IhsAdke.com

गर्भावस्था के दौरान सियासी दर्द से राहत कैसे करें

गर्भावस्था से संबंधित गलावरण एक ऐसी स्थिति है जो प्रकट होता है जब भ्रूण मातृ विज्ञान के तंत्रिका पर दबाव डाल रहा है, जो शरीर के निचले हिस्से में स्थित होता है, निचले हिस्से और निचले अंगों से गुजरता है। यह दबाव कम पीठ, नितंबों और जांघों की पीठ पर असुविधा पैदा कर सकता है। अगर आपको गले में दर्द हो रहा है, तो दर्द को दूर करने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
घर पर रिएवविट कटिस्नाटक

गर्भवती चरण 1 के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
दर्द के विपरीत पक्ष पर झूठ। यदि आप अपने शरीर के दायीं ओर दर्द महसूस करते हैं, तो बाईं ओर झूठ बोलकर अपनी स्थिति बदलने की कोशिश करें या इसके विपरीत। कभी-कभी आप एक तरफ महसूस कर रहे असुविधा को गायब हो जाएंगे यदि इस इलाके में कोई दबाव नहीं है।
  • गर्भावस्था चरण 2 के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    दर्द साइट पर एक ठंडा या गर्म संकुचित करें। आप महसूस कर रहे हैं कि दर्द को कम करने के लिए आप गर्म और ठंडे पंप के बीच स्विच कर सकते हैं। हालांकि, कुछ लोग एक गर्म या ठंडा सेक का उपयोग करना पसंद करते हैं - यह देखने के लिए प्रयास करें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा काम करता है
    • यदि आपके पास गर्म सेकेंड नहीं है और आप इसे खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप उसी प्रभाव के लिए एक गर्म टब स्नान कर सकते हैं।
  • गर्भधारण के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 3
    3
    उचित जूते पहनें अगर आप कटिस्नायुशूल से पीड़ित हैं, तो यदि संभव हो तो आपको गैर-एड़ी के जूते पहनना चाहिए। यदि आप अभी भी चाहते हैं या कूदने की आवश्यकता है, तो छोटे या कम ऊँची एड़ी का उपयोग करें। जूते से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपका वजन वापस निर्देशित करता है, जैसे उच्च ऊँची एड़ी, क्योंकि यह निचले हिस्से और निचले अंगों पर दबाव पर होता है।
  • गर्भावस्था चरण 4 के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    छोटे भोजन खाएं पेट भरना मत, वजन बढ़ने से आपकी रीढ़ की हड्डी में अधिक तनाव आएगा, जिससे आपको अधिक असुविधाजनक पड़ेगा प्रत्येक भोजन के साथ बहुत सारे पानी पीने से आपके शरीर को हाइड्रेटेड, विशेष रूप से रीढ़ की हड्डी और जोड़ों को रखने में मदद मिलेगी, जिससे कुछ दर्द से राहत मिलेगी। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त कैल्शियम का उपभोग करते हैं कटिस्नायुशूल के साथ गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित आहार में शामिल हैं:
    • प्रति दिन 1,200 मिलीग्राम कैल्शियम। इसे कैल्शियम जैसे कि पनीर, दही, दूध और अंडे से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से प्राप्त किया जा सकता है।
    • आपको प्रति दिन 600 आईयू विटामिन डी की सिफारिश की खुराक का भी उपभोग करना चाहिए, या तो भोजन के लिए या पूरक के साथ।
  • गर्भावस्था के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाले चित्र चरण 5
    5
    दर्द से राहत देने के लिए तैराकी ले लो दर्द से छुटकारा पाने के लिए स्विमिंग एक बहुत प्रभावी तरीका है जब शरीर को पानी में डूब जाता है, तो इसमें हल्केपन की अनुभूति होती है, जिससे तंत्रिकाओं पर दबाव कम हो जाता है। यदि आपको पूल में आराम से लेना न लगे तो, उथले अंत में रहें और पानी के पीछे आगे चलें।
  • गर्भावस्था के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    6
    आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करने के लिए खींच कर रहे हैं। कई हिस्सों और व्यायाम हैं जो आप दर्द को दूर करने के लिए कर सकते हैं। चारों ओर घूमने और अक्सर स्थिति बदलना महत्वपूर्ण है आप कुछ कसरत के बारे में चर्चा करने के लिए किसी चाइकोप्रैक्टर से परामर्श कर सकते हैं जो आपके लिए सर्वोत्तम होगा, या आप निम्न सुझावों की कोशिश कर सकते हैं:
    • एक घुटने की मोड़ के साथ अपनी पीठ पर झूठ और अन्य आराम से। जब आप सांस लेते हैं, तब तक आपकी पीठ के खाली हिस्से के सामने दबाएं, जब तक कि आपकी रीढ़ की हड्डी फर्श के संपर्क में नहीं आती। आराम करो जैसा कि आप में सांस लेते हैं जितनी बार आप चाहें दोहराएं।
    • फर्श पर, हाथ और घुटनों के द्वारा समर्थित, अपने सिर को कम करने के दौरान अपनी पीठ (कूल्हे) को घुमाएं फिर धीरे-धीरे अपनी पीठ को कम कर दें क्योंकि आपका सिर शुरुआती स्थिति में वापस आता है। 2 या 3 बार दोहराएं
  • गर्भधारण के दौरान दर्दनाक दर्द को राहत देने के लिए शीर्षक चित्र शीर्षक 7
    7
    एक मातृत्व बेल्ट पहनें हालांकि बहुत फैशनेबल नहीं हैं, ये सामान आपके शरीर के अतिरिक्त वजन को पकड़ने में आपकी मदद करने के लिए दर्द को कम कर सकते हैं। आप इसे हर समय उपयोग कर सकते हैं ताकि आपका दर्द कम हो, या आप इसे तब ही उपयोग कर सकते हैं जब आप घर पर हों अगर आपको बेल्ट की उपस्थिति पसंद नहीं है।
  • गर्भावस्था के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाले चित्र चरण 8
    8
    भारी वस्तुओं को उठाने से बचें यदि संभव हो तो, गर्भावस्था के दौरान किसी भी भारी वस्तु को उठाने से बचें। यदि आपको किसी ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करना है, तो दूसरों की सहायता के लिए पूछें यदि आप इसे से बच नहीं सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही आसन के साथ उठें अपनी पीठ को सीधे रखें और मोड़ लें और अपने घुटनों से उठाएं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि दबाव आपके घुटनों पर रखा गया है, आपकी पीठ पर नहीं।
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    9
    कैमोमाइल चाय पीना कैमोमाइल चाय की गर्भावस्था के लिए कटिस्नायुशूल के साथ चाय की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह उन्हें शांत और आराम से रखने में मदद करती है, साथ ही उन्हें रात में नींद में मदद करने में मदद करती है, भले ही वे कटिस्नायुशूल महसूस कर रहे हों। 230 मिली पानी में कैमोमाइल के एक चम्मच को उबाल लें और पीने से पहले 15 मिनट तक सोखें-



