IhsAdke.com

थर्मल सेंसिंग इफेक्ट को समझना और प्रयोग करना

थर्मल सनसनी एक शब्द है जिसे यह समझाने के लिए प्रयोग किया जाता है कि हवा हमें वास्तविक तापमान की तुलना में ठंडा महसूस कर सकता है। थर्मल सनसनी की गणना विश्व में कई स्थानों पर मजेदार व्यायाम हो सकती है, जबकि अन्य में यह जानना जरूरी है कि यह लंबे समय तक ठंडी हवा के संपर्क में त्वचा को नहीं दूँगी। पर्याप्त सुरक्षा के बिना ठंड में लंबे समय तक जोखिम चोट, हाइपोथर्मिया और ठंड से मृत्यु हो सकती है। आपकी दैनिक गतिविधियों में थर्मल सनसनी के माप को समझने और उपयोग करने के बारे में कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं।

चरणों

विन्ड चििल फैक्टर चरण 1 को समझें और उपयोग करें
1
समझें कि थर्मल सनसनी क्या है थर्मल सनसनी यह प्रभाव है कि ठंडी जलवायु में हवा हमारी त्वचा में उत्पन्न होती है। यह प्रभाव कुछ ऐसा नहीं है जो वास्तविक बाहरी तापमान को कम करता है, यह शांत हवा का संयोजन और हमारी त्वचा पर हवा का प्रभाव है। यह (हालांकि अकेले हवा स्पष्ट रूप से पर्वतारोहियों शिविर स्टोव आदि जैसी चीजों को प्रभावित कर सकते हैं) निर्जीव वस्तुओं पर तापमान में कोई कमी नहीं पैदा करता है। हम अपनी त्वचा को ठंडा महसूस करते हैं क्योंकि "गर्मी कवच" जो कि इसे घेर लेता है और हमारे आंतरिक गर्मी से उत्पन्न होता है, हवा से संपर्क करके नष्ट हो जाता है। हमारे शरीर के आस-पास की गर्मी की इस पतली परत को हटाने से हमें सीधे ठंडी हवा के संपर्क में छोड़ दिया जाता है। यह और भी स्पष्ट हो जाता है, तो त्वचा गीला है, क्योंकि गर्मी त्वचा से जल्दी से निकाल दिया जाता है, ठंड की भावना के साथ हमें छोड़ रहा है "हड्डी द्रुतशीतन।"
  • विन्ड चििल फैक्टर चरण 2 का उपयोग समझें और उपयोग करें
    2
    समझें कि थर्मल सनसनी का असर क्या है थर्मल सनसनी का प्रभाव मानव शरीर पर हवा के प्रभाव की गणना करने का उपाय है। थर्मल सनसनी के प्रभाव के हाल के उपायों को सरल तापमान स्वरूप में प्रदान किया जाता है ताकि जनता इसे समझ सके।
  • विन्ड चििल फैक्टर चरण 3 के बारे में समझें और उपयोग करें
    3



    थर्मल सनसनी के प्रभाव की गणना करें। यह एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करके गणना करने के लिए सबसे आसान तरीका है उपयोग करने के लिए थर्मल सनसनी कैलकुलेटर के लिए खोजें या, यदि आप गणित में अच्छे हैं, तो आप कठिन तरीके से कोशिश कर सकते हैं, जिसके लिए सूत्रों के उपयोग की आवश्यकता है - उदाहरण के लिए, यह यूएसए टूडे फॉर्मूला.
  • विन्ड चििल फैक्टर चरण 4 के बारे में समझें और उपयोग करें
    4
    अपने आप को बचाने के लिए थर्मल सनसनी प्रभाव का उपयोग करें जब आप थर्मल सनसनी के प्रभाव को जानते हैं, तो उस तापमान के लिए तैयार होना बेहतर है जिसे आपको सामना करना चाहिए। इस तापमान, सनस्क्रीन, टोपी, दस्ताने, जूते, आदि के लिए उपयुक्त कपड़े पहनें। थर्मल सनसनी के कारण मौसम बहुत ठंडा होने पर घर के अंदर रहो।
  • विन्ड चििल फैक्टर चरण 5 के बारे में समझें और उपयोग करें
    5
    गर्म रखें आप और ठंड के बीच एक बाधा के रूप में उपयुक्त कपड़े होने के अलावा, आप नियमित रूप से व्यायाम (घूमना, स्केटिंग, जॉगिंग आदि) के माध्यम से गर्मी के नुकसान को कम कर सकते हैं। आपको एहसास होगा कि जब आप एक गतिविधि के बाद घूमना बंद कर देते हैं तो आपके शरीर को कितनी तेजी से शांत हो जाता है कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थ और पागल के रूप में प्रोटीन की मात्रा, अनाज सलाखों (आदि) खाने की कोशिश करें, और गर्म पेय पीना - काली मिर्च की एक चुटकी के साथ गर्म पानी तात्कालिक गर्मी की लहर पैदा करने के लिए अपने शरीर को गर्म करने के लिए मदद मिलेगी में जाना जाता है ठंड में
  • युक्तियाँ

