IhsAdke.com

हाइपोथर्मिया को कैसे रोकें

हाइपोथर्मिया एक खतरनाक स्थिति है जो तब होती है जब शरीर की तुलना में अधिक गर्मी घट जाती है, 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे का तापमान छोड़ते हैं। ठंड हवा या ठंडे पानी का जोखिम हाइपोथर्मिया का सबसे आम कारण है, यही वजह है कि अक्सर यह हालत अपरिवर्तित कैम्पों, पर्वतारोही या तैराक को प्रभावित करती है इस लेख को पढ़ें और जानें कि कैसे हाइपोथर्मिया से बचें और अपने शुरुआती लक्षणों को कैसे पहचानें।

चरणों

विधि 1
ठंडे मौसम से स्वयं को सुरक्षित रखें

पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 1
1
कुछ बाहरी गतिविधि के लिए बाहर जाने से पहले, मौसम की स्थिति का मूल्यांकन करें यदि आप एक पहाड़ पर चढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो एक पैदल चलना करें या बस एक अच्छा दिन बाहर बिताना चाहते हैं, मौसम छोड़ने से पहले की मौसम की जांच करें और मौसम से निपटने के लिए ठीक से तैयार करें। याद रखें कि हाइपोथर्मिया का खतरा तापमान पर अपेक्षाकृत गर्म दिखाई देता है, क्योंकि हल्के मौसम में भी, हवा और बारिश की कार्रवाई शरीर के तापमान में गिरावट का कारण बन सकती है।
  • पिक्चेंट हाइपोथर्मिया चरण 2 नामक चित्र
    2
    जानते हैं कि रात को आप किस तापमान का सामना करेंगे अगर आप रात को बाहर बिता रहे हैं, तो देखें कि मौसम क्या होगा और सुनिश्चित करें कि आप उचित कपड़े और नींद की थैली लाएंगे जो आपको कम तापमान से बचाएगा।
  • पिक्चर्स हाइपोथर्मिया रोकें चरण 3
    3
    आपातकाल के लिए एक योजना है कभी-कभी योजनाएं नियोजित नहीं होती हैं, और आपको कल्पना की तुलना में आपको घर से अधिक समय बिताना पड़ सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप केवल दिन के दौरान बाहर रहने की योजना बनाते हैं, तो सावधान रहें और अतिरिक्त कोट और आपके सेल फोन को ले जाएं जब आपको सहायता की आवश्यकता हो। सुनिश्चित करें कि आप उन मित्र या रिश्तेदारों को बताएं जिन्हें आप जानना चाहते हैं ताकि लोगों को पता हो कि अगर आपको खो दिया जाए तो वे आपको कहां ढूंढें।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया चरण 4 को रोकें
    4
    शरीर के संवेदनशील क्षेत्रों को अच्छी तरह से सुरक्षित रखें कपड़ों की कई परतें पहनना हाइपोथर्मिया से आपके शरीर की रक्षा करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है। ठंड से तुम्हारी रक्षा करने के लिए सिर्फ कपड़े का एक टुकड़ा ही न रखें। कई स्वेटर पहनें और अतिरिक्त कोट पहनें, सिर्फ मामले में आपको अधिक की आवश्यकता होती है।
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    क्रॉच क्षेत्र, बगल, सिर, गर्दन और छाती के पक्ष में अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होती है। इन क्षेत्रों में शरीर के अन्य भागों की तुलना में अधिक तेजी से गर्मी होती है।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 6
    6
    यदि तापमान बहुत कम है, तो अपने हाथों और पैरों को हिमशोथ से बचाने के लिए आधे से ज्यादा और एक से ज्यादा दस्ताने डाल दें।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 7
    7
    यदि आप एक अभियान के लिए पैक कर रहे हैं, तो अपने कपड़े गीला होने के मामले में पैक आरक्षित कोट्स अपने कोट को एक पनरोक प्लास्टिक बैग में पैक करें ताकि उन्हें सूखा रख सकें
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 8