  • चित्रा शीर्षक से गर्भावस्था के दौरान कटिस्नायुशूल का दर्द चरण 10
    10
    पासफ़्लोरा का प्रयास करें कुछ डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि कटिफ्लोरा निकालने के कुछ बूंदों के साथ कटिस्नायुसीन गर्भवती महिलाओं को ले जाता है। यह अर्क एक एंटीस्पास्मोडिक और एन्टिडेपेटेंट के रूप में काम करता है। पासिफ्लोरा निकालने का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  • विधि 2
    औषधियों से राहत प्राप्त कटिस्नायुशूल

    गर्भावस्था के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला पिक्चर 11
    1
    अपने दर्द को दूर करने के लिए विरोधी भड़काऊ दवाएं लें इनमें से कुछ, जैसे इबुप्रोफेन और पैनाडोॉल, कटिस्नायुशूल के कारण होने वाले दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप गर्भावस्था के दौरान इन दवाइयाँ लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    क्रीम में डिस्कोफोनेक या वोल्टेरेन का उपयोग करें ये क्रीम गैर-आकाशीय विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं। जब यह क्रीम आपकी त्वचा पर लागू होता है, यह शरीर द्वारा अवशोषित हो जाता है और दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। उस क्षेत्र को साफ करना सुनिश्चित करें जहां आप क्रीम लागू करेंगे फिर, इन क्रीम का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना याद रखें।
    • कुछ डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि क्रीम लगाने से पहले आप एक शॉवर ले लेंगे।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    एपिड्युलर स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। इन इंजेक्शन को उन तंत्रिका जड़ों में सीधे दिया जाता है जो कि उस क्षेत्र से जुड़े होते हैं जहां आप कटिस्नायुशूल के कारण होने वाले अधिकांश दर्द का सामना कर रहे हैं। यदि आपको लगता है कि आपको इन इंजेक्शन प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • विधि 3
    भविष्य में कटिस्नायुशूल के खिलाफ रोकथाम

    गर्भवती चरण 14 के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    सूर्य के प्रकाश के संपर्क में रहें सूर्योदय आपके शरीर में विटामिन डी की अच्छी मात्रा प्रदान करता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत कर सकता है। एक अच्छी बोनी संरचना का मतलब है कि आप रीढ़ की हड्डी के डिस्क नुकसान या अन्य समस्याओं से बचें जो कटिस्नायुशूल को जन्म दे सकती है।
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    कैल्शियम में समृद्ध आहार रखें हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक अन्य तरीका कैल्शियम से समृद्ध आहार पर भोजन करता है। जैसे ही आप गर्भवती हो जाते हैं, या गर्भावस्था से पहले अच्छी तरह से शुरू होनी चाहिए। कैल्शियम ज्यादातर डेयरी उत्पादों में पाया जाता है, जैसे पनीर, दूध या दही। पालक जैसे सब्जियां कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत हैं आप अनाज या टोफू जैसी कैल्शियम से मजबूत खाद्य पदार्थों से इस महत्वपूर्ण खनिज भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • कैल्शियम युक्त आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप गुर्दा की पत्थरों से ग्रस्त हो
  • गर्भवती चरण 16 के दौरान कटिस्नायुशक दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    गर्भावस्था से पहले अपने आहार में ओमेगा -3 आहार जोड़ें मछली और विभिन्न प्रकार के तेलों में पाया जाने वाला यह फैटी एसिड आपकी नसों की ताकत में सुधार करेगा। यह उन्हें कम सूजन के लिए कमजोर कर देगा, जो तंत्रिका दर्द का मुख्य कारण है। ओमेगा -3 में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ शामिल हैं:
    • फ़्लैक्स, अखरोट, सामन, सोया, टोफू, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ज़िचची
  • युक्तियाँ

    • यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, कैल्शियम और ओमेगा -3 के साथ अपने आहार को समृद्ध करना शुरू करें इससे पहले आप अपने आहार में इन पोषक तत्वों की मात्रा में वृद्धि करना शुरू करते हैं, आपके गर्भावस्था के दौरान कम होने की संभावना कम होती है।

    चेतावनी

    • अपनी नियमितता बदलने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें या ओवर-द-काउंटर दवाएं शुरू करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com