IhsAdke.com

कैसे बर्फ में एक होल में गिरने से बचने के लिए

हां, मौसम के बाहर डरावना है, लेकिन घर छोड़ने, ताजा हवा में श्वास और स्केटिंग या मछली पकड़ने से जमे हुए झील पर एक ठंड सुबह पर क्या अधिक स्वादिष्ट हो सकता है? ठंडा मौसम के कई निवासियों के लिए, बर्फ में बाहर जाना एक तीव्रता से अपेक्षित वार्षिक अनुष्ठान है। दुर्भाग्य से, यह मूवी दृश्य एक गलतफहमी से घातक हो सकता है। हिमसंहारी जल में बर्फ के माध्यम से गिरने वाला एक विनाशकारी अनुभव है जो आसानी से डूबने या हाइपोथर्मिया में पड़ सकता है। हालांकि, यदि आप शांत रहें और जल्दी से पैंतरेबाजी कर सकते हैं, तो आप अभी भी सुरक्षित हो सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से बचें बर्फ के माध्यम से एक गिरने के चरण 1
1
तैयार रहें बहुत से लोग उन शहरों में या आसपास के इलाकों में बर्फ गिरते हैं जहां आस-पास की मदद होती है। लेकिन अगर आप सभ्यता से थोड़ी दूर हैं (जैसे ट्रेल या स्नोमोबाइल यात्रा पर), तो आपको एक डुबकी की संभावना के लिए तैयारी करनी होगी।
  • एक लो स्पूड बार, एक लंबी धातु की छड़ी या एक धातु की टिप जिसका उपयोग बर्फ के अनिश्चित क्षेत्रों की जांच के लिए किया जा सकता है, यह भी फिसलन स्थानों पर चलने की सहायता के रूप में कार्य करता है।
  • प्रकाश सुरक्षा स्पाइक. इसमें कई प्रकार के होते हैं, जो कि बर्फ पर साहसी को कर्ता देने के लिए डिज़ाइन होता है, यदि यह टूट जाता है। कुछ दुकानों पर जोड़े खरीदी जा सकती हैं, लेकिन कुछ प्रभावी कारकों को घर में लकड़ी के दहेज और नाखूनों के साथ निर्मित किया जा सकता है। एक नाखून को 2.5 सेमी कील में रखकर जो आपके हाथों में फिट बैठता है, आपने अभी एक अस्थायी उपकरण बनाया है जो आपकी जिंदगी को बचा सकता है। हुक के साथ दो डॉवल्स और एक मजबूत और टिकाऊ कॉर्ड को किसी भी आपात स्थिति में उपयोग के लिए हमेशा गर्दन के आसपास रखने के लिए संलग्न करें
  • बर्फीले पानी में समय बिताने के बाद गरम करना आवश्यक है और, एक दूरदराज के इलाके में, कैम्प फायर शायद ही आपका एकमात्र विकल्प होगा। भरोसेमंद अग्नि प्रारंभकर्ताओं को ले लें, जैसे कि वाणिज्यिक भंडार और आउटडोर गतिविधियां या कम से कम पनरोक मैच जल शुरूआत जलरोधी नहीं हो सकती है, इसलिए उन्हें एक सीलबंद प्लास्टिक बैग या अन्य जलरोधक कंटेनर में रखना सुनिश्चित करें। अपनी जैकेट की एक ज़िपित जेब में अपनी आग की आपूर्ति रखें, इसलिए उन्हें खोने का कोई मौका नहीं है। यदि आप बर्फ पर गिरते हैं, चाहे पैर पर या स्नोमोबाइल पर हो, तो आप उन सभी चीजें खो सकते हैं जो आपके साथ जुड़ी नहीं हैं।
