिस्थिति में सीधे पेट पर बैग न डालें
    • एक अच्छा विचार है एक गर्म कंबल या शीट को हटाने और बैग जगह जैसे ही त्वचा स्पर्श के लिए गर्म होती है, जैसे ही दबाना बंद करो।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें चित्र शीर्षक



    6
    बिस्तर को गर्म करने के लिए एक थर्मल बैग का उपयोग करें यदि आप उन्हें गर्भावस्था के दौरान अपने शरीर पर डाल देने से डरते हैं, तो वे बिजली के प्रवाहों को छोड़ देते हैं या संभावित नुकसान के कारण वे त्वचा के कारण हो सकते हैं, उनके साथ सीधे संपर्क किए बिना बैग के लाभ का लाभ उठा सकते हैं। इलेक्ट्रिक गद्दे या यहां तक ​​कि इलेक्ट्रिक गर्मी बैग से कनेक्ट करें उत्तरार्द्ध को कंबल के नीचे रखा जाना चाहिए या शीट के बीच बिस्तर को गर्म करना चाहिए। लेट जाने या सोने के लिए तैयार होने पर उपकरणों को चालू करें।
    • इस तरह, इसके साथ सीधे संपर्क में किए बिना या उत्पादित विद्युत् प्रवाह के साथ बैग द्वारा प्रदान किए गए हीटिंग का लाभ लेना संभव होगा।
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    7
    एक तौलिया या कपड़ा में थर्मल बैग लपेटें डिवाइस की कुछ तीव्रता को कम करने के लिए, इसे एक अन्य कपड़े से ढकाया जा सकता है, जैसे कि तौलिया, कपड़ा या कंबल थैली को एक अतिरिक्त परत में लपेटकर - जैसे एक शर्ट जो सूट नहीं आता - मांसपेशियों पर आवेदन को और अधिक सुरक्षित बना देगा।
    • पीठ दर्द का अनुभव करते समय, अपने बैग को हल्के तकिया के नीचे रखने की कोशिश करें, सोफे या बिस्तर पर झूठ बोलते समय इसे अपनी पीठ के पीछे रखें हालांकि, ध्यान रखें कि थर्मल बैग चालू है जलने या अग्नि को रोकने के लिए सो जाने से पहले उसे निकाला जाना या बंद करना चाहिए
  • विधि 2
    ठंड संकोचन का उपयोग करना

    गर्भवती चरण 8 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    1
    प्री-मेड थर्मल कंप्रेसर का उपयोग करें कुछ महिलाओं को दर्द और सूजन का मुकाबला करने के लिए कम तापमान उपचार का उपयोग करना बेहतर लगता है, खासकर यदि गर्म बैग से पहले प्रयोग किया जाता है। जब पीठ के निचले हिस्से पर एक विशिष्ट स्थान में थोड़ी सी दर्द महसूस हो रहा है, तो पहले कुछ दिनों के दौरान दर्द को दूर करने के लिए एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें। पीड़ादायक स्थान को ठंडा करने के लिए ठंडा संपीड़न या एक बर्फ पैक का उपयोग करके प्रारंभ करें, उन्हें 20 मिनट से अधिक समय तक न छोड़ें। संपीड़ित या बर्फ निकालें
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    2
    अपनी खुद की शीत संकुचित करें एक तैयार पैक या एक आइस पैक का उपयोग करने के बजाय, आप एक "निजीकृत" एक बना सकते हैं ऐसा करने के लिए, एक एअरटेट बैग लें और इसे बर्फ से भरें, एक बोतल को ठंडे पानी से भरें, ठंडे पानी के साथ एक कपड़े सोखें या जमी हुई सब्जियों का एक पैकेट ले लो और इसे एक तौलिया में लपेटें। इन विकल्पों में से कोई भी गर्म कॉम्पैक्ट उपचार की जगह त्वचा पर सुरक्षित रूप से लागू किया जा सकता है।
    • एक ही समय सीमा इन विधियों पर लागू होती है। जब त्वचा को भी सर्दी से अवगत कराया जाता है, तो इसे जलाया जा सकता है।
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    3
    वैकल्पिक गर्म और ठंडे उपचार की कोशिश करें। गर्म और ठंडे संकोचनों के आवेदन को बदलने से पीठ और मांसपेशियों में परेशानी तेज हो सकती है और त्वचा को गरम करने से रोक सकता है।
    • गर्म पाउच लगाने से पहले त्वचा और मांसपेशियों को ठंडा करना यह उत्तेजना दे सकता है कि यह उच्च तापमान पर है, यहां तक ​​कि थोड़ा पानी गर्म करना या कम सेटिंग का उपयोग करना।
  • युक्तियाँ

    • मेयो क्लिनिक, ऑब्स्टेट्रिशियन और गायनोकॉलॉजी और अमेरिकन गर्भधारण एसोसिएशन के अमेरिकी विश्वविद्यालय के अनुसार थर्मल बैग गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित हैं। हालांकि, याद रखें कि उन्हें अधिक गर्म या त्वचा पर लंबे समय तक नहीं रखा जाना चाहिए।
    • गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द और शरीर में असुविधा सामान्य होती है, लेकिन जब आप मजबूत, निरंतर, बिगड़ती हुई या ओसीलीट दर्द का अनुभव करते हैं तो तत्काल SAMU (1 9 2) से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। वे गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं का संकेत कर सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com