    8
    शोषक है जो कपड़े चुनें, थर्मल इन्सुलेशन प्रदान करता है, और पनरोक है। आउटडोर खेल ने पाया है कि कपड़ों का एक खास संयोजन ठंड के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। जैसा कि आप अपने आउटडोर साहसिक कार्य के लिए तैयार करते हैं, ऐसे कपड़े चुनें जो आपके शरीर को गर्म और संरक्षित रखे। हालांकि कुछ कपड़े कुछ महंगा हैं, जो कपड़ों में निवेश करते हैं, जो आपके लिए योजनाबद्ध साहस के लिए उपयुक्त है, आपको हाइपोथर्मिया से पीड़ित होने से रोका जा सकता है।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 9
    9
    कपड़ों की पहली परत: आपकी त्वचा के आगे अवशोषक ऊतक का उपयोग करें ये कपड़े आपकी त्वचा से नमी को दूर रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं क्योंकि आप पसीना करते हैं ताकि आपका शरीर सूखा रहता हो। इस प्रकार की सामग्री से बने लंबे बाजू वाली टी-शर्ट और अंडरवियर पहनें।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 10
    10
    कपड़ों की दूसरी परत: एक ऊनी पोशाक पहनें या अंडरग्रायर की परत (पहली परत) पर एक और गर्म कपड़े से बना। ठंड के मौसम के लिए ऊन सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह उत्कृष्ट थर्मल इन्सुलेशन प्रदान करते समय त्वचा को सांस लेने की अनुमति देता है और यह बेहद गर्म सामग्री है।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया चरण 11 को रोकें
    11
    कपड़े की तीसरी परत: अंत में, अभेद्य कपड़े पहनें या थर्मल इन्सुलेशन प्रदान करें। अपने साहस को शुरू करने से पहले, अपने आप को बचाने के लिए मौसम के प्रकार की जांच करें और अपने कपड़े बचाने के लिए एक और कपड़े पहनें। मौसम की स्थिति के आधार पर, आपको अपने कपड़े को गीला होने से रोकने के लिए रेनकोट का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • पिक्चेंट हाइपोथर्मिया चरण 12 के नाम से चित्र
    12
    ठंड के मौसम में कभी कपास का उपयोग न करें कपास त्वचा को बहुत अधिक साँस लेने की अनुमति देता है और आपके शरीर को गर्म नहीं रखता है चिंता बढ़ जाती है जब इस सामग्री से बने वस्त्र गीला हो जाता है, क्योंकि कपास बहुत धीरे धीरे सूख जाती है और शरीर की नमी का रखरखाव करती है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कपास ठंड दिन पर उपयोग करने के लिए सबसे खराब कपड़े है। अपने बाहरी रोमांच में, घर पर जीन्स और फलालेल कपड़े छोड़ दें और कपड़े से बने कपड़े पहनें और सर्दी के खिलाफ अधिक प्रभावी हों, ताकि आप हाइपोथर्मिया से बचें
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    13
    संभव के रूप में शुष्क रखें जब हाइपोथर्मिया की बात आती है, तो नमी आपके सबसे खराब दुश्मन हो सकती है जब तक आप अपने पैरों और पैरों को सूखा रखने के लिए पनरोक जूते और लेगिंग नहीं पहनते हैं, तब तक गीला क्षेत्रों में रहने से बचें। अधिक पसीने के कारण तनाव या न जाने की कोशिश करें, क्योंकि मौसम बहुत ठंडा होने पर भी पसीना के दौरान उत्पन्न नमी खतरनाक हो सकता है।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 14
    14
    बरसात या हिमपात की स्थिति में, आश्रय के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें। अगर बारिश शुरू हो जाती है, गीली नहीं होने की कोशिश करें और आश्रय के लिए एक सूखी और सुरक्षित जगह की तलाश करें। यदि संभव हो तो, बारिश या हिमपात समाप्त होने तक जगह में रहें।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 15
    15
    यदि आप गीली हो जाते हैं, तो अपने गीले कपड़ों को तुरंत दूसरे सूखे में बदल दें। कभी-कभी गीला होने से बचने के लिए असंभव है, लेकिन जितनी जल्दी हो सके अपने आप को सूखने की कोशिश करें। इसलिए अतिरिक्त कपड़े लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने आप को सूखा रख सकें।
  • पिक्चेंट हाइपोथर्मिया चरण 16 को रोकें
    16
    हवा से शरण लीजिए कम तापमान के मौसम में, हवा बारिश के रूप में खतरनाक हो सकती है, क्योंकि ठंड हवा कपड़ों में प्रवेश करती है और शरीर के तापमान को जल्दी से कम करती है। ठंड हवा में रहना विशेष रूप से खतरनाक है यदि आप पसीना या बारिश से गीला हो एक windbreaker पहनने में मदद मिलेगी, लेकिन आपको अभी भी जागरूक होने की आवश्यकता है क्योंकि मजबूत हवाएं आपके कपड़ों के फाइबर को घुसना कर सकती हैं और आपके शरीर को शांत कर सकती हैं।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 17
    17
    यदि हवा बहुत मजबूत है, तो आश्रय ले लो, भले ही यह एक बड़े पेड़ के पैर पर हो। आंधी के दौरान वहाँ रहें, और स्थिति में सुधार के बाद ही चलना जारी रखें।
  • पिक्चर्स हाइपोथर्मिया चरण 18 को रोकें
    18
    अगर गले के बावजूद आप जारी रखना चाहते हैं, तो पेड़ों या पहाड़ों के पास चलने की कोशिश करें, इससे बचने के लिए कि शरीर के दोनों दिशाओं में हवा चलती है
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 19
    19
    जब भी आप सुरक्षित होते हैं, तब तक अपना अभियान रोकें अगर आपको लगता है कि आप थक गए हैं, तो तुरंत लौटना महत्वपूर्ण है। बहुत थके हुए होकर आपको हाइपोथर्मिया के लक्षण याद आ सकते हैं। और जैसे ही आप आराम करना बंद कर देते हैं, आपको थकान से डर लगता है और आप एक खतरनाक स्थिति में हो सकते हैं।
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 20 नामक चित्र
    20
    यदि आप एक पर्वत पर चढ़ाई कर रहे हैं, तो अपने फैसले में बाधा के ऊपर पहुंचने के लिए अपना दृढ़ संकल्प न दें। यदि आप गीली और शांत हैं, तो अपनी चढ़ाई बंद करो। हाइपोथर्मिया के झटके और शुरुआती लक्षणों को अनदेखा न करें
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 21
    21
    पसीना एक संकेत है कि शरीर बहुत कठिन काम कर रहा है। धीमा हो, इसलिए आप बहुत ज्यादा पसीना नहीं करते और आपकी प्रगति की बेहतर निगरानी कर सकते हैं।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 22
    22
    घर में बुजुर्गों की रक्षा करें ठंड हवा की वजह से हाइपोथर्मिया से पीड़ित होना संभव है, यहां तक ​​कि घर के अंदर होने के बावजूद। पुराने लोगों और बेडधारित व्यक्तियों को अन्य लोगों की तुलना में घर में हाइपोथर्मिया से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति, हाइपोथर्मिया जोखिम समूह में हैं, तो निम्न करें:
  • पिक्चर्स हाइपोथर्मिया चरण 23 को रोकें
    23
    घर के वातावरण में जो बुजुर्गों या बीमारों द्वारा सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और कम से कम प्रयोग किए गए वातावरण में 16 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 24 के शीर्षक वाले चित्र
    24
    बुजुर्ग और बीमार व्यक्तियों को गर्म करने और हाइपोथर्मिया से पीड़ित होने से उन्हें रोकने के लिए गर्म कपड़े और कंबल प्रदान करें
  • विधि 2
    ठंडे पानी में सुरक्षित रहना




    पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 25
    1
    नाव यात्राओं या पानी की गतिविधियों में शामिल जोखिम जानिए जब आप ठंडे पानी के साथ आस-पास के स्थानों पर जाते हैं तो तैयार होना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप नाविक यात्रा करते समय सुरक्षित होते हैं, तो आपको सावधानियां लेनी चाहिए, सबसे खराब होने चाहिए। यहां तक ​​कि उस झील को, जो थोड़े समय के लिए तैराकी के लिए सुरक्षित माना जाता है, यदि आप इसमें बहुत अधिक समय रहते हैं, तो यह जोखिम भरा हो सकता है।
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 26 का शीर्षक चित्र
    2
    लंबे समय तक संपर्क के बाद, पानी उच्च तापमान पर भी हाइपोथर्मिया पैदा कर सकता है, जैसे कि 21 और 27 डिग्री सेल्सियस।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया चरण 27 को रोकें
    3
    21 डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान के साथ पानी के भीतर या किसी भी गतिविधि का अभ्यास करते समय विशेष देखभाल करें सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी की गतिविधियों को शुरू करने से पहले सभी उचित सुरक्षा उपकरण हैं।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया चरण 28 को रोकें
    4
    एक जीवनजेट पहनें वास्कट एक प्लवनशीलता उपकरण है, जो पानी से ऊपर अपना सिर रखता है। गर्मी की हानि को रोकने के लिए शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में सिर को गरम रखना आवश्यक है। जब आप ठंडे पानी में तैरने या सवारी करने की योजना बनाते हैं, तो एक जीवनशैली पहनें।
  • पिक्चेंट हाइपोथर्मिया स्टेप 29 नामक चित्र
    5
    ठंडे पानी के करीब रहने वाले लोगों के लिए जीवनशैली का उपयोग करने की सलाह दी जाती है और कुछ स्थितियों में उनका उपयोग अनिवार्य है। आप उन्हें समुद्री या खेल सामान भंडार में खरीद सकते हैं या उन्हें किराए पर कर सकते हैं।
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 30 नामक चित्र
    6
    बच्चों को उनके वजन और ऊँचाई के लिए उपयुक्त विशेष उपकरण का उपयोग करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि जीवनजेट उपयुक्त है और बच्चे के शरीर को ठीक से फिट बैठता है।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 31
    7
    यदि आप पानी में गिरते हैं, तो अभी भी खड़े होने से गर्मी के नुकसान से बचें। पानी में रहना बहुत अधिक गर्मी का कारण बनता है क्योंकि आपका शरीर ऊर्जा का उपयोग करता है जिससे इसे आंदोलन करने के लिए गर्म होना चाहिए। इसलिए, जितना संभव हो उतनी ऊर्जा और गर्मी को बनाए रखने के लिए अभी भी खड़े रहें।
  • पिक्चर हाइपोथर्मिया रोकें चरण 32
    8
    डाइविंग मत जाओ यह सिर को ठंडा करता है और आपके शरीर को बहुत अधिक गर्मी खो देता है।
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 33 शीर्षक से चित्र
    9
    तैरने की कोशिश न करें जब तक तट या नाव को आसानी से नहीं पहुंचा जा सकता है। यदि यह संभव नहीं है, तो फिरौती के लिए प्रतीक्षा करें
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 34 के नाम से चित्र
    10
    सहायता की स्थिति (हीट एस्केप लेसिंग स्थिति) को अपनाना, जिसमें व्यक्ति पानी से सिर, गर्दन और गर्दन रखता है। यह स्थिति आपको जितना संभव हो उतना गर्मी बचाने में मदद करती है, अपने शरीर के तापमान को पानी में बहुत ज्यादा गिरने से रोकने में मदद करता है। यदि पानी में आपातकालीन स्थिति में, आप सहायता की स्थिति मानते हैं, तो आपके अस्तित्व की संभावना अधिक होगी। यह स्थिति आपके पैरों को एक साथ रखने के लिए उगलती है, अपने शरीर के विरुद्ध अपने हथियार पकड़ रहा है और अपने सिर को पानी से बाहर रखता है
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 35 नामक चित्र
    11
    यदि आप जीवन जैकेट पहन रहे हैं तो आप केवल इस स्थिति में रह सकते हैं। इसके लिए, आपको अपनी बाहों और पैरों को बिना ले जाने की आवश्यकता है।
  • चित्र रोकथाम हाइपोथर्मिया चरण 36
    12
    एक आपातकालीन स्थिति में, जहां एक से अधिक व्यक्ति पानी में गिर गया है, इसे एक-दूसरे के करीब रखने और एचईपी की स्थिति को अपनाने की सलाह दी जाती है। जब पानी में एक दुर्घटना में, लोग एक समूह में रहते हैं और इस स्थिति को लेते हैं, तो वे अकेले रहने वाले लोगों की तुलना में जीवित रहने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • विधि 3
    Hypothermia के इलाज के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्राप्त करना

    पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 37 शीर्षक वाले चित्र
    1
    लक्षणों की शुरुआत का निरीक्षण करें जब आप हाइपोथर्मिया के पहले लक्षणों को देखते हैं, तुरंत कार्य करें लक्षण हैं:
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 38 का शीर्षक चित्र
    2
    वयस्कों में: झटकेदार, थकान, भ्रम, धीमा और विकृत भाषण
  • पिक्चर हाइपोर्थर्मिया चरण 39 को रोकें
    3
    बच्चों में: लाल और चमकदार त्वचा और उनींदापन
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 40 नामक चित्र
    4
    हाइपोथर्मिया के साथ व्यक्ति को गर्म करने के लिए तुरंत कार्य करें किसी व्यक्ति के शरीर को बहुत जल्दी गरम न करें - यह धीरे-धीरे करें ताकि थर्मल झटका आगे के नुकसान का कारण न हो। किसी व्यक्ति के शरीर के तापमान को सुरक्षित स्तर तक बढ़ाने में मदद करना हाइपोथर्मिया के उपचार में सबसे महत्वपूर्ण कदम है।
  • चित्र रोकथाम हाइपोथर्मिया चरण 41
    5
    व्यक्ति को एक गर्म स्थान पर ले जाएं यदि यह संभव नहीं है, तो एक कवर स्थान पर जाएं और सहायता के लिए प्रतीक्षा करें। हाइपोथर्मिया में रोगी को हवा और बारिश से सुरक्षित रखने के लिए सुनिश्चित करें
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 42 नामक चित्र
    6
    गीला कपड़े निकालें अन्य सूखा और गर्म के लिए गीला कपड़े स्वैप करें।
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 43 नामक चित्र
    7
    गर्म पेय की पेशकश करें गर्म चाय (गर्म नहीं), सूप या पानी भी हाइपोथर्मिया में व्यक्ति को ठीक करने में मदद करेगा।
  • पिक्चेंट हाइपोथर्मिया स्टेप 44 नामक चित्र
    8
    यदि आवश्यक हो तो कार्डियोपैतिकारी मालिश करें यदि व्यक्ति बेहोश है या कोई पल्स नहीं है, तो कार्डियोसस्पिरेटरी मालिश करें अगर आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो इस व्यक्ति को सही ढंग से इस मालिश करने में सक्षम है या आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें।
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 45 नामक चित्र
    9
    यदि हाइपोथर्मिया में रोगी एक बच्चा या बच्चा है, तो कार्डियोपैतिकारी मालिश भी किया जा सकता है। प्रक्रिया वयस्कों में प्रयुक्त होने से कुछ भिन्न होती है, और उन दोनों के बीच का अंतर जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • चित्र रोकथाम हाइपोथर्मिया चरण 46
    10
    राहत पहुंचने तक व्यक्ति को गर्म और आरामदायक स्थिति में रखें।
  • पटकथा हाइपोथर्मिया चरण 47 नामक चित्र
    11
    तत्काल चिकित्सा की मांग करें, जो भी होता है हाइपोथर्मिया से पीड़ित व्यक्ति को जितनी जल्दी हो सके स्वास्थ्य सुविधा में ले लें. शरीर का तापमान बढ़ने के बाद भी और व्यक्ति अच्छा दिखाई देता है, यह एक डॉक्टर द्वारा जांच करने के लिए इसे लेने के लिए महत्वपूर्ण है हाइपोथर्मिया जटिलताओं का कारण बन सकती है, जिसे तुरंत पता नहीं किया जा सकता है। व्यक्ति को जल या अन्य ठंडे तापमान के कारण होने वाली समस्याएं भी हो सकती हैं। इस कारण से, जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा की तलाश करें।
  • युक्तियाँ

    • शरीर के चारों ओर रणनीतिक रूप से रखे गए गर्म संकुचन शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
    • एक कंबल या कैनवास गर्मी का संरक्षण और हवा से आप को बचाने में मदद कर सकते हैं, आपको हाइपोथर्मिया से पीड़ने से रोका जा सकता है।
    • उत्पादन गर्मी ऊर्जा की खपत! अपने अभियानों में आपके शरीर के "आंतरिक मोटर" की आपूर्ति के लिए भोजन की पर्याप्त आपूर्ति लेते हैं।

    चेतावनी

    • "अप ​​गर्म" करने के प्रयास में शराब का उपयोग न करें लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, शराब शरीर का तापमान कम करती है
    • हाइपोथर्मिया एक गंभीर स्थिति है। लक्षणों में बिगड़ने के पहले लक्षणों पर, चिकित्सा की तलाश करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com