  • एक छोटी सी बैग का उपयोग करें जिसमें पानी, भोजन, आपातकालीन शीट, और संभवत: कपड़े बदलना जैसे आवश्यक आपूर्ति हो। यह सुनिश्चित कर लें कि बैकपैक्ट वॉटरप्रूफ है या अंदर की वस्तुओं को एक बैग में बंद कर दें। इसे अधिभार मत करो - बस इसे जरूरी से रखिए। यदि आप पहले से ही एक भारी बैकपैक ले रहे हैं, तो याद रखें कि आपको पानी में उतरने के लिए इसे से छुटकारा पाना पड़ सकता है, इसलिए किसी पाउच में कुछ ऊर्जा आपूर्ति या कपड़ों के जेब में रखने पर विचार करें।
  • यदि आप एक स्नोमोबाइल पर चल रहे हैं तो एक फ्लोटिंग वेस्ट पहनें। खेल के कपड़े आपके वजन को बढ़ा सकते हैं और पानी से बचने के लिए मुश्किल बना सकते हैं। एक फ्लोटिंग परिधान अधिक महंगा होगा, लेकिन यह हर पैसा लायक होगा - और भी अधिक - अगर आपको इसकी आवश्यकता है
  • चित्र शीर्षक से बचें बर्फ के माध्यम से चरण 2
    2
    तैयार हो जाओ जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप बर्फ के माध्यम से गिर रहे हैं, अगर आपका सिर अपने स्तर से नीचे है, तो पानी के नीचे श्वास से बचने के लिए अपनी सांस पकड़ो। यदि आप थोड़ा सा दुबला करने के लिए पर्याप्त जागरूक हैं, तो यह आपके सिर को डूबने से बचने में आपकी मदद करेगा। हालांकि, सबकुछ आम तौर पर बहुत जल्दी होता है, बस जितनी जल्दी हो सके सतह पर पहुंचने को याद रखें यदि आपका सिर जलमग्न हो।
  • चित्र शीर्षक से बचें बर्फ के माध्यम से एक गिरावट 3 कदम
    3
    ठंडा रहें आप निश्चित रूप से "ठंडा" नहीं होना चाहते, ज़ाहिर है, लेकिन आप की जरूरत है शांत हो जाओ शरीर "कोल्ड शॉक" में हाइपरटेंटीलेशन, अनैच्छिक गैसों, और आंतरिक प्रतिक्रियाओं जैसे हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) और दिल की धड़कन में बदलाव के कारण डाइविंग पर प्रतिक्रिया करेगा। इस तरह की परिस्थितियों में घबराहट करना आसान है, लेकिन सच्चाई यह है कि आपके पास समय है: यहां तक ​​कि लगभग ठंडे पानी के नीचे, अच्छी शारीरिक स्थिति में लोग आमतौर पर कम से कम 2 से 5 मिनट और कभी-कभी ज्यादा पहले भी होते हैं पानी से बाहर निकलने के लिए ताकत या समन्वय खो देते हैं। हां, यह समय के खिलाफ दौड़ है, लेकिन यह आम तौर पर लोगों की तुलना में थोड़ी देर तक रहता है। आतंक आपके सबसे खराब दुश्मन है
  • चित्र शीर्षक से बचें बर्फ के माध्यम से एक गिरावट 4 चरण
    4
    छेद खोजें! विशेषकर जब स्केटिंग, गतिज बल आपको मूल बर्फ छेद से दूर ले जा सकता है शांत हो जाओ और इसे अपने ऊपर ढूँढ़ने का प्रयास करें, याद रखें कि:
    • जब बर्फ बर्फ में आच्छादित है, छेद गहरा हो जाएगा।
    • बर्फ के बिना बर्फ स्पष्ट हो जाएगा।
    • हमेशा इसके विपरीत नोटिस!