    • खतरनाक थर्मल सनसनी प्रभाव के साथ ठंड के मौसम के दौरान खुद को सुरक्षित रखें सुनिश्चित करें कि आपके कपड़ों में अच्छी गुणवत्ता है जो आपके और ठंडे मौसम के बीच उत्कृष्ट अवरोध इन्सुलेशन है। स्की या पर्वतारोहण की दुकानों पर सलाह लें अगर आप यह नहीं जानते कि कौन से कपड़े खरीदने हैं।
    • यदि आप तापमान, हवा और यहां तक ​​कि अपर्याप्त या गीले कपड़ों के कारण बहुत ठंडा बिना निर्बाध महसूस करते हैं, तो जल्दी से गर्म स्थान पर लौटने की कोशिश करें - अगर आप बर्फ में छेद खोदकर नहीं कर सकते हैं और कुछ समय से हवा से छिपाने की कोशिश कर सकते हैं। आप अभी भी ठंडा महसूस करेंगे, लेकिन आपके शरीर का एक ब्रेक होगा, जिसके दौरान आप ऊर्जा पा सकते हैं, शायद अनाज पट्टी खाएं और कुछ गर्म करें और फिर कुछ गर्म आश्रय में वापस जाएं, कार (आदि) में और फिर से आराम करें ।
    • हाथ और पैरों को गर्म रखें यदि आप बहुत लंबे समय से बाहर जा रहे हैं
    • यदि आप स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, आदि में गर्म पेय और अनाज की सलाखों को लाओ तो हालांकि छोटे, अनाज की सलाखों में एक विनाशकारी और मजेदार सवारी के बीच का अंतर हो सकता है।
    • सूरज की तलाश करो! अगर वहाँ एक ठंड दिन के दौरान धूप है, तो यह आपको ज्यादा एक ग्रे दिन से अधिक गर्म रख सकते - धूप के दिनों के लिए स्कीइंग जाने की कोशिश करें (लेकिन सनस्क्रीन, धूप का चश्मा और टोपी मत भूलना)।

    चेतावनी

    • कभी-कभी बहुत ठंडे मौसम में कभी भी बाहर रहें- एक छोटी सी गर्मी की सनसनी भी थोड़े समय में खतरनाक हो सकती है। त्वचा -25 डिग्री सेल्सियस पर फ्रीज करना शुरू हो सकता है और कुछ-कुछ मिनटों में -35 डिग्री सेल्सियस पर फ्रीज हो सकती है।
    • शराब के स्रोत के रूप में गर्मी के स्रोत से बचें - ऐसा क्या लगता है कि इसके विपरीत, शराब आपके तापमान को कम कर देता है यदि आप इसे बहुत अधिक पीते हैं, तो यह एहसास करने की आपकी क्षमता भी कम कर देगा कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं।
    • किसी भी भोजन को छोड़ मत करो खाद्य ऊर्जा का स्रोत है और आप इसका उपयोग गर्मी उत्पन्न करने के लिए करते हैं पड़ोस में चलने और लंबी दूरी की स्कीइंग के लिए यह दोनों महत्वपूर्ण है।
    • सर्दी की वजह से आप ठंड के लिए और भी अनुकूल होंगे - जैसे कि सर्दियों में धीरे-धीरे आदी रहना, सर्दियों के आने तक गिरावट के दौरान समय व्यतीत करना। इस तरह, आपका शरीर धीरे-धीरे तापमान बूंदों के आदी हो जाता है। ठंड का असर उन सभी लोगों के लिए भी बदतर है जो पूरे दिन घर पर रहते हैं और केवल सप्ताहांत पर बाहर निकलते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com