  • चित्र शीर्षक से बचें बर्फ के माध्यम से पतन 5
    5
    फ्लोटिंग रखें। यद्यपि आपका सिर पानी में प्रवेश कर सकता है, इसके बाद आपको इसे पानी से बाहर रखना सुनिश्चित करना चाहिए। सतह पर रहने के लिए तैरना और अधिक से अधिक प्लवनशीलता सहायता के लिए थोड़ा दुबला। तत्काल छोड़ने के बारे में चिंता न करें- पहले मिनट में, आपको केवल प्रसन्नता रखने पर ध्यान देना चाहिए और डूबना नहीं चाहिए यदि एक भारी बैग आपको नीचे धकेल रहा है, तो इसे छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक से बचें आइस चरण के माध्यम से चरण 6
    6
    अपनी श्वास को नियंत्रित करें ठंडे झटके से जुड़ी वेंट्स, हाइपरटेंटीलेशन के साथ, जैसे ही आप पानी में प्रवेश करते हैं, जैसे ही शुरू हो जाएंगे, और 4 मिनट तक रह सकते हैं आप साँस लेने को सामान्य जितनी जल्दी संभव हो यह सुनिश्चित करने के लिए पानी से बाहर पर्याप्त ऊर्जा और चेतना है और दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को कम (हालांकि स्वस्थ लोगों में दुर्लभ है, यह बुजुर्ग या व्यक्तियों में लगभग तुरंत हो सकता है की जरूरत है पहले से मौजूद हृदय रोग के साथ) अपनी साँस लेने की दर को कम करने और गहन साँस लेने के लिए प्रयास करें (ध्यान दें कि यदि आपके आस पास का पानी अशांत है तो यह संभव नहीं हो सकता है)। यदि आप उथले और जल्दी से सांस लेते रहें, तो पिले हुए होंठों के साथ साँस लेने की कोशिश करें।



  • चित्र शीर्षक से बचें बर्फ के माध्यम से पतन 7
    7
    अपने आप को बर्फ के सबसे मजबूत भाग की स्थिति में रखें चूंकि आप बर्फ के माध्यम से गिर गए हैं, आपको पता चल जाएगा कि किनारे के आसपास के भाग भी कमजोर हो सकते हैं। आम तौर पर, सबसे मजबूत बर्फ वह होगी जो आप गिरने से पहले खड़े थे। सब के बाद, वह कुछ ही क्षणों पहले सहन किया। कुछ मामलों में, हालांकि, जिस सीमा से आपने छोड़ा है वह मुश्किल तक पहुंचने या विघटित हो सकता है। यदि यह मामला है, तो बस उस सीमा को ढूँढ़ें जो आप उस तक पहुंच सकते हैं जो मोटी और बरकरार है।
  • चित्र शीर्षक से बचें आइस चरण के माध्यम से 8
    8
    जितना संभव हो उतना पानी निकालें जितना पानी। बर्फ के ऊपर पकड़ो और अपनी बाहों और कोहनी को खड़ा करने के लिए उपयोग करें। आप पूरी तरह से खड़े नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपके पास अच्छी शुरुआत हो सकती है आप अपने भार को भी कम कर देंगे क्योंकि आपके शरीर से अधिक पानी बह जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से बचें आइस स्टेप 9 से बचें
    9
    इसके साथ ही अपने पैरों के साथ पानी लात और खुद को धक्का। चूंकि आप आम तौर पर खड़े नहीं हो पाएंगे, आप शरीर को यथासंभव क्षैतिज रूप से रखते हुए "तैर" कर सकते हैं। बर्फ पर झुक जाओ और अपने पैरों के साथ पानी लातें जैसे कि आप तैराकी कर रहे थे। ऐसा करते समय, अपने हाथों और कोहनी को अपने शरीर को छेद से बाहर निकालने के लिए उपयोग करें। एक वैकल्पिक पद्धति हाथ के साथ खेल, छेद से बाहर रोल करने, उसकी पीठ पर चल, बर्फ पर उसके सबसे मजबूत हाथ hooking और पर एक ही तरफ पैर लाने बर्फ पर रोलिंग शुरू borda- है दूसरी ओर, पैर के साथ, बाहर रोलिंग। तब तक ऐसा करते रहें जब तक यह ठोस बर्फ पर न हो।
    • यदि आप 5 से 10 मिनट के बाद पानी से बाहर निकलने में सक्षम नहीं हैं, तो संभावना है कि आप बाहर निकलने में सक्षम नहीं होंगे। आपका शरीर काफी कमजोर और बेहिचक हो जाएगा और आप अंततः चेतना खो देंगे लेकिन हार न दें इसके बजाय, रणनीति बदलने के लिए बहुत से लोग जो बर्फ पर गिरने के बाद चेतना खो गए थे वे अब भी बचाए गए क्योंकि वे अपने सिर को पानी पर रखने में कामयाब रहे, यहां तक ​​कि बाहर जाने के बाद भी।
    • छेद से संभवत: अपने शरीर को अधिक से अधिक रखें शरीर में पानी में गर्मी बहुत तेज हो जाती है जो हवा में होती है, अर्थात आपके शरीर का अधिक पानी से बाहर होता है, बेहतर होता है
    • बर्फ के खिलाफ अपनी बाहों को बढ़ाएं और जब तक आप फिसल नहीं शुरू करते हैं, तब तक उन्हें हिलाना नहीं यदि आप अपने हाथ और हथियार बर्फ के खिलाफ स्थिति में रखते हैं, तो वे इस पर स्थिर कर सकते हैं। इससे आपको बेहोश होने पर पानी में फिसलने से रोका जा सकता है, जिससे आपको अधिक समय बचाया जा सकता है।
    • यदि आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप बच नहीं सकते हैं, संघर्ष करना बंद करो आंदोलन आपकी ऊर्जा का सेवन करती है और आपके शरीर के तापमान को कम कर सकती है, हाइपोथर्मिया फैलाने की गति बढ़ा सकती है।
  • चित्र शीर्षक से बचें बर्फ के माध्यम से एक गिरावट 10 कदम
    10
    छेद बाहर रोल करें सीधे उठो मत छेद के चारों ओर काफ़ी कमजोर हो सकती है, इसलिए आपको सबसे बड़ा संभव क्षेत्र के ऊपर वजन का प्रसार करना चाहिए। छेद से बाहर रोल या अपने पेट पर क्रॉल जब तक आप छेद से कई फुट दूर हैं उसके बाद, आप अपने हाथों और घुटनों पर अपने आप को खींच सकते हैं जब तक आप निश्चित रूप से हानि के रास्ते से बाहर नहीं होते। तभी आपको उठना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से बचें बर्फ के माध्यम से पतन 11
    11
    अपने कदमों को फिर से रिबूट करें या आपके पास जाने के बाद बैंक के पास वापस जाएं या, कम से कम, जितना आप जिस तरह से आया था, उसे वापस प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें, क्योंकि क्रॉस-क्रॉस्ड बर्फ ने अपना वजन गिरने का प्रयास किया।
  • चित्र शीर्षक से बचें बर्फ के माध्यम से पतन 12
    12
    गर्म और सहायता प्राप्त करें गंभीर हाइपोथर्मिया को वास्तव में स्थापित करने के लिए काफी समय लगता है, लेकिन जितनी जल्दी हो सके गर्म करने के लिए महत्वपूर्ण है, भले ही आपको विशेष रूप से ठंडा महसूस न हो (आप शायद सुन्न हो जाएंगे)। यदि आप किसी देश की सेटिंग में हैं, तो कैम्प फायर बनाएं। यदि नहीं, तो जल्द से जल्द एक आश्रय या गर्म कार में आना। तत्काल चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें, भले ही आपको ऐसा महसूस न हो।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप बर्फ़ के नीचे नहीं आते हैं, तो संघर्ष नहीं करना या तेज़ी से काम करना भी महत्वपूर्ण है शांत हो जाओ, चारों ओर देखो और आप ऊपर खोलने का पता लगाने की कोशिश करो। किसी भी दिशा में तेजी से कार्य करना और तैराकी आपको और भी खोलने और सुरक्षा से आगे ले जा सकती है।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि बर्फ सुरक्षित है, तो कोई मौका नहीं लें। हमेशा इस पर कदम रखने से पहले बर्फ का विश्लेषण करें
    • अनिश्चित बर्फ पर चलते समय, एक का उपयोग करें स्पूड बार आपके सामने परत की ताकत का परीक्षण करने के लिए
    • यदि आपको बर्फ पर गिरने वाले को बचाने की ज़रूरत है, तो आपको पहले से ही स्थिति से बाहर निकलने के लिए मौखिक रूप से मार्गदर्शन करने की कोशिश करनी चाहिए। आपकी उपस्थिति आपको शांत करने में मदद करनी चाहिए, और आप अपने आप को बाहर निकालने की अनुमति देने के लिए जीवन-बचत निर्देश दे सकते हैं। खतरे में खुद को मत डालें हालांकि, अगर व्यक्ति छेद से वापस लेने में सक्षम नहीं है, तो आपको अधिक सक्रिय भूमिका निभानी होगी।
    • कपड़ों की परतों को दूर करने की कोशिश न करें - वे हवा को फंसा देते हैं, जिससे इसे आसानी से फ्लोट कर सकते हैं। उन्हें हटाने से मूल्यवान समय बर्बाद होता है
    • यदि आपके पास एक चाकू, चाबियाँ या अन्य तीक्ष्ण वस्तु है, तो आप इसे बाहर निकालने के लिए बर्फ के नीचे खुदाई करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • पृथ्वी पर सबसे सुरक्षित और तेज़ मार्ग निर्धारित करने का प्रयास करें या सहायता प्राप्त करें अक्सर यह मूल मार्ग होगा, लेकिन कभी-कभी - यदि आप झील को पार करते हैं, उदाहरण के लिए, और किनारे के पास गिर जाते हैं - आपके पास वैकल्पिक मार्ग लेना अधिक संभावना हो सकती है। याद रखें कि सुरक्षा गति से अधिक महत्वपूर्ण बिंदु है, क्योंकि दूसरा डुबकी पहले की तुलना में अधिक खतरनाक होगी।
    • यदि आप एक बर्फमोबाइल से बर्फ पर गिर जाते हैं, तो मशीन छोड़ दें। जैसे ही यह बर्फ से नीचे जाना शुरू हो जाता है, उसे छोड़ दें और किनारे पर रोल करें। यदि आप अभी भी पानी में गिर जाते हैं, तो छोड़ने के लिए उपरोक्त निर्देशों का पालन करें। रोल करने के लिए याद रखें बर्फ के छोरने वाले मशीन के प्रभाव ने लगभग एक बड़े क्षेत्र को कमजोर कर दिया होगा।
    • अगर आप स्कीज़ पर हैं, तो आप तुरंत पानी के अंदर चले जाते हैं स्कीस पानी से बाहर निकलना बेहद कठिन बना सकता है। हालांकि, आप उनमें से एक का उपयोग आपकी सहायता करने के लिए कर सकते हैं, अगर आप इसे सुरक्षित रूप से प्राप्त कर सकते हैं और इसे छेद पर रख सकते हैं, जिससे आपको बाहर निकलने में मदद मिल सकती है। यदि वह विफल हो जाता है, तो आप अभी भी बर्फ पर लाभ पाने के लिए समाप्त होने का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • बर्फ़ की मोटाई थोड़ी दूरी पर ठंड पैटर्न और पानी की धाराओं के कारण काफी अलग-अलग हो सकती है, इसलिए ऐसा नहीं मानें कि बर्फ आगे सुरक्षित है क्योंकि ऊपर बर्फ बर्फ था।
    • जहां उपस्थित नोटिस मौजूद हैं वहां परतों पर चलने वाले बर्फ या स्कर्ट के अनिश्चित परतों पर उपक्रम न करें। यदि आपको "पतली बर्फ" का संकेत दिखाई देता है, तो स्थान से बचें। यहां तक ​​कि अगर कोई संकेत नहीं है, तो बर्फ पर न चलें, जब तक आप यह नहीं जानते कि यह आपकी सहायता करने के लिए पर्याप्त मोटी है।
    • सर्दियों में गर्म अवधि और शुरुआती वसंत बर्फ पर उद्यम के लिए सबसे खतरनाक है। Defrost बर्फ को कमजोर पड़ता है, यह पतला होता है।
    • शक्ति और दृढ़ता से आप का नेतृत्व करेंगे यह मत मानो कि सहायता प्राप्त होने तक आप तैराकी जारी रख सकते हैं - तैराकी केवल आपको सतह पर रखने और आपको बाहर निकलने की ताकत देगी। अन्यथा, तैराकी से थक जाने से पहले पानी का तापमान आपको बाहर निकाल देगा। बाहर निकलने के लिए आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करने की आवश्यकता है सतह पर तैरना यदि आपको बाहर निकलने के प्रयासों के बीच खड़े होने की आवश्यकता है।
    • हाइपोथर्मिया के इलाज के लिए गर्म पानी, गर्म बल्ब, गर्म कुशन या किसी भी गर्म वस्तु का प्रयोग न करें। इससे हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं (दिल का दौरा भी शामिल है) यदि आपको पानी का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो इसे पहले कमरे के तापमान पर उपयोग करें, धीरे-धीरे इसे वार्मिंग करें अधिक जानकारी के लिए, हाइपोथर्मिया का इलाज कैसे करें. और याद रखें कि आप धीरे-धीरे आंतरिक तापमान को एक सुरक्षित स्तर तक बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • चाहने वालों को अक्सर बर्फ पर गिर जाते हैं सुरक्षित बर्फ पर खड़े होने पर दूरी से मार्गदर्शन करने या रस्सी फेंकने के लिए बर्फ पर गिरने वाले किसी व्यक्ति को बचाने की कोशिश करते समय अत्यधिक सावधानी बरतें।
    • एक भारी सर्दियों कोट आप को नीचे खींच सकते हैं - कुछ मामलों में, इससे छुटकारा पाने से आपका जीवन बचा सकता है अगर आपको लगता है कि वजन एक ड्रैग